पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर क्या है? EPFO Helpline Number

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

EPF खाता धारक EPFO पोर्टल पर विजिट करके अपनी कोई समस्या को सुलझा सकते है। यदि आपको PF खाते से सम्बंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो या फिर आप कोई शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप PF ऑफिस के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी कोई भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आपको यह भी देख लेना है कि आपका PF अकाउंट UAN नंबर से जुड़ा है और यह आपके आधार कार्ड से भी लिंक होना चाहिए। साथ ही आपका एक पर्सनल मोबाइल नंबर इन सबसे रजिस्टर्ड होना चाहिए ताकि आप प्रत्येक जानकारी एसएमएस के जरिये प्राप्त कर सके। यहां हम आपको पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर क्या है? (EPFO Toll Free Helpline number) से सम्बंधित प्रत्येक जानकारी बताने जा रहें हैं अतः इस आर्टिकल के लेख को आप अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर क्या है?

प्राइवेट कंपनियों में कार्य करने वाले प्रत्येक कर्मचारी जिनका हर महीने उनकी तनख्वा से पीएफ काटा जाता है जो कि पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है वे कर्मचारी, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत यूएएन अकाउंट से सम्बंधित कोई भी परेशानी या शिकायत को पीएफ ऑफिस के टोल फ्री नंबर 1800 118 005 पर कॉल करके दर्ज कर सकते हैं एवं ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट करके अपने समस्या का हल स्वयं कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिये भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है।

पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर क्या है? EPFO Toll Free Helpline number
पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर क्या है?

यह भी देखें- बिना UAN नंबर के PF बैलेंस चेक कैसे करें?

ईपीएफओ पोर्टल की ईमेल आईडी uanepf@epfindia.gov.in पर भी आप अपने शिकायत लिख कर सेंड कर सकते हैं। EPFO Toll Free Helpline number पर निम्न प्रकार से सवाल पूछ सकते हैं जैसे- यूएएन पोर्टल की समस्या, यूएएन नंबर ढूढ़ना, ईपीएफ पोर्टल परेशानी, एक से अधिक यूएएन शुरू होने पर रिपोर्ट, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर को चेंज करना आदि अन्य समस्या की जानकारी ले सकते हैं।

UAN हेल्पडेस्क ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ईपीएफओ पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर क्लिक करना है।
  • अब आपको UAN हेल्पडेस्क के लिंक पर क्लिक करके member link के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब यहां पर आपको अपने आवश्यक डिटेल्स को दर्ज करना है।
  • अब आपको अपने शिकायत या फिर कोई प्रश्न पूछना है तो इसे लिखना है और submit के बटन पर क्लिक कर देना है।

यह भी देखें- पीएफ क्लेम का स्टेटस कैसे चेक करें?

यह भी देखेंमध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

मध्य प्रदेश पशुपालन लोन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं लाभ

UAN एक्टिवेट करने की प्रक्रिया

यदि आप अपना यूएएन नंबर भूल गए हैं तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है हम आपको यहाँ पर बिना यूएएन नंबर से UAN एक्टिवेट कराने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहें है आप इस प्रक्रिया को ध्यान से देखें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • आवेदन को सबसे पहले EPFO पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर विजिट करना है।
  • अब आपको होम पेज पर Important Link नजर आएगा जिसमें कई ऑप्शन दिए हुए हैं, उनमें से आपको Activate UAN के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन होगा इसमें कुछ जानकारी पूछी गई है जैसे- आवेदक नाम नाम, ईपीएफओ मोबाइल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ आदि इन सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक फॉर्म में दर्ज करें।
  • यूएएन को सक्रिय करने के लिए आपको यहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बॉक्स में दर्ज करना है।
  • अब आपको फॉर्म में सम्पूर्ण डिटेल्स एवं अपने मोबाइल नंबर को भर देना है एवं Get Authorization Pin के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने टर्म एंड कंडीशंस को स्वीकार करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी दर्ज कर देना है।
  • ओटीपी भरने के बाद नीचे दिए हुए विकल्प Validate OTP and Activate UAN पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आपका यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा।

पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर क्या है? से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर क्या है?

पीएफ ऑफिस का टोल फ्री नंबर 1800118005 है।

पीएफ कार्यालय को अपनी शिकायत कैसे भेजें?

कर्मचारी अपनी शिकायत या फिर कोई सवाल employmentfeedback@epfindia.gov.in इस ईमेल पर भेज सकते हैं। या फिर आप EPF टोल फ्री नंबर 1800 118 005 पर कॉल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इस लेख में हमने आपको EPFO Toll Free Helpline number से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी को साझा कर दिया है यदि आपको लेख से जुड़ी कोई अन्य जानकारी या कोई प्रश्न पूछना है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में अपना मैसेज लिख सकते हैं हमारी टीम द्वारा जल्द ही आपके प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा। इसी तरह के अन्य लेखों की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी साइट hindi.nvshq.org से जुड़ सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो और लेख से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त हुई हो धन्यवाद।

यह भी देखेंपीएफ क्लेम फॉर्म 31 क्या है? इससे कितना पीएफ निकाल सकते हैं? कैसे भरें?

पीएफ क्लेम फॉर्म 31 क्या है? इससे कितना पीएफ निकाल सकते हैं? कैसे भरें?

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें