EPF Passbook not available! क्या करें?

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

प्राइवेट कर्मचारियों को अपने PF बैलेंस से सम्बंधित कोई भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए अपनी PF पासबुक को चेक करना होता है PF पास बुक में आप ऑनलाइन माध्यम से लॉगिन करके अपने कुल PF बैलेंस को चेक कर सकते हैं। जैसे कि आप इसमें सम्पूर्ण जानकारी देख सकते हैं कि कब आपने एडवांस PF को निकाला है या फिर आपकी सैलरी से PF कब कट कर जमा हुआ है ऐसी ही अन्य जानकारी आप आसानी से घर बैठे चेक कर सकते हैं। लेकिन कई बार ऑनलाइन पासबुक चेक करने में कर्मचारियों को कई परेशानियों का सामना करना होता है। यहां हम आपको EPF passbook not available! क्या करें? से सम्बंधित जानकारी बताने जा रहें हैं अतः इच्छुक नागरिक जो इस समस्या को सुलझाना चाहते हैं वे इस आर्टिकल के लेख को अंत तक अवश्य देखें।

EPF passbook not available!

ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से आपकी PF पासबुक नहीं दिख रही है। जैसे ही आप अपनी PF पासबुक चेक करते हैं तो लिखा आता है EPF passbook not available! आपको इस स्थिति में क्या करना चाहिए हम आपको यह जानकारी बताने जा रहें हैं।

आपकी कंपनी Exempted कैटेगरी में आती है

कई कम्पनियाँ द्वारा PF फंड को स्वयं ही कर्मचारियों के लिए निर्धारित किया जाता है जो कि पीएफ ट्रस्ट में रखा जाता है। यह जो ट्रस्ट होता है इसी में ही PF के पैसे को जमा किया जाता है और ट्रस्ट के जरिये ही पैसा लिया जाता है। इस कारण ट्रस्ट में ही कर्मचारियों के PF अकाउंट रिकॉर्ड जमा रहते हैं। ये कर्मचारी अपने पीएफ बैलेंस की डिटेल्स ईपीएफओ अकाउंट से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको आपका UAN नंबर मिल जाता है और आप इसे ऑनलाइन माध्यम से चेक करते हैं तो आपके पास EPF Passbook not available! का SMS आता है।

EPF passbook not available! क्या करें ?
EPF passbook not available! क्या करें ? जाने यहां

Also Read- क्या पीएफ डबल मिलता है? कब और कैसे मिलता है?

नई कंपनी में काम की शुरुआत

जब भी आप किसी नई कंपनी में ज्वाइनिंग करते हैं और पहली बार आपका PF से काटा जाता है तो इसमें थोड़ा समय लगता है आपकी PF पासबुक को अपडेट होने में। यदि आप अपने PF अकाउंट डिटेल्स को चेंज करते हैं तो कुछ घंटों में यह परिवर्तन आपको दिख जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हल- आपकी हर महीने की सैलरी का PF अगले माह की 15 तारीख को PF अकाउंट में जमा किया जाता है कई बार कुछ समय का विलम्ब भी हो जाता है जिस कारण PF को 25 तारीख जमा किया जाता है बीच-बीच में 10 दिन का समय भी लग जाता है। अगर इससे भी अधिक विलम्ब होता है तो कंपनी को जुर्माना भरना होता है। यदि आपको अपने पीएफ पासबुक चेक करने में कोई परेशानी आती है तो आप अपने कंपनी के HR विभाग से भी बात कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana

(गलत सूचना) प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना - FAKE

वेबसाइट में तकनिकी बदलाव

कई बार EPF नियमों में बदलाव किया जाता है जिसके कारण कुछ समय के लिए साइट को बंद किया जाता है जिससे कि आप सर्च करने पर परिणाम नहीं पाते। इसके अतिरिक्त कई बार एक साथ बहुत लोग वेबसाइट को सर्च करते हैं जिससे कि सर्वर पर लोड पड़ जाता हैं जिससे कुछ घंटों के लिए सर्वर काम करना बंद कर देता है और आपको पासबुक देखने पर EPF passbook not available! का मैसेज आता है।

हल- वेबसाइट में तकनीकी समस्या होने पर कुछ समय या सब ठीक होने में लग सकता है तब तक आपको थोड़ा इन्तजार करना होगा।

UAN नंबर एक्टिवेट ना होने पर

कई बार हम अपना UAN नंबर एक्टिवेट करना भूल जाते हैं जिस वजह से हम जब पीएफ पासबुक चेक करते हैं तो हमें कोई परिणाम हासिल नहीं होता है। इसके अलावा यदि आपका यूएएन नंबर आधार नंबर से लिंक नहीं हुआ है तो आप इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते।

हल- आपको सबसे पहले अपने आधार कार्ड से यूएएन नंबर को लिंक करना है तथा अपने यूएएन नंबर को एक्टिवेट कराना है तब जाकर आप PF पासबुक संबंधी कोई प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

Also Read- पीएफ क्लेम फॉर्म 31 क्या है? इससे कितना पीएफ निकाल सकते हैं? कैसे भरें?

समाधान ना मिलने पर शिकायत करें

अभी तक हमने आपको जितने भी तरीके बताए हैं और आपको उनसे समाधान नहीं मिल रहा है तो आप शिकायत दर्ज करने अपने नजदीकी EPFO कार्यालय में जा सकते हैं। या फिर आप इस दिए गए लिंक epfigms.gov.in पर जाकर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के लिए EPFO टोल फ्री नंबर पर 1800118005 भी कॉल कर सकते हैं। यदि आपको इन तरीकों से भी हल नहीं मिलता है तो आप सूचना के अधिकार के तहत आरटीआई दर्ज कर सकते हैं। इस दिए गए लिंक rtionline.gov.in पर क्लिक करें।

EPF Passbook not available! से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

EPF अकाउंट क्या है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कर्मचारी की सैलरी से हर महीने पीएफ काटा जाता है जो कि एक अकाउंट में जमा होता है जिसे EPF अकाउंट कहते हैं। यह जमा राशि आपको आपके रिटायरमेंट के पश्चात मिलती है।

क्या बिना इंटरनेट के पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है?

जी हाँ, आप मिस्ड कॉल प्रक्रिया के माध्यम से भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011 22901406 पर कॉल करना है दो रिंग जाने के पश्चात कॉल कट जाएगी। कुछ ही सेकंड में आपके पास एक एसएमएस आएगा जिसमें आपकी पीएफ बैलेंस की सम्पूर्ण जानकारी दी हुई है।

क्या पीएफ अकाउंट राशि में ब्याज भी मिलता है?

जी हाँ, पीएफ अकाउंट राशि में ब्याज भी प्रदान किया जाता है।

मोबाइल से पीएफ कैसे चेक करें?

आप EPFO SMS के जरिये अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं इस एसएमएस को आपको इस दिए हुए नंबर 7738299899 पर सेंड कर देना है कुछ समय के बाद अपने नंबर पर एक मैसेज आएगा उस पर आप अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस की डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

कर्मचारी की सैलरी से कितना पीएफ कटता है?

प्रत्येक महीने कर्मचारी की सैलरी से 12 प्रतिशत हिस्सा पीएफ अकाउंट में कट कर जमा होता है।

इस लेख में हमने आपको EPF passbook not available! क्या करें? से जुड़ी सभी जानकारी को साझा कर दिया है यदि आप लेख से सम्बंधित अन्य जानकारी या प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप इसके लिए नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते हैं जल्द ही हमारी टीम द्वारा आपके प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा। इसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी साइट hindi.nvshq.org से ऐसे ही जुड़े रहें। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह अच्छा लगा हो और लेख की जानकारी आपके लिए लाभकारी होगी धन्यवाद।

51 Shakti Peeth | देवी माँ सती के प्रमुख 51 शक्ति पीठ अंगो के नाम सहित जानकारी

51 Shakti Peeth | देवी माँ सती के प्रमुख 51 शक्ति पीठ अंगो के नाम सहित जानकारी

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें