Aadhar Card Misused: क्या आपके Aadhar Card का हुआ गलत इस्तेमाल, ऐसे करें 2 मिनट में फोन से चेक

आधार कार्ड का डाटा दिन प्रतिदिन लीक हो रहा है, ऐसे में आपकी निजी जानकारी का गलत इस्तेमाल होने के साथ-साथ आपकी आइडेंटिटी का भी गलत इस्तेमाल किया जा सकता हैं, आइए जानते हैं Aadhar Card Misused हुआ है की नहीं कैसे चेक करना है।

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

Aadhar Card Misused: क्या आपके Aadhar Card का हुआ गलत इस्तेमाल, ऐसे करें 2 मिनट में फोन से चेक
Aadhar Card Misused: क्या आपके Aadhar Card का हुआ गलत इस्तेमाल, ऐसे करें 2 मिनट में फोन से चेक

आज की तारीख में आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए पहचान का जरूरी दस्तावेज बन गया है। इसका उपयोग बैंक खाता खोलने से लेकर पैन कार्ड बनवाने तक में होता है, या फिर आपको सिलेंडर की सब्सिडी लेनी हो या स्कॉलरशिप लेनी हो हर जगह आधार कार्ड जरूरी हो गया है। ऐसे में हर आदमी के आधार की निजी जानकारी ऑनलाइन लीक हो रही है।

ऐसे में अगर कोई आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग (Aadhar Card Misused) करता है, तो यह आपके लिए गंभीर समस्या हो सकती है, इसमें केवल आपकी पहचान और गोपनीयता को ही खतरा नहीं है बल्कि अपराधी भी आपके आधार कार्ड के डेटा, आपकी आइडेंटिटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आप कैसे पता कर सकते हैं कि कहीं आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है?

आइए जानते हैं UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से आपको कैसे चेक करना है, यहाँ पर हमने आसान तरीके से बताया है, आप भी इसी प्रकार से चेक कर सकते हैं।

Aadhar Card Misused ऐसे चेक करें UIDAI पोर्टल से

अपने स्मार्टफोन पर कुछ ही क्लिक के साथ, आप जल्दी से जांच सकते हैं कि आपका आधार कार्ड आखिरी बार कब और कहां इस्तेमाल किया गया था। ये तरीका है:

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  1. अपने फोन में UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (myaadhaar.uidai.gov.in) खोलें।
  2. अब Login पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर और कैपचा कोड दर्ज कर Login with OTP पर क्लिक करें।
  3. अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  4. अब आपको Aadhaar Authentication History के विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. यहाँ आपको ऑथेंटिकेशन टाइप, डेट रेंज चुन लेनी है।
  6. आप आपको दिखेगा की आपका आधार कार्ड पिछले 6 महीनों में कहाँ-कहाँ इस्तेमाल हुआ।

अगर आपके आधार कार्ड का Misused हुआ है तो क्या करें

यदि आपको पता चला की आपने आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है, तो तुरंत शिकायत दर्ज करने के लिए टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। या आप help@uidai.gov.in पर ईमेल भी भेज सकते हैं, की आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है।

इसी प्रकार से आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की जांच करनी चाहिए, की किसी के आधार कार्ड का कोई गलत प्रयोग तो नहीं किया जा रहा है।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें