हील इन इंडिया योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन | Heal in India Scheme उद्देश्य व कार्यान्वयन

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

भारत सरकार का कहना है की हमारे देश भारत में मेडिकल टूरिज़्म की अपार संभावनाएं हैं और इसी चिकित्सीय पर्यटन की बदौलत पुरे देश में कोविड-19 (COVID-19) का प्रभाव कम होते दिख रहा है। कोरोना काल के बाद से ही चिकित्सीय पर्यटन की जरूरत अब और भी बढ़ गयी है। दोस्तों इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार अपने बड़े हेल्थ प्रोजेक्ट के तहत हील इन इंडिया योजना की शुरुआत की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की हील इन इंडिया योजना के तहत विदेश ने आने वाले मरीज़ यात्री नागरिकों को गंभीर बीमारी के इलाज़ हेतु एयरपोर्ट के अस्पतालों में बेहतरीन स्वास्थ सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

हील इन इंडिया योजना
हील इन इंडिया योजना

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2023 | Pradhan Mantri Kusum Yojana PMKY

भारत सरकार ने पुरे देश में 10 ऐसे एयरपोर्ट को चिन्हित किया है जो यात्री मरीज़ों को मेडिकल सुविधाएं प्रदान करेंगे। हील इन इंडिया योजना के अंतर्गत भारत सरकार के स्वास्थ विभाग के द्वारा देश भर के 12 राज्यों के 37 मेडिकल अस्पतालों का इंफ्रास्ट्रकर तैयार किया जाएगा। दोस्तों आगे आर्टिकल में हमने योजना से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक दी है। यदि आप हील इन इंडिया योजना के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

Key High lights of Heal in India Scheme:

योजना का नामहील इन इंडिया योजना
योजना कब लांच की गई15 अगस्त 2022
योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना के लाभार्थीदेश के बाहर से आने वाले चयनित 44 देशों के नागरिक एवं मरीज़ यात्री
योजना का उद्देश्यहवाई यात्रा करने वाले यात्रियों बेहतरीन एवं अच्छी मेडिकल सुविधा प्रदान करना।
योजना के आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
हील इन इंडिया योजना की आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जायेगी

योजना के तहत पुरे देश में चिन्हित मेडिकल हेल्प डेस्क सुविधा देने वाले 10 एयरपोर्ट :

दोस्तों हील इन इंडिया योजना के तहत भारत सरकार ने पुरे देश में 10 सबसे बड़े एयरपोर्ट को चयनित किया है जहाँ विदेश से आने वाले यात्री मरीजों को मेडिकल हेल्प डेस्क सुविधा प्रदान की जाएगी। यहां हमने टेबल के माध्यम से आपको भारत सरकार द्वारा चयनित 10 एयरपोर्ट के बारे में बताया है –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
क्रमांक Airport के नाम
1मुंबई एयरपोर्ट
2दिल्ली एयरपोर्ट
3बेंगलुरु एयरपोर्ट
4विशाखापत्तनम एयरपोर्ट
5कोलकात्ता एयरपोर्ट
6अहमदाबाद एयरपोर्ट
7कोची एयरपोर्ट
8चेन्नई एयरपोर्ट
9हैदराबाद एयरपोर्ट
10गुवाहाटी एयरपोर्ट

हील इन इण्डिया योजना का उद्देश्य:

भारत सरकार हील इन इण्डिया योजना के तहत चाहती है की हमारा देश भारत मेडिकल टूरिज़्म का हब बने। योजना के तहत सरकार ने देश के चुनिंदा एयरपोर्ट अस्पतालों की सूची तैयार की है। सरकार यात्रियों के लिए चिकित्सक पर्यटन की सेवा को सरल एवं सुगम बनाना चाहती है। दिल्ली में सरकार ने स्वास्थ कर्मियों को टॉप इन्सेंटिव देने के लिए फॉरेन मंत्रालय एवं अन्य विभागों के अधिकारीयों के साथ बैठक कर हील इन इंडिया योजना के बारे में लम्बी चर्चा की।

(PKVY) परम्परागत कृषि विकास योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

(PKVY) परम्परागत कृषि विकास योजना 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

PM Heal In India Yojan के लाभ एवं विशेषताएं:

  • Heal By India Yojan के तहत भारत सरकार यात्री मरीजों को कम और उचित दामों में इलाज हेतु गुणवत्तापूर्ण और अच्छी स्वास्थ सुविधाएं प्रदान करती हैं।
  • हील इन इंडिया जैसी योजनाओं को देश में शुरू करने से देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ता है जो देश की अर्थव्यवस्था के विकास के लिए आवश्यक है।
  • योजना के तहत यात्री मरीजों के कैंसर , फेफड़े रोग , हृदय रोग , किडनी रोग आदि बीमारियों को भारत सरकार के द्वारा शामिल किया गया है।
  • अफ्रीकी देश, लैटिन अमेरिकी देश, खाड़ी देश, दक्षिण एशियाई देश आदि दुनियाभर के 44 देशों को योजना के अंर्तगत शामिल किया गया है।
  • भारत सरकार योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए जल्द ही एक आधिकारिक पोर्टल लांच करेगी ताकि जो भी मरीज योजना के तहत मेडिकल हेल्प डेस्क सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं वो घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकें। पोर्टल उन सभी देश की भाषाओं में उपलब्ध होगा जिन देशों को योजना के तहत चयनित किया गया है।
  • दोस्तों हम आपको यह भी बता दें की ऑनलाइन पोर्टल पर आप मेडिकल सुविधा के साथ यात्री वीज़ा के लिए Apply कर सकते हैं। पोर्टल पर यदि कोई यात्री वीज़ा के लिए Apply करता है तो वीज़ा कार्यालय द्वारा संबंधित यात्रियों से संपर्क किया जाएगा।
  • पुरे देश भर में 10 सबसे बड़े एयरपोर्ट को भारत सरकार के द्वारा चुना गया है।
  • दोस्तों कई बार हम देखते हैं की मरीजों से स्वास्थ सुविधा के नाम पर बहुत ही ज्यादा अधिक पैसे वसूले जाते हैं। जिसे गरीब मरीज़ यात्री पैसे के अभाव में जरूरतमंद स्वास्थ सुविधा लाभ नहीं ले पाते।
  • दोस्तों इसलिए भारत सरकार का मानना है की हील इन इंडिया योजना के लागू होने से और ऑनलाइन ऑफिसियल पोर्टल के लांच होने से एयरपोर्ट पर मिलने वाली मेडिकल स्वास्थ सुविधाओं में होने धांधली और लूट में कमी आयेगी जिससे योजना में बिचौलिए , एजेंट आदि की भूमिका निभाने लोगों की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। जिस कारण योजना से संबंधित जरूरतमंद लोग एयरपोर्ट पर अच्छी स्वास्थ सुविधाएं प्राप्त कर पाएंगे।

Heal In India Yojan का क्रियान्वयन:

दोस्तों हम आपको बताते चलें की हील इन इंडिया योजना का सम्पूर्ण किय्रान्वयन भारत सरकार के तहत कार्य करने वाले स्वास्थ मंत्रालय के द्वारा किया जाएगा। योजना के सम्पूर्ण निगरानी करने का कार्य केंद्र सरकार में स्वास्थ मंत्री रहे मनसुख मंडाविया जी के द्वारा किया जाएगा। योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए स्वास्थ मंत्री ने अस्पतालों के प्रतिनिधि , दवाई कंपनियों के अधिकारियों , आयुष मंत्रालय के अधिकारी के साथ बैठक की है। भारत सरकार के स्वास्थ मंत्रालय के द्वारा योजना का official पोर्टल लांच किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम मरीज़ यात्री इलाज हेतु बुकिंग , चिकित्सा हेतु दवाई और वीजा के लिए Apply कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री हील इन इंडिया योजना के लिए जरूरी पात्रताएं :

यदि आप हील इन इंडिया योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको योजना से संबंधित निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करना होगा जो इस प्रकार से हैं –

  • हील इन इंडिया योजना के तहत जिन 44 देशों के नागरिकों को चयनित किया गया है सिर्फ वही देश योजना के आवेदन हेतु पात्र माने जाएंगे।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें की यदि मरीज यात्री किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है तभी वह योजना का लाभ ले सकता है।
  • जो भी यात्री हील इन इण्डिया योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उनके पास वीजा एवं पासपोर्ट से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। नहीं तो दस्तावेज ना होने पर उन्हें हील इन इंडिया योजना के लिए पात्र नहीं माना जायेगा और स्वास्थ विभाग के द्वारा इलाज़ की सुविधा से मरीज़ यात्री को वंचित भी किया जा सकता है।

हील इन इंडिया योजना के लिए आवश्यक जरूरी दस्तावेज:

हील इन इंडिया योजना के लिए आपके पास निम्नलिखित जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जो इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक मरीज यात्री का वीज़ा एवं पासपोर्ट
  • आवेदक मरीज़ का मान्यता प्राप्त डॉक्टर के द्वारा जारी चिकित्सीय प्रमाण पत्र (Medical Certificate)
  • आवेदक मरीज यात्री का एक्टिव मोबाइल नंबर
  • आवेदक मरीज़ की एक्टिव ईमेल आईडी
  • आवेदक मरीज़ का नवीनतम खींचा गया पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • यात्री मरीज़ का Covid-19 Vaccination का सर्टिफिकेट
हील इन इंडिया योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

दोस्तों हम आपको बता दें की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2022 को हील इन इण्डिया योजना की आधिकारिक घोषणा की। लेकिन दोस्तों अभी तक भारत सरकार के स्वास्थ मंत्रालय के द्वारा योजना के संबंधित कोई आधिकारिक पोर्टल या वेबसाइट लांच नहीं की गई है। पर हम आपको बता दें की भारत सरकार देश में चिकित्सा पर्यटन (Medical Tourism) को बढ़ावा देने के लिए हील इन इंडिया योजना के तहत वन-स्टॉप टेक-हैवी पोर्टल हील इन इंडिया को लांच करने की योजना बना रही है।

योजना के पोर्टल को सरकार के द्वारा जल्द ही लांच कर दिया जाएगा। पोर्टल के माध्यम से योजना का लाभ प्राप्त करने वाले विदेशी मरीज़ नागरिक अपने अनुसार अस्पतालों की सूची का पता लगा सकते हैं। यात्री मरीज़ पोर्टल के माध्यम अपनी पसंद के चिकित्सा उपचार और डॉक्टर का चुनाव भी कर पाएंगे। हील इन इंडिया योजना के official पोर्टल के डैशबोर्ड पर बीमार के इलाज़ के पैकेज , दवाई आदि की जानकारी समय-समय पर अपडेट होती रहेगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दोस्तों जैसे ही हमें हील इन इंडिया योजना के आधिकारिक पोर्टल के लांच होने के बारे में कोई सुचना प्राप्त होती है तो हम आपको आर्टिकल में अपडेट के माध्यम से सूचित कर देंगे। योजना के बारे में और अधिक जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org को बुकमार्क कर सकते हैं।

हील इन इंडिया योजना का हेल्पलाइन नंबर:

दोस्तों अभी तक योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की हेल्पलाइन सेवा जारी नहीं की गई है। फिर भी यदि योजना से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप भारत सरकार के स्वास्थ मंत्रालय की हेल्प लाइन सेवा से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हमने स्वास्थ मंत्रालय की कांटेक्ट डिटेल्स की जानकारी आपको दी है।

Address :Ministry of Health & Family Welfare,
Room Nos. 514-B/A, Nirman Bhawan, New Delhi – 110011
Contact Phone+91-011-23061883(O)
Email IDr.attri54@nic.in
Official Websitemain.mohfw.gov.in

Heal in India Scheme Frequently Asked Question (FAQs):

हील बाय इंडिया योजना क्या है ?

भारत के स्वास्थ कर्मियों को विदेश में जॉब के अवसर दिलाने हेतु शुरू की गई योजना का नाम है हील बाय योजना जिसके तहत स्वास्थ मंत्रालय ने स्वास्थ विभाग की 42 चुनिंदा हेल्थ सर्विसेज़ को मान्यता दी है। जो भी हेल्थ केयर कर्मी विदेश में जॉब करने के इच्छुक हैं वे हील बाय इंडिया के पोर्टल पर अपना CV और Resume अपलोड कर सकते हैं। स्वास्थ विभाग अपने अनुसार कर्मियों का चयन करेगा।

हील इन इंडिया योजना की वेबसाइट क्या है ?

फिलहाल के लिए अभी तक कोई भी आधिकारिक पोर्टल एवं वेबसाइट लांच नहीं की गई है। जल्द योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट लांच की जाएगी।

कितने देशों को हील इन इण्डिया योजना में शामिल किया गया है ?

दुनिया भर के चुनिंदा 44 देशों को हील इन इण्डिया योजना के तहत भारत सरकार के द्वारा चुना गया है।

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की वेबसाइट क्या है ?

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की वेबसाइट https://www.ayush.gov.in/ है।

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन 2023 | NRLM bank linkage, nrlm.gov.in nrlm shg login

(NRLM) राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन | NRLM bank linkage, nrlm.gov.in nrlm shg login

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें