हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऐसे चेक करें – Himachal Pradesh Ration Card List 2022

Share on:

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन जारी कर दी गयी है। जिन प्रदेशवासियों ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था अब वे ऑनलाइन अपना नाम हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में देख सकते हैं। अब HP सरकार द्वारा अपने प्रदेश वासियों को डिजिटल राशन कार्ड की पूरी सुविधा दी जा रही है।अब आप आसानी से अपना राशन कार्ड की लिस्ट में नाम देख सकते हैं। और आपका नाम एपीएल राशन कार्ड में है या बीपीएल राशन कार्ड में है ये भी जान सकते है। इसकी बहुत ही आसान प्रक्रिया है जो आप घर बैठे ही देख सकते हैं। Himachal Pradesh Ration Card List खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा जारी की जाती है। जिन लोगो का नाम राशन कार्ड लिस्ट में नहीं आएगा उनके राशन कार्ड में नाम नहीं जोड़ा गया है वे अपने राशन कार्ड के लिए दोबारा आवेदन कर सकते है आप ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों मोड़ में आवेदन कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऐसे चेक करें  - Himachal Pradesh Ration Card List
Himachal Pradesh Ration Card List

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2022

जैसे की आप सब जानते है की राशन कार्ड हर राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी किया जाता है। जो उम्मीदवार राशन कार्ड के लिए आवेदन करते है उनकी आय के अनुसार उन्हें राशन कार्ड के श्रेणी के अनुसार कार्ड वितरित किया जाता है। यदि आप गरीबी रेखा से ऊपर जीवन जीते है तो आपको एपीएल राशन कार्ड दिया जायेगा, और यदि आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है तो आपको बीपीएल राशन कार्ड दिया जायेगा। यदि आप आर्थिक रूप से बहुत पिछड़े वर्ग के है तो आपको आय राशन कार्ड (अंत्योदय ) दिया जायेगा। आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की कैसे आप हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देख सकते है। जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Himachal-Pradesh-Ration-Card-List

Himachal Pradesh Ration Card List 2022

आर्टिकल का नाम हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट
विभाग का नामखाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग
राशन कार्ड के प्रकार3 प्रकार
राशन कार्ड के लिए आवेदन मोड़ऑनलाइन /ऑफलाइन
सत्र 2022
लिस्ट देखने का मोड़ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://epds.co.in/

HP RATION CARD के लाभ

  • जिन उम्मीदवारों के पास राशन कार्ड होगा उन्हें सरकार द्वारा सारी सुविधाएँ दी जाएँगी।
  • आप अपने राशन कार्ड की मदद से अपने सारे सरकारी दस्तावेज बना सकते हैं।
  • जिन उम्मीदवारों को राशन कार्ड जारी किया जायेगा उन्हें सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से अनाज रियायती दरों पर दिए जायेंगे।
  • यदि आपके परिवार का बीपीएल राशन कार्ड है तो आपके बच्चों को स्कूल या कॉलेज में छात्रवृति आगे की पढ़ाई के लिए दी जाएगी।
  • अब ऑनलाइन लिस्ट जारी होने से आप आसानी से अपना नाम ऑनलाइन ही लिस्ट में चेक कर सकते हैं।
  • अब आपको लिस्ट देखने के लिए कही जाने की जरूरत नहीं होगी। आप इसका लाभ घर बैठे ले सकते है।
  • ऑनलाइन लिस्ट जारी होने से आपके समय व् पैसे दोनों की बचत होगी।
  • आप अपने नजदीकी सरकारी राशन की दूकान से गेंहू, चावल, चीनी, केरोसिन सस्ते मूल्य पर ला सकते है।
  • उम्मीदवार को उनके कार्ड की श्रेणी के अनुसार राशन दी जाएगी।
  • राशन कार्ड धारक को प्रतिमाह सरकार की तरफ से राशन दिया जाता है।
  • राशन कार्ड की सभी सेवाओं को खाद्य विभाग के द्वारा ऑनलाइन रूप में जारी कर दिया गया है ताकि नागरिकों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हों।

(पंजीकरण) हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना

राशन कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • जन्मतिथि
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Himachal Pradesh Ration Card List 2022

आपको बता दे राशन कार्ड होना बहुत जरुरी है चाहे व्यक्ति कितना गरीब हो या अमीर। राशन कार्ड वो दस्तावेज है जो आपके हर एक सरकारी गैर सरकारी कार्य में काम आता है। यदि आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकते है और यदि आप ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेना चाहते है तो आप हिमाचल खाद्य आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जैसे की आप सब जानते है की राशन लेने के लिए पहले राशन कार्ड ले जाना आवश्यक होता है लेकिन अब आप सिर्फ अपने अंगूठे के फिंगर प्रिंट से ही राशन ले सकते हैं।

RATION CARD CATEGORY

राशन कार्ड की श्रेणी को 3 भागों में विभाजित किया गया है खाद्य रसद विभाग की तरफ से हर महीने कार्ड के श्रेणी के हिसाब से दिए जायेंगे।

  • एपीएल राशन कार्ड – जिन उम्मीदवारों को APL राशन कार्ड जारी किये जायेंगे उनकी हर महीने की आय 10 हजार या इससे अधिक होनी चाहिए उन्हें हर महीने खाद्य रसद विभाग की तरफ से 15 KG राशन वितरण रियायती दरों पर दिया जायेगा। एपीएल राशन कार्ड उन परिवारों के बनाये जाते है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं।
  • बीपीएल राशन कार्ड – जिन आवेदनकर्ताओं की महीने की आय 10 हजार या इससे कम होगी उन्हें सरकार की तरफ से हर महीने 25 KG हर महीने खाद्य सामग्री आवंटित की जाएगी। बीपीएल राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किये जायेंगे जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीते हैं।
  • एएवाई राशन कार्ड – ये राशन कार्ड उन्हें दिए जाते हैं जिन के पास आय का कोई स्रोत नहीं होता है यानी की वे आर्थिक रूप से बहुत ही निचले वर्ग के होते है उन्हें हर महीने 35 KG राशन दी जाती है।

भू नक्शा हिमाचल प्रदेश नकल जमाबंदी

राशन कार्ड ऑनलाइन लिस्ट जारी करने का उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते है की जब राज्य सरकार में डिजिटल राशन कार्ड नहीं बने थे तो उस समय जो उम्मीदवार राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म NFSA विभाग में जमा करते थे और जिन लोगो के राशन कार्ड बनाये जाते थे उनकी लिस्ट भी ऑफलाइन जारी की जाती है। जो एनएफएसए विभाग द्वारा खाद्य आपूर्ति के दफ्तर में सूची भेज दी जाती थी। जहां उम्मीदवार अगर लिस्ट में अपना नाम चेक करने जाते भी थे तो वहां उन्हें काफी समय लगता था। जिससे की बार बार सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता था। जिस कारण लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा। लेकिन अब ऐसा नहीं है सरकार द्वारा डिजिटल राशन कार्ड जारी किया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपना हिमाचल राशन कार्ड में बहुत ही आसान प्रक्रिया को फॉलो करके अपना या अपने परिवार वालो का नाम चेक कर सकते हैं। अब राज्य के निवासियों को ऑनलाइन सुविधा देने से लोगो को काफी सहूलियत मिली है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन ऐसे देखें ?

जिन उम्मीदवारों ने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था उनकी लिस्ट जारी होने पर वे कैसे ऑनलाइन अपना लिस्ट (Himachal Pradesh Ration Card List) में नाम चेक कर सकते हैं हम यहां पर आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार सबसे पहले हिमाचल प्रदेश खाद्य रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। हिमाचल-प्रदेश-राशन-कार्ड-लिस्ट
  • आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा आपको FPS RATION CARD के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप FPS RATION CARD पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर तीन विकल्प आ जायेंगे। आपको  Ration Cards Depot wise के विकल्प पर क्लिक करना होगा। HIMACHAL-PRDESH-RATION-CARD-LIST
  • उसके बाद आपको अपना जिला और ब्लॉक का चयन करना होगा और सर्च के बटन पर क्लिक कर दें। HP-RATION-CARD
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर FPSShopName , FPSID, OwnerName की लिस्ट आ जाएगी।
  • इस लिस्ट में आपको अपने राशन के दुकान के मालिक का नाम, दुकान का नाम देखकर FPSID का चयन करना होगा। हिमाचल-प्रदेश-राशन-कार्ड
  • इसके बाद आप नए पेज में आ जायेंगे इस लिस्ट में आपके क्षेत्र के जितने भी लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था उनका नाम सूचि में आजायेगा। आपको लिस्ट में अपना नाम ढूँढना होगा। हिमाचल-प्रदेश-राशन-कार्ड-लिस्ट-ऑनलाइन
  • उसके बाद आप अपने नाम के आगे आईडी नंबर पर क्लिक करें। और आपके राशन कार्ड में परिवार के जितने भी सदस्यों का नाम होगा उनकी लिस्ट आजायेगी।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस कैसे देखें ?

राज्य के जिन लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वे अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। यहां पर हम आपको स्टेटस देखने की प्रक्रिया बता रहे है –

  • सबसे पहले आप हिमाचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा। आपको your ration card के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    हिमाचल-प्रदेश-राशन-कार्ड-लिस्ट
  • उसके बाद आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे। आपको इसमें अपना आधार या राशन कार्ड का चयन करना होगा और कार्ड नंबर एंटर कर दे उसके बाद सर्च पर क्लिक कर दें। हिमाचल-प्रदेश-राशन-कार्ड-लिस्ट
  • सर्च पर क्लिक करने के बाद आपके राशन कार्ड का स्टेटस आपके मोबाईल या लैपटॉप की स्क्रीन पर आ जायेगा।

HP Ration Card List से सम्बंधित प्रश्न और उनके उत्तर

हिमांचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

हिमांचल प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट- http://epds.co.in है।

राशन कार्ड के लिए कौन-कौन से मोड़ में आवेदन कर सकते हैं ?

राशन कार्ड के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड़ दोनों में आवेदन कर सकते हैं।

यदि उम्मीदवार ने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है और उसका नाम राशन कार्ड की सूची में नहीं आया तो आप क्या करें ?

आपके आवेदन करने पर भी यदि राशन कार्ड की लिस्ट में नाम नहीं आया है तो आप दोबारा राशन कार्ड के लिए अप्लाई करें।

आवेदनकर्ता ऑफलाइन मोड़ में कैसे आवेदन करे ?

आप अपने गांव के प्रधान से राशन कार्ड के आवेदन करने के लिए संपर्क कर सकते है।

राशन कार्ड की नाम की लिस्ट ऑनलाइन जारी करने के क्या उद्देश्य है ?

जो भी उम्मीदवार राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है उन्हें पहले सरकारी कार्यालय में जाना पड़ता था जिससे की उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था जिस कारण सरकार के द्वारा ऑनलाइन लिस्ट जारी कर दी जाती है।

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें ?

हमने अपने लेख के माध्यम से हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देखने की पूरी प्रक्रिया बता रखी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

ePDS HP का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

अगर उम्मीदवार को अपने राशन कार्ड को लेकर कोई भी समस्या होती है तो वो नीचे दिए गए टोलफ्री नंबर पर निशुल्क संपर्क कर सकते हैं।
टोल फ्री नंबर- 1800-180-8026

तो जैसे की हमने आज के अपने लेख के माध्यम से बताया की कैसे आप हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देख सकते है और कैसे आप आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं। यदि आपको इससे जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या होती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर मेसेज कर सकते हैं।

Leave a Comment