हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल : Haryana Gram Darshan Portal, 6197 पंचायत डिजिटल रिकॉर्ड

आज के समय में किसी भी कार्य को करने के डिजिटल के उपकरण का प्रयोग किया जा रहा है। इसी के चलते राज्य में हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरुआत की गयी है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के निवासी राज्य से संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

आज के समय में किसी भी कार्य को करने के डिजिटल के उपकरण का प्रयोग किया जा रहा है। इसी के चलते राज्य में हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरुआत की गयी है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के निवासी राज्य से संबंधित सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है। और उनका लाभ प्राप्त कर सकते है। पोर्टल के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। राज्य में जितने भी ग्रामीण क्षेत्र है उनके लिए वेबसाइट जारी की जाएगी। आज हम आपको अपने आर्टिकल के अंतर्गत Haryana Gram Darshan Portal की सभी जानकारी प्रदान करेंगे। पोर्टल से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

योजना का नामHaryana Gram Darshan Portal
पोर्टल लॉन्च किया गयाहरियाणा सरकार के द्वारा
लांच करने की तिथि2 अक्टूबर 2020
राज्यHaryana
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यहरियाणा के ग्रामीण जिलों की सम्पूर्ण
जानकारी पोर्टल पर स्टोर करना
वर्ष2024
ऑफिसियल वेबसाइटharpanchayats.gov.in
हरियाणा-ग्राम-दर्शन-पोर्टल

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल क्या है ?

Haryana Gram Darshan Portal की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा 2 अक्टूबर 2020 को की गयी है पोर्टल के अंतर्गत छ हजार एक सौ सत्तानवे ग्राम पंचायतो का सम्पूर्ण डिजिटल डाटा कलेक्ट किये जाने की तैयारी शुरू की गयी है। पोर्टल पर ग्राम पंचायतो में आज तक जो भी योजनाओं का कार्य राज्य के लोगो के द्वारा किया गया है उसकी सभी जानकारी राज्य के लोगो को पोर्टल पर उपलब्ध कराई जाएगी। ग्राम पंचायतो में क्या कार्य किये जाने चाहिए और कौन से कार्य किये जायेंगे उसकी सम्पूर्ण लिस्ट अब पोर्टल पर दी जाएगी। राज्य के निवासी अपने ग्राम पंचायत की सभी जानकारी इंटनेट की सहायता से अब घर बैठे प्राप्त कर सकते है। उन्हें अब राज्य में होने वाले हर योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कराई जाएगी।

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल : Haryana Gram Darshan Portal, 6197 पंचायत डिजिटल रिकॉर्ड
हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल : Haryana Gram Darshan Portal

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल का उद्देश्य

ग्राम दर्शन पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है की राज्य के सभी 6197 ग्राम पंचायतों के डाटा का डिजिटलीकरण करना है राज्य के सभी निवासी अब अपने राज्य में होने वाले सभी कार्यों की जानकारी ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते है। गांव में कौन सी योजना का कार्य किया गया है और कौन सी योजनाओं से ग्रामीण परिवार को लाभ प्राप्त हुआ उसकी सभी जानकारी अब पोर्टल पर उपलब्ध की जाएगी। राज्य सरकार के द्वारा यह एक बहुत महत्वपूर्ण पोर्टल लॉन्च किया गया है राज्य के सभी लोग अब अपने-अपने गांव की सभी जानकारी पोर्टल से प्राप्त कर सकते है। नागरिक अब यह सुविधा भी प्राप्त कर सकते है की उन्हें कौन सी योजना का लाभ राज्य सरकार के द्वारा दिया गया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

दर्शन पोर्टल हरियाणा

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल में उपलब्ध उन सभी कार्यों की सूची का समस्त विवरण पोर्टल में मौजूद किया जायेगा जिसका कार्य गांव में हो रहा है या जो कार्य ग्राम पंचायत में करवाएं जाने वाले हो ,यह राज्य सरकार के द्वारा आमजन तक सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए यह पोर्टल लॉन्च किया गया है नागरिक गांव में हो रहे कार्य या जिस कार्य का उन्हें कोई लाभ नहीं मिला है उसके खिलाफ प्रदर्शन को जारी कर सकते है। भ्रष्टाचार जैसे विभिन्न अपराधों में रोकथाम करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहल राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी है। अब सभी नागरिकों तक सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए यह पोर्टल के द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका अदा की जाएगी।

सरकारी सेवाएं लोगों तक पहुंचाना

 Haryana Gram Darshan Portal के माध्यम ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। पोर्टल के तहत अब लोगो में जागरूकता होगी और उन्हें सरकार के द्वारा जिस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है उसके लिए वह सरकार से मांग कर सकते है। हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल पर अन्य विभागों की जो सभी विकास योजना है उनकी सभी जानकारी और योजनाओं के क्या दिशा निर्देश है वे सभी सूचना भी पोर्टल पर उपलब्ध की जाएगी।

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के लाभ तथा विशेषताएं

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Haryana Gram Darshan Portal एवं विशेषताओं के विषय में जानकारी देने जा रहें है। आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  • पोर्टल का लाभ हरियाणा राज्य के सभी नागरिक प्राप्त कर सकते है।
  • पोर्टल के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को गांव में होने वाले विकास कार्यो से जुड़ी जानकारी को उपलब्ध कराई जाएगी।
  • डिजिटलीकरण के प्रकार से ग्राम पंचायतो के सभी सरकारी और विकास कार्यो को स्टोर किया जायेगा।
  • हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल को हाल ही में 2 अक्टूबर को लागू किया गया है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के सरपंच और सचिव की जानकारी भी पोर्टल पर उपलब्ध की जाएगी।
  • साथ ही संपत्ति विवरण का डाटा भी पोर्टल में अपलोड किया जायेगा।
  • सरकार के माध्यम से यह भी निश्चय किया जायेगा की Haryana Gram Darshan Portal  कि सभी सरकारी योजनाएं आम आदमी तक पहुंच रही है या नहीं।
  • इंटरनेट की सहायता से अब राज्य के निवासी हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल के तहत अपने ग्राम पंचायत का डाटा घर बैठे देख सकते है। Haryana-Gram-Darshan-Portal-In-Hindi

Haryana Gram Darshan Portal से जुड़े कुछ प्रश्न-उत्तर

पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिकों क्या लाभ प्राप्त होंगे ?
पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिकों को राज्य में होने वाली सभी विकास कार्यों की पर्याप्त जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

यह पोर्टल राज्य में क्यों लागू किया गया है ?
राज्य में पोर्टल लागू करने का मुख्य उद्देश्य है राज्य के नागरिकों अपने ग्राम पंचायत से जुड़ी सभी सूचना प्रदान

पोर्टल को किसके द्वारा जारी किया गया है ?
पोर्टल को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा जारी किया गया है।

क्या पोर्टल के तहत राज्य के नागरिक अपने मांगो को पूर्ण करने के लिए अपनी समस्याओं को सरकार के समक्ष रख सकते है ?
हाँ पोर्टल के तहत राज्य के नागरिक अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी मांगो को सरकार के सामने रख सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट कौन सी है ?
पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट harpanchayats.gov.in है।

ग्राम दर्शन पोर्टल का उद्देश्य क्या है ?
ग्राम दर्शन पोर्टल का उद्देश्य हरियाणा सरकार द्वारा ग्रामीण जिलों की सम्पूर्ण जानकारी पोर्टल पर स्टोर करना है।

हरियाणा राज्य में स्थित कितने जिलों की ग्राम पंचायतों को इस पोर्टल में शामिल किया गया है ?
22 जिलों की सभी ग्राम पंचायत को ग्राम दर्शन पोर्टल में शामिल किया गया है ,सभी ग्राम पंचायत वासी इस पोर्टल के अंतर्गत गांव में होने वाले सभी कार्यों की जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

क्या हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल में गाँवों में पूरी हो चुकी सभी विकास परियोजनाओं की जानकारियों का डेटा एकत्रित किया जायेगा?
हाँ गाँवों में पूर्ण हो चुकी सभी विकास परियोजनाओं की जानकारी के डेटा को हरियाणा गरम दर्शन पोर्टल में एकत्रित किया जाता है। जिसका सभी विवरण ग्रामवासी पोर्टल के तहत प्राप्त कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख में हम आपको Haryana Gram Darshan Portal और 6197 पंचायत डिजिटल रिकॉर्ड से जुडी जानकारी प्रदान की है। यदि आपको इस टॉपिक से जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है इस लेख में दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

click-here
यह भी पढ़े
हरियाणा महिला समृद्धि योजना एप्लीकेशन फॉर्म
मनोहर ज्योति योजना ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म
हरियाणा विकलांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Photo of author

Leave a Comment