आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें (How to Check Aadhaar Linked Mobile Number)

वर्तमान समय में आप के पास बहुत से दस्तावेज होंगे जिनकी आवश्यकता आप को आये दिन पडती ही रहती है। इन सभी दस्तावेजों में सबसे महत्वपूर्ण अगर कोई दस्तावेज है, तो वो है आप का आधार कार्ड। आधार कार्ड हर सरकारी या गैर सरकारी कार्यों में आप इस्तेमाल करते हैं। आधार कार्ड आप की पहचान ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

वर्तमान समय में आप के पास बहुत से दस्तावेज होंगे जिनकी आवश्यकता आप को आये दिन पडती ही रहती है। इन सभी दस्तावेजों में सबसे महत्वपूर्ण अगर कोई दस्तावेज है, तो वो है आप का आधार कार्ड। आधार कार्ड हर सरकारी या गैर सरकारी कार्यों में आप इस्तेमाल करते हैं। आधार कार्ड आप की पहचान का प्रमाण है, ऐसे ही आप के आधार कार्ड से जुडी हर जानकारी आप के लिए महत्वपूर्ण होती है। इसलिए आज इस लेख में हम आप को आधार कार्ड से जुडी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। आज आप इस लेख में जानेंगे कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें

Aadhar linked Mobile Number

आप का मोबाइल नंबर उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप का आधार कार्ड। ये दोनों ही आप के पहचान को पुख्ता करते हैं। आधार कार्ड के इस्तेमाल में ओटीपी की जरुरत पड़ती है। ऐसे में आप को अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करवाना आवश्यक होता है। खासकर जो नंबर आप का बैंक आदि में पंजीकृत है, सामान्य तौर पर आप को उसी नंबर को पंजीकृत करवाना होता है। हालांकि ये आवश्यक नहीं होता हर बार। आइये अब जानते हैं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें ?

यह भी पढ़े :- पैन कार्ड क्या है: पैन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें और इसके उपयोग

ऐसे चेक करें आधार में मोबाइल नंबर चेक
check aadhar linked mobile number

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें?

आइये अब जानते हैं कि आप कैसे जान सकते हैं कि आप का आधार कार्ड और आप का मोबाइल नंबर लिंक्ड है या नहीं? जानने के लिए आप नीचे दी गयी पूरी प्रक्रिया पढ़ सकते हैं। इसे फॉलो करके आप भी अपने आधार और मोबाइल नंबर के लिंक्ड होने या न होने के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

Aadhar Card Misused: क्या आपके Aadhar Card का हुआ गलत इस्तेमाल, ऐसे करें 2 मिनट में फोन से चेक

Aadhar Card Misused: क्या आपके Aadhar Card का हुआ गलत इस्तेमाल, ऐसे करें 2 मिनट में फोन से चेक

  • अपने आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर को देखने के लिए आप को सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • इस लिंक को ओपन करने पर आप यूआईडीएआई के होम पेज पर पहुँच जाएंगे। यहाँ आप को अपनी भाषा का चुनाव करना होगा।
  • फिर अगले पेज पर आप को My Aadhaar के अंतर्गत कुछ विकल्प दिखाई देंगे।
  • दिए गए विकल्पों में से आप को Aadhaar Services (आधार सेवाओं का लाभ उठाएं) के तहत दिए गए विकल्पों में से  Verify Aadhaar Number के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अगला पेज खुलेगा जहाँ आप को पूछी गयी कुछ जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  • आप को यहाँ अपना 12 अंकों का आधार नंबर और साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा। इसके बाद आप कैप्चा कोड को भरें और Proceed and Verify Aadhaar के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप के समने संबंधित जानकारी खुल जाएगी।
  • आप अब यहाँ पर देख सकते हैं कि आप का कौन सा मोबाइल नंबर लिंक्ड है। ध्यान दें की आप के मोबाइल नंबर के लास्ट के तीन नंबर ही आप देख सकते हैं।
  • यदि आप को ये स्थान खाली दिखता है तो समझ सकते हैं कि आप का मोबाइल नंबर लिंक्ड नहीं है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें से संबंधित प्रश्न उत्तर

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं कैसे पता करें?

यदि आप को जानना है कि आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक्ड है या नहीं। तो आप सरकारी आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। uidai.gov.in पर जाकर आप Aadhaar Services के अंतर्गत Verify an Aadhaar Number के विकल्प को चुने। फिर अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर Proceed and Verify Aadhaar के बटन को चुने। अब आप आधार का स्टेटस देख सकते हैं।

अपने मोबाइल से आधार कार्ड कैसे चेक करें?

आप को सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा। यहाँ आप को Check Aadhaar Status के विकल्प पर जाकर पूछी गयी जानकारियां दर्ज करनी है और स्टेटस चेक के विकल्प पर क्लिक करके सबंधित जानकारियां चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड पर कितने सिम (मोबाइल नंबर) है कैसे पता करे?

आधार कार्ड पर कितने सिम हैं इसका पता करने के लिए आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और आधार सेवाओं के तहत आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आप आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर (Register Mobile Number with Aadhaar) कराना चाहते हैं तो आप को इसके लिए नज़दीकी एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर आधार एनरोलमेंट फॉर्म भरना होगा। इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और फॉर्म जमा कर सकते हैं।

आज इस लेख में आप ने जाना कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे देखें (How to Check Aadhar linked Mobile Number). उम्मीद है आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आप ऐसी ही अन्य जानकारियां पढ़ना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट Hindi NVSHQ पर विजिट कर सकते हैं।

voter card and aadhar card linking process

Aadhaar-Voter ID Link: वोटर कार्ड से आधार कार्ड घर बैठे आसानी से लिंक ऐसे करें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें