इग्नू बीएड एडमिशन 2021 ( IGNOU B.Ed Admission 2021 ) एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि

इग्नू बीएड एडमिशन 2021 के लिए बहुत जल्द Indira Gandhi National Open University के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किये जायेंगे। जो छात्र IGNOU B.Ed Admission से संबंधी सूचनाओं का इन्तजार कर रहें है उन्हें अभी कुछ समय का इन्तजार करना होगा। बहुत जल्द बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) के फॉर्म को यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी किया जायेगा। उम्मीदवारों के लिए इग्नू बीएड एडमिशन 2021 के लिए ऑल इंडिया लेवल एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा (NTA) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा शुरू की जाती है। इग्नू बीएड एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से हासिल किये गए अंको के आधार पर ही उम्मीदवार एडमिशन को प्राप्त कर पाएंगे। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इग्नू बीएड एडमिशन 2021 एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट से संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा करेंगे।

इग्नू-बीएड-एडमिशन

इग्नू बीएड एडमिशन 2021

IGNOU B.Ed Admission 2021 के लिए उम्मीदवार आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते है। इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के द्वारा उम्मीदवारों के आवेदन पत्रों को किसी अन्य माध्यम से स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदक को यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ही इग्नू बीएड एडमिशन के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा परीक्षार्थियों के लिए इग्नू बीएड एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा को आयोजित किया जायेगा। सभी उम्मीदवारों को बता दें के परीक्षार्थियों के लिए बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) में प्रवेश पाने के लिए इस परीक्षा शामिल होना बहुत आवश्यक है इसी बीएड एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर उन्हें B.ed जैसे कोर्स के लिए प्रवेश दिया जायेगा।

अपडेट जनवरी प्रोग्राम एडमिशन 2021 R-Registration से संबंधी एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 28 फ़रवरी 2021 निर्धारित की गयी है सभी उम्मीदवार सत्र 2021 की एडमिशन से संबंधी application form को अंतिम तिथि से पहले जमा कर दें।

IGNOU B.Ed Admission 2021

आर्टिकल इग्नू बीएड एडमिशन 2021
कोर्स IGNOU B.Ed
ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की तिथि
ऑनलाइऩ आवेदन की अंतिम तिथि
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि
आवेदन पत्र में सुधार करने की तिथि
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि
एंट्रेंस टेस्ट की तिथि
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि
काउंसलिंग की तिथि
आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in

इग्नू बीएड एडमिशन योग्यता एवं मानदंड

उम्मीदवारों को बता दें की इग्नू बीएड एंट्रेंस टेस्ट में आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जांच अवश्य करें। योग्यता के आधार पर ही आवेदक को बीएड एंट्रेंस टेस्ट में शामिल किया जायेगा। जिसके बाद एंट्रेंस परीक्षा में प्राप्त अंको के अनुसार उनकी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार इग्नू बीएड कोर्स में प्रवेश ले सकता है।

  • शैक्षिक योग्यता
    • स्नातक डिग्री और या विज्ञान, सामाजिक विज्ञान , कॉमर्स , मानवता में मास्टर डिग्री में न्यूनतम 50% अंकों के साथ पात्र हैं।
    • विज्ञान और गणित में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी ( B.Tech) में स्नातक की डिग्री के साथ कम से कम 55% अंक वाले आवेदन कर सकते हैं।
    • अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार 5% अंकों का आरक्षण दिया जायेगा।
  • अधिकतम आयु: कोई सीमा नहीं

इग्नू बीएड एडमिशन फॉर्म 2021

इग्नू बीएड एडमिशन फॉर्म 2021 ऑफिसियल वेबसाइट में जारी किया जायेगा। सभी उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। सभी छात्राओं को अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्रों को सबमिट करना होगा। अंतिम तिथि के बाद अगर किसी उम्मीदवार के द्वारा फॉर्म को सबमिट कराया जाता है तो उनके आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन कॉपी को फॉर्म के साथ अपलोड करके शुल्क राशि की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन ही भुगतान करना होगा। ऑनलाइन भुगतान से संबंधी सभी विवरण नीचे दिया गया है।

इग्नू बीएड आवेदन शुल्क:
  • इग्नू बीएड के लिए आवेदन शुल्क 600 रूपए आवेदक को जमा करनी होगी।
  • उम्मीदवार डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
IGNOU B.Ed Admit Card 2021

जिन उम्मीदवारों के द्वारा सफलता पूर्वक ऑनलाइन आवेदन किया गया है वह सभी उम्मीदवार इग्नू बीएड एंट्रेंस टेस्ट एडमिट कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे एडमिट कार्ड को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा ऑनलाइन ही जारी किया जायेगा। इग्नू बीएड एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड परीक्षार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। IGNOU B.Ed Admit Card डाउनलोड करने के बाद सभी उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड की अवश्य जांच करें।

इग्नू बीएड 2020 परीक्षा पैटर्न

इग्नू बीएड 2020 परीक्षा पैटर्न का अवलोकन नीचे दिया गया है:

  • परीक्षा की विधि: ऑफलाइन (ओएमआर शीट)
  • परीक्षा की अवधि: 2 घंटे
  • प्रश्नों पत्र 100 अंक
  • परीक्षा का प्रकार अंग्रेजी और हिंदी दोनों
  • प्रश्नों का प्रकार ऑब्जेक्टिव टाइप
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को 1 अंक दिया जाएगा।
SubjectsNo. of questionsMaximum marks
General English Comprehension1010
Logical & Analytical Reasoning2020
Educational & General Awareness2525
Teaching- Learning & the School2525
Subject CompetenceAny one of the following: Science, Social Studies, English, Hindi or Mathematics2020
Total100100

इग्नू बीएड 2021 एग्जाम सेंटर

अरुणाचल प्रदेशउत्तर प्रदेश त्रिपुरा
गुजरातउत्तराखंडमेघालय
हिमाचल प्रदेशपश्चिम बंगालमिजोरम
जम्मू कश्मीरअंडमान एंड निकाबारनागालेंड
झारखंडआंध्र प्रदेशओडिशा
कर्नाटकअसमपंजाब
केरला,बिहारराजस्थान
मध्य प्रदेशचंडीगढ़सिक्किम
महाराष्ट्रछत्तीसगढ़तमिलनाडु
हरियाणादिल्लीतेलंगाना ,गोवा

इग्नू बीएड रिजल्ट 2021

इग्नू बीएड एंट्रेंस एग्जाम ख़त्म हो जाने के बाद रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट में जारी किया जायेगा सभी उम्मीदवार एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट या फिर हमारे इस लेख में दी गयी लिंक के माध्यम से देख सकते है। परीक्षार्थियों के रिजल्ट को एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किया जायेगा। बीएड एंट्रेंस टेस्ट पास करने के बाद ही उम्मीदवार बीएड 2021 एडमिशन के लिए पात्र होंगे।

IGNOU B.Ed Councling 2021

बीएड एंट्रेंस टेस्ट में पास हुए उम्मीदवारों के लिए कॉउंसलिंग का आयोजन किया जाता है। एंट्रेंस टेस्ट में क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों को कॉउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जायेगा।सभी उम्मीदवारों को कॉउंसलिंग में उपस्थित होने के लिए अपने साथ सभी ओर्जिनल डाक्यूमेंट्स को साथ लेकर जाना अनिवार्य है सभी दस्तावेजों की सूची नीचे दी गयी है।

  • Program Fess Demond Draft
  • Education Certificate
  • Experiance Certificate
  • Category Certificate
  • Birth Certificate
इग्नू बीएड 2021 आरक्षण (Reservation)

इग्नू बीएड प्रवेश के लिए उम्मीदवारों के लिए उनकी श्रेणी के आधार पर आरक्षण भी प्रदान किया जायेगा। उम्मीदवारों को आरक्षण उनके आवेदन फॉर्म और जाति प्रमाण पत्र की जांच करने के बाद ही दिया जायेगा। श्रेणियों के आधार पर आरक्षण की सूची नीचे दर्शायी गयी है।

  • SC Category 15%
  • ST – 7.5%
  • OBC – 27%
  • Physical handicapped – 3%
  • War widow – 5%
  • Kashmiri Migrant – 1% Sheet (National Merit )

IGNOU B.Ed Addmision Fees 2021

इग्नू बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) के लिए जो उम्मीदवार सेलेक्ट हो गए है उन्हें प्रोग्राम फीस को DD (डिमांड ड्राफ्ट) के माध्यम से सबमिट करनी है। सभी उम्मीदवारों के लिए 50 हजार रूपए की प्रोग्राम फीस निर्धारित की गयी है। फीस को डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से इग्नू रिजनेबल सेंटर में जाकर जमा करनी होगी।

इग्नू बीएड एडमिशन एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट से संबंधित सवाल और उनके जवाब

IGNOU B.Ed (Bachlor Of Education) का कोर्स कितने वर्ष का होता है ?

IGNOU B.Ed (Bachlor Of Education) का कोर्स 2 वर्षों के लिए होता है।

इग्नू बीएड एडमिशन के लिए उम्मीदवारों के लिए कौन सी परीक्षा आयोजित की जाती है ?

उम्मीदवारों के लिए इग्नू बीएड एडमिशन के लिए इग्नू बीएड एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया जाता है जिसके आधार पर उन्हें इग्नू बीएड एडमिशन में प्रवेश दिया जाता है।

इग्नू बीएड एंट्रेंस टेस्ट किसके द्वारा आयोजित की जाती है ?

NTA नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा इग्नू बीएड एंट्रेंस टेस्ट को शुरू किया जाता है।

उम्मीदवार इग्नू बीएड के लिए कैसे आवेदन कर सकते है ?

इग्नू बीएड के लिए आवेदन उम्मीदवारों के द्वारा ऑनलाइन ही किया जायेगा। इग्नू बीएड आवेदन फॉर्म को किसी अन्य माध्यम से कैंडिडेट के आवेदन पत्रों को स्वीकार नहीं किया जायेगा।

मंजू चमोली Hindi.Nvshq.Org में हिंदी कन्टेन्ट राइटर है जिसे मूवी देखना और म्यूजिक सुनना बहुत पसंद है। मैं यहां सरकारी योजनाओं,नौकरी और कैरियर से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाती हूँ।

Leave a Comment