केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म | Kvs Admission 2023 Notification Date 2023

Share on:

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2023 :‌- ‌केंद्रीय विद्यालय संगठन Kvs Admission 2023 के लिए Guidelines जल्द ही जारी की जाएँगी। कक्षा 1st के लिए फ़रवरी 2023 से आवेदन फॉर्म भरें जायेंगे। वे अभिभावक जो अपने बच्चो का दाखिला केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं वह कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन आवेदन करा सकेंगे। पंजीकरण प्रक्रिया फ़रवरी 2023 से शुरू हो जाएगी। यदि आप भी अपने बच्चों का पंजीकरण करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in के माध्यम से पंजीकरण करा सकेंगे। जो अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय केवी एडमिशन (kvs admission) 2023 में करवाना चाहते हैं उन्हैं‌ ‌सबसे‌ ‌पहले‌ ‌ऑनलाइन आवेदन‌ ‌पत्र‌ ‌भरना‌ ‌होगा। ‌आवेदनकर्ता‌ ‌को अधिकारिक‌ ‌वेबसाइट‌ kvsonlineadmission.kvs.gov.inपर‌ ‌जाकर‌ ‌अपना‌ ‌आवेदन‌ ‌फार्म‌ ‌को भरना होगा।

जेएनयू प्रवेश (JNU Admission

KVS-Admission-Revised-Schedule
KVS-Admission-Revised-Schedule

केवीएस एडमिशन प्रोसेस : केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2023 के आवेदन‌ फॉर्म ‌ऑनलाइन‌ ‌तथा‌ ‌ऑफलाइन‌ ‌दोनों‌ ‌भरे‌ ‌जा‌ ‌सकते‌ ‌हैं। आवेदन‌ ‌करने‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌कुछ योग्यता‌ ‌निर्धारित होती ‌है‌ ‌जो‌ ‌भी‌ ‌छात्र‌ ‌या‌ ‌छात्रा‌ ‌उन सभी ‌योग्यता‌ ‌को‌ ‌पूरा‌ ‌करेगा‌ ‌वही‌ ‌छात्र‌ ‌या‌ ‌छात्रा‌ ‌इस‌ ‌आवेदन‌ ‌फार्म‌ ‌को‌ ‌भर‌ ‌सकती‌ ‌हैं।

अपडेट :- केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में आयु सीमा पर विवाद के चलते एडमिशन की अंतिम तिथि बढ़कर 13 अप्रैल तक बढ़ा दी गयी है।

Contents show

Kvs Admission 2023

यदि‌ ‌आप‌ केंद्रीय विद्यालय एडमिशन प्रक्रिया से सम्बंधित अधिक ‌जानकारी‌ प्राप्त करने ‌के‌ ‌इच्छुक‌ ‌हैं‌ तो‌ ‌आप‌ ‌हमारे‌ द्वारा दी गयी ‌जानकारी‌ ‌को‌ ‌पूरा‌ ‌पढ़ें‌ और ‌यदि‌ आप ‌किसी बच्चे के अभिभावक‌ ‌हैं‌ ‌तो‌ ‌एडमिशन फॉर्म आ जाने के बाद आप‌ ‌हमारे‌ द्वारा ‌नीचे‌ ‌दिए‌ ‌गये‌ ‌केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2023 के लिंक‌ ‌से‌ ‌भी‌ ‌आवेदन‌ ‌कर‌ ‌सकते‌ ‌हैं‌ ‌याद‌ ‌रखें‌ ‌kv एडमिशन 2023 के फॉर्म ऑफलाइन‌ ‌तथा‌ ‌ऑनलाइन‌ ‌दोनों‌ माध्यम से‌ ‌भरे‌ ‌जायेंगे। सभी अभिभावकों को बता दें की अगर आप केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2023 की पूरी प्रक्रिया को आराम से समझना चाहते हैं तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए इसमें काफी मदद करेगा। केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म 2023 के बारे में जानने के लिए आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें।

इस आर्टिकल में हमारे द्वारा कक्षा 1st से 12st तक सभी छात्रों के एडमिशन प्रक्रिया , एडमिशन कार्यक्रम , पात्रता ,फीस सम्बन्धी सभी बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है जिसकी सहायता से आपको KV Admission 2023 को समझने में काफ़ी आसानी होगी। केवी एडमिशन (kvs admission) 2023 से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई कार्यक्रम सारणी में आप देख सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म | Kvs Admission 2022 Notification Date 2022
केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म | Kvs Admission 2023 Notification Date 2023

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2023 से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियां (इम्पोटेंट डेट्स)

नीचे दी गयी तालिका के माध्यम से हमने आपको केंद्रीय विद्यालय संगठन और एडमिशन से जुडी जरूरी सूचनाओं के बारे में जानकारी दी हैं। इन सूचनाओं के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गयी तालिका देख सकते हैं। आइये देखते हैं –

KV Admission Schedule 2023

कार्यक्रमतिथि
नोटिफिकेशन जारी होने कि तिथिफ़रवरी 2023
कक्षा -1 के लिए ऑनलाइन पंजीकरणफ़रवरी 2023
कक्षा 1 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथिमार्च 2023
कक्षा -1 के लिए प्रवेश सूचीमार्च 2023
कक्षा- II तथा अन्य कक्षा के लिए पंजीकरण (कक्षा- XI को छोड़कर)संभावित 8 अप्रैल से 16 अप्रैल 2023 तक
कक्षा- II व आगे की कक्षा के लिए सूची का प्रदर्शन21 अप्रैल 2023
कक्षा-दो व आगे की कक्षा में प्रवेश संभावित 18 अप्रैल से 22 अप्रैल 2023 तक
प्रवेश की अंतिम तिथि (ग्यारहवीं को छोड़कर) जून 2023
केवल KV छात्र के लिए: कक्षा- XI के लिए पंजीकरणकक्षा 10 बोर्ड परिणाम घोषित होने के 1 सप्ताह बाद
केवल KV छात्र के लिए: चयन सूची की घोषणा और कक्षा- XI के लिए प्रवेशदसवीं कक्षा के बोर्ड परिणाम घोषित होने के 2 सप्ताह के भीतर
गैर केवी छात्रों के लिए: पंजीकरण, कक्षा 11 में प्रवेशकेवल अगर कक्षा 11 में केवी के छात्रों के प्रवेश के बाद सीट खाली रहती है
कक्षा- XI में प्रवेश के लिए अंतिम तिथिसीबीएसई 10 वीं रिजल्ट जारी होने के 30 दिन बाद
केंद्रीय विद्यालय - Kendriya Vidyalay Schedule
(Revised) Admission Schedule 2022

KVS Admission ONLINE ‌प्रवेश‌ ‌फार्म‌ 2023

संगठन‌ ‌का‌ ‌नाम‌ ‌ ‌ ‌केन्द्रीय‌ ‌विद्यालय‌ ‌संगठन‌ ‌ ‌
कक्षाएं‌ ‌ ‌कक्षा‌ ‌I‌ ‌से‌ ‌कक्षा‌ ‌XI‌ ‌तक‌ ‌ ‌
‌आवेदन‌ ‌मोड़‌ ‌ ‌‌ऑनलाइन‌ ‌ ‌
‌सरकारी‌ ‌वेबसाइट‌ ‌ ‌www.kvsangathan.nic.in
कक्षा 1 पंजीकरण वेबसाइट यहां क्लिक करें

newfaviconClick Here For Admission Schedule Pdf Link

केंद्रीय विद्यालय (KVS) एडमिशन important documents

यहाँ हम आपको केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवश्यक दस्तावेज (KVS admission important documents )के विषय में सूचित करने जा रहें हैं। अगर आप भी इन दस्तावेजों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गयी सूचना को ध्यान से पढ़ें –

कक्षा 1 के लिए

  • प्राधिकृत सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी जन्म प्रमाण।
  • आयु का प्रमाण पत्र

अन्य सभी कक्षा के लिये

  • आयु‌ ‌प्रमाण‌ ‌पत्र‌ ‌ ‌
  • स्थायी‌ ‌निवास‌ ‌का‌ ‌प्रमाण‌ ‌पत्र‌ ‌
  • आधार‌ ‌कार्ड‌ ‌
  • जो‌ ‌विकलांग‌ ‌छात्र‌ ‌/छात्रा‌ ‌हैं‌ ‌उनके‌ ‌विकलांगता‌ ‌का‌ ‌सर्टिफिकेट‌ ‌किसी‌ ‌सर्जन‌ ‌द्वारा‌ ‌प्रमाणित‌ ‌हो।  ‌
  • सेनिकों‌ ‌से‌ ‌जुड़े‌ ‌परवारों‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌रिटायर्मेंट‌ ‌के‌ ‌सर्टिफिकेट। ‌
  • एसएससी‌ ‌/एसटी‌ ‌तथा‌ ‌गरीब‌ ‌श्रेणी‌ ‌के‌ ‌नीचे‌ ‌छात्रों‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌सम्बंधित सर्टिफिकेट। ‌
  • केंद्रीय विद्यालय संगठन के कर्मचारियों के पौत्र/पौत्रियों के लिये से कर्मचारियों से संबंध होने का प्रमाण होना आवश्यक है।
केवी‌ ‌सीट रिजर्वेशन (आरक्षित सीट )

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए केटेगरी के अनुसार एससी,एसटी, दिव्यांग तथा गरीब छात्रों के लिए सीटें आरक्षित होती है , रिजर्व सीटों का विवरण आपको नीचे बताया गया है जो इस प्रकार से है –

  • एससी‌ ‌आवेदनकर्ता‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌‌15%‌‌ ‌की‌ ‌छूट‌ ‌होती है।
  • अनुसूचित‌ ‌उम्मीदवारों‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌‌7.5‌ ‌%‌‌ ‌की‌ ‌छूट‌ ‌होती‌ ‌हैं‌ ‌..‌ ‌
  • विकलांग‌ ‌छात्र‌ ‌एवं‌ ‌छात्राओं‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌‌3‌ ‌%‌ ‌‌की‌ ‌छूट‌ ‌ है।
  • गरीब‌ ‌बच्चो‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌‌25‌ ‌%‌‌ ‌तक‌ ‌की‌ ‌छूट‌  है।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें

केवी admission 2023 Online apply

वो सभी छात्र‌ ‌छात्राओं‌ या उनके अभिभावक जो केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म 2023 भर‌ ‌रहे हैं‌ तो‌ ‌निर्धारित‌ ‌तिथि‌ ‌व‌ ‌दिन‌ ‌पर‌ ‌ही‌ ‌भरें,‌ ‌अगर‌ ‌आप‌ ‌निर्धारित‌ ‌समय‌ ‌पर‌ ‌नही‌ ‌भरते‌ ‌तो‌ ‌आपके‌ ‌आवेदन‌ ‌स्वीकारे‌ ‌नही‌ ‌जायेंगे। ‌और‌ ‌छात्र‌ ‌छात्राओं‌ ‌के‌ ‌दस्तावेज‌ ‌पूर्ण‌ ‌रूप‌ ‌से‌ ‌सही‌ ‌होने‌ ‌चाहिए‌ ‌अगर‌ ‌दस्तावेज‌ ‌में‌ ‌कोई‌ ‌नही‌ ‌त्रुटी‌ ‌पाई‌ ‌गयी‌ ‌तो‌ ‌छात्र‌ ‌का‌ ‌प्रवेश‌ ‌अवैध या रद्द माना जायेगा‌ ‌छात्र‌ ‌अपनी‌ ‌गलती‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌इसमे‌ ‌खुद‌ ‌जिम्मेदार होंगे। ‌जो‌ ‌भी‌ ‌छात्र‌ ‌तथा‌ ‌छात्रा‌ ‌ने‌ ‌आवेदन‌ ‌फार्म‌ ‌भर‌ ‌लिया‌ ‌हैं‌ ‌तो‌ ‌एक‌ ‌बार‌ ‌अपनी‌ ‌ शैक्षिक योग्यताओं‌ ‌की‌ ‌जाँच‌ ‌आप‌ ‌अवश्य‌ ‌कर‌ ‌लें।  ‌

केंद्रीय विद्यालय‌ ‌में‌ ‌प्रवेश‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌आयु मानदंड

केवीएस ने केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आयु मानदंड निर्धारित किये है जिस शैक्षिणिक वर्ष के लिए कक्षा-1 में प्रवेश माँगा जा रहा है उस वर्ष 31 मार्च को बच्चे की आयु पांच वर्ष होनी आवश्यक है।(जिस बच्चे की जन्मतिथि 1 अप्रैल हो उस पर भी विचार किया जाता है)।

  • केंद्रीय विद्यालयों में विभिन्न कक्षाओ में प्रवेश के लिये न्यूनतम और अधिकतम आयु इस प्रकार होगी :-
‌कक्षा‌ ‌संख्या‌ ‌ ‌ ‌न्यूनतम‌ ‌आयु‌ ‌ ‌अधिकतम‌ ‌आयु‌ ‌ ‌
‌1‌ ‌6 ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌8‌ वर्ष‌ ‌ ‌
‌2‌ ‌ ‌6‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌8‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌
‌3‌ ‌ ‌7‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌9‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌
‌4‌ ‌8‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌10‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌
‌5‌ ‌ ‌9‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌11‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌
‌6‌ ‌ ‌10‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌12‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌
‌7‌ ‌ ‌11‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌13‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌
‌8‌ ‌ ‌12‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌14‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌
‌9‌ ‌ ‌13‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌15‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌
‌10‌ ‌ ‌11‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌‌16‌ ‌वर्ष‌ ‌ ‌
‌11‌ ‌ ‌कोई‌ ‌सीमा‌ ‌नही‌ ‌ ‌‌कोई‌ ‌सीमा‌ ‌नहीं‌ ‌ ‌
‌12‌ ‌ ‌कोई‌ ‌सीमा‌ ‌नहीं‌ ‌ ‌‌कोई‌ ‌सीमा‌ ‌नहीं‌ ‌ ‌
  • कक्षा -11 में प्रवेश के लिये आयु का कोई प्रतिबंध नहीं है बशर्तें की सम्बंधित विद्यार्थी कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले वर्ष में प्रवेश माँग रहा हो। इसी तरह कक्षा 12 में प्रवेश हेतु कोई अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा नहीं होगी, बशर्तें की सम्बंधित विद्यार्थी कक्षा 10/11 उत्तीर्ण करने के बाद उसके नियमित अध्ययन में कोई अंतराल न हो।
  • ऐसे विद्यार्थी जो पूर्व में केंद्रीय विद्यालय के छात्र थे किन्तु अभिभावक के स्थानांतरण के कारण स्थानांतरित क्षेत्र में केंद्रीय की अनुपलब्धता के कारण किसी अन्य विद्यालय में पढ़ने को बाध्य होना पड़ा हो और अब ऐसे स्थान पर दोबारा स्थानांतरण है जहां केंद्रीय विद्यालय उपलब्ध है,ऐसे विद्यार्थियों को कक्षा की निर्धारित संख्या से ऊपर प्रवेश दिया जायेगा, अभिभावक को इस आशय का प्रमाण उपलब्ध करना होगा।
kendriya vidyalaya admission age criteria
kendriya vidyalaya admission age criteria

KVS Admission 2023 कक्षा 10वीं तथा 12वीं प्रवेश

केंद्रीय विद्यालय के विद्यार्थियों के अलावा कक्षा 10 एवं 12 में प्रवेश के मामलों पर रिक्त स्थान होने पर ही विचार किया जाता है । कक्षा 10 एवं 12 में ऐसे प्रवेश के मामलों पर विचार सम्बंधित क्षेत्रीय कार्यालय के उपायुक्त द्वारा ही किये जाते हैं बशते की इन कक्षाओं में औसत औसत संख्या 40 से कम हों। ऐसे मामलों में प्रवेश के लिये पात्रता की निम्नलिखित शर्तें भी लागू होगी।

  1. बच्चे ने सीबीएसई से सबद्ध विद्यालय में उसी पाठयक्रम का अध्ययन किया हो।
  2. बच्चे ने कक्षा 9 में कम से कम 6.5 सीजीपीए प्राप्त किया हो।
  3. सीजीपीए की गणना सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 वीं के सीजीपीए गणना के लिये प्रयुक्त सूत्र द्वारा की जाएगी।
  4. कक्षा 12 वीं में प्रवेश के लिये कक्षा 11 वीं की परीक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त किया होना आवश्यक है।
  5. केंद्रीय विद्यालय संगठन के प्रवेश दिशा-निर्देशों के अनुसार विद्यार्थी पात्र होना चाहिये।
  6. केंद्रीय विद्यालयों में उन विषयों का (Combination) उपलब्ध हो।

सांसद/MP कोटा से केवी में एडमिशन कैसे लें

मानव संसाधन विकास मंत्री जो पूरे देश में 1,200 केवी के संचालन की देखरेख करता है केंद्रीय विद्यालय संगठन के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करता है । साथ ही केवी में प्रवेश के लिए सांसदों का कोटा भी निर्धारित किया गया है 2015 से पहले mp कोटा से सांसद अपने लोकसभा या निर्वाचन क्षेत्र से 6 प्रवेशों के लिए अनुशंसा कर सकते थे लेकिन केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने 2016-17 में शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र से इस सीमा को बढ़ाकर 10 तक कर दिया है।

इसके लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने एक फॉर्म निर्धारित किया है इस निर्धारित फॉर्मेट से ही कोई भी सांसद अपने निर्वाचन क्षेत्र के किसी बालक या बालिका के प्रवेश के लिये शिफारिश कर सकता है। सांसद/MP कोटा से केवी एडमिशन 2023 kv admission लेने के लिए अपने लोकसभा क्षेत्र सांसद और नजदीकी केंद्रीय विद्यालय से संपर्क करें।

‌‌केंद्रीय विद्यालय ‌2023 ‌एडमिशन प्रिफरेंस (वरीयता)

  • पहली‌‌ ‌‌वरीयता‌ ‌में‌ ‌वे‌ ‌कर्मचारी‌ ‌के‌ ‌बच्चे‌ ‌हैं‌ ‌जो‌ ‌केंद्र‌ ‌सरकार‌ ‌के‌ ‌अंतर्गत‌ ‌नौकरी‌ ‌करते‌ ‌हैं‌ ‌,पूर्व‌ ‌सैनिक ‌ जो‌ ‌रिटायर‌ ‌हो‌ ‌चुके‌ ‌हैं‌ उनके‌ ‌बच्चे और ‌विदेशी‌ ‌राष्ट्रीय‌ ‌अधिकारियों ‌के‌ ‌बच्चे‌ ‌जो‌ ‌भारत‌ ‌आये‌ ‌हैं।
  • दूसरी‌ ‌‌श्रेणी‌ ‌में‌ ‌उन‌ ‌कर्मचारियों‌ ‌के‌ ‌बच्चे‌ आते‌ ‌हैं‌ ‌जो‌ ‌भारत‌ ‌सरकार‌ ‌के‌ ‌उच्च‌ ‌संस्थानों‌ ‌में‌ ‌कार्यरत‌ ‌हैं।
  • तीसरी‌ ‌वरीयता‌ ‌‌में‌ ‌राज्य‌ ‌सरकार‌ ‌के‌ ‌कर्मचारियों‌ ‌के‌ ‌बच्चे और भारत‌ ‌में‌ ‌रह‌ ‌रहे ‌विदेशी‌ ‌नागरिकों ‌के‌ ‌बच्चे‌ ‌जो‌ ‌सरकारी‌ ‌कार्य‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌भारत‌ ‌में‌ ‌रुके‌ ‌हुए‌ ‌हैं।

Region/ZIETs Website Links

Sr. No.TitleWebsite
1Ahmedabadhttps://roahmedabad.kvs.gov.in/
2Bangalorehttps://robangalore.kvs.gov.in/
3Bhopalhttps://robhopal.kvs.gov.in/
4Bhubaneshwarhttps://robhubaneswar.kvs.gov.in/
5Chandigarhhttps://rochandigarh.kvs.gov.in/
6Chennaihttps://rochennai.kvs.gov.in/
7Dehradunhttps://rodehradun.kvs.gov.in/
8Delhihttps://rodelhi.kvs.gov.in/
9Guwahatihttps://roguwahati.kvs.gov.in/
10Hyderabadhttps://rohyderabad.kvs.gov.in/
11Jabalpurhttps://rojabalpur.kvs.gov.in/
12Jaipurhttps://rojaipur.kvs.gov.in/
13Jammuhttps://rojammu.kvs.gov.in/
14Kolkatahttps://rokolkata.kvs.gov.in/
15Lucknowhttps://rolucknow.kvs.gov.in/
16Mumbaihttps://romumbai.kvs.gov.in/
17Patnahttps://ropatna.kvs.gov.in/
18Silcharhttps://rosilchar.kvs.gov.in/
19KVS(HQ) Delhihttp://kvsangathan.nic.in
20ZIET Gwaliorhttps://zietgwalior.kvs.gov.in/
21ZIET Mumbaihttps://zietmumbai.kvs.gov.in/
22ZIET Chandigarhhttps://zietchandigarh.kvs.gov.in/
23ZIET Mysorehttps://zietmysore.kvs.gov.in/
24ZIET Bhubaneshwarhttps://zietbhubaneswar.kvs.gov.in/
25AGRAhttps://roagra.kvs.gov.in/
26Ranchihttps://roranchi.kvs.gov.in/
27Raipurhttps://roraipur.kvs.gov.in/
28Varanasihttps://rovaranasi.kvs.gov.in/
29Gurgaonhttps://rogurgaon.kvs.gov.in/
30Tinsukiahttps://rotinsukia.kvs.gov.in/
31Ernakulamhttps://roernakulam.kvs.gov.in/

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2023  फीस स्ट्रक्चर

केवी एडमिशन फीस25 रूपए
री-एडमिशन फीस100 रूपए
ट्यूशन शुल्क
कक्षा 9 और 10 (लड़कों के लिये )200 रूपए
कक्षा11 और 12, कॉमर्स एंड ह्यूमैनिटीज ( लड़कों के लिये )300 रूपए
कक्षा11 और 12 ( लड़कों के लिये )400 रूपए
कंप्यूटर फंड
कक्षा 3 से (जिसमे कंप्यूटर शिक्षा शामिल है)100 रूपए
कंप्यूटर साइंस फी (इलेक्टिव सब्जेक्ट्स ) + 2150 रूपए
विद्यालय विकास निधि (कक्षा 1 से 12 तक )500 रूपए
केंद्रीय विद्यालय संगठन में प्रवेश सूचना 2023डाउनलोड (27.48 KB) 
केंद्रीय विद्यालय संगठन में प्रवेश 2023 के लिए समय सारणी ।डाउनलोड (1.5 MB) 
केंद्रीय विद्यालय संगठन प्रवेश दिशानिर्देश 2023डाउनलोड (4.92 MB) 
पंजीकरण फॉर्म कक्षा- II और कक्षा- II से आगे ​​(Sample)डाउनलोड (1.44 MB) 
कक्षा- XI के लिए पंजीकरण फॉर्म (Sample)डाउनलोड (3.89 MB) 
कक्षा- XI के लिए विकल्प प्रपत्र (Sample)डाउनलोड (3.68 MB) 
प्रवेश दिशानिर्देशों में संशोधन 2013-14-भाग-सी, प्रवेश पैरा-9 (I) के लिए प्रक्रिया, कक्षा XI (केवी छात्रों) में प्रवेश की विधिडाउनलोड (32.83 KB) 

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन संबंधित ‌कुछ‌ प्रश्न ‌और‌ ‌उनके‌ ‌उतर‌ ‌ ‌

kvs admission 2023 में कक्षा‌ ‌1‌ के‌ ‌लिए‌ ‌ऑनलाइन‌ ‌आवेदन‌ ‌कब‌ ‌कर‌ ‌सकते‌ ‌हैं‌ ‌?‌ ‌

पहली‌ ‌कक्षा‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌ऑनलाइन‌ ‌पंजीकरण फ़रवरी 2023 से किये जायेंगे। वे सभी अभिभावक जो अपने बच्चे का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Kendriya Vidyalaya कक्षा‌ ‌1‌ ‌में‌ ‌न्यूनतम‌ ‌व‌ ‌अधिकतम‌ ‌आयु‌ ‌क्या‌ ‌होगी?‌ ‌

कक्षा‌ ‌1‌ ‌में‌ ‌प्रवेश के लिये न्यूनतम‌ ‌व‌ ‌अधिकतम‌ ‌6 वर्ष‌ ‌से‌ ‌8 वर्ष‌ ‌तक है।  ‌

कक्षा‌ ‌11‌ ‌में‌ ‌किस‌ ‌योग्यता‌ ‌के‌ ‌अनुसार‌ ‌बच्चों‌ ‌को‌ ‌प्रवेश‌ ‌मिलेगा?‌ ‌

वे‌ ‌छात्र‌ ‌जिन्होंने‌ ‌ह्युमन‌ ‌स्ट्रीम‌ ‌में‌ ‌परीक्षा‌ ‌उत्तीर्ण‌ ‌की‌ ‌हो‌ ‌ ‌जिन‌ ‌छात्रों‌ ‌ने‌ ‌सभी‌ ‌विषयों‌ ‌में‌ ‌60%‌ ‌अंक‌ ‌पूरे‌ ‌होने‌ ‌चाहिए.‌ ‌तथा‌ कॉमर्स‌ ‌में‌ ‌55%‌ ‌अंक‌ ‌प्राप्त‌ ‌हो।

कक्षा‌ ‌2‌ ‌की‌ ‌चयन‌ ‌सूची‌ ‌कब‌ ‌घोषित‌ ‌की‌ ‌जाएगी?‌ ‌

कक्षा‌ ‌2‌ ‌की‌ ‌चयन‌ ‌सूची‌ संभावित अप्रैल 2023 को घोषित‌ ‌की‌ ‌जाएगी।

अनुसूचित‌ ‌उम्मीदवारों‌ ‌के‌ ‌लिए‌ ‌कितने‌ ‌सीटें‌ ‌हैं‌ ?

अनुसूचित‌ ‌उम्मीदवारों‌ ‌के‌ ‌लिये‌ ‌7.5‌ ‌%‌ ‌सीटें‌ ‌हैं।

आवेदनकर्ता‌ ‌ऑनलाइन‌ ‌ही‌ ‌आवेदन‌ ‌कर‌ ‌सकता‌ ‌हैं‌ ‌या‌ ‌ऑफलाइन‌ ‌भी‌ ‌?‌ ‌

आवेदनकर्ता‌ ‌दोनों‌ ‌मोड़ो‌ ‌से‌ ‌आवेदन‌ ‌कर‌ सकता‌ ‌हैं‌ ‌,ऑनलाइन‌ ‌भी‌ ‌ऑफलाइन‌ ‌भी।

क्या केवी में निर्धारित छात्र संख्या से ऊपर भी प्रवेश मिलता है ?

जी हाँ केवी में निर्धारित छात्र संख्या से ऊपर भी प्रवेश मिलता है इसका प्रावधान किया गया है।

क्या स्काउट और गाइड में राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त छात्र को प्रवेश में रियायत मिलती है।

स्काउट और गाइड में राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त तथा मेधावी छात्रों को प्रवेश में रियायत मिलती है

क्या अनुशंसा पर केवी में प्रवेश मिलता है ?

जी हाँ, अनुशंसा पूर्वमाध्यमिक तथा कक्षा 10,12 को छोड़कर सभी कक्षाओं के लिये की जा सकती है।

यदि एडमिशन प्रवेश प्रक्रिया के दौरान आवेदन करने से रह गये तो क्या करें ?

यदि आप एडमिशन प्रवेश प्रक्रिया के दौरान आवेदन करने से रह गये हैं तो मई/जून में प्राचार्य रिक्त सीटों का नोटिफिकेशन निकालेंगे उसका ध्यान रखें।

केंद्रीय विद्यालय‌ ‌कॉन्टेक्ट नम्बर

यदि‌ ‌किसी‌ ‌छात्र के‌ ‌माता-पिता‌ ‌को‌ ‌किसी‌ ‌भी‌ ‌प्रश्न‌ ‌के‌ ‌मामले‌ ‌में‌ पूछताछ करनी है तो ‌इन‌ ‌दिए‌ ‌हुए‌ ‌नंबर‌ ‌पर‌ ‌फोन‌ ‌कर‌ ‌सकते‌ ‌हैं‌ ‌, केन्द्रीय‌ ‌विद्यालय‌ ‌संगठन‌ ‌,‌ ‌ ‌18,‌ ‌औद्योगिक‌ ‌ ‌शहीद‌ ‌जीत‌ ‌सिंह‌ ‌मार्ग‌ ‌,‌ ‌नई‌ ‌दिल्ली-‌ ‌110016‌ ‌ ‌
फोन‌ ‌नंबर‌ ‌–‌ ‌011-26858570,26512579‌ ‌Email-‌ ‌commissioner‌ ‌‌-kvs@gov.in‌ ‌ ‌Kvs.commissioner@gmail.com

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको केवीएस एडमिशन से संबंधित किसी पर की सूचना के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। या आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी इससे संबंधी सूचना के बारे में पता कर सकते हैं। केवीएस से जुडी किसी भी समस्या के विषय में आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर (+91) 11-26858570 से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपकी समस्या का समाधान अवश्य किया जायेगा। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन में कुछ विशेष प्रावधान


। इन प्रवेश दिशा-निर्देशों में दिए गए प्रावधानों में अन्यथा उल्लिखित प्रवेश व्यवस्था
को छोड़कर (जैसे मद संख्या #शा) निम्नलिखित श्रेणियों के बच्चों को कक्षा की
निर्धारित संख्या से अधिक/ऊपर प्रवेश दिया जाएगा :

  1. माननीय सांसदों के बच्चे और उनके आश्रित पोत्र/पौत्रियाँ
  2. केंद्रीय विद्यालय संगठन में सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के बच्चे और पौत्र/पौत्रियाँ (पुत्र अथवा/और पुत्री के बच्चे)। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केंद्रीय विद्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय, जेडआईईटी और के.वि.सं. (मुख्यालय) में सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के बच्चों और पौत्र/पौत्रियों को कक्षा की निर्धारित संख्या/स्थानांतरण/भर्ती पर ध्यान दिए बिना वर्ष में किसी भी समय प्रवेश हेतु विचार किया जाएगा। लेकिन कक्षा-9 में प्रवेश हेतु बच्चे को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी (जो अधिकारी / कर्मचारी केंद्रीय विद्यालय संगठन में प्रतिनियुक्ति पर कार्यभार ग्रहण करते हैं उनके बच्चों को भी केंद्रीय विद्यालय संगठन के नियमित कर्मचारियों के समतुल्य माना जाएगा)।
  3. कार्यकाल के दौरान निधन होने वाले केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के बच्चे ।
  4. परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र, सेना मेडल (आर्मी), नौ सेना मेडल (नौसेना), वायु सेना मेडल (वायु सेना) प्राप्तकर्ताओं के बच्चे ।
  5. शौर्य के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक प्राप्त तथा पुलिस पदक प्राप्तकर्ताओं के बच्चे ।
  6. सरकार द्वारा आयोजित एसजीएफआई /सीबीएसई “राष्ट्रीय/ राज्य स्तर के खेलकूद में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले मेधावी बच्चे।
  7. स्काउट और गाइड में राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्तकर्ता |
  8. इकलौती कन्या संतान का प्रवेश कक्षा-1 में प्रत्येक सेक्शन में अधिकतम 2 तथा कक्षा-6 से आगे की कक्षाओं में प्रत्येक कक्षा में दो को प्रवेश दिया जाएगा। इसमें माता-पिता की जुड़वों पुत्रियां भी सम्मिलित हैं ।
    • जुड़वाँ पुत्रियों का प्रवेश होने पर एक ही प्रवेश माना जाएगा।
    • डॉ की स्थिति आने पर जुड़वों पुत्रियों का नाम एक ही पर्ची पर लिखा जाए।
    • यदि इकलौती कन्या संतान (जुड़वां पुत्रियाँ भी सम्मिलित) के आवेदनों की संख्या निर्धारित सीटों की संख्या (कक्षा-1 में प्रत्येक सेक्शन में अधिकतम 2 तथा कक्षा-6 से आगे की कक्षाओं में प्रत्येक कक्षा में 2) से अधिक हैं तो प्राथमिकता श्रेणियाँ के अनुक्रम के आधार पर ही प्रवेश दिया जाए | यदि किसी एक श्रेणी में अधिक आवेदन किए गए हाँ तो सभी आवेदनों को एक साथ इकट्ठा करके लॉटरी के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाए ।
  9. राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार अथवा राष्ट्रीय बाल भवन द्वारा प्रारंभ किए गए बाल श्री पुरस्कार प्राप्तकर्ता बच्चे।
  10. शिक्षकों के लिए निर्धारित राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ता शिक्षकों के बच्चे।
  11. ललित कलाओं में राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तर पर विशेष प्रतिभा प्रदर्शित करने वाले बच्चे।
  12. केंद्रीय वियालय संगठन (मुख्यालय) द्वारा जारी आदेशों के अनुरूप प्रतिवर्ष शिक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के 60 बच्चों को प्रवेश (30 जून तक) दिया जाएगा।
  13. प्रतिवर्ष विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों के 60 बच्चों को भारत भर में स्थित किसी भी केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश और 15 बच्चों को केंद्रीय विद्यालय के छात्रावास में प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे आदेश केंद्रीय विद्यालय संगठन (मुख्यालय) द्वारा जारी किए जाएगें। ये प्रवेश निम्नलिखित शर्तों पर विनियमित हाँगे –
    • देश भर में कहीं भी स्थित केंद्रीय विद्यालयों में 60 प्रवेश केवल उन बच्चों के लिए हैं जो विशेष रूप से वर्तमान या पिछले वर्ष में पोस्टिंग के बाद अपने माता-पिता के साथ विदेश से लौटे हैं और इन प्रवेशों के लिए शैक्षिक वर्ष के दौरान 30 नवंबर तक विचार किया जाएगा। ये सभी प्रवेश इस शर्त पर होंगे कि एक विद्यालय में एक वर्ष में पाँच बच्चों से अधिक का प्रवेश न हो और बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश से पहले विदेश में जिस विद्यालय में पढ़ रहे थे उस विद्यालय का स्थानांतरण प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा।
    • केंद्रीय विद्यालयों के छात्रावासों में प्रवेश हेतु 5 सीटें केवल उन बच्चों के लिए होंगी जिनके अभिभावक विदेश में ऐसे स्टेशन पर तैनात किए गए हों जहाँ शिक्षा की पर्याप्त सुविधाएं नहीं है। इस संबंध में अपेक्षित सूचना विदेश मंत्रालय द्वारा दी जानी आवश्यक है (30 नवंबर तक)।
  14. अनुसंधान एवं विश्लेषण विंग(रॉ) के कर्मचारियों के 5 बच्चों को केंद्रीय विद्यालय संगठन (मुख्यालय) के द्वारा जारी आदेश के अनुरूप प्रवेश दिया जाएगा। इनमें से अधिकतम 5 सीटें दिल्‍ली में और शेष दिल्‍ली से बाहर (30 जून तक) दी जाएंगी।
  15. यदि उपबंध (12), (13) और (14) के अंतर्गत पात्र बच्चों के प्रवेश के लिए पर्याप्त संख्या में आवेदन प्राप्त ना हो तो इन प्रावधानों के पूर्ण उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा निर्धारित सीमा तक (30 नवंबर तक) अतिरिक्त नामों को मनोनीत किया जा सकता है।
  16. (क) प्रायोजक अभिकरण के बच्चों के द्वारा सभी विद्यालयों में (आयुक्त द्वारा विशेष रूप से अधिसूचित विद्यालयों को छोड़कर) कक्षा एक के प्रत्येक सेक्शन में निर्धारित विद्यार्थी संख्या (40) तक 5 सीटें भरी जाएंगी।

    (ख) इसी तरह अध्यक्ष, विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा प्रायोजक अभिकरण (sponsoring agency) के बच्चों के प्रवेश हेतु अन्य सभी कक्षाओं में कुल मिलाकर 10 सीटों के लिए नाम (प्रत्येक सेक्शन में अधिकतम 2 सीटें) निर्धारित विद्यार्थी संख्या के अतिरिक्त प्रवेश हेतु संस्तुत किए जा सकते हैं। यदि प्रायोजक के कर्मचारियों के बच्चों के प्रवेश हेतु पर्याप्त संख्या में आवेदन प्राप्त न हुए हों तो अध्यक्ष, विद्यालय प्रबंधन समिति केंद्र सरकार के स्थानांतरणीय/अस्थानांतरणीय अथवा राज्य सरकार के एवं स्वायत्त निकायों/ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/ उच्च शिक्षण संस्थानों आदि के कर्मचारियों के बच्चों के प्रवेश के लिए संस्तुति कर सकते हैं बशर्ते कि वे केंद्रीय विद्यालय संगठन प्रवेश दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रवेश के लिए पात्र हों।
  17. अध्यक्ष, विद्यालय प्रबंधन समिति, संबंधित विद्यालय/शिफ्ट में अपने विवेकाधीन कोटे के अंतर्गत अधिकतम दो बच्चों के प्रवेश के लिए संस्तुति कर सकते हैं । कक्षा 10 वीं और 12 वीं को छोड़कर इन दो प्रवेशों की संस्वीकृति एक ही कक्षा में अथवा अन्य कक्षाओं में अलग-अलग की जा सकती है। ये विद्यार्थी केंद्रीय विद्यालय संगठन प्रवेश दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रवेश के लिए पात्र होने चाहिए (30 जून तक)।
  18. दिल्ली में जहां केंद्रीय विद्यालयों के लिए भूमि डीडीए द्वारा प्रदान की गई है उन केंद्रीय विद्यालयों में डीडीए के नियमित कर्मचारियों के बच्चों के लिए कक्षा-1 में प्रत्येक सेक्शन में 5 सीटें तथा अन्य सभी कक्षाओं में मिलाकर कुल 5 सीटें सीमित होंगी। कक्षा-1 में प्रवेश सेक्शन की निर्धारित विद्यार्थी संख्या के अंदर होंगे जबकि अन्य कक्षाओं में यह सेक्शन की निर्धारित विद्यार्थी संख्या से ऊपर होंगे।
  19. इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक माननीय सांसद एक शिक्षा-सत्र में प्रवेश हेतु दस (10) मामलों की अनुशंसा कर सकते हैं परंतु यह अनुशंसा उन्हीं अभिभावकों के बच्चों के लिए हो जो उनके संसदीय क्षेत्र के निवासी हों या प्रवेश से पहले उस क्षेत्र में तैनात किए गए हों या सेवा की बाध्यताओं के कारण निर्वाचन क्षेत्र में विस्थापित हुए हों। यह संस्तुति माननीय सांसद द्वारा अपने लोकसभा संसदीय क्षेत्र में स्थित केंद्रीय विद्यालयों में ही प्रवेश के लिए होगी। यदि किसी माननीय सांसद (लोकसभा) के निर्वाचन क्षेत्र में कोई केंद्रीय विद्यालय नहीं है तो वे इन प्रवेशों की सिफारिश किसी भी पड़ोसी / सन्निहित निर्वाचन क्षेत्र में स्थित केंद्रीय विद्यालय में कर सकते हैं। राज्यसभा सांसद के लिए इस उद्देश्य हेतु वह राज्य उनका संसदीय क्षेत्र माना जाएगा जिससे वह चुने गए हैं। राज्यसभा एवं लोक सभा के मनोनीत सांसद देश में स्थित किसी एक विद्यालय या भिन्‍न विद्यालयों में दस (10) मामलों की अनुशंसा कर सकते हैं।
    • (क) यह प्रवेश कक्षा की निर्धारित संख्या के ऊपर होंगे ।
    • (ख) यह अनुशंसा केवल कक्षा-1 से कक्षा-9 तक की कक्षाओं के लिए की जा सकती है।
    • (ग) ये प्रवेश शिक्षा-सत्र के प्रारंभ में ही किए जाएंगे । निर्धारित अंतिम तारीख के बाद कोई प्रवेश नहीं किया जाएगा।
    • (घ) यह अनुशंसा माननीय सांसदों को केंद्रीय विद्यालय संगठन (मुख्यात्रय) द्वारा उपलब्ध कराए गए निर्धारित प्रपत्र में किए जाने पर ही मान्य होगी। अन्य किसी फॉर्म / प्रारूप में संस्तुति भेजे जाने पर कोई विचार नहीं किया जाएगा
    • (ड) माननीय सांसद द्वारा जिस बच्चे के प्रवेश की संस्तुति की गई है वह केंद्रीय विद्यालय संगठन प्रवेश दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र होना चाहिए।
  20. सशस्त्र बलों के प्रत्येक शिक्षा निदेशालय अर्थात सेना, वायुसेना, नौसेना, और कोस्ट गार्ड एक शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 10 और कक्षा 12 को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में प्रवेश हेतु रक्षा क्षेत्र में स्थित केन्द्रीय विद्यालयों में अपने कार्मिकों के अधिकतम 06 बच्चों के नाम की सिफारिश कर सकते हैं। ये प्रवेश कक्षा की निर्धारित क्षमता से अधिक और केवीएस के प्रवेश दिशानिर्देशों के भाग ए पैरा 5 के अलावा और केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी आदेशों पर किए जाएंगे। (31 अगस्त तक)
Photo of author

Join Telegram