(KYP) बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन, Kushal Yuva Program

ये प्रोग्राम बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा प्रदेश के सभी छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए शुरू किया गया है। बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के अंतर्गत योजना के माध्यम से सभी पात्र छात्रों और युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिस से उन्हें आगे रोजगार के क्षेत्र में किसी प्रकार की कोई समस्या ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

ये प्रोग्राम बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा प्रदेश के सभी छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए शुरू किया गया है। बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के अंतर्गत योजना के माध्यम से सभी पात्र छात्रों और युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिस से उन्हें आगे रोजगार के क्षेत्र में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। Kushal Yuva Program (KYP) के माध्यम से सभी उम्मीदवारों को कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक जानकारी और सॉफ्ट स्किल की जानकारी से संबंधित महत्वपूर्ण कोर्सेज का प्रशिक्षण और उसके बाद परीक्षा पास करने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

इस प्रोग्राम के माध्यम से विभिन्न प्रशिक्षण के द्वारा सभी युवाओं के व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा। योजना के ऑनलाइन आवेदन हेतु आपको BIHAR SKILL DEVELOPMENT MISSION की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर skillmissionbihar.org आवेदन करना होगा। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना के बारे में योजना की पात्रता व आवश्यक दस्तावेज, लाभ व इस से जुड़े विभिन्न तथ्यों की सभी विस्तृत जानकारी देंगे। कृपया अधिक जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम

Kushal Yuva Program Bihar को वर्ष 2016 में शुरू किया गया था जिस से युवाओं का कौशल विकास करके रोजगार हेतु उन्हें बेहतर तैयार किया जा सके। इस योजना या प्रोग्राम को Bihar Skill Development Mission के तहत संचालित किया जा रहा है। इस में सभी युवाओं की स्किल को बढ़ाया जाएगा या दूसरे शब्दों में कहें तो उनके कौशल का विकास किया जाएगा। इस प्रोग्राम के माध्यम से सभी लाभार्थी युवाओं को कंप्यूटर कोर्स (BS-CIT) लैंग्वेज एंड कम्युनिकेशन स्किल्स (BS-CCS) और सॉफ्ट स्किल्स (BS-CCS) से सम्बन्धित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। कोई भी छात्र जो इस योजना का लाभ उठाना चाहता है उसे सबसे पहले इस योजना में अपना पंजीकरण करवाना होगा। इस के बाद एडमिशन के समय उन्हें 1000 रूपए जमा करना होगा। ये धनराशि आप सिक्योरिटी मनी के तौर पर जमा करेंगे जो आप को कोर्स पूरा होने पर वापस आप के अकाउंट में भेज दी जाएगी। ये योजना आज बिहार के युवाओं के बीच काफी प्रचलित हो रही है।

योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी 15 से 28 वर्ष के युवा जिन्होंने मेट्रिक पास कर ली है , वो इस योजना में आवेदन के पात्र होंगे। जैसा की हमने आप को अभी बताया की इस प्रोग्राम में उन्हें हिंदी, अंग्रेजी व संवाद कौशल और बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान दिया जाएगा , साथ ही उन्हें कौशल विकास के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जाएगा। इस योजना का लाभ पाने के लिए उन्हें इस प्रोग्राम में पंजीकरण करवाना होगा और फिर बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
योजना का नाम बिहार कुशल युवा प्रोग्राम
राज्य का नाम बिहार
सम्बंधित विभाग श्रम संसाधन विभाग
योजना का प्रकार राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित
उद्देश्य प्रदेश के युवाओं का कौशल विकास
कर रोजगार के लिए बेहतर बनाना
कार्यान्वयन आर्गेनाईजेशन बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन
आवेदन मोड ऑनलाइन / ऑफलाइन
वर्तमान वर्ष 2024
आधिकारिक वेबसाइट skillmissionbihar.org
बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन, Kushal Yuva Program
बिहार कुशल युवा प्रोग्राम ऑनलाइन आवेदन, Kushal Yuva Program

Bihar Kushal Yuva Program (KYP) के लिए आवेदन कैसे करें?

ऑफलाइन प्रक्रिया

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप को बिहार के डिस्ट्रिक्ट के डीआरसीसी के कार्यालय में या फिर जिस सेंटर पर आप एडमिशन लेना चाहते हैं डायरेक्ट उस सेंटर के माध्यम से भी आप अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • इस के बाद आप को अपने डिस्ट्रिक्ट के डीआरसीसी के ऑफिस , जहाँ का आप का स्थायी निवास प्रमाण पत्र है, वहां जाना होगा। वहां जाकर अपने ओरिजिनल और फोटोकॉपी, दोनों सर्टिफिकेट को वेरीफाई करवाना होगा।
  • वहाँ से आप को एक प्राथमिक रसीद मिलेगी जिसे लेकर आप को वापस सेंटर में आना होगा। और इस के बाद आप की एडमिशन की प्रकिया पूरी की जाएगी।
  • यहाँ आप को 1000 रूपए की सिक्योरिटी मनी के तौर पर जमा करना होगा। जोकि आप को अपना कोर्स पूरा होते ही वापस आप के खाते के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। लेकिन इस के लिए आवश्यक है की प्रशिक्षु इस कोर्स को पूरा करें और पास करे तभी ये धनराशि आप को वापस मिलेगी अन्यथा नहीं।
  • इस तरह से आप की बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी होती है।

नोट : कृपया ध्यान दें यदि कोई प्रशिक्षु अपना कोर्स किन्हीं करने से पूरा नहीं कर पाता तो ऐसे में 3 महीने बाद उनका एडमिशन रद्द कर दिया जाता है। इस के बाद अगर व्यक्ति चाहे तो वापस पूरे प्रक्रिया के साथ उन्हें फिर से अप्लाई करना होगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की 1000 रुपए जो जमा किये गए थे वो भी वापस नहीं मिलेंगे। दूसरी बात जो पहले एडमिशन के दौरान प्राथमिक रसीद मिली थी उसी आधार पर एडमिशन हो सकता है।

Bihar Bakri Palan Yojana: बकरी पालन हेतु सरकार दे रही 13,500 का अनुदान, ऐसे करें आवेदन

Bihar Bakri Palan Yojana: बकरी पालन हेतु सरकार दे रही 13,500 का अनुदान, ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया :

  • सबसे पहले आप को बिहार स्किल मिशन skillmissionbihar.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस के बाद आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जाएँगे।
बिहार कुशल युवा प्रोग्राम
  • यहाँ आप को कुशल युवा प्रोग्राम के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आप को पेज पर नीचे click here to apply के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
kushal yuwa program bihar
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप आवेदन पत्र देख सकते हैं।
  • इस आवेदन पत्र पर आप को पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। जैसे की आप को यहाँ नाम , मोबाइल नंबर , आधार नंबर , ईमेल आईडी , इत्यादि सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • यहाँ आप को जिला , ब्लॉक में अपने शिक्षण सेंटर का भी चयन करना होगा।
  • अब आप को अपने सभी दस्तवेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना है। और अंत में सब्मिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप की Kushal Yuwa Program में आवेदन की प्रक्रिया पूरी होती है।

बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना

kushal Yuwa Program login process :-
  • सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट skillmissionbihar.org  पर जाना होगा।
  • अब आप को होम पेज पर दिए गए विकल्पों में से लॉगिन के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इस के बाद आप को स्क्रीन पर फिर से 3 विकल्प दिखेंगे। इनमें से आप कुशल युवा प्रोग्राम का चयन करें और लॉगिन पर क्लीक करें। Bihar KYP login Process
  • अब आप को अगले पेज पर अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा। इसके बाद आप लॉगिन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप की लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

KYP Course Syllabus :-

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के तहत किये जाने वाले ट्रेनिंग कोर्स के लिए सिलेबस इस प्रकर निम्नलिखित है –

  1. BS-CLS (Bihar State Certificate Language Skill) :- योजना के इस कोर्स के अंतरगत प्रशिक्षण लेने वाले स्टूडेंट को भाषा संबंधी Speaking, Listening, Understanding, Reading and Writing आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं के लिए है। लैंग्वेज स्किल के तहत प्रशिक्षतों को भाषा से संबंधित Vocabulary, Sentence construction, Grammar, Pronunciation, Quality of Communication (Fluency, Emphasis, Pace, Clarity, etc.), Voice (Intonation, Pitch, Modulation, etc.) Non Verbal Communication आदि की भी नॉलेज दी जायेगी।
  2. BS-CIT (Bihar State Certificate Information Technology): – कोर्स के इस भाग में प्रशिक्षतों को बेसिक कंप्यूटर स्किल की ट्रेनिंग दी जायेगी। जिसमें बेसिक इंटरनेट सर्फिंग, ऑफिस, टाइपिंग आदि शामिल है।
  3. BS-CSS (Bihar State Certificate Soft Skill): – प्रोग्राम के तहत बिहार स्किल डेवलपमेंट कोर्स के तहत प्रशिक्षतों को सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग और नॉलेज दी जाएगी।

यहां हम आपको बता दें की स्किल डेवलपमेंट युवा प्रोग्राम कोर्स को ट्रेनिंग के अनुसार विभिन्न मॉड्यूल्स में बांटा गया है जो निम्नलिखित इस प्रकार से है –

क्रम संख्या कोर्स मॉड्यूल्स
1 Home, Surroundings and Routine
2Friends, Family and Relatives
3Food
4Health and hygiene
5Telling Time and Giving directions
6News
7Making Enquiries
8Communicating at common public places
9Helping and offering services
10Getting Ready for Work
11Telephonic Conversation
12Sharing thoughts with Others
13Using references like Dictionary and Thesaurus
14Communication in cyber world
15Interview Techniques
16Meetings at workplace
17Workplace ethics
18Customer Service
19Safety

Certificate Verification कैसे करें ?

  • सबसे पहले इस प्रोग्राम के तहत निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट skillmissionbihar.org पर जाएँ।
  • अब आप को होम पेज पर दिए गये विकल्पों में से बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के लिंक पर क्लीक करना है।
  • अब आप के सामने अगला पेज खुलेगा। यहाँ इस प्रोग्राम से संबंधित सभी जानकारी आप को मिल जाएंगी।
  • बांयी और आप को Certficate Verification का विकल्प भी दिखाई देगा।
kushal yuwa program certificate verification
  • आप को इस विकल्प पर क्लिक करना है। जिस के बाद आप के सामने अगला पेज खुलेगा।
bihar-kushal-yuwa-program-certificate Download
KYP bihar योजना के अंतर्गत सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें।
  • यहाँ आप को Certificate Verification Number भरना होगा और साथ ही अपना Centre Code डालना होगा। इसके बाद कैप्चा कोड के आगे टिक मार्क करते हुए आप को Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप का सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आप को इस योजना का लाभ लेने के लिए Kushal Yuva Program (KYP) में आवेदन करना होगा। आवेदन हेतु आप को कुछ जरुरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी। इस लेख के माध्यम से हम आप को सभी आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची प्रदान कर रहे हैं। आप आवेदन से पूर्व इस सूची को पढ़कर अपने सभी दस्तावेजों को तैयार कर लें।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट।
  • बैंक पासबुक विवरण
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • दो पासपोर्ट साइज कलर फोटोज
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम (KYP) से संबंधित एप्प्स और उनके डाउनलोड लिंक्स :-

क्रम संख्या एप्प के बारे में एप्प का डाउनलोड लिंक
1 BSDM Public Dashboardयहां क्लिक करें
2 BSDM ERA Clicker यहां क्लिक करें
3 KYP Learner यहां क्लिक करें

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम का उद्देश्य

कुशल युवा प्रोग्राम बिहार का उद्देश्य राज्य में बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर उनके लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है। ताकि प्रदेश की बेरोजगारी को कम किया जा सके। जैसा की हम देख ही सकते हैं की आज देश में सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है , जिस से निपटने के लिए केंद्र से लेकर सभी राज्य सरकारें अपने अपने स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ने का प्रयास कर रही हैं। ऐसे ही प्रयासों में से एक है Kushal Yuva Program (KYP) / बिहार कुशल युवा प्रोग्राम। इस प्रोग्राम के अंतरगत बिहार राज्य सरकार प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास से सम्बन्धित प्रशिक्षण देकर उनके हुनर को और बेहतर बनाएगा। ऐसे में उनके लिए रोजगार के अधिक अवसर खुलेंगे जिस से प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। और बेरोजगारी की समस्या भी कम होगी।

Kushal Yuva Program (KYP) से संबंधित तथ्य व विशेषताएं :-
  • केवाईपी ( बिहार कौशल युवा प्रोग्राम ) के तहत युवाओं को रोजगार हेतु आवेदन करने के लिए श्रेणी के आधार पर आयु में भी छूट दी जाएगी।
  • Bihar Kushal Yuva Program में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के 33 वर्ष के युवा भी आवेदन कर सकेंगे। इस के अतिरिक्त वो युवा जो अन्य पिछड़ी जाती से संबंध रखते हैं उन्हें 31 वर्ष तक आवेदन की छूट होगी। साथ ही दिव्यांग युवाओं भी 33 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं।
  • बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में सभी लाभार्थियों को जीवन कौशल, संचार कौशल (हिंदी और इंग्लिश) और बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान दिया जाएगा। जिस से उन्हें रोजगार प्राप्ति में सहयता मिले और वो अपना बेहतर प्रदर्शन कर सकें।
  • बिहार कुशल युवा योजना के माध्यम से मिलने वाले प्रशिक्षण की अवधि 240 घंटे निर्धारित की गयी है। जिनमे 40 घंटे जीवन कौशल, 80 घंटे संचार कौशल और 120 घंटे बेसिक कंप्यूटर का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

योजना हेतु पात्रता एवं शर्तें

अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप को योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी हैं। बिहार कुशल युवा प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आप को इन पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। अगर आप इन पात्रता शर्तों को पूरी करते हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। आइये अब जानते हैं इन निर्धारित शर्तों के बारे में –

  • आवेदक बिहार मूल का होना चाहिए। उस के पास स्थायी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता की उम्र 15 से 28 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए। (आवेदन की तिथि पर ) सामान्य वर्ग
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति और पीडब्लूडी के 33 वर्ष तक के युवा , अन्य पिछड़ी जाती के 31 वर्ष तक के युवा भी आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक बिहार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिक / 10 वीं पास हो या अधिकतम 12 वीं पास हो। और कोई उच्चतर शिक्षा प्राप्त न की हो / कर रहा हो।
  • आवेदनकर्ता का कोई स्वरोजगार या किसी प्रकार का कोई नियोजन न हो।
  • आवेदक का किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति / भत्ता / कौशल विकास की सुविधा / क्रेडिट कार्ड या किसी प्रकार की कोई सरकारी सहायता न मिल रही हो।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम सम्बंधित प्रश्न उत्तर

Kushal Yuva Program को किस राज्य में शुरू किया गया हैं ?

कुशल युवा प्रोग्राम को बिहार राज्य में शुरू किया गया है।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के तहत कौन कौन से सर्टिफिकेट कोर्स आते हैं ?

इस योजना के अंतर्गत आप को तीन महत्वपूर्ण कोर्स के सर्टिफिकेट मिलते हैं। BS-CIT (Bihar State Certificate in Information Technology),
BS-CLS (Bihar State Certificate in Language Skills),
BS-CSS (Bihar State Certificate in Soft Skills)

Kushal Yuva Program में क्या सभी बेरोजगार आवेदन कर सकते हैं ?

इस प्रोग्राम में सभी बेरोजगार आवेदन नहीं कर सकते हैं। इस के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई हैं. उनके अनुसार ही आवेदन करना होगा।

कुशल युवा प्रोग्राम के अंतरगत कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

इस के लिए सभी युवा जिनकी उम्र 15 से 28 वर्ष है। वो आवेदन कर सकते हैं। उम्र में श्रेणी के आधार पर मिलने वाली छोट के बारे में जानने के लिए आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं। हमने इस लेख में सभी पात्रता शर्तों के बारे में विस्तार से बताया है।

Kushal Yuva Program में आवेदन कैसे करें ?

इस प्रोग्राम में आवेदन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। कृपया इस के लिए आप को हमारे लेख को पढ़ें। हमने लेख के माध्यम से दोनों ही प्रक्रिया विस्तार से बताई है।

कुशल युवा प्रोग्राम में आवेदन के लिए कौन सी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ?

इस के लिए आप बिहार सरकार की स्किल मिशन की आधिकारिक वेबसाइट skillmissionbihar.org पर जाना होगा।

आज हमने इस लेख के माध्यम से आप को बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। आप को इस प्रोग्राम के बारे कोई अन्य जानकारी चाहिए हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। हम आप के प्रश्नो का उत्तर अवश्य देने का प्रयास करेंगे। ऐसी ही अन्य जानकारी और योजनाओं के लिए आप हमारे वेबसाइट पर अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं।

बिहार खतियान कैसे देखें ? जानें

बिहार खतियान, biharbhumi.bihar.gov.in पर कैसे देखें? जानें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें