Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2021 – मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पीडीएफ फॉर्म व पंजीकरण प्रक्रिया (आवेदन फॉर्म)

Share on:

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा की गयी है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन राशि देना है। इस योजना का लाभ सिर्फ बेटियों को दिया जायेगा उसके जन्म से लेकर स्नातक की डिग्री तक के लिए 25000 रूपये की धनराशि आवंटित की जाएगी। बिहार राज्य की लगभग 1.60 करोड़ बालिकाओं को योजना में सम्मिलित किया जायेगा। योजना में सम्मिलिति होने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार राज्य सरकार द्वारा इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच की गयी है जिसमे आप आसानी से आवेदन कर सकते है। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से Mukhyamantri Knyaa Utthaan Yojana के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। आइये जानते है योजना से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

मुख्यमंत्री-कन्या-उत्थान-योजना
न्यू अपडेट- मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत राज्य की जिन पात्र लाभार्थी बालिकाओं को योजना का लाभ नहीं मिल रहा था उन्हें मिथिला स्टूडेंट आंदोलन के द्वारा वित्तीय धनराशि का लाभ पहुंचाया जायेगा। ललित मोहन विश्वविद्यालय की छात्राओं के द्वारा सभी पात्र छात्रों तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए आंदोलन जारी किया गया है जिसके परिणाम स्वरूप वर्ष 2018-19 की बालिकाओं को योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता का लाभ पहुंचाया गया है। छात्राओं के द्वारा आंदोलन में यह कहा गया है की जब तक सभी छात्राओं को योजना को पूर्ण लाभ उपलब्ध नहीं कराया जायेगा तब तक यह आंदोलन समाप्त नहीं होगा। 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

जो अभिभावक अपने बेटियों को पढ़ाने में सक्षम नहीं हो पाते है या जो लोग लड़कियों की शिक्षा पर रोक लगाते है उनके लिए ये एक सबक होगा योजना का मुख्य उद्देश्य यही रखा गया है की लड़कियों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाये जिससे की बालिकाओं को पढ़ने का मौक़ा मिले। और वे शिक्षित बने। बालिका के जन्म से लेकर स्नातक की शिक्षा के लिए सरकार द्वारा यूनिफार्म, सेनेटरी नेपकिन, के लिए भी वित्तीय राशि प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ वही बालिकाएं ले पाएंगी जो अविवाहित है। आपको बता दे मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना महिला कल्याण विभाग के अंतर्गत आती है इस स्कीम की सारी जिम्मेदारी विभाग की ही होगी। योजना के तहत यदि परिवार में 2 से अधिक बालिकाएं है तो योजना के पात्र सिर्फ परिवार की 2 ही बालिकाओं को दिया जायेगा।

Mukhyamantri Knyaa Utthaan Yojana

स्कीम का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
विभाग महिला कल्याण विभाग
राज्यबिहार
लाभार्थीराज्य की बालिकाएं
बजट2221 करोड़
योजना का उद्देश्यबालिकाओं को शिक्षा के लिए वित्तीय
राशि प्रदान करना
आवेदन मोड़ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://edudbt.bih.nic.in/

बिहार कन्या उत्थान योजना में आवश्यक दस्तावेज

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • स्नातक की मार्कशीट
  • बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी
  • इंटरमीडिएट की मार्कशीट
  • स्नातक पास की मार्कशीट
कन्या उत्थान योजना के लिए पात्रता

जो बालिकाएं योजना में आवेदन करेंगी उनके पास बिहार सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार पात्रता होनी आवश्यक है। लाभ लेने के लिए पात्रताएं निम्नलिखित है –

  • बालिका बिहार राज्य की मूल निवासी होने चाहिए।
  • परिवार में सिर्फ 2 बेटियों को ही योजना का लाभ मिलेगा। यदि इससे पहले 2 कन्याओं को लाभ मिल चूका है तो तीसरा आवेदन के पात्र नहीं होगा।
  • जो बालिका अविवाहित होंगी वे आवेदन कर सकती है। विवाहित महिलाएं आवेदन नहीं कर सकती।
योजना के अंतर्गत दिए जाने वाली किश्ते

इस स्कीम के अनुसार बालिका को जन्म से लेकर स्नातक की डिग्री प्राप्त होने तक 54100 रूपये की धनराशि वितरित की जाएगी। किसी के परिवार में बेटी का जन्म होता है तो जन्म के बाद सरकार द्वारा माता-पिता के बैंक अकाउंट में 2000 की राशि भेज दी जाएगी। बालिका के टीकाकरण के समय 1000 रूपये की सहायता दी जाएगी। बालिका के पुरे एक वर्ष पुरे होने पर 2000 रूपये दिए जायेंगे और इसके बाद इंटर पास करने पर 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ग्रेजुएशन पूरा करने पर 25 हजार की राशि दे दी जाएगी।

बालिका के जन्म होने पर2000 रूपये  
टीकाकरण होने पर  1000 रूपये
1 वर्ष का होने पर2000 रूपये  
इंटर पास करने पर10,000 रूपये  
स्नातक उत्तीर्ण करने पर25,000 रूपये  

यूनिफॉर्म के अंतर्गत मिलने वाली राशि

स्किम के अनुसार बिहार सरकार बालिकाओं की शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए उन्हें यूनिफार्म ( स्कूल ड्रेस) के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। हर उम्र की बालिकाओं के हिसाब से स्कूल यूनिफार्म के लिए रूपये दिए जायेंगे। पहले ड्रेस के लिए जो राशि दी जाती थी उसमे बढ़ोतरी कर दी गयी है और बालिकाओं को सेनेटरी नेपकिन के लिए भी 150 रूपये आवंटित की जाती थी जिसको अब बढ़ा के अब 300 रूपये कर दिए गए हैं।आइये नीचे तालिका के माध्यम से जानते है

सेनेटरी नेपकिन के लिए300  रूपये  
यूनीफोर्म के लिए 1 से 2 वर्ष की आयु में600 रूपये  
3 से 5 वर्ष की आयु में700 रूपये  
6 से 8 वर्ष की आयु में1000 रूपये  
9 से 12 वर्ष की आयु में1500 रूपये  

BIHAR BALIKA UTTHAN SCHEME के लाभ

  •  Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana से बहुत सी लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • आवेदन फॉर्म मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ बिहार की लड़कियों को मिलेगा।
  • स्नातक की परीक्षा पास करने के बाद लाभार्थी बालिका को 25 हजार की राशि दी जाएगी और इंटरमीडिएट पास करने पर सरकार द्वारा 10 हजार रूपये की राशि दी जाएगी।
  • योजना के अनुसार बालिका को जन्म से लेकर स्नातक की शिक्षा तक के लिए 54100 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।
  • जो लोग लड़कियों की शिक्षा के लिए नकारात्मक सोच रखते थे इस स्किम के माध्यम से उन लोगो की सोच में बदलाव आएगा।
  • जो लड़कियां पढ़ना चाहती है उनके लिए योजना बहुत लाभदायक साबित होगी।
  • बाल विवाह, लिंगानुपात, भेद-भाव जैसे शोषणों को खत्म करने में सहायक होगा। और राज्य के लोगो को शिक्षा के लिए जागरूकता का एक माध्यम बनेगा।
  • बिहार की 1.6 करोड़ बालिकाओं को Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana  का लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते हैं की भारत में शिक्षा के मामले में काफी पिछड़ा हुआ राज्य है वहां पुरुषों में तो शिक्षा का अभाव दिखता ही है साथ ही साथ महिलाओं में भी साक्षरता का अभाव दिखता है। जिसके कारण बिहार राज्य विकास के मामले में अभी भी काफी पीछे है क्योंकि लोगो के बीच शिक्षा के लिए जागरूकता नहीं है। इन्ही के कारण लोग बेटियों को बोझ समझते है या उन्हें स्कूल नहीं भेजते है। साथ ही साथ लड़कियों का बाल विवाह भी कर दिया जाता है। जो एक क़ानूनी अपराध है। और आज भी बहुत जगहों में लड़के-लड़कियो के बीच भेदभाव किया जाता है जिस कारण लिंगानुपात में समानता नहीं होती। ऐसे कई अभिवावक होते है जो अपने बालिकाओं को शिक्षित तो करना चाहते है लेकिन उन्हें पढ़ाने के लिए वे आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हो पाते हैं। इन्ही सब सस्याओं को नजर रखते हुए बिहार सरकार ने बालिकाओं की शिक्षा पर जोर देने के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2021 को लांच किया गया ताकि बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त हो सके। इस योजना का लाभ सभी धर्म सभी जाति, जनजाति की बालिकाओं को कन्या उत्थान योजना का लाभ दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री कन्या स्नातक प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई

जो उम्मीदवार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहती है या जिन्होंने स्नातक की डिग्री ले ली हो उन्हें हम यहां पर आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बता रहे है आपको बता आवेदनकर्ता सिर्फ ऑनलाइन मोड़ में ही आवेदन कर सकती है आप हमारे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार ई-कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाएँ।
  • आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा आपको लिंक 1 और लिंक 2 पर क्लिक करना होगा। मुख्यमंत्री-कन्या-उत्थान-योजना
  • आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा। आपको सबसे नीचे ऑनलाइन आवेदन भरने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश कृपया यहां क्लिक करें पर आप क्लिक करें। bihar-balika-protsahn-yojana
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर आवेदन पत्र भरने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किये गए होंगे आपको पंजीकरण करने के लिए यहां क्लिक करे जाना होगा। Mukhyamantri-Knyaa-Utthaan-Yojana
  • आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन का पेज खुल जायेगा। मुख्यमंत्री-कन्या-स्नातक-प्रोत्साहन-योजना
  • आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, श्रेणी, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पासवर्ड, कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। उसके बाद आप रजिस्टर पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा आपको लॉगिन करने के लिए वापस पेज में आना होगा। यहां पर लिखा होगा लॉगिन करने के लिए यहां पर क्लिक करे। और उसके बाद आप यूजर आईडी, पासवर्ड दर्ज करना होगा उसके बाद आप आगे की प्रक्रिया फॉलो कर सकते है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा। यहां पर आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2019 के लिए आवेदन करें पर क्लिक करना होगा। Mukhyamantri-Knyaa-Utthaan-Yojana-online-registration
  • इसके बाद आपको योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन करने के बाद रजिस्ट्रेशन आईडी मिलेगी। जो आपको अपने विद्यालय से प्राप्त करनी होगी।
  • आपकी स्क्रीन पर लॉगिन करने के लिए आ जायेगा आपको उसमे अपना रजिस्ट्रेशन आईडी, जन्मतिथि, और कुल प्राप्तांक नंबर दर्ज करना होगा। और कैप्चा कोड दर्ज कर दें। उसके बाद लॉगिन के बटन पर क्लिक कर दें। मुख्यमंत्री-कन्या-उत्थान-योजना-online-आवेदन
  • इसके बाद आप आवेदन फॉर्म भर सकते है और आवेदन फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी भर दें। और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें। आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख ले।

कन्या उत्थान आवेदन फॉर्म की स्थिति की जाँच कैसे करें ?

राज्य के जिन लाभार्थी बालिकाओं के द्वारा आवेदन किया गया है वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र की जांच कर सकती है।

  • आवेदन की स्थिति जानने के लिए लाभार्थी बालिकाओं को ई कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करना होगा।
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में आवेदन करें के लिंक में क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन में अगले पेज में आवेदन की स्थिति देखने के लिए यहां क्लिक करें के विकल्प में क्लिक करें। कन्या-उत्थान-आवेदन-फॉर्म-स्थिति
  • next page में Registration No को दर्ज करें और सर्च के ऑप्शन में क्लिक करें। मुख्यमंत्री-कन्या-उत्थान-योजना
  • सर्च के ऑप्शन में क्लिक करते ही आवेदक की स्क्रीन में एप्लीकेशन स्टेटस से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होगी।
  • इस तरह से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एप्लीकेशन स्टेटस देखने की प्रक्रिया आपकी पूर्ण हो जाएगी।

कन्या उत्थान योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

ई-कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

ई-कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट –http://edudbt.bih.nic.in/ है।

योजना में आवेदन के पात्र कौन-कौन होंगे ?

योजना में आवेदन के पात्र वो सभी बालिकाएं होंगी जिन्होंने स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली हो। या वे अविवाहित हो।

स्कीम का उद्देश्य क्या रखा गया है ?

इस स्किम का उद्देश्य लड़कियों की साक्षरता दर को बढ़ाना है इसलिए राज्य सरकार द्वारा उन्हें आर्थिक सहायता राशि देने का प्रावधान किया गया है।

स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद बालिका को कितने रूपये की वित्तीय राशि दी जाएगी ?

स्नातक की डिग्री प्राप्त करने पर बालिका को 25000 की राशि दी जाएगी और जन्म से लेकर स्नातक के लिए 54100 रूपये की सहायता देगी।

Bihar कन्या प्रोत्साहन योजना में बालिकाओं को क्या-क्या सुविधाएं दी जाएँगी ?

इस योजना के अनुसार बालिकाओं को यूनिफॉर्म, सेनेटरी नेपकिन के लिए वित्तीय राशि दी जाएगी। साथ ही इंटर पास करने पर दस हजार रूपये दिए जायेंगे।

योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

हमने अपने लेख के माध्यम से आपको योजना मे ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी दी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना रजिस्ट्रशन कर सकते हैं।

तो जैसे की हमने आज के अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ ले सकते है और इससे जुडी और भी जानकारी दी है यदि आपको इस योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या होती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर मेसेज कर सकते हैं।

Contact Information

कन्या उत्थान योजना से जुड़े किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करने या योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए लाभार्थी नागरिक नीचे दिए गए सहायता नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

  • Adarsh Abhishek – +91-8292825106
  • Raj Kumar – +91-9534547098
  • Kumar Indrajeet – +91-8986294256
  • IP Phone (For NIC) – 23323
  • Email Id- dbtbiharapp@gmail.com

Leave a Comment