उत्तराखंड मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना – Mukhyamantri Solar Swarojgar Yojana 2021 Apply

मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना की शुरुआत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य के 10 हजार ग्रामीण बेरोजगार युवकों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना के प्रथम चरण में सिर्फ 10 हजार बेरोजगार उम्मीदवार ही योजना के अंतर्गत आएंगे। फिर अन्य चरण में और युवाओं को योजना का लाभ दिया जायेगा। क्योंकि पर्वतीय क्षेत्रों में जमीन की अपार सम्पदा है जहां आसानी से 25 से 50 किलोवाट के सोलर ऊर्जा लगाने की योजना बनाई गयी है। आपको बता दे पहले प्रवासी राज्यों से आये बेरोजगार लोगो के लिए स्वरोजगार योजना की शुरुआत की गयी थी लेकिन अब उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा स्वरोजगार योजना में Mukhyamantri Solar Swarojgar Yojna को भी जोड़ दिया गया है। क्योंकि पर्वतीय क्षेत्रों में भूमि अधिक है जिस पर सोलर ऊर्जा लगाने पर हर एक ग्रामीण व्यक्ति महीने के 10 से 15 हजार रूपये की कमाई कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री-सोलर-स्वरोजगार-योजना-उत्तराखंड

मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना

पर्वतीय क्षेत्रों में बेरोजगार युवाओं के पास रोजगार के कोई भी साधन नहीं होते। जिस कारण लोगों में बेरोजगारी की अधिक समस्या होती है लेकिन सोलर स्वरोजगार योजना से उनके पास रोजगार के कई साधन होंगे इस योजना को सफल रूप से संचालित करने के लिए उत्तराखंड सरकार उम्मीदवारों को 25 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने के लिए 20 लाख तक का ऋण देने का फैसला लिया गया है इसके लिए सहकारी बैंकों से मदद ली जाएगी। इस ऋण को देने के लिए उम्मीदवारों को 15 वर्ष का समय दिया जायेगा। इन 15 वर्ष के समय में आप आसानी से लोन चुका सकते हैं। लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए आपको पहले आवेदन करना होगा। आप आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड़ में कर सकते हैं। इसके लिए आपको योजना के दिशा-अनुसार कुछ पात्रताओं को सुनिश्चित करना होगा। mukhymantri solar swarojgar yojana से जुडी और भी जानकारी सांझा कर रहे हैं जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

mukhaymantri solar swarojgar yojana 2021

योजना का नाम मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना
विभाग उत्तराखंड ऊर्जा संरक्षक विभाग
ऋण राशि 15 लाख रूपये
लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवा
उद्देश्य 10 हजार लोगों को रोजगार के साधन प्राप्त होना
आवेदन मोड़ ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट msy.uk.gov.in

स्कीम में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। स्कीम में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज की लिस्ट नीचे दी जा रही है।

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन से संबंधित विवरण
  • उम्मीदवार का पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता नंबर

सोलर स्वरोजगार योजना का लाभ

योजना के माध्यम से राज्य के उम्मीदवारों को जो-जो लाभ प्राप्त होते हैं उन सभी लाभों की जानकारी आर्टिकल में दी जा रही है। सोलर स्वरोजगार योजना के लाभों को नीचे दी गयी सूची से प्राप्त करें।

  • इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के 10 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
  • सहकारी बैंक द्वारा 15 लाख रूपये का ऋण दिया जायेगा। जिसको चुकाने के लिए आपको 15 वर्ष दिए जायेंगे।
  • इस योजना के तहत उम्मीदवारों को सब्सिडी दी जाएगी साथ ही सोलर प्लांट से जो बिजली उत्पादित होगी उसे सरकार द्वारा खरीदा जायेगा।
  • solar प्लांट लगाने से कई लघु, मध्यम उद्योगों को शुरू किया जायेगा जिससे की स्कीम के दिशा-निर्देश द्वारा लाभार्थी को सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • uttarakhand के 10 जिलों में योजना शुरू की जाएगी।
  • लाभार्थी को हर महीने 15 हजार की आय प्राप्त होगी।
  • सरकार उम्मीदवार को प्रति एक यूनिट पर साढ़े चार रुपये देगी।
  • उत्तराखंड में कई जिलों से पलायन हो रहा है क्योंकि वहां लोगो के पास रोजगार के साधन उपलब्ध नहीं है लेकिन इस योजना के शुरू होने से बहुत से लोगों को पलायन रुक जायेगा क्योंकि उन्हें अपने गांव में ही रोजगार के साधन उपलब्ध हो जायेंगे।

उत्तराखंड Solar swarojgar yojana के लिए पात्रता

  • उम्मीदवार ग्रामीण क्षेत्र का होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास अपनी जमीन से संबंधित सारे दस्तावेज होने चाहिए।
  • जिन 10 जिलों में योजना शुरू की जाएगी उसी जिले के उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • उम्मीदवार किसी अन्य क्षेत्र में नौकरी ना कर रहा हो वो बेरोजगार हो।

मुख्यमंत्री सोलर स्कीम के उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते हैं की कोविड-19 की वजह से पुरे देश में लॉक डाउन कर दिया गया था। जिस कारण काफी लोगों को रोजगार बंद हो गए उनके पास आय का कोई साधन नहीं था। उत्तराखंड राज्य में लगभग बाहर से 5 लाख लोग बेरोजगार लौटे जिस कारण अब ये लोग बेरोजगार है और इनके पास आय का कोई साधन नहीं है। ऐसी समस्या को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने ऐसी समस्या को देखते हुए सोलर स्वरोजगार योजना की शुरुआत की। जिससे की उत्तराखंड के 10 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा और उनके पास आय के साधन प्राप्त होंगे।

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में इस योजना को शुरू किया जायेगा। जो भी उम्मीदवार सोलर पैनल लगाए जायेंगे जिससे की लोगो को लघु और मध्यम उद्योगों को शुरू करने का मौक़ा मिलेगा। जिसमे अन्य लोगो को भी रोजगार मिलेगा। सरकारें अब बेरोजगारों के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत कर रही है। उत्तराखंड में स्वरोजगार योजना को भी शुरू किया गया था जिसमे से 5 लाख बेरोजगार युवाओं में से लगभग 3 लाख उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण किया है। मुख्यमंत्री सोलर स्कीम का उद्देश्य ग्रामीण बेरोजगारों को अपने ही गांव में रोजगार के अवसर दिलाना है। जिससे की अब लोगों को आय के साधन प्राप्त करने के लिए अपने गांव से शहर के लिए पलायन नहीं करना होगा।

मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई

जो उम्मीदवार योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें हम नीचे ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप हमारे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना आवेदन सफल बना सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। उत्तराखंड मुख्यमंत्री-सोलर-स्वरोजगार-योजना
  • आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा आपको नीचे पंजीकरण करें पर क्लिक करना होगा। Mukhyamantri-Solar-Swarojgar-Yojana-2020-Apply
  • आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर फिर से नया पेज खुल जायेगा आपको इसमें एक फॉर्म प्राप्त होगा जिसमे आपको पूछी गयी कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी। जैसे अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पासवर्ड, नाम, पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर, पता जिला, स्थान, पिनकोड भरना होगा और नीचे पंजीकरण करें के बटन पर क्लिक करें। उत्तराखंड मुख्यमंत्री-सोलर-स्वरोजगार-योजना
  • इसके बाद आप वापस होम पेज पर जाएँ और आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें के लिंक पर क्लीक करें। Mukhyamantri-Saur-Swarojgar-Yojana
  • आपकी स्क्रीन पर लॉगिन करने के लिए आ जायेगा। आपको ई मेल आईडी, पासवर्ड दर्ज करना होगा फिर आपको एक कैप्चा कोड दिया होगा आप उसे दर्ज करें और लॉगिन करे पर क्लिक करें। uttarakhand-mukhaymantri-solar-swarojgar-yojana
  • जैसे ही आप लॉगिन करे के बटन पे क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म आजायेगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी भरनी होगी। और आपसे कुछ दस्तावेज के बारे में पूछा जायेगा आपको वो सभी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।
  • सभी दस्तावेज, जानकारी सही-सही दर्ज करने के बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लीक कर दें।
  • इस प्रकार उम्मीदवार अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

Solar swarojgar yojana डिपार्टमेंट बैंक लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपकी स्क्रीन पर होम पेज जायेगा आपको होम पेज में ऑनलाइन आवेदन के सेक्शन पर जाना होगा। और विभागीय बैंक लॉगिन के लिंक पर क्लिक करें। उत्तराखंड मुख्यमंत्री-सोलर-स्वरोजगार-योजना
  • आपके नए पेज में ईमेल आईडी, पासवर्ड दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करें। और लॉगिन करें पर क्लिक करें।
    uttarakhand-Saur-Swarojgar-Yojana
  • इस प्रकार आप विभागीय बैंक लॉगिन कर सकते हैं।

सहायता हेतु हेल्पलाइन नम्बर

मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना के लिए उम्मीदवारों के लिए आवश्यक जानकारियों को आर्टिकल में दिया गया है यदि इसके अलावा भी उम्मीदवारों को कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो वे अपने जिले की हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर के पता कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • हेल्पलाइन नंबर चेक करने के लिए सबसे पहले MSSY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • खुले होम पेज में योजना सम्बन्धित सभी जानकारियां दे दी गयी हैं।
  • वहां से सम्पर्क नंबर को ढूंढे जिसके बाद आपके सामने सभी हेल्पलाइन नम्बरों की लिस्ट खुल जाती है।
  • अब उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर चेक कर सकते हैं। Mukhyamantri Solar Swarojgar Yojna

योजना से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब

Mukhyamantri Solar Swarojgar Yojna 2021 में कौन-कौन उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं ?

इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और जिन जिलों का नाम सरकार द्वारा चयन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य उत्तराखंड में स्वरोजगार पैदा करना है ,इस योजना से 10 हजार युवा बेरोजगारों को रोजगार के साधन प्राप्त होंगे।

सहकारी बैंको द्वारा कितने रूपये का ऋण दिया जायेगा ?

बैंको के द्वारा उम्मीदवार को आवेदन करने पर 15 लाख का ऋण दिया जायेगा। जिसको चुकाने के लिए सरकार 15 साल का समय भी दे रही है।

Mukhyamantri Solar Swarojgar Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, लाभार्थी की पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, जमीन से संबंधित विवरण, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता नंबर, राशन कार्ड आदि की आवश्यकता होती है।

सोलर स्वरोजगार योजना से क्या लाभ है ?

इस योजना का लाभ लाभार्थियों को हर महीने 15 हजार तक की आमदनी प्राप्त होगी। और उत्तरखंड में हो रहे पलायन कम होगा। लोगो को रोजगार के साधन अपने ही गांव में प्राप्त हो जायेंगे।

योजना में आवेदन का मोड़ क्या है ?

योजना में आवेदन का मोड़ ऑनलाइन रखा गया है जिसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट जारी की गयी है।

उत्तराखंड सोलर स्वरोजगार योजना में आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तराखंड सोलर स्वरोजगार योजना में आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट- http://msy.uk.gov.in है।

मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

हमने अपने लेख के माध्यम से उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बता रखी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

तो जैसे की हमने आज आपको मुख्यमंत्री सोलर स्वरोजगार योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि आपको इस योजना के बारे में कोई भी अन्य जानकारी चाहिए सरकार द्वारा जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा आप उस पर भी योजना से संबंधित जानकारी देख सकते हैं या फिर आप हमे नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर स्कीम से जुडी कोई भी जानकारी पूछ सकते हैं।

click-here

यहां भी पढ़ें -: उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म 

Leave a Comment