हिंदी में एनसीईआरटी की पुस्तकें 5वीं कक्षा [NCERT Books in Hindi Class 5th]

Share on:

NCERT Books Class 5th -: कक्षा 5वीं NCERT की पुस्तकों का लिंक आपको नीचे पृष्ठ में दिया गया है। जिनके लिए आपको कोई शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। आप सभी पीडीएफ को अपने लैपटॉप व मोबाइल में बिना शुल्क भुगतान के मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें की आपको आर्टिकल में उपलब्ध सभी पुस्तकों के लिंक एनसीईआरटी की ऑफिसियल वेबसाइट से दिए गए हैं अगर आपको कोई भी National Council of Educational Research and Training (NCERT) पुस्तक डाउनलोड करनी है तो आप दोनो माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। पहला आप हमारे आर्टिकल में दिए गए NCERT Books in Hindi Class 5th लिंक के माध्यम से, इसमें आपको जिस पुस्तक की आवश्यकता है, उसके नाम पर क्लिक कर के आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं व दूसरा आप एनसीईआरटी की ऑफिसियल वेबसाइट ncert.nic.in पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं।

एनसीईआरटी-की-पुस्तकें-5वीं-कक्षा
कक्षा 5वीं एनसीईआरटी किताबें कैसे डाउनलोड करें।

NCERT Books PDF Class 5

National Council of Educational Research and Training कक्षा 5वीं की सभी पुस्तक हिंदी, अंग्रेजी, गणित, पर्यावरण अध्ययन उपलब्ध करवाई गयी हैं। किसी भी पुस्तक का ऑनलाइन प्रयोग करना आसान होता है। जिसके लिए आपको किसी भी पुस्तक की हार्ड कॉपी लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आपको नीचे दिए गयी सूची में से जिस भी पुस्तक को डाउनलोड करना है। उसके नाम पर क्लिक क्लिक कर के डाउनलोड कर सकते हैं। जिसकी पीडीएफ फाइल आपके मोबाइल या लैपटॉप के ड्राइव में सेव हो जाती है आप उसका कभी भी उपयोग कर सकते हैं।

क्र संख्या विषय पुस्तक लिंक
1हिंदी रिमझिम
2अंग्रेजी marigold
3गणित गणित का जादू
4 पर्यावरण अध्ययन आस-पास

CBSE Class 5 App: NCERT Solutions & Book Questions

  • CBSE Class 5 App: NCERT Solutions & Book Questions डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थी को अपने मोबाइल फ़ोन में उपलब्ध प्ले स्टोर ऍप के माध्यम से NCERT CBSE Class 5 App को डाउनलोड कर सकते है।
  • मोबाइल ऍप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर ऍप को ओपन करें वहां सर्च के ऑप्शन में NCERT CBSE Class 5 App लिखकर सर्च करें।
  • इसके पश्चात विद्यार्थी की स्क्रीन में मोबाइल ऍप खुल जायेगा।
  • ऍप डाउनलोड के लिए इंस्टाल करें के ऑप्शन में क्लिक करें। CBSE Class 5 App: NCERT Solutions & Book Questions मोबाइल एप्प
  • इस एप्लीकेशन में उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ विद्यार्थी प्राप्त कर सकते है।
  • इस एप्लीकेशन में उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ विद्यार्थी प्राप्त कर सकते है।

CBSE Class 5 App: NCERT Solutions & Book Questions को डाउनलोड करने का लिंक :- यहाँ क्लिक करें

निष्कर्ष

आप सभी के लिए कक्षा 5वीं एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) की पुस्तक ऊपर दी गयी है। जिन्हे सरलता से डाउनलोड किया जा सकता है। एनसीईआरटी पुस्तकों की मांग अधिक की जाती है क्योकि एनसीईआरटी पाठ्यक्रम को सरल व आसानी से समझने योग्य बनाया गया है। जिससे प्रतियोगिता परीक्षाओं में भी प्रश्न पूछे जाते हैं। अब आपको तैयारी के लिए व पाठ्यक्रम के लिए किसी भी पुस्तक की हार्ड कॉपी लेने की आवश्यकता नहीं है आप लेख के माध्यम से पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर के अपने मोबाइल में रख सकते है।

NCERT Books PDF Hindi.Nvshq.org

5वीं कक्षा एनसीईआरटी पुस्तक सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

NCERT कक्षा 5वीं की पुस्तकों को किस आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं ?

5वीं कक्षा एनसीईआरटी पुस्तक को NCERT की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा पुस्तकों को आर्टिकल में भी दिया गया है।

आर्टिकल में कक्षा 5th की कौन-कौन सी पुस्तकें उपलब्ध हैं ?

लेख में कक्षा 5वीं NCERT की पर्यावरण अध्ययन, हिंदी, गणित, अंग्रेजी उपलब्ध है।

NCERT का पूरा नाम क्या है ?

National Council of Educational Research and Training

क्या NCERT Books Class 5th PDF को विद्यार्थी मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है ?

हाँ विद्यार्थी अपने कक्षा 5वीं की एनसीईआरटी पुस्तक को ऑनलाइन मोड में निःशुल्क डाउनलोड कर सकते है।

एनसीईआरटी क्या है ?

यह एक नेशनल कॉउंसलिंग ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग है जो भारत सरकार के द्वारा स्थापित किया गया है। केंद्रीय एवं राज्य प्रांतीय सरकारों को विद्यालयी शिक्षा से जुड़े मामलों पर सलाह देने के उद्देश्य से NCERT स्थापित किया गया है।

हिंदी में एनसीईआरटी की पुस्तकें 7वीं कक्षा

हमने इस लेख में आप को NCERT Books Class 5 से संबंधित जानकारी और डाउनलोड करने के लिए लिंक उपलब्ध कराया है। आशा करते हैं आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप इस से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment