प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022: ऑनलाइन फॉर्म pmfby.gov.in Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022

Share on:

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना का लाभ किसानो को दिया जायेगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 किसानो के लिए ही लांच की गयी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है की किसानो की जब फसल खराब हो जाती है तो इस स्थिति में उन्हें मुआवजा दिया जायेगा और साथ ही जो किसान फसल खराब होने के कारण आत्महत्या करते थे अब सरकार द्वारा आर्थिक सुविधा देने पर किसान आत्महत्या नहीं करेंगे।Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आपदा के कारण फसलों को होने वाले नुकसान का मुआवजा सरकार द्वारा किसानो के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जायेगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022
Contents show

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना देश के किसानो के लिए भारतीय कृषि बीमा कम्पनी LIC के द्वारा चलाया जाता है। प्राकृतिक आपदाओं के कारण जैसे बाढ़, तूफान, फसलों में आग लग जाना, सूखा पड़ने से, ओले गिरने के कारण फसले नष्ट हो जाती है जिस कारण सरकार द्वारा किसानो के खाते में पैसे ट्रांसफर करा दिए जायेंगे। पीएम फसल योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 8800 करोड़ की योजना बनाई गयी है। योजना के निर्देशों के अनुसार किसानो को रबी की फसलों के लिए 1.5 % और खरीब की फसलों पर 2 प्रतिशत व्याज का भुगतान करना होगा। किसानो को फसलों को हानि पहुंचने पर ही पीएम फसल बीमा योजना का लाभ उठा सकते है। और इस योजना के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड़ में आवेदन कर सकते है।

आज हम अपने आर्टिकल में आपको बताएंगे की किस प्रकार आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, और इस योजना से जुडी अन्य जानकारी भी साझा करेंगे। जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

प्रधानमत्री फसल बीमा योजना नयी घोषणा 2022

हाल ही में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत असम में राज्य स्तर पर दो दिन का अभिविन्यास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में चर्चा का विषय था असम के कृषकों को मौसम में बदलाव के कारण जिन समस्याओं का सामना करना पड़ा। जैसे कि – सूखा, बाढ़ और कीटो से होने वाली अन्य अनेक समस्याएं। इस सभी समस्याओं के कारण किसानों की फसलों का हानि पहुंची है। इसी समस्या को देखते हुए कृषि मंत्री द्वारा एक महत्वपूर्ण घोषणा की गयी है – Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana में 31 जुलाई 2021 तक 5 लाख किसानो को पंजीकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसका पूर्ण कार्यभार राज्य के समस्त कृषि अधिकारियों को सौंपी गयी है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022

fasal-bima-yojana
योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
विभागमिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
श्रेणी केंद्र सरकार
आवेदन की शुरुआती तिथि आरंभ है।
आवेदन की अंतिम तिथि15 जुलाई 2020 (खरीफ फसल के लिए)
उद्देश्यदेश के किसानों को आत्महत्या करने से रोकना
बीमा राशि2 लाख तक का बीमा
लाभार्थीदेश के किसान
आवेदन मोड़ऑनलाइन /ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmfby.gov.in

पीएम फसल बीमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता नंबर जो आधार से लिंक हो।
  • पहचान पत्र
  • किसान का एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • खेत का खसरा नंबर
  • किसान का निवास प्रमाण पत्र (इसके लिए किसान ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड आदि।)
  • अगर खेत किराये पर लिया गया है तो खेत के मालिक के साथ इकरार नामा की फोटो कॉपी।
  • किसान द्वारा फसल बुवाई शुरू किये हुए दिन की तारीख

अपडेट- योजना के अंतर्गत किसानों की आवेदन की स्थिति में बढ़ोतरी को देख के केंद्र सरकार द्वारा खरीफ-200 से किसानो के लिए बीते हुए वर्ष के अनुसार तीन फीसदी रकबा बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही यदि प्राकृतिक आपदा के कारण किसानो के पशुओं को भी नुक्सान पहुंचता है तो एडऑन कवरेज के अनुसार राशि प्रदान की जायेगी।

किसानो द्वारा PMFBY में दिए जाने वाला ब्याज भुगतान

क्र0स0फसलकिसानो के द्वारा दिया जाने वाला व्याज
1रबी1.5%
2खरीफ2.0%
3वार्षिक वाणिज्यिक एवं बागवानी फसले5%

पीएम फसल बीमा योजना गतिविधि कैलेंडर

गतिविधि कैलेंडरखरीफरबी
अनिवार्य आधार पर लोनी किसानों के लिए स्वीकृत ऋण।अप्रैल से जुलाई तकअक्टूबर से दिसम्बर तक
किसानों के प्रस्तावों की प्राप्ति के लिए कट ऑफ़ तारीख (ऋणदाता और गैर-ऋणदाता)।31 जुलाई31 दिसम्बर
उपज डेेटा प्राप्त करने के लिये कट आफ तारीखअतिंम फसल के एक महीने के भीतरअतिंम फसल के एक महीने के भीतर

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022

प्रकारवर्ष 2016 के लियेवर्ष 2019 के लिये
किसान द्वारा देय प्रीमियम धनराशिरू 900रू 600
शतप्रतिशत नुकसान की दशा मे किसान को प्राप्त धन राशिरू 15000रू 30000
प्रधानमंत्री-फसल-बीमा-योजना-2020

पीएम फसल बीमा योजना के लिए पात्रता –

  • इस योजना के लिए देश के सभी किसान आवेदन कर सकते है।
  • देश के वे किसान इस योजना के पात्र होंगे जिन्होंने अभी कोई भी सरकारी बीमा योजना का लाभ ना लिया हो। लेकिन जिन किसानो ने पहले से किसी बीमा या योजना का लाभ ले रहे होंगे उन्हें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन के पात्र नहीं होंगे।
  • जो किसान अपनी जमीन पर खेती कर रहे है वो भी अपनी फसलों का बीमा कर सकते है, और साथ ही जो किसान भूमि किराये पर लेकर फसलो का उत्पादन कर रहे है वे भी अपनी फसल का बीमा कराने के पात्र होंगे।
PM-Fasal-Bima-Yojana-2020

PMFBY के लाभ

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत देश के सभी किसान योजना का लाभ ले सकते है।
  • यदि किसी किसान की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हो जाती है तो सरकार द्वारा किसानो को मुआवजा दिया जायेगा।
  • सरकार के द्वारा ये मुआवजा सीधे किसान के खाते में ट्रांसफर किये जायेंगे। इसके लिए आपको किसी भी दफ्तर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत किसान को 2 लाख तक का बीमा मिलेगा।
  • फसल खराब होने के कारण अब किसानो को आत्महत्या नहीं करनी पड़ेगी। सरकार किसानो को आर्थिक मुआवजा प्रदान करेगी।
  • बहुत ही कम ब्याज पर किसान ऋण चुका सकते है।
  • प्रधानमंत्री फसल बिमा योजना का लाभ उन्ही लोगो को मिलेगा जिनकी प्राकृतिक आपदा के कारण फसलों को नुकसान पहुंचा है। यदि कोई व्यक्ति फसलों को हानि पहुंचाता है तो उसे इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।

Fasal Bima Yojana 2022 के उद्देश्य –

जैसे की आप सब जानते है की भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां अधिकांश देश के लोग कृषि क्षेत्र में कार्य करते है जिनका घर-परिवार खेती से चलता है। जो किसान हमारे लिए फसलों का उत्पादन करते है उन्हें ही कुछ लाभ प्राप्त नहीं होता पीएम फसल बीमा योजना का यही उद्देश्य है कभी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नष्ट हो जाती है तो किसानो को मुआवजा प्रदान करना है। और जिस तरह से भारत के किसान आत्महत्या करते है उसको खत्म करना है जिससे की किसान आत्मनिर्भर बन सके और अपनी चिंताओं से मुक्त हो सके। और फसलों का अत्यधिक उत्पादन कर सके। जिससे की किसानो के पास आय के साधन तो बढ़ेंगे ही भारत विकास की और गतिशील हो सके। और किसानो के पास स्थायी रूप से आमदनी हो सके।

Pradhan-Mantri-Fasal-Bima-Yojana-Online-Registration

Fasal Bima Yojana नई अपडेट –

केंद्र सरकार द्वारा पीएम फसल बीमा योजना के लिए नई जानकारी की घोषणा की गयी है। । देश के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते है वे जल्द ही आवेदन कर ले। जो किसान बीमा योजना ऋण नहीं चाहते वे आवेदन से 7 दिन पहले अपने बैंक में जाकर लिखित रूप से सूचित कर दे। इस पॉलिसी के अंतर्गत किसानो को फसल बुआई के 10 दिन बाद प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करना होगा।

PMFBY योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन –

जो उम्मीदवार PMFBY योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते वे योजना का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आप बैंक, जन सेवा केंद्र, बीमा एजेंट, बीमा कम्पनी में जाकर आवेदन कर सकते है और साथ ही इसके लिए आपको अपने सारे दस्तावेज भी साथ ले जाने होंगे।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन 2022

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए ऑफिसियल वेबसाइट जारी की गयी है। हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बता रहे है आप हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले उम्मीदवार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
PM-FASL-BIMA-YOJNA
  • उसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा। आपको फार्मर कार्नर पर क्लिक करना होगा।
PM-FASL-BIMA-YOJNA-ONLINE
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा आपको गेस्ट फार्मर पर क्लिक करना होगा। यदि आपका पहले से ही इस पोर्टल में अकाउंट है तो आपको लॉगिन फॉर फार्मर पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके लॉगिन कर ले।
प्रधानमंत्री- फसल -बीमा -योजना
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर अकाउंट बनाने के लिए एक फॉर्म आजायेगा।
PM-FASL-BIMA-YOJNA-ONLINE-REGISTRATION
  • आपको फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी भरनी होगी।जैसे उम्मीदवार का पूरा नाम, पिता या पति का नाम, संबंध, मोबाइल नंबर, उम्र, लिंग, जाति श्रेणी, किसान श्रेणी आदि जानकारी दर्ज कर दे। और सबसे नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिया होगा आपको कैप्चा कोड भरना होगा।

फॉर्म भरने के बाद आप अंत में सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे। सारी जानकरी सही होने पर आपकी स्क्रीन पर सक्सेसफुल का मैसेज दिखाई देगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आवेदन की स्थिति कैसे देखे ?

जिन उम्मीदवार ने पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन किया है हम उनको नीचे आवेदन की स्थिति जानने के स्टेप्स बता रहे है। आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आप नीचे दी गयी प्रक्रिया अपना सकते है।

  • सबसे पहले आपको बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको होम पेज पर ऍप्लिकेशन स्टेटस का लिंक दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने एक नया पृष्ठ खुल जायेगा। इस पेज में आपको Reciept number और कैप्चा कोड भरना होगा। उसके बाद सर्च स्टेटस पर क्लिक कर दे।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति आजायेगी।

फसल बीमा योजना में लाभार्थी सूची कैसे देखें ?

देश के जिन किसानों ने बीमा फसल योजना में आवेदन किया था। उन सभी का नाम लाभार्थी सूची में दर्ज कर दिया गया है। आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी लिस्ट जारी कर दी गयी है। अगर आप अभी अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आप बहुत ही आसानी से ये लिस्ट चेक कर सकते है आपको बता दे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड़ में अपना नाम देख सकते हैं। यहां पर हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा। होम पेज खुलने के बाद आपको बेनिफिशरी फार्मर लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में आपको अपने राज्य का चयन, जिले का चयन, ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे।
  • आपकी स्क्रीन पर लाभार्थियों की लिस्ट आजायेगी। आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
ऑफलाइन मोड़ में बैंक के माध्यम से लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया

जो किसान ऑनलाइन मोड़ में बेनिफिशरी लिस्ट में अपना नाम नहीं देख सकते हैं वे बैंक जाकर भी लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। इसके लिए आपको बैंक कर्मचारी को अपना एप्लिकेशन नंबर दे दे। और आपको कुछ अन्य जानकारी पूछी जाएगी। जिसके बाद अधिकारी द्वारा आपको बेनिफिशरी लिस्ट में आपका नाम है या नहीं बता दिया जाएगा।

पीएम फसल बीमा एप्प डाउनलोड करने की प्रक्रिया

पीएम फसल बीमा योजना के लिए आप अपने फोन से भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए किसान कल्याण विभाग द्वारा मोबाइल एप्प बनाया गया है। जिसे आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एंड्रॉइड फोन होना जरुरी है।

  • पीएम फसल बीमा मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाएँ।
  • उसके बाद आपको सर्च करना होगा PM Fasal Bima App
  • सर्च करते ही आपकी स्क्रीन पर एप्प आ जाएगा। आप एप्प को इंस्टाल कर लें।
  • इंस्टाल करने के बाद एप्प को ओपन करें।
  • ओपन करने के बाद आप एप्प में सभी जानकारी भर दें और अपना पंजीकरण कर दे। इसके बाद आप योजना से जुडी जानकारी एप्प के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के अंतर्गत शिकायत दर्ज कैसे करें ?

किसान योजना से जुडी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं पोर्टल पर आपको इसकी सुविधा दी गयी है। इसके लिए आप दिए हुए तरीकों को फॉलो कर सकते हैं।

  • उम्मीदवार शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा, जिसमे आपको टेक्निकल ग्रीवेंस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं उसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ जानकारी दर्ज करने के लिए आ जाएगी।
  • आपको अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी। और नीचे कैप्चा कोड दिया होगा उसे दर्ज करें और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
प्रधानमंत्री-फसल-बीमा-योजना

PMFBY स्कीम के तहत राज्य अनुसार आंकड़ें :-

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़े –

क्रम संख्याराज्य / केंद्र शासित प्रदेश का नाम Farmers
Application
s Insured
(Lakh)
Area
Insured
(Lakh ha)
Sum
Insured

(करोड़ में)
Farmers
Share in
Premium

(करोड़ में)
Gross
Premium

(करोड़ में)
Reported
Claims

(करोड़ में)
Paid Claims

(करोड़ में)
Farmer
Application
s Benefitted
(Lakh)
1A & N Islands0.0010.0010.32020.030.00
2Andhra Pradesh27.88419.87315,031 .920.1721,474.731,259.011,254.0313.533
3Assam10.0275.6154,033.7357.099142.4417.27
4Bihar
5Chhattisgarh40.17724.3469,032.42180.8611,245.791,314.601,296.5915.025
6Goa0.0090.0010.960.0220.040.010.010.001
7Gujarat24.81029.43816,143.17467.9593,614.98354.89111.670.927
8Haryana17.11122.50515,132.97268.8031,221.72932.26927.455.552
9Himachal Pradesh2.8400.941746.6830.71183.0764.6058.011.505
10Jammu & Kashmir
11Jharkhand10.9216.4513,739.052.792356.0225.46
12Karnataka21.31621.6689,830.01253.4802,276.331,357.791,215.356.869
13Kerala0.5810.372307.806.11772.5085.9085.900.457
14Madhya Pradesh78.929112.68232,030.72629.2793,758.655,905.485,811.7530.546
15Maharashtra145.64279.22330,282.21868.4326,353.776,755.926,747.0587.895
16Manipur0.0330.02617.340.3471.261.141.140.032
17Meghalaya0.0060.0032.310.0860.090.180.180.005
18Odisha48.76918.68812,197.35241.8762,132.851,177.911,139.4812.078
19Puducherry0.1200.09262.304.187.16
20Rajasthan85.26096.93534,909.48734.6775,060.104,920.444,920.3125.574
21Sikkim0.0000.0000.080.0020.00
22Tamil Nadu38.70514.0729,329.88168.4191,923.391,090.131,056.8413.213
23Telangana10.33511.3478,459.17239.487880.75402.28
24Tripura0.3640.06137.170.7561.070.810.800.077
25Uttar Pradesh46.94735.57216,743.95321.9551,304.821,116.751,092.749.343
26Uttarakhand2.1271.135968.5328.208113.71103.18103.170.949
27West Bengal
Grand Total612.9501.02,19,0404,50232,02226,89325,822223.6

PM Fasal Bima Yojana 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर –

PMFBY योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

PMFBY योजना की आधिकारिक वेबसाइट- pmfby.gov.in है। इस वेबसाइट पर आप योजना से जुडी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस योजना का उद्देश्य क्या है ?

यदि किसानो की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हो जाती है तो सरकार द्वारा इसके लिए किसानो को बीमा दिया जायेगा। जिससे की किसानो को आत्महत्या ना करना पड़े और कृषि उत्पादन में कमी ना हो।

उम्मीदवार इस योजना में आवेदन के लिए कौन कौन से मोड़ में आवेदन कर सकते है ?

उम्मीदवार इस योजना में आवेदन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कितनी रूपये तक का बीमा दिया जायेगा ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए 2 लाख तक का बीमा दिया जायेगा।

PMFBY योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

हमने आपको अपने लेख के माध्यम में योजना में ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया साझा की है आप दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है।

किसान को आपदा के कारण हुए नुक्सान के लिए कितने घंटे बाद आवेदन करना होगा ?

किसान को हुए नुक्सान के लिए 72 घंटे के अंतर्गत आवेदन करना होगा आप अपने क्षेत्र के कृषि कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको इस योजना से जुडी कोई भी जानकारी या समस्या है तो आप इसके लिए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकती है। और अधिक जानकरी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
हेल्पलाइन नंबर – 01123381092, 01123382012

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की लिस्ट कैसे चेक करें ?

आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।

तो जैसे की हमने आज के आर्टिकल में बताया की किस प्रकार आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है। और साथ ही यदि आपको इस योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या समस्या है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

2 thoughts on “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022: ऑनलाइन फॉर्म pmfby.gov.in Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022”

Leave a Comment