इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना राजस्थान | Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा की गयी है। मातृत्व पोषण योजना राजस्थान के अनुसार राज्य की गर्भवती महिलाओं को लाभ प्रदान किया जायेगा। Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के माध्यम से राज्य की वह गर्भवती महिलाये जो दूसरी संतान को जन्म देने जा रही उन सभी गर्भवती महिलाओं को ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा की गयी है। मातृत्व पोषण योजना राजस्थान के अनुसार राज्य की गर्भवती महिलाओं को लाभ प्रदान किया जायेगा।

Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के माध्यम से राज्य की वह गर्भवती महिलाये जो दूसरी संतान को जन्म देने जा रही उन सभी गर्भवती महिलाओं को योजना के तहत 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

जिसके माध्यम से स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति में सुधार किया जायेगा। राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा राज्य के 4 जिलों को इस योजना में शामिल किया गया है।

उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ योजना के लिए राज्य सरकार के द्वारा 225 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना राजस्थान
Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana

वे सभी इच्छुक एवं पात्र महिलाएं जो इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं उन्हें योजना आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद ही उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना राजस्थान योजना का आवेदन फॉर्म भरने की प्रोसेस हम इस लेख में विस्तारपूर्वक बताने जा रहें हैं। Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह लेख पूरा अंत तक पढ़ें।

राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए कई अन्य योजनाओं का निर्माण भी किया गया है। उन्ही में से एक Yuva Sambal Yojana Rajasthan है। अगर आप भी इस योजना के पात्र है। तो ऐसे करें आवेदन।

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना राजस्थान

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी जी के जन्मदिन 103वीं जयंती पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा गर्भवती महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए योजना को शुरू किया गया है।

गर्भवती महिलाओं को योजना के माध्यम से उचित पोषण प्रदान किया जायेगा। जिससे माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ एवं पोषित रहेंगे। राज्य में कुपोषण जैसी-समस्याओं पर योजना के तहत नियंत्रण किया जायेगा।

सरकार के माध्यम से 6000 रूपए की धनराशि को लाभार्थी महिला के बैंक अकाउंट में अलग-अलग क़िस्त के रूप में ट्रांसफर किया जायेगा। इस आर्थिक धनराशि की सहायता से लाभार्थी महिलाएं अपने लिए उचित आहार की व्यवस्था उपलब्ध कर सकती है, जिसके तहत माँ और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखा जायेगा।

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के बारे में हम आपको कुछ जरूरी सूचना देने जा रहें हैं। इन सूचनाओं के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गयी सारणी देख सकते हैं। आइये देखते हैं –

kisan Karz Mafi List: राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना सूची

kisan Karz Mafi List: राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना सूची

योजना का नामइंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना
कब शुरू की गयी19 नवम्बर 2020
विभागचिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग राजस्थान
महिला एवं बाल विकास विभाग
योजना शुरू की गयीमहिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य में दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली गर्भवती महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं के स्वास्थ्य देखभाल के लिए आर्थिक सहायता देना
लाभ6,000 रुपये सहायता राशि
श्रेणीराजस्थान सरकारी योजनाएं
वर्तमान साल2023
आधिकारिक वेबसाइटwcd.rajasthan.gov.in

मातृत्व पोषण इंदिरा गांधी योजना का उद्देश्य

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना का मुख्य उद्देश्य है राज्य की वह सभी गर्भवती महिला एवं स्तनपान कराने वाली माताओं एवं 3 वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति में सुधार लाना और बच्चे के जन्म के समय दुर्बलतापन की घटनाओं को कम करना है।

अब सभी गर्भवती महिलाओं और बच्चों को उचित पोषण उपलब्ध कराना जिससे माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें योजना में राज्य के उन चार जिलों को शामिल किया गया जो आर्थिक रूप से बहुत पिछड़े इलाके है।

योजना के माध्यम से माँ और बच्चे दोनों को समुचित रूप से पोषण उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे स्वस्थ बच्चे पैदा होंगे और कुपोषण जैसे समस्याओं पर नियंत्रण किया जायेगा।

गर्भवती महिला के शिशु को स्तनपान कराये जाने की दशा में उचित पोषण मिल सकेगा। जिसके तहत उनके स्वास्थ्य पर किसी प्रकार का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। योजना के माध्यम से माँ के बेहतर स्वास्थ्य और दूसरे बच्चे के रखरखाव के लिए आर्थिक सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य महिलाओं एवं बच्चों का विकास करके प्रदेश को उन्नति की और ले जाना हैं। किसी भी समाज का आगे बढ़ने के लिए महिलाओं और बच्चों के विकास में वृद्धि करनी होगी तभी समाज तरक्की कर पायेगा।

इस योजना का उद्देश्य भी महिलाओं/माताओं को स्वस्थ रखना हैं। योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को सहायता राशि को अलग-अलग क़िस्त के रूप में प्रदान किया जायेगा। यह महिलाओं एवं बच्चों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए योजना को शुरू किया गया है।

Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता

अब हम आपको दी गयी सारणी के माध्यम से इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। इन विशेष जानकारियों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गयी सूचना पढ़ सकते हैं –

क़िस्तआर्थिक सहायता के रूप
में दी जाने वाली धनराशि
सहायता प्रदान करने का समय
प्रथम क़िस्त1000 रूपएगर्भावस्था जाँच और
पंजीकरण होने पर
दूसरी क़िस्त1000 रूपएदो प्रसव पूर्व
जांच होने पर
तीसरी क़िस्त1000 रूपएसंस्थागत प्रसव
होने पर
चौथी क़िस्त2000 रूपएबच्चे की जन्म से 105 दिन तक सभी
नियमित टीके लगने तथा बच्चे के
जन्म का पंजीकरण होने की स्थिति में
पांचवी क़िस्त1000 रूपएबच्चे के जन्म के 3 माह के भीतर
परिवार नियोजन के साधन अपनाने पर
(IGMPY)-इंदिरा-गांधी-मातृ-पोषण-योजना

(IGMPY) इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना के लाभ

क्या आप जानते हैं इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना से क्या लाभ हैं। अगर आप इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभों के बारे में नहीं जानते हैं तो आप नीचे दी गयी जानकारी पढ़ सकते हैं। आइये जानते हैं नीचे दी गयी जानकारी के माध्यम से –

  • (IGMPY) राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना  में राज्य के 4 जिलों को शामिल किया गया है।
  • राज्य की महिलाओं को दूसरी बार गर्भवती होने पर बच्चे और खुद का रख रखाव करने के लिए 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • महिलाओं और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए IGMPY को शुरू किया गया है।
  • इस स्कीम के अंतर्गत राज्य में गर्भवती महिलाओं के लिए उचित पोषण आहार को बढ़ावा दिया जायेगा।
  • आर्थिक रूप से अत्यधिक पिछड़े वर्ग के क्षेत्र में योजना में शामिल करने के तहत उनकी आर्थिक स्तर को ऊँचा एवं कुपोषण जैसी समस्याओं से निपटारा किया जायेगा।
  • चयनित किये गए जिलों की गर्भवती महिलाओं की देखभाल आंगनवाड़ी केंद्र और स्वास्थ्य विभाग आशा एनम के द्वारा किया जायेगा।
  • योजना के तहत महिलाओं और बच्चों के पोषण स्तर में सुधार किया जायेगा।
  • इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के तहत महिला सशक्तिकरण संगठन को मजबूत किया जायेगा।
  • प्रत्येक वर्ष 77 हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं को योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • यह योजना राजस्थान मुख्यमंत्री द्वारा श्रीमती इंदिरा गाँधी जी के 103वीं जयंती पर शुरू की गयी है।
  • लाभार्थी महिला को  Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के माध्यम से मिलने वाली आर्थिक धनराशि को डीबीटी के माध्यम से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा।
  • यह योजना मातृ एवं शिशु पोषण संकेतकों पर बनी रैंकिंग के आधार पर प्रदेश के चार अत्यधिक पिछड़े टीएसपी जिलों उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर एवं प्रतापगढ़ में शुरू की गई है
  • आने वाले पांच वर्षों में महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश के अनुसार योजना में 225 करोड़ रूपये की राशि खर्च की जायेगी।
  • योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब परिवार की गर्भवती महिलाओं को प्रदान किया जायेगा।
  •  Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के माध्यम से कुपोषण जैसी समस्याओं पर नियंत्रण किया जायेगा।

Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 पात्रता मानदंड

नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से योजना के लिए पात्र महिलाओं के बारे में बताया गया है। इस योजना का आवेदन करने के लिए कौन आवेदन कर सकता हैं इसके विषय में नीचे दी गयी जानकारी के माध्यम से सूचित किया जा रहा हैं –

  • Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के लिए राज्य की वही महिलाएं पात्र होगी जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की है और जो दूसरी बार अपनी संतान को जन्म देने वाली है। एवं बीपीएल परिवार से संबंध रखती हो।
  • योजना के तहत दी जाने वाली आर्थिक धनराशि लेने के लिए महिला का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और साथ ही बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना में आवेदन वही गर्भवती महिलाएं कर सकती है जो राज्थान राज्य के स्थायी निवासी है।
  • अगर राज्य की गर्भवती महिलाओं के द्वारा पहले से ही ऐसी किसी योजना का लाभ लिया जा रहा तो वह इस योजना में आवेदन करने के पात्र नहीं है।

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना आवश्यक दस्तावेज

क्या आप जानते हैं इस योजना का आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। अगर आप इन प्रमुख दस्तावेजों के बारे में नहीं जानते हैं तो हमारे द्वारा दी गयी सूचनाओं को पढ़कर आप इन आवश्यक डाक्यूमेंट्स के बारे में जान सकते हैं और इनके आधार पर आवेदन फॉर्म भी भर सकते हैं।

  • गर्भवती महिला का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक आधार कार्ड से लिंक
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • पीएचसी या सरकारी अस्पताल से जारी स्वास्थ्य कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें ?

इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आइये जानते हैं –

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना अभी हाल ही में शुरू की गयी है राज्य की जो इच्छुक महिलाएं इस योजना में आवेदन करना चाहती है उन्हें अभी कुछ और समय का इंतज़ार करना होगा।

राज्य सरकार के द्वारा बहुत जल्द गर्भवती महिलाओं को आवेदन करने के लिए पोर्टल जारी किया जायेगा जिसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जायेगा। राज्य सरकार के द्वारा जैसे आवेदन संबंधित कोई नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से सूचित किया जायेगा।

मातृत्व पोषण योजना से संबंधित सवाल और उनके जवाब

इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना का लाभ राज्य की कौन सी महिलाओं को दिया जायेगा ?

राज्य की गर्भवती महिलाओं को इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना का लाभ दिया जायेगा जो अपनी दूसरी संतान के रूप में बच्चे को जन्म देगी।

राजस्थान राज्य के अभी तक कुल कितने जिलों को Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana में शामिल किया गया है ?

राजस्थान राज्य के कुल 4 जिलों को Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana में शामिल किया गया है

Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana को किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेस द्वारा Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 19 नवंबर 2020 को शुरू किया गया है।

(IGMPY)-इंदिरा-गांधी-मातृ-पोषण-योजना की सहायता राशि को लाभार्थी महिला तक कैसे पहुंचाया जायेगा ?

(IGMPY)-इंदिरा-गांधी-मातृ-पोषण-योजना की सहायता राशि को लाभार्थी महिला को 6 किस्तों के माध्यम से डीबीटी के अंतर्गत पहुंचाया जायेगा।

इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी ?

गर्भवती महिलाओं को इंदिरा गांधी मातृ पोषण योजना के अंतर्गत 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के अंतर्गत राज्य की गर्भवती महिलाओं को क्या सेवाएं प्रदान की जाएगी ?

गर्भवती महिलाओं को राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के अंतर्गत माँ और बच्चे की देखभाल करने के लिए एवं उनको पोषित आहार उपलब्ध करवाने के लिए आँगनबाड़ी केंद्रों से पोषित आहार उपलब्ध करवाया जायेगा और वित्तीय सहायता राशि भी प्रदान की जाएगी।

योजना के माध्यम से चौथी क़िस्त के रूप में कितनी राशि लाभार्थी महिला को प्रदान की जाएगी ?

राजस्थान इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना के माध्यम से चौथी क़िस्त के माध्यम से 2000 हजार रूपए की राशि लाभार्थी महिला को प्रदान की जाएगी।

योजना से जुडी महत्वपपूर्ण जानकारी के लिए किस हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करें ?

मातृत्व पोषण योजना से जुडी महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त करने के लिए इस 0141-2713633 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं और संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको किसी प्रकार की समस्या के बारे में सूचित करना है तो आप इसी नंबर पर सम्पर्क करके संबंधी समस्या के बारे में बता सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

उपर्युक्त लेख के माध्यम से हमने आपको (IGMPY) इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया हैं। अगर फिर भी आप इस योजना के बारे में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज कर सकते हैं और संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से योजना के विषय में मुख्य जानकारी के बारे में जानकारी प्राप्त हुई होंगी। आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संबंधित समस्या के लिए सम्पर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर – 0141-2713633

click-here
यहाँ भी पढ़े-:राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना ऑनलाइन आवेदन
(जिलेवार सूची) राजस्थान लैपटॉप वितरण सूची फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट
राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना, Download Bhamashah Card

राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना, Download Bhamashah Card Online

राजस्थान भामाशाह कार्ड योजना, Download Bhamashah Card Online

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें