स्टार्स योजना (STARS) 2022: सभी जानकारी Stars Scheme उद्देश्य व लाभ

Share on:

स्टार्स योजना (STARS) 2022: की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गयी है ,इस योजना के माध्यम से भारत के प्रत्येक राज्य के टीचिंग एवं लर्निग और परिणाम के क्षेत्र को एक नयी दिशा प्रदान की जाएगी। जिससे शिक्षा के क्षेत्र को एक नया स्वरूप प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। केंद्र प्रयोजित के रूप में स्टार्स योजना को शुरू किया जायेगा। Stars Scheme के तहत एक Independent and autonomous organization के रूप में एक नेशनल निरूपण केंद्र, PARAKH को भी स्थापित किया जायेगा। स्कीम का सभी कार्यान्वयन मिनस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन के द्वारा किया जायेगा। भारत सरकार के द्वारा स्टार्स योजनाओं को सफल बनाने के लिए पांच हजार सात सौ सत्रह करोड़ रूपए का बजट तय किया गया है।

जिसमे विश्व बैंक भी योजना को पूर्ण करने के लिए 37 सौ करोड़ रूपए की मदद प्रदान करेगा। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से स्टार्स योजना (STARS) 2022 से संबंधित उद्देश्य एवं लाभ के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। अतः इस स्कीम से जुड़ी सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

स्टार्स योजना (STARS) 2022: सभी जानकारी Stars Scheme उद्देश्य व लाभ
स्टार्स योजना (STARS) 2022: सभी जानकारी Stars Scheme उद्देश्य व लाभ

स्टार्स योजना (STARS) 2022

Stars Scheme– भारत सरकार के द्वारा यह एक National Education Policy के रूप में शुरू किया गया है ,इस स्कीम को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के (एचआरडी)प्रकाश जावड़ेकर जी के द्वारा विज्ञान दिवस के उपलक्ष के रूप में लॉन्च किया गया है। जिसके अंतर्गत उनके द्वारा योजना को शुरू करने के लिए 250 करोड़ रूपए की स्वीकृति प्रदान की गयी है। इस धनराशि का उपयोग देश के 500 Science projects को सब्सिडी देने के लिए प्रयोग किया जायेगा। योजना के तहत शिक्षा के स्तर को एक नया प्रतिरूप प्रदान किया जायेगा। शिक्षण मूल्यांकन प्रणाली के स्तर में भी स्टार्स योजना के तहत सुधार किया जायेगा।

Stars Scheme 2022

स्कीम स्टार्स योजना (STARS) 2022
स्कीम लॉन्च की गयी प्रकाश जावेड़कर जी के द्वारा
उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को मजबूती प्रदान करना
लाभार्थी स्टूडेंट(Student)
संबंधित विभाग मानव संसाधन विकास मंत्रालय
वर्ष 2022
योजना का निर्धारित बजट 5717 करोड़ रूपए
वर्ग केंद्र सरकार की सरकारी योजनाएं
स्कीम लागू देश के 6 राज्यों में
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी।

स्टार्स स्कीम का उद्देश्य

Stars Scheme 2022– का मुख्य उद्देश्य है शिक्षा के क्षेत्र में विकास करना एवं साइंस प्रोजेक्ट को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। योजना के अनुसार अन्वेषण में अंतर् अनुशासनिक और प्रतिपादन संबंधी पहुंच को एक नया मुकाम दिया जायेगा जिसके माध्यम से समन्वय और अन्वेषण क्रिया कलाप का अधिक ज्ञान हो सके। स्टार्स योजना के साथ-साथ ही प्राथमिक ड्राइव में उपस्थित समस्याओं की जानकारी लेकर अदायगी किया जायेगा ताकि उनका हल मिल सके।और इसके साथ साथ इस योजना में साइंस रिसर्च में प्रदर्शनकारी इंटरनेशनल कसौटी लाने का गंतव्य रखा गया है। यह स्कीम कृषि, स्वास्थ्य,सुरक्षा और पर्यावरण, जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में देश में आवश्यकताओं और विवाद का पृथक्करण करने के लिए ओरिएंट विज्ञान पर भी विचार केंद्रित करती है।

शिक्षा के क्षेत्र में एक नई गति प्रदान करने हेतु यह एक विशेष योजना एमपी सरकार की ओर से प्रदान की गयी है। टीचिंग एवं लर्निग की प्रक्रिया में एक विशेष प्रकार का सुधार योजना के अंतर्गत किया जायेगा।

स्टार्स योजना पात्रता एवं मानदंड
  • स्टार्स योजना (STARS) 2022 वर्तमान में केवल पात्र प्रोवाइडर्स से स्किल डेवलॅपमेंट ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले कैंडिडेट के लिए है
  • वे सभी ट्रेनिंग प्रोवाइडर, जिनका किसी भी सरकारी संस्थान या NSDC से कोई पूर्व संबंध नहीं है, वह NSDC ,SSC द्वारा तैयार संगति नवाचार के अंतर्गत Sector Skill Council (SSC) की पूर्व-स्क्रीनिंग कार्यविधि से गुजरेंगे.
  • Stars Scheme 2022 के लिए लाभार्थी नागरिक की शैक्षिक योग्यता 10th पास होनी आवश्यक है एवं उसकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

(STARS) स्टार्स योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • योजना को सार्वजनिक-व्यक्तिगत और प्रचलित साझेदारी के तहत कार्यान्वित किया जाएगा. 
  • स्टार्स स्कीम के अंतर्गत केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय डेटा सिस्टम और शिक्षण मूल्यांकन प्रणाली को और मजबूत किया जायेगा।
  • स्टार्स प्रोजेक्ट के अंतर्गत पीएम ई-विद्या, फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरिस मिशन और नेशनल क्यूरिकुलर एंड पेडागोगिकल फ्रेमवर्क फॉर अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन के हिस्से को एक नया स्वरूप प्रदान किया जायेगा।
  • Stars Scheme 2022 के कुछ औसत दर्जे के परिणाम ग्रेड 3 भाषा में न्यूनतम प्रवीणता प्राप्त करने वाले छात्रों में वृद्धि, एवं माध्यमिक विद्यालय पूर्णता दर में सुधार, शासन इंडेक्स अंकों में सुधार करना है।
  • स्टार्स योजना (STARS) 2022 में एक सामयिक आपातकालीन प्रतिवचन अंग (CERC) को भी शामिल किया गया है। जो सरकार को सीखने की हानि के लिए स्थितियों में प्रतिक्रिया देने में मदद करेगा जैसे कि स्कूल बंद ,बुनियादी ढांचे की क्षति, अपर्याप्त सुविधाएं और दूरस्थ शिक्षा की सुविधा के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना आदि।
  • स्टार्स स्कीम 2022 में 6 राज्य हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा को शामिल किया गया हैं। 
  • जिसके माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए विभिन्न हस्तक्षेपों के लिए पहचान किए गए राज्यों का समर्थन किया जाएगा। इसके अलावा, 5 राज्यों गुजरात, तमिलनाडु, उत्तराखंड, झारखंड और असम में भी इसी तरह के एडीबी वित्त पोषित परियोजना को लागू करने का विचार किया गया है।
  • ट्रेनिंग प्रोग्राम पूर्ण होने के बाद (Standard training evaluation and award) का सर्टिफिकेट भारत सरकार के NSDC RASCI ,GJSCI द्वारा प्रदान किया जायेगा ,जो सम्पूर्ण भारत में मान्य होगा।
  • स्टार्स योजना (STARS) 2022 के कार्यरूप में परिणति की तिथि से एक वर्ष के समय में व्यापार गतिवान कौशल के सफल निवृति के लिए लगभग 10 लाख रूपए की मॉनेटरी प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी

स्टार्स स्कीम 2022 केंद्रीय क्षेत्र

Stars Scheme 2021 के माध्यम से नीचे दिए गए मुख्य केंद्रीय क्षेत्रों में विचार किया जायेगा।

  • Physical Sciences
  • Chemistry
  • Biological science
  • Nanosciences
  • Data science and mathematics
  • Earth Science

Stars Scheme 2022 में शामिल राज्य

भारत सरकार के द्वारा इस योजना देश के प्रमुख 6 राज्यों को शामिल किया गया है जिसका वर्णन नीचे प्रदर्शित किया गया है।

  • Kerala
  • Odisha
  • Madhya Pradesh
  • Maharashtra
  • Rajasthan
  • Himachal Pradesh
  • इसके साथ ही सेंट्रल ऑथॉरिटी देश के पांच राज्यों में ADS वित्त पोषित कार्यों की शुरुआत की जाएगी जिसमे मुख्य रूप से उत्तराखंड,गुजरात ,झारखंड ,असम ,तमिलनाडु को शामिल किया गया है।
स्टार्स योजना (STARS) 2022 से संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर:
Stars Scheme 2022 क्यों जारी शुरू किया गया है ?

शिक्षा के क्षेत्र को एक नया स्वरूप प्रदान करने के लिए स्टार्स स्कीम को शुरू किया गया जिसके माध्यम से शिक्षा के स्तर को ऊँचा और मजबूत किया जायेगा।

स्टार्स योजना क्या है ?

स्टार्स योजना आत्मनिर्भर भारत अभियान का एक अहम् हिस्सा है। जिसके अंतर्गत Stars Scheme 2022 को नई शिक्षा नीति को शुरू करना है। योजना में प्रसांगिक एमरजेंसी प्रतिक्रिया घटक को भी शामिल किया गया है जो शिक्षा में आने वाली सभी परेशानियों को दूर करेगा। एवं साथ ही बचपन की शिक्षा और मूलभूत शिक्षा को भी मजबूत करेगी।

Stars Scheme का लाभ देश के कौन से नागरिक प्राप्त कर सकते है ?

Stars Scheme का लाभ देश के सभी स्टूडेंट्स नागरिक प्राप्त कर सकते है।

स्टार्स स्कीम के कार्यान्वयन के लिए केंद्र सरकार के द्वारा कितना बजट निर्धारित किया गया है ?

केंद्र सरकार के द्वारा स्टार्स स्कीम के कार्यान्वयन के लिए 5717 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया गया है।

Stars Scheme में कौन से केंद्रीय क्षेत्रों में विचार किया जायेगा ?

फिजिकल साइंस ,केमिस्ट्री , बायोलॉजिकल साइंस ,नैनोस्किएन्स अर्थ साइंस ,डाटा साइंस और मैथमैटिक्स में मुख्य रूप से विचार किया जायेगा

स्टार्स योजना में देश के कौन-कौन से राज्यों को शामिल किया गया है ?

मुख्य रूप से 6 राज्यों को स्टार्स योजना में शामिल किया गया है जिसमें राजस्थान ,महाराष्ट्र ,केरला ओडिशा ,मध्य प्रदेश और हिमांचल प्रदेश है।

Stars Yojana में मुख्य रूप से क्या समर्थन किया जाता है ?

स्टार्स योजना में उन सभी प्रोजेक्ट्स का समर्थन किया जाता है जो आगे छह बुनियादी क्षेत्रों में भारत-केंद्रित अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अपने मिशन को आगे बढ़ाते हैं। एवं इसके साथ ही मुख्य विचार एक सामाजिक रूप से अनुरूप प्रॉब्लम की समानता करना और विज्ञान से संबंधित प्रश्नों की पहचान करना है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता है।

click-here
यह भी पढ़े-:PM Modi Yojana List 2022 | मोदी सरकारी योजना – पीएम मोदी योजना 2022

Leave a Comment