UP Gram Panchayat Voter List – यूपी ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट : ऐसे निकालें नई वोटर लिस्ट

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट :- UP Gram Panchayat Voter List के लिए चुनाव आयोग हर चुनाव से पहले अपनी तैयारियों में जुट जाता है। चुनाव आयोग परिसीमन और आरक्षण का खाका तैयार करने आदि का कार्य आयोग की ही जिम्मेदारी होती है। उत्तरप्रदेश में कुल 58758 ग्राम पंचायत, 821 क्षेत्र पंचायत, 75 जिला पंचायत हैं जिन पर चुनाव होते हैं। इस वर्ष पंचायतीराज निदेशालय ने अभी तक राज्य निर्वाचन आयोग को केवल 680 पंचायतों के आंशिक रूप से नगर निगम क्षेत्र में शामिल करने की सूचना दी थी।और इसके बाद आयोग द्वारा शेष पंचायत के वार्डों का दोबारा से परिसीमन और निर्धारण किया गया है।

आज इस लेख के माध्यम से यूपी ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट कैसे निकालें और अपना नाम लिस्ट में कैसे देखें इसके लिए नीचे बताये गए तरीके को अपनायें।

UP Gram Panchayat Voter List - यूपी ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट : ऐसे निकालें नई वोटर लिस्ट
यूपी ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट : ऐसे निकालें नई वोटर लिस्ट

UP Gram Panchayat Voter List Highlights

लेख UP Gram Panchayat Voter List
कुल पंचायत 58758
क्षेत्र पंचायत821
जिला पंचायत75
यूपी चुनाव आयोग वेबसाइट sec.up.nic.in

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव

चुनाव से पूर्व सभी राज्यों में वोटर लिस्ट (UP Gram Panchayat Voter List ) को अपडेट किया जाता है। इनमे उन लोगों के नाम जोड़े जाते हैं जिनके पास वोट देने का अधिकार होता है। यानी की वो नागरिक जिनकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होती है। चुनाव से पूर्व Voter List में ऐसे सभी नागरिकों का नाम जोडने के साथ ही उन नागरिकों के नाम हटाए जाते हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है। ऐसे ही हाल ही में हुए उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव से पूर्व भी नयी मतदाता सूची (UP Gram Panchayat Voter List) बनायी गयी थी। जिसे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

प्रदेश राज्य में पंचायत चुनाव से पहले सभी नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में ऑनलाइन चेक कर सकते है एवं राज्य में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए अपने मत का प्रयोग कर सकते है। चुनाव से पूर्व सभी नागरिकों की उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट / अंतिम मतदाता सूची को वेबसाइट में जारी किया जाता है। इससे पूर्व एप्लीकेशन फॉर्म लिए जाते हैं तथा इन एप्लीकेशन फॉर्म का निस्तारण किया जाता है। आवेदकों के अनुरोध सही साबित हुए तो फिर एप्लीकेशन का (disposal) निस्तारण किया जाएगा। राज्य में उप जिला अधिकारी व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा अनुरोध और एप्लीकेशन का निस्तारण किया जाता है एवं इसके साथ ही मतदाता सूची भी तैयार की जाती है। जिसके बाद ही अंतिम मतदाता सूची को पब्लिश किया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उत्तर प्रदेश वोटर कार्ड

राज्य में जिन नागरिको की आयु 18 वर्ष की हो गयी है और जिन्होंने अभी कुछ समय पहले वोटर कार्ड के लिए आवेदन किया गया था, वह अपना नाम यूपी ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट में ऑनलाइन चेक कर सकते है। साथ ही वोटर कार्ड से संबंधी सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। बहुत जल्द उत्तर प्रदेश राज्य में पंचायत चुनाव को शुरू किया जायेगा। एवं सभी नागरिक अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करके पंचायत चुनाव में अपना मत का प्रयोग करके चुनाव में शामिल हो सकते है।

निर्वाचन आयोग के द्वारा वोटर कार्ड से संबंधी सभी सेवाओं को अब ऑनलाइन जारी किया गया है। इस से प्रदेशवासियों को किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे State Election Commission Uttar Pradesh पोर्टल के अंतर्गत सभी सुविधाओं का लाभ अब ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। नागरिको को इस पोर्टल के अंतर्गत वोटर कार्ड से जुड़ी सभी सेवाओं को उपलब्ध कराया जायेगा।

वोटर कार्ड के सेवाओं के लिए राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश के द्वारा मोबाइल ऍप को भी लॉन्च किया गया है। अब नागरिक अपने मोबाइल फ़ोन में वोटर कार्ड मोबाइल ऍप को डाउनलोड करके सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। निर्वाचन आयोग के द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए सभी सुविधाओं को घर बैठे पूर्ण करने के लिए यह मोबाइल ऍप लॉन्च किया गया है।

यूपी मतदाता सूची ऑनलाइन के लाभ

  • ऑनलाइन रूप में मतदाता सूची जारी होने से नागरिक घर बैठे अपना नाम वोटर लिस्ट लिस्ट में देख सकते है।
  • प्रदेश के नागरिकों को निर्वाचन आयोग से संबंधित सेवाओं को पारदर्शी रूप में वेब पोर्टल के अंतर्गत प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।
  • वोटर लिस्ट (यूपी ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट) में नाम देखने के लिए नागरिक को सरकारी दफ्तर का दौरा नहीं करना पड़ेगा।
  • ऑनलाइन पोर्टल जारी होने से नागरिकों के समय की भी बचत होगी।
  • सेवाओं को नागरिकों तक सरलता से पहुंचाने के लिए वेब पोर्टल के साथ-साथ मोबाइल ऍप को भी लॉन्च किया गया है।
यूपी-पंचायत-चुनाव-वोटर-लिस्ट

यूपी ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट पीडीएफ

उत्तरप्रदेश त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आयोग द्वारा वोटर लिस्ट पुनर्निरीक्षण करने के बाद नयी वोटर लिस्ट अगले यूपी पंचायती चुनाव में जारी की जायगी। आइये अब जानते हैं – UP Gram Panchayat Chunav Votar list ऐसे निकालें

  1. सबसे पहले उत्तरप्रदेश चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाएँ।
  2. यूपी चुनाव आयोग की वेबसाइट का लिंक sec.up.nic.in/site
  3. वेबसाइट खुल जाने के बाद Election के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. अब एक ड्राप डाउन लिस्ट आ जाएगी इसमें Download ULB Voter list पर क्लिक करें।
  5. अब अपने निकाय का प्रकार, जिला निकाय का नाम, वार्ड का नाम सेलेक्ट करें।
  6. इसके बाद कैप्चा कोड भरें और सब्मिट करें ,अब यही मोबाइल नंबर डालना होगा जिस पर एक ओटीपी आएगा।
  7. अब आप ओपीटी को वेरिफाई करें।
  8. अब आपके सामने Voter List Download का विकल्प आ जायेगा वोटर लिस्ट डाउनलोड करें।
  9. अब आप की UP Gram Panchayat Chunav voter list की पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

UP Gram Panchayat Voter List

इस प्रकार से आप UP Gram Panchayat Chunav voter list की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं ध्यान दें की उत्तरप्रदेश त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की नयी वोटर लिस्ट आयोग द्वारा जारी की गयी है चुनाव आयोग द्वारा वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन से पहले एक लिस्ट जारी की जाती है ,अगर इस लिस्ट में आपका नाम शामिल नहीं है तो आप अंतिम प्रकाशन से पहले अपने बीएलओ के माध्यम से लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं।

click-here
यहाँ भी पढ़े-: यूपी पंचायत मतदाता सूची जानिए कैसे चेक करें वोटर लिस्ट

UP Gram Panchayat Voter List से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

यूपी पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट पीडीएफ कैसे निकालें?

UP Gram Panchayat Chunav voter list pdf यूपी चुनाव आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या वोटर कार्ड होने पर पंचायत चुनाव में वोट डाल सकते हैं ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जी नहीं केवल वोटर कार्ड होने मात्र पर चुनाव में वोट नहीं डाल सकते हैं।

यूपी पंचायत चुनाव में वोट डालने के लिए क्या करना होगा ?

UP Gram Panchayat Chunav में वोट डालने के लिए वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना होगा।

वोटर लिस्ट में नाम कैसे जुड़वाएं ?

वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए अपने बीएलओ से संपर्क करें।

अपने BLO का नाम कैसे ढूंढें ?

अपने बूथ लेबल आफिसर (बीएलओ) का नाम इस लिंक से ढूंढें http://sec.up.nic.in/blosearch/

क्या वोटर कार्ड के तहत ही व्यक्ति वोट डालने के लिए पात्र होगा ?

हाँ वोटर कार्ड के तहत ही व्यक्ति के द्वारा अपने मत का प्रयोग किया जायेगा ,बिना वोटर कार्ड के वह वोट डालने के लिए पात्र नहीं होगा।

उत्तर प्रदेश वोटर कार्ड संबंधी कौन सा पोर्टल को लॉन्च किया गया है ?

राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश पोर्टल को वोटर कार्ड संबंधी सेवाओं के लिए लॉन्च किया गया है।

ऑनलाइन मोड में वोटर लिस्ट जारी होने से नागरिकों क्या लाभ प्राप्त हुए है ?

वोटर कार्ड लिस्ट ऑनलाइन रूप में जारी होने से नागरिक घर बैठे ही अपना नाम मतदाता सूची में चेक कर सकते है। उन्हें वोटर कार्ड लिस्ट देखने के लिए संबंधित कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ेगा।

इस लेख के माध्यम से हम ने आप को यूपी ग्राम पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं की आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। अगर आप को अब भी कुछ पूछना है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आप के सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे। इस के अतिरिक्त आप आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल करके अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Contact Us पर क्लिक करना होगा।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org से जुड़ सकते हैं।

Photo of author

Leave a Comment