उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022: Uttarakhand Sanskrit University B. Ed Exam Result

Share on:

Uttarakhand Sanskrit University B. Ed Exam Result : इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022 के बारे में सूचना देने जा रहें हैं। आपको बता दें कि प्रवेश परीक्षा समाप्त होने के पश्चात प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 2022 ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। पिछले साल संस्कृत विश्व विद्यालय के द्वारा बीएड के लिए प्रवेश परीक्षा 19 नवंबर 2020 को कराई गयी थी। जिसके लिए एडमिट कार्ड 9 नवंबर 2020 को एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी करा दिए गए थे और दिसंबर 2020 में रिजल्ट जारी किया गया था। बहुत से अभ्यार्थी जिन्होंने अभी प्रवेश परीक्षा में भाग लिया है, उन्हें अपने उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट का इंतजार होगा।

Uttarakhand shiksha sastri pravesh pariksha
Uttarakhand shiksha sastri pravesh pariksha

छात्रों को बता दें आपका रिजल्ट ऑनलाइन मोड़ में ऑफिसियल वेबसाइट पर घोषित किया जायेगा। Uttarakhand Sanskrit University B. Ed exam में सम्मिलित होने वाले छात्र अपने रोल नंबर के माध्यम से रिजल्ट का पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं। जो प्रवेश परीक्षा में पास हो जायेंगे वे आगे सभी प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

उत्तराखंड संस्कृत विश्व विद्यालय शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022

छात्रों को बता दें जिन भी उम्मीदवारों ने Uttarakhand Sanskrit University बीएड के पाठ्यक्रम में भाग के लिए परीक्षा दी है उनके लिए कट ऑफ मार्क्स भी दी हुयी है। इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी फिर काउंसलिंग की प्रक्रिया में सम्मिलित होना होगा। सभी प्रक्रिया या चरणों से गुजरने के बाद छात्रों को संस्कृत विश्व विद्यालय उत्तराखंड बीएड के पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जायेगा। उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट जारी होने पर शामिल अभ्यर्थी कैसे ऑनलाइन अपना रिजल्ट देख सकते हैं इसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से दे रहे हैं। इससे जुडी हम और भी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपसे साझा कर रहे हैं। उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के माध्यम से बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया है सभी उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक के आधार पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

संस्कृत विश्वविद्यालय शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022

यहाँ हम आपको Uttarakhand Sanskrit University B. Ed Exam Result 2022 से जुडी कुछ महत्वपूर्ण सूचनांए देने जा रहें हैं। आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से इन सूचनाओं के बारे में जान सकते हैं –

आर्टिकल का नाम उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय शिक्षा
शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022
प्रवेश परीक्षा का नाम बीएड प्रवेश परीक्षा
परीक्षा की तिथि8 august 2022
आंसर की जारी 12 अगस्त 2022
रिजल्ट डाउनलोड रिजल्ट यहाँ से डाउनलोड करे।
रिजल्ट का मोड़ ऑनलाइन
वर्तमान वर्ष 2022
आधिकारिक वेबसाइट usvv.ac.in

Uttarakhand Sanskrit University Result 2022

बीएड प्रवेश परीक्षा रिजल्ट में दर्ज जानकारी

उत्तराखंड संस्कृत विश्व विद्यालय द्वारा रिजल्ट में कुछ जानकारी दर्ज की गयी है। जिनका विवरण निम्न प्रकार दिया गया हैं –

  • छात्र का नाम
  • अभिवावक का नाम
  • हाईस्कूल में कुल प्राप्त अंक
  • रोल नंबर
  • जन्मतिथि
  • कुल प्रतिशत
  • कुल प्राप्त अंक
  • उत्तीर्ण अनुत्तीर्ण की स्थिति
शास्त्री-प्रवेश-परीक्षा-रिजल्ट

संस्कृत विश्वविद्यालय शिक्षा शास्त्री (बीएड) रिजल्ट ऑनलाइन कैसे देखें ?

जो उम्मीदवार अपने रिजल्ट का इन्तजार कर रहे हैं वे कैसे ऑनलाइन आसानी से कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं जिसमें उनके उत्तीर्ण अनुत्तीर्ण की स्थिति दर्ज होगी। यहां पर हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक घर बैठे देख सकते हैं और साथ ही आप अपना रिजल्ट डाउनलोड करके प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले छात्र उत्तराखंड संस्कृत विश्व विद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट Uttarakhand Sanskrit University (usvv.ac.in) पर जाएँ।
  • जैसा कि नीचे दी गयी पिक्चर के माध्यम से समझाया गया हैं – उत्तराखंड-संस्कृत-विश्व विद्यालय-शिक्षा-शास्त्री- प्रवेश-परीक्षा-रिजल्ट
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको होम पेज में रिजल्ट के सेक्शन में जाकर शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा।
  • जिसमे आपको अपनी जन्मतिथि और रोल नंबर दर्ज करके सर्च के बटन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपके स्क्रीन के अलग पेज में आपका रिजल्ट आ जायेगा।
  • आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
  • और आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड करके इसका प्रिंट अवश्य निकाल लें।
  • क्योंकि काउंसलिंग के दौरान आपसे प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट माँगा जाता है।

B.ED मेरिट लिस्ट

विश्व विद्यालय द्वारा रिजल्ट जारी करने के बाद मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट लिस्ट उन छात्रों की बनाई जाएगी जिन्होंने प्रवेश परीक्षा पास कर ली हो। जिन छात्रों का मेरिट लिस्ट में नाम आएगा उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया में सम्मिलित किया जाता है। छात्रों को बता दें मेरिट लिस्ट ऑनलाइन संस्कृत विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा।

उत्तराखंड संस्कृत विश्व विद्यालय शिक्षा शास्त्री काउंसलिंग प्रक्रिया

उत्तराखंड संस्कृत विश्व विद्यालय द्वारा बीएड के शिक्षा सत्र के लिए काउंसलिंग कराई जाएगी। काउंसलिंग के लिए उन्ही छात्रों को आमंत्रित किया जायेगा जिनका नाम मेरिट लिस्ट में चयनित किया गया है। आपको बता दे चयनित छात्रों को ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से पहले ही नोटिफिकेशन के द्वारा सूचित करा दिया जायेगा। आपको काउंसलिंग के लिए युनिवर्सिटी में प्रस्तुत होगा। लेकिन इससे पहले आपको काउंसलिंग में हिस्सा लेने से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही कराई जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं अभ्यर्थी छात्र हमारे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले छात्र संस्कृत विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट Uttarakhand Sanskrit University (usvv.ac.in) पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा आप उस पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे आपको सभी पूछी गयी जानकारी दर्ज करनी होगी। और आपको रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करनी होगी। यदि आप रजिस्ट्रेशन फ़ीस जमा नहीं करते हैं तो आपका रजिस्ट्रेशन मान्य नहीं माना जायेगा। और आपको काउंसलिंग के लिए नहीं बुलाया जायेगा। इसलिए काउंसलिंग फीस जमा कर दें।
  • इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • उम्मीदवार ध्यान दें आप अपने रजिस्ट्रेशन का आवेदन पत्र और फीस की रसीद भी प्रिंट करवा दे। काउंसलिंग में वेरिफिकेशन दस्तावेज के दौरान आपसे ये सभी चीजे मांगी जाती है।
काउंसलिंग के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

काउंसलिंग के दौरान आपके कुछ दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा। इसके लिए अभ्यर्थी को विश्वविद्यालय में प्रस्तुत होना होगा जिसमें उन्हें कुछ दस्तावेजों को अपने साथ ले जाना होगा। आप अपने साथ ओरिजनल और सभी डॉक्यूमेंट की स्कैन की हुयी फोटो भी साथ ले जाएँ। इन दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है –

  • प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट
  • काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन फॉर्म
  • रजिस्ट्रेशन फीस की रसीद
  • हाईस्कूल की मार्कशीट
  • 12th का सर्टिफिकेट
  • एडमिट कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो )
  • विकलांगता प्रमाण पत्र ( यदि लागू हो तो )

सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद ही आपको विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जायेगा और साथ ही यदि आपके दस्तावेजों में कोई भी कमी पायी जाती है या मान्य नहीं होते हैं तो आपका एडमिशन रद्द किया जायेगा। जिसके लिए छात्र स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Uttarakhand B.ED Result से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तराखंड संस्कृत यूनिवर्सिटी से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तराखंड संस्कृत यूनिवर्सिटी से जुडी आधिकारिक वेबसाइट- usvv.ac.in है।

उम्मीदवार रिजल्ट कौन से मोड़ में चेक कर सकते हैं ?

आप ऑनलाइन मोड़ में अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

उत्तराखंड संस्कृत विश्व विद्यालय शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022 कब जारी किया जायेगा ?

उत्तराखंड संस्कृत विश्व विद्यालय शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022 का रिजल्ट Uttarakhand Sanskrit University (usvv.ac.in) के माध्यम से जारी किया गया है सभी उम्मीदवार परीक्षा परिणाम को देख सकते है।

काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन फीस भरना क्या अनिवार्य होगा ?

जी हाँ काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन फ़ीस भरना अनिवार्य होगा। यदि आप काउंसलिंग के लिए फ़ीस जमा नहीं करते हैं तो आपको दाखिला नहीं दिया जायेगा।

बीएड के लिए शिक्षा सत्र कितने साल का होता है ?

बीएड के लिए शिक्षा सत्र 2 साल का होता है।

उत्तराखंड संस्कृत विश्व विद्यालय शिक्षा शास्त्री (बीएड ) प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022 ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

हमने अपने लेख के माध्यम से आपको रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया बता रखी है आप हमारे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से रिजल्ट जारी होने पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

काउंसलिंग के लिए किन आवश्यक डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन की जाएगी ?

काउंसलिंग के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के ये महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होगी। जैसे- प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट
काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन फीस की रसीद, हाईस्कूल की मार्कशीट, 12th का सर्टिफिकेट, एडमिट कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मूल निवास प्रमाण पत्र, ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो ), विकलांगता प्रमाण पत्र ( यदि लागू हो तो ) आदि।

हेल्पलाइन नंबर

तो जैसे कि हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया कि कैसे आप उत्तराखंड संस्कृत विश्व विद्यालय शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा रिजल्ट 2022 ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। व इससे जुडी और भी जानकारी आपको इस लेख में उपलब्ध करायी गयी हैं। यदि आपको इस परीक्षा रिजल्ट से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या होती है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर बी सम्पर्क कर सकते हैं।

01334-297028, 01334-297022

Leave a Comment