BCECE 2023: Application Form, Dates, Eligibility

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (BCECE) परिषद एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जिसके आधार पर बिहार में छात्रों को स्नातक के स्तर पर उपलब्ध कोर्सेस पर मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। यदि आप भी BCECE के माध्यम से ग्रेजुऐशन करने की इच्छा रखते हैं तो इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (BCECE) परिषद एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जिसके आधार पर बिहार में छात्रों को स्नातक के स्तर पर उपलब्ध कोर्सेस पर मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। यदि आप भी BCECE के माध्यम से ग्रेजुऐशन करने की इच्छा रखते हैं तो इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि BCECE में आवेदन कैसे करे (BCECE Application Form 2023), इससे सम्बन्धित महत्वपूर्ण तिथियां (BCECE Application Dates) और BCECE में आवेदन करने के लिये क्या योग्यता है आदि। BCECE 2023 से सम्बन्धित सभी विवरण इस लेख में आपको बताये जा रहे हैं।

BCECE 2023: Application Form, Dates, Eligibility
BCECE 2023: Application Form, Dates, Eligibility

बिहार संयुक्त प्रवेश परीक्षा अधिनियम, 1995 के तहत बिहार सरकार के द्वारा राज्य में स्थित मेडिकल कालेजों, इंजीनियरिंग कालेजों, कृषि विश्वविद्यालयों में विभिन्न पाठयक्रमों के स्नातक स्तर की शिक्षा में प्रवेश के लिये बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाती है।

आर्टिकल BCECE 2023: Application Form
योजनाराज्य सरकार की योजना
राज्यबिहार
परीक्षा का नामबिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (BCECE)
आधिकारिक वेबसाइटhttp://bceceboard.bihar.gov.in
आवेदन आरम्भमई 2023 से
अंतिम तिथिजून 2023 (तीसरा सप्ताह)
आवेदन पत्र में सुधारजून 2023 (अंतिम सप्ताह)
प्रवेश पत्रजुलाई दूसरे सप्ताह को जारी किये जाएंगे
परीक्षा की तिथिजुलाई अंतिम सप्ताह
परिणामअगस्त 2023

BCECE आवेदन कैसे करें (BCECE 2023 Application Form)

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के अनुसार किसी भी स्नातक पाठयक्रम में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी आनलाईन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आनलाईन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया यहां आपको दी जा रही है।

1. पंजीकरण (Registration)

  • बीसीईसीई में प्रवेश के लिये आवेदन करने से पूर्व आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा। यह पंजीकरण भी ऑनलाईन माध्यम से ही होगा।
  • पंजीकरण करने के लिये सबसे पहले आपको BCECE की आधिकारिक वेबसाईट http://bceceboard.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा। आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद BCECE के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद Apply for BCECE 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर कुछ दिशा निर्देश दिखाई देंगे। इन निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढें और उनका पालन करें। (मई 2023 से लिंक एक्टिवेट हो जाएगा)
  • पंजीकरण करने के लिये आपकी स्क्रीन पर आपसे ई मेल आई डी और मोबाईल नम्बर की मांग की जायेगी। अपना मोबाईल नम्बर और ई मेल आई डी दर्ज कर दें। ध्यान रखें कि पंजीकरण करते समय केवल अपना निजी मोबाईल नम्बर और निजी E-mail ID ही दर्ज करें। क्योंकि पंजीकरण होने के बाद बोर्ड की ओर से महत्वपूर्ण निर्देश और सूचनायें आपको आपके मोबाईल नम्बर और E-mail ID पर ही प्रेषित की जाती हैं।
  • अपनी ई मेल आई डी और मोबाईल नम्बर को भविष्य के लिये सुरक्षित रखें। क्योंकि एक बार मोबाईल नम्बर और ई मेल सत्यापित हो जाने के पश्चात पुन बदला नहीं जा सकेगा।
  • इसके बाद आपके ई मेल और मोबाईल नम्बर पर सत्यापन के लिये सत्यापन कोड (Verification Code) आयेगा। इस सत्यापन कोड को सत्यापन बॉक्स में भर दें।
  • मोबाईल नम्बर और ई मेल सत्यापित हो जाने के बाद आपको मोबाईल नम्बर और ई मेल पर आपके सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाने का संदेश प्राप्त होगा। इसी के साथ आपको आपका यूजर नेम (Username) और पासवर्ड (Password) भी प्राप्त हो जायेगा।
  • सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाने के बाद आपको पुन दिये गये यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके साईन इन (Sign In) के विकल्प का चुनाव करना होगा।

2. व्यक्तिगत विवरण

  • सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाने के पश्चात अपने अकाउंट में लॉग ईन करें।
  • लॉग ईन हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपकी व्यक्तिगत जानकारी के सम्बन्ध में विवरण की मांग की जायेगी। जैसे नाम, पिता का नाम, माता का नाम, निवास स्थान आदि।
  • इसके बाद अपनी शैक्षणिक योग्यता का विवरण भरें। जैसे विघालय, बोर्ड, उत्तीर्ण करने का वर्ष आदि।
  • सभी अपेक्षित विवरण को भरने के पश्चात Submit and Continue के विकल्प का चयन करें।

3. दस्तावेज अपलोड

  • पंजीकरण और अपनी व्यक्तिगत जानकारी को दर्ज करने बाद आपसे दस्तावेज अपलोड करने की मांग की जायेगी।
  • निर्धारित दस्तावेजों में अपनी स्कैन की गयी फोटो और अपने हस्ताक्षर निर्धारित स्थान पर अपलोड कर दें।
  • ध्यान दें कि आपके द्वारा अपलोड की गयी फोटो में फोटो को लेने की तिथि और आपके नाम का उल्लेख होना चाहिये इसके लिये आप एक कार्ड जिस पर आपका नाम व फोटो को लेने की तिथि का उल्लेख हो, को पकडकर फोटो खिंचा सकते हैं। साथ ही आपके द्वारा अपलोड किये गये हस्ताक्षर स्पष्ट होने चाहिये।
  • निर्धारित दस्तावेजों को अपलोड कर लेने के बाद Submit and Continue के विकल्प का चयन करें।

4. प्रिव्यू (Preview Your Application)

आवेदन फार्म में मांगी गयी सभी जानकारी भरने और निर्धारित दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपके द्वारा भरी गयी जानकारी और दस्तावेजों को सावधानीपूर्वक जांच लें। यदि किसी स्तर पर त्रुटि पायी जाती है तो Back to Edit के विकल्प का चयन करके सही विवरण भर सकते हैं। सही विवरण भरने के बाद Submit and Continue के विकल्प का चयन कर दें।
यदि आपके द्वारा भरी गयी सारी जानकारी से आप पूरी तरह से संतुष्ट हैं तो आपको अपनी सहमति देनी होगी।
सहमति देने के लिये नीचे Declaration के विकल्प को चुन लें और Confirm and Submit के विकल्प पर क्लिक कर दें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

5. परीक्षा शुल्क की प्रक्रिया

  • सारा विवरण सही तरह से भरने के बाद और भरी गयी जानकारियों की जांच कर लेने के बाद जब आप Confirm and Submit कर लेने के बाद आपकी स्क्रीन पर Proceed to Payment का विकल्प दिखायी देगा। इस विकल्प का चुनाव करें।
    • 1. बैंक चालान –यदि आप बैंक चालान के माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं तो आपकी स्क्रीन पर दिख रहे पेमेंट मोड के ऑफलाईन सेक्शन में जायें और NEFT चालान के विकल्प का चयन करके अपना चालान डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद इस चालान का प्रिंट निकाल कर रख लें और किसी भी बैंक में निर्धारित तिथि से पूर्व जाकर चालान को जमा कर दें।
    • 2. आनलाईन माध्यम- आप चाहें तो ऑनलाईन माध्यम से भी परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग अथवा यूपीआई के माध्यम से परीक्षा के शुल्क का भुगतान किया जा सकता है।
वर्गविषयशुल्क
सामान्य/पिछडा वर्ग/अत्यंत पिछडा वर्गPCM, PCB, CBA, PCA, MBA, MCA (कोई एक विषय वर्ग)1000 रूपये
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांगPCM, PCB, CBA, PCA, MBA, MCA (कोई एक विषय वर्ग)500 रूपये
सामान्य/पिछडा वर्ग/अत्यंत पिछडा वर्गPCMB1100 रूपये
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांगPCMB550 रूपये

BCECE Application Form Correction

परीक्षा शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आप अपने द्वारा भरे गये आवेदन पत्र को डाउनलोड करके प्रिंट भी निकाल सकते है। क्योंकि इसी आवेदन पत्र में आपके पंजीकरण नम्बर (Registration Number) का भी उल्लेख होगा। यह पंजीकरण नम्बर काउंसलिंग के दौरान ले जाना अनिवार्य होता है।
परीक्षा के शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आवेदन प्रपत्र में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं किया जा सकता है। इसलिये आवेदन फार्म को भरते समय और रिव्यू करते समय सावधानी रखें। परन्तु आवेदन प्रपत्र को सबमिट करने के बाद यदि आपको यह जानकारी होती है कि आपके द्वारा फार्म में दी गयी जानकारी गलत है। तो बोर्ड आपको सिर्फ एक मौका देता है जिससे आप अपने आवेदन में आवश्यक सुधार कर सकते हैं।

BCECE 2023 Dates (महत्वपूर्ण तिथियां)

बीसीईसीई की प्रवेश परीक्षा के लिये आनलाईन आवेदन मई 2023 से प्रारम्भ हो जायेंगे। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि जून माह के तीसरे सप्ताह तक अभ्यर्थी अपना आवेदन पूर्ण कर पायेंगे। जुलाई के दूसरे सप्ताह को बीसीईसीई के प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। जुलाई 2023 के अंतिम सप्ताह में सभी अभ्यर्थियों की परीक्षा एक चरण में ही समाप्त हो जायेगी। संयुक्त परीक्षा के परिणाम अगस्त 2023 तक परीक्षार्थियों को प्राप्त हो जायेंगे जिसकी स्थिति भी परीक्षार्थी ऑनलाईन माध्यम से आधिकारिक वेबसाईट पर विजिट करने पर प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षा का नामबिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (BCECE)
आधिकारिक वेबसाइटbceceboard.bihar.gov.in
आवेदन आरम्भमई 2023 से (मई 2023 के तीसरे सप्ताह से आप पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं)
अंतिम तिथिजून 2023 (तीसरा सप्ताह)
आवेदन पत्र में सुधारजून 2023 (अंतिम सप्ताह)
प्रवेश पत्रजुलाई दूसरे सप्ताह में जारी किये जाएंगे
परीक्षा की तिथिजुलाई अंतिम सप्ताह में (संभावित)
परिणामअगस्त 2023 (संभावित)
काउंसलिंगसितम्बर 2023 के दुसरे सप्ताह से शुरू (संभावित)

BCECE 2023 क्या है?

बीसीईसीई या बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बिहार के डिग्री कालेजों में स्नातक स्तर के पाठयक्रमों और तकनीकी पाठयक्रमों में स्नातक स्तर के अंडरग्रेजुएट पाठयक्रमों जैसे चिकित्सा के पाठयक्रम, इंजीनियरिंग के पाठयक्रम और पैरामेडिकल के कोर्सेस में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है। यह परीक्षा एक चरण में होती है और ऑफलाईन माध्यम से आयोजित की जाती है। यह परीक्षा कुल तीन खण्डों में आयोजित की जाती है और प्रत्येक खण्ड के लिये अभ्यर्थी को 1.30 घण्टे का समय दिया जाता है। इसमें तीन विषयों फिजिक्स, कैमिस्ट्री और गणित या जीव विज्ञान में से कोई एक वर्ग को चुनकर परीक्षा दी जाती है। हालांकि अभ्यर्थी के द्वारा सभी चार विषयों को लेकर भी परीक्षा देने के विकल्प का चुनाव किया जा सकता है।

बिहार पुलिस मद्य निषेध कांस्टेबल भर्ती 2023 Bihar Police Prohibition Constable Recruitment 2023: एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि

बिहार पुलिस मद्य निषेध कांस्टेबल भर्ती 2023 Bihar Police Prohibition Constable Recruitment 2023: एप्लीकेशन फॉर्म, एडमिट कार्ड, रिजल्ट आदि

सामान्यत परीक्षा में 11 तथा 12 वीं कक्षा के स्तर से ही अभ्यर्थी के द्वारा चुने गये विषय के आधार पर प्रश्न पूछे जाते हैं।
बिहार सरकार के द्वारा अब अभ्यर्थी के जेईई और नीट की परीक्षा के स्कोर के आधार पर भी अभ्यर्थी को काउंसलिंग में सम्मिलित होने का विकल्प दिया जा रहा है। बीईसीईसी में काउंसलिंग का पात्र बनने के लिये सामान्य और अन्य पिछडा वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिये कम से कम 40 प्रतिशत अंको को लाने की पात्रता रखी गयी है।

BCECE 2023 के अंतर्गत कोर्सेज लिस्ट

चिकित्सा के क्षेत्र में रूचि रखने वाले छात्रों के लिये बीसीईसीई के द्वारा विभिन्न प्रोग्राम चलाये जाते हैं जिनमें अभ्यर्थियों को सरकारी तथा निजी कालेजों में परीक्षा के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है।

  • एमबीबीएस
  • बीडीएस
  • बीएएमएस
  • बी.एच.एम. एस
  • बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी
  • बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशन थेरेपी
  • पैरा मेडिकल स्नातक
  • लैब टेक्नीशियन स्नातक
  • ओटी असिस्टेंट स्नातक
  • एक्सरे टेक्नीशियन स्नातक
  • ऑप्थेल्मिक असिस्टेंट स्नातक
  • ऑर्थोटिक्स और प्रोस्थेटिक्स में स्नातक के कोर्सेस और अन्य प्रोग्राम।

इसी के साथ कृषि और अभियंत्रण में भी कई प्रकार के कोर्सेस बीईसीईसी के द्वारा चलाये जाते हैं। जैसे बीई, बी टेक, बीएससी कृषि आदि।

BCECE के अंतर्गत आने वाले कॉलेज

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हालांकि परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों में सरकारी कॉलेजों को ही सबसे अधिक प्राथमिकता दी जाती है, इसलिए हम आपको सबसे अधिक वरीयता कालेजों की सूची प्रदान कर रहे हैं। अभ्यर्थी काउंसलिंग के दौरान अपने कालेज का चुनाव कर सकता है।

एम.आई.टी. मुजफ्फरपुरभागलपुर कालेज ऑफ इंजीनियरिंग, भागलपुर
नालंदा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, बिहारगया कालेज ऑफ इंजीनियरिंग, गया
मोतिहारी अभियंत्रण महाविद्यालय, मोतिहारीदरभंगा कालेज ऑफ इंजीनियरिंग,दरभंगा
लोकनायक जय प्रकाश इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी छपराबख्तियारपुर कालेज ऑफ इंजीनियरिंग, बख्तियारपुर
सीतामढ़ी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सीतामढ़ीराष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर कालेज ऑफ इंजीनियरिंग, बेगूसराय
बी पी मंडल कालेज ऑफ इंजीनियरिंग मधेपुराकटिहार कालेज ऑफ इंजीनियरिंग, कटिहार
गवर्नमेंट फार्मेसी इंस्टिट्यूट पटनापूर्णिया कालेज ऑफ इंजीनियरिंग, पूर्णिया
सहरसा इंजीनियरिंग कालेज, सहरसासुपौल इंजीनियरिंग कालेज, सुपौल

BCECE के लिए न्यूनतम अंक

वर्गक्वालिफाइंग मार्क्स
सामान्य50 प्रतिशत
सामान्य (दिव्यांग)45 प्रतिशत
अनुसूचित जाति40 प्रतिशत
अनुसूचित जनजाति40 प्रतिशत
अनुसूचित जाति/जनजाति (दिव्यांग)40 प्रतिशत

BCECE में आरक्षण

समाज के पिछडे वर्ग और अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजातियों के लिये बीसीईसीई के द्वारा आरक्षण प्रदान किया गया है। इसके अतिरिक्त महिलाओं के लिये भी आरक्षण की व्यवस्था बिहार सरकार के द्वारा की गयी है।

वर्गसीटों में आरक्षण (प्रतिशत में)
सामान्य (अनारक्षित)50 प्रतिशत
पिछड़ा वर्ग12 प्रतिशत
अत्यंत पिछड़ा वर्ग18 प्रतिशत
अनुसूचित जाति12 प्रतिशत
अनुसूचित जनजाति01 प्रतिशत
महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें03 प्रतिशत

BCECE के लिए पात्रता

बीसीईसीई के द्वारा अलग अलग पाठयक्रमों के लिये अलग अलग पात्रतायें रखी गयी हैं। जिनमें इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मेसी आदि शामिल हैं।

  • इंजीनियरिंग पाठयक्रम में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिये 12 वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 12 वीं की परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं किन्तु प्रवेश के समय उन्हें अपना उत्तीर्ण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • किसी भी पाठयक्रम में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिये 12 वीं कक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के लिये यह सीमा 40 प्रतिशत की गयी है।
  • बीसीईसीई की परीक्षा में इंजीनियरिंग पाठयक्रम में प्रवेश चाहने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिये 12 वीं कक्षा में फिजिक्स और गणित विषय का होना अनिवार्य है। वैकल्पिक विषय के रूप में रसायन विज्ञान अथवा जीव विज्ञान का विकल्प दिया गया है।
  • फार्मेसी तथा अन्य पाठयक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिये 12 वीं कक्षा में फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों का होना अनिवार्य है। वैकल्पिक विषय के तौर पर गणित अथवा जीव विज्ञान का विकल्प दिया गया है।
  • अभ्यर्थी भारतीय नागरिक होना चाहिये।
  • अभ्यर्थी के माता पिता बिहार राज्य के निवासी होने चाहिये अथवा
    अभ्यर्थी के माता पिता के द्वारा बिहार राज्य में शरण ली गयी हो अथवा
    अभ्यर्थी के माता पिता राज्य अथवा केन्द्र सरकार के कर्मचारी हों और बिहार राज्य में ही अपनी सेवायें दे रहे हों। ऐसे अभ्यर्थी भी बीसीईसीई की परीक्षा के लिये आवेदन करने के पात्र माने जायेंगे।

BCECE 2023 Syllabus

जीव विज्ञान (Biology)

जानवरों और पौधों में संरचनात्मक संगठन, जीवित दुनिया में विविधता, प्लांट फिजियोलॉजी, मानव शरीर विज्ञान, जीव विज्ञान और मानव कल्याण, आनुवंशिकी और विकास, पारिस्थितिकी और पर्यावरण, आदि।

रसायन विज्ञान (Chemistry)

रेडॉक्स अभिक्रियायें, एस-ब्लॉक के तत्व कार्बनिक रसायन की मूलभूत प्रकृति, परमाणु की संरचना, पी-ब्लॉक के तत्व, डी ब्लॉक के तत्व, एफ ब्लॉक के तत्व, रसायन के अनुप्रयोग, नाइट्रोजन युक्त कार्बनिक यौगिक, पॉलिमर, जैव रसायन, आदि

कृषि (Agriculture)

पादप प्रजनन और आनुवंशिकी, मूलभूत कृषि का परिचय, कृषि मौसम विज्ञान, पशुपालन, फसल प्रणाली, डेयरी और मछली उत्पादन, मिट्टी और जल प्रबंधन, बागवानी और उसके सिद्वांत आदि

भौतिक विज्ञान (Physics)

गति के नियम, गतिज और स्थितिज उर्जा, मापन के अनुप्रयोग, पदार्थ के गुण, डायोड और सन्धि डायोड प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कार्य, ऊर्जा और शक्ति, ऊष्मा और उसके नियम, परमाणु और नाभिक, संचार प्रणाली आदि।

BCECE का पूरा नाम क्या है?

Bihar Combined Entrance Competitive Examination (बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा) को ही संक्षिप्त रूप से BCECE कहा जाता है।

BCECE के लिए क्या पात्रता है?

BCECE की संयुक्त प्रवेश परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी का 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है तथा 12 वीं कक्षा में सामान्य वर्ग के लिए 50 प्रतिशत और अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए 40 प्रतिशत प्राप्तांकों का होना आवश्यक है।

क्या BCECE परीक्षा ऑनलाइन दी जा सकती है ?

BCECE परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। इसे ऑनलाइन नहीं दिया जा सकता है। 4.30 घंटे चलने वाली इस परीक्षा में अभ्यर्थी को प्रत्येक खंड के लिए 1.30 घंटे का समय दिया जाता है।

कौन से कोर्सेस BCECE के द्वारा कराये जाते हैं ?

बीसीईसीई के द्वारा चिकित्सा, इंजीनियरिंग और कृषि के क्षेत्र में स्नातक स्तर के कोर्सेस कराये जाते हैं। जैसे एमबीबीएस, बीएएमएस, फार्मेसी, बीई, बी टेक इत्यादि।

BCECE 2023 परीक्षा कब है?

BCECE 2023 परीक्षा के लिये आवेदन की संभावित तिथि मई 2023 है। वहीं BCECE 2023 परीक्षा लिये ऑफलाइन परीक्षा जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जायेगी। परीक्षा के परिणाम के लिये अगस्त 2023 संभावित है।

बीसीईसीई परीक्षा के लिये आरक्षण कितना है?

BCECE 2023 परीक्षा में अनुसूचित जाति के आवेदकों के लिए 12 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। साथ ही अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के किये 01 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गयी हैं. महिलाओं के लिए भी 03 प्रतिशत सीटों को सुरक्षित रखा गया है।

कृषि-वानिकी-पॉप्लर-ई0टी0पी0-योजना

कृषि वानिकी (पॉप्लर ई0टी0पी0) योजना 2024 | Krishi Vaniki Poplar ETP Yojana

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें