डेविड वार्नर की जीवनी, पदार्पण, रिकॉर्ड्स पत्नी, बच्चे, परिवार

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में आपने कई धुरंदर बल्लेबाजों एवं गेंदबाजों के नाम सुने होंगे जिनमें से ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का नाम तो आपने जरूर ही सुना होगा जो कि एक बाएं हाथ के ऑस्ट्रेलियाई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। ये ऑस्ट्रेलिया के वे बल्लेबाज हैं जिन्हें बिना कोई अनुभव के राष्ट्रीय टीम के ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में आपने कई धुरंदर बल्लेबाजों एवं गेंदबाजों के नाम सुने होंगे जिनमें से ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का नाम तो आपने जरूर ही सुना होगा जो कि एक बाएं हाथ के ऑस्ट्रेलियाई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। ये ऑस्ट्रेलिया के वे बल्लेबाज हैं जिन्हें बिना कोई अनुभव के राष्ट्रीय टीम के लिए सेलेक्ट किया गया। ये दुनिया में प्रसिद्ध बेस्टमैन के रूप में आते हैं लेकिन इनका करियर कई चुनौतियों से भरा पड़ा है। इनके टेस्ट, वनडे तथा टी20 मैच की बात करें तो इन्हें इसमें महारत हासिल है। देश में कप्तानी करने के साथ ये एक श्रेष्ट फील्डर भी हैं जो फ्रेंचाइजी लीग में भी खेलते हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के बीच हुए एशेज सीरीज में वार्नर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। ये एशेज के तीन टेस्ट सीरीज में सिर्फ अर्धशतक ही बना पाए। इनके सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर 100k से भी अधिक फॉलोवर्स हैं। डेविड वार्नर की जीवनी (David Warner Biography), पदार्पण, रिकॉर्ड्स पत्नी, बच्चे, परिवार की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे तक लेख में अवश्य बने रहें।

डेविड वार्नर कौन हैं?

डेविड वार्नर ऑस्ट्रेलिया देश के एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जिनका जन्म ऑस्ट्रेलिया के सिडनी के शहर पेंडिगटन में 27 अक्तूबर 1986 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। डेविड वार्नर को लोएड तथा कैनन के नाम से भी पुकारा जाता है। यह एक क्रिश्चयन धर्म परिवार से आते हैं। इनके पिता का नाम हॉवर्ड वार्नर है जो क़ि पेशे से एक मशीननरी शॉप में कार्य करते थे तथा इनकी माता का नाम लॉरेन वार्नर है जो पेशे से एक हॉस्पिटल की नर्स का काम करती थी। इनका एक भाई भी है जिसका नाम स्टेवन वार्नर है।

डेविड वार्नर की जीवनी, पदार्पण, रिकॉर्ड्स पत्नी, बच्चे, परिवार
David Warner Biography in Hindi

यह भी देखें – रिंकू सिंह का जीवन परिचय, आईपीएल करियर

नामडेविड वार्नर
जन्म27 अक्टूबर 1986
जन्म स्थानपेंडिगटन, न्यू साऊथ वेल्स ऑस्ट्रेलिया
धर्मईसाई धर्म
राष्ट्रीयताऑस्ट्रेलिया
राशिवृश्चिक
जाति
कोचव्हेन गेबर
होम टाउनपेंडिगटन, न्यू साउथ वेल्स ऑस्ट्रेलिया
बैटिंग स्टाइलबाएं हाथ बल्लेबाज
बोलिंग स्टाइलदाएं हाथ की लेग ब्रेक
विद्यालयमेट्राविले पुब्लिक स्कूल, हिल्सडेल, न्यू साउथ वेल्स
कॉलेजजानकारी नहीं
उम्र37 वर्ष (2023 के अनुसार)
लम्बाई5 फीट 7 इंच
वजन70 kg
आंखों का रंगभूरा
बालों का रंगभूरा
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
डेविड वार्नर की जीवनी, पदार्पण, रिकॉर्ड्स पत्नी, बच्चे, परिवार
David Warner Family

डेविड वार्नर की शिक्षा (Education)

डेविड वॉर्नर की शिक्षा की बात करें, तो इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पेंडिगटन शहर से ही प्राप्त किया था। इसके बाद इन्होंने मेट्राविले पुब्लिक स्कूल, हिल्सडेल, न्यू साउथ वेल्स से अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद इन्होंने आगे की पढ़ाई नहीं की क्योंकि पढ़ाई से अधिक रूचि इनकी खेल में थी। यह अधिक समय अपना खेलने में ही निकालते थे।

यह भी देखें – क्रिकेटर सौरव गांगुली का जीवन परिचय

डेविड वार्नर परिवार (Family)

पिताहॉवर्ड वार्नर
मातालॉरेन वार्नर
पत्नीकैंडिस वार्नर
भाईस्टीवन वार्नर
बहनपता नहीं
संतानआइवी मई वार्नर, इंडी राय, इस्ला रोज (पुत्री)

डेविड वार्नर का विवाह

वर्ष 2015 में अप्रैल के महीने में डेविड वार्नर तथा कैंडिस वार्नर एक दूसरे से शादी के बंधन में बँधें। और इन दोनों की तीन बेटियां हैं जिसमे बड़ी बेटी का नाम आइवी मई वार्नर, दूसरी बेटी का नाम इंडी राय तथा तीसरी बेटी का नाम इस्ला रोज है जिसका जन्म वर्ष 2019 में हुआ। ये तीनों बेटियां बहुत प्यारी हैं जिनके साथ अक्सर डेविड सोशल मीडिया में तस्वीरें साझा करते रहते हैं। ये अपने परिवार से बहुत प्यार करते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

David Warner पुरस्कार एवं सम्मान

क.संपुरस्कारवर्ष
1आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ़ द ईयर2014, 2015, 2016, 2017
2आईसीसी वनडे टीम ऑफ़ द ईयर2016, 2017
3दशक की आईसीसी टेस्ट टीम2011, 2020
4दशक की आईसीसी वनडे टीम2011, 2020
5एलन बॉर्डर मैडल2016, 2017, 2020
6ऑस्ट्रेलियन टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर2016
7ऑस्ट्रेलियन वन डे इंटरनेशनल प्लयेर ऑफ़ द ईयर2017, 2018
8ब्रैडमैन वर्ष का सर्वश्रेष्ठ युवा क्रिकेटर2012
9इंडियन प्रीमियर लीग ओरेंगे कैप2015, 2017, 2019
10ICC पुरुष T20 विश्व कप प्लयेर ऑफ़ द टूर्नामेंट2021

क्रिकेट करियर की शुरुआत

जैसा की दोस्तों हमने आपको बताया कि डेविड वार्नर एक मध्यवर्गीय परिवार से आते थे जब डेविड ने अपने पिता से कहा कि वे अपना करियर कैकेट खेल में बनाना चाहते हैं तो उनके पिता ने ऐसा करने से साफ़ इंकार कर दिया और कहा कि तुम अपनी पढ़ाई पर अच्छे से ध्यान दो और एक अच्छी सी नौकरी करो लेकिन डेविड कहाँ मानने वाले थे। उन्होंने फैसला कर दिया कि वे एक क्रिकेटर ही बनेंगे। डेविड ने कहा कि उनके पिता ने उन्हें पहले प्लास्टिक का बल्ला खरीद कर दिया था जिससे वे क्रिकेट खेला करते थे।

इसके पश्चात डेविड ने क्रिकेट सीखने के लिए क्रिकेट अकेडमी को ज्वाइन किया जहाँ इनके कोच व्हेन गेबर द्वारा इन्हें बेहतर बैट्समैन बनाया गया। डेविड ने बल्लेबाजी सीखने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की और दिन -रात एक कर दिया ताकि वे एक सफल बैट्समैन बन सके।

शुरुआत में ये दाएं हाथ से खेला करते थे लेकिन कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएं इनके कोच द्वारा इन्हें सलाह दी गई कि आपको बाएं हाथ से खेलना चाहिए। यह बात मान कर डेविड ने बाएं हाथ से खेलने का प्रयास करते गए और आगे चलकर इन्होंने बाएं हाथ से बल्लेबाजी कर अपने आप को प्रसिद्धि दिलाई। लगातार बेहतर प्रदर्शन के साथ इन्हें फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने का मौका मिला।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन के बाद इन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में खेलने का मौका दिया गया। अंतर्राष्ट्रीय टी20 में David ने अपना पहला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। वर्ष 2009 में इन्होंने बेहतर प्रदर्शन के साथ क्रिकेट खेला जिसमें 84 टेस्ट मैचों में 48.94 की औसत से 7,244 रन बनाए गए। एक दिवसीय मैचों में भी काफी शानदार प्रदर्शन दिखाया गया 45.79 औसत के साथ 5,440 रन बनाए गए।

अंतर्राष्ट्रीय टी 20 मैचों की बात करें जिसमें david ने लगभग 81 टी 20 मैच खेले जिसमें 2,116 रन बनाए गए। वर्ष 2011 में पकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए 355 रन बनाए जो की एक बेहतर स्कोर रिकॉर्ड में शामिल है। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 में इनकी टीम और इन्हें विजय हासिल हुई।

आईपीएल करियर की शुरुआत

आईपीएल करियर की बात करें तो इन्हें इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइडर्स हैदराबाद टीम की कप्तानी सौंपी गई थी जिसमें ये एक सफल कप्तान बने। इसके बाद इन्होंने वर्ष 2016 में आईपीएल टूर्नामेंट में विजय हासिल की। डेविड ने IPL मैच में करीबन चार शतक बनाए। वर्ष 2009 से इन्होंने आईपीएल मैच खेलने की शुरुआत की थी तथा 165 मैचों की 165 पारियों में 42.33 की औसत से कुल 6012 रनों का लक्ष्य बनाया। अपने क्रिकेट करियर में इन्होंने अभी तक 56 अर्धशतक लगा लिए हैं।

डेविड वॉर्नर क्रिकेट रिकार्ड्स

  • वार्नर ने साल 2016 में सबसे अधिक रन बनाए थे जिसके लिए इन्हें एलन बॉर्डर मैडल से सम्मानित किया गया।
  • अपने करियर में वॉर्नर ने 1000 टेस्ट रन को केवल 23 इंग्स में पूरा किया।
  • वर्ष 2016 में डेविड वॉर्नर तथा शेन वॉटसन को टी20 इतिहास की सबसे सफल जोड़ी माना जाता है इन्होंने 1108 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाए थे।
  • इन्हें टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक आउट किए जाने वाले गेंदबाज का दर्जा प्राप्त है।
  • डेविड वॉर्नर ने वर्ष 2019 में टेस्ट क्रिकेट मैच में तिहरा शतक बनाया था। उस समय इन्होंने एलिलेड ओवल में पकिस्तान के खिलाफ यह क्रिकेट मैच खेला था।
  • वर्ष 2019 में डेविड ने टी20 इंटरनेशनल मैच में अपना पहला शतक बनाया।

डेविड वॉर्नर लेंगे वर्ष 2024 में सन्यास

वार्नर द्वारा अपने सोशल मीडिया पर टेस्ट क्रिकेट मैच से रिटयरमेंट लेने की घोषणा जारी कर दी गई है उन्होंने कहा कि वे सबसे लम्बे फॉर्मेट से सन्यास लेंगे, जनवरी 2024 में सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच के पश्चात ये सन्यास लेंगे। अभी वार्नर 36 वर्ष के हैं जो सिडनी में रहते हैं।

David warner Net worth

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मीडिया रिपोर्ट्स जे अनुसार वॉर्नर की नेट वर्थ 13 मिलियन डॉलर है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से इनको करीबन 1.5 मिलियन डॉलर वेतन मिलता है। तथा यह टी 20 में 10 हजार डॉलर फीस लेते हैं। इसके अतिरिक्त इनके पास कई लग्जरी गाड़ियां व अपनी सम्पूर्ण सम्पति है।

विवाद (Controversies)

  • वर्ष 2018 में david पर बॉल टेम्परिंग के मामले में विवाद का शिकार बने गए। ऑस्ट्रेलिया की और से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलने के दौरान इन्हें बॉल को कुछ नुक्सान पहुंचाते हुए पकड़ा गया। इसके बाद इन्हें आठ महीने के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से बाहर कर दिया गया।
  • वर्ष 2013 में वार्नर ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेला इसमें इन्होंने चैम्पियंस ट्रॉफी मैच के रूट में हमला किया जिस कारण इन्हें मैच से बहार निकाल दिया गया साथ ही इन पर जुर्माना भी लगाया गया।
  • वर्ष 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलते हुए ये विवाद का शिकार हुए।
  • वर्ष 2013 में वार्नर ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में टेम्परिंग का आरोप लगाया। जिसमें वार्नर ने 324 धारा का उल्लंघन किया और इन्हें मैच से बाहर कर दिया गया।

डेविड वार्नर की जीवनी से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

डेविड वार्नर कौन है?

डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया टीम के एक क्रिकेट खिलाड़ी है।

क्या डेविड वार्नर विवाहित हैं?

जी हाँ, डेविड वॉर्नर विवाहित हैं इनकी पत्नी का नाम कैंडिस वॉर्नर है तथा इनकी तीन बेटियां है।

डेविड वार्नर के माता-पिता का क्या नाम है?

इनके पिता का नाम हॉवर्ड वार्नर तथा माता का नाम लॉरेन वार्नर है।

David Warner की उम्र कितनी है?

वर्तमान समय की बात करें, इनकी उम्र 37 वर्ष है।

डेविड वार्नर का जन्म का हुआ?

इनका जन्म पेंडिगटन, न्यू साऊथ वेल्स ऑस्ट्रेलिया में 27 अक्टूबर 1986 को हुआ था।

डेविड ने टी20 इंटरनेशनल मैच में अपना पहला शतक किस वर्ष बनाया था?

डेविड ने टी20 इंटरनेशनल मैच में अपना पहला शतक वर्ष 2019 में बनाया था?

Photo of author

Leave a Comment