इशिता किशोर का जीवन परिचय (UPSC Topper) | Ishita Kishore Biography in Hindi

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स करने वाली इशिता किशोर ने इस परीक्षा में टॉप किया है। इस लेख में हम आपको भारत की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन मानी जाने वाली ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स करने वाली इशिता किशोर ने इस परीक्षा में टॉप किया है। इस लेख में हम आपको भारत की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन मानी जाने वाली यूपीएससी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली इशिता किशोर का जीवन परिचय (Ishita Kishore Biography) बताने जा रहे हैं।

इशिता किशोर का जीवन परिचय (UPSC Topper) | Ishita Kishore Biography In Hindi
इशिता किशोर का जीवन परिचय (UPSC Topper)

यूपीएससी के द्वारा जारी नतीजों में प्रथम चार स्थानों में लडकियों ने बाजी मारी है। यूपीएससी 2022 की परीक्षा में कुल 933 उम्मीदवारों ने यह परीक्षा पास की है। इनमें से 613 पुरूष और 320 महिलाओं का चयन भारतीय संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा किया गया है।

इशिता किशोर कौन हैं ?

इशिता किशोर साल 2022 की यूपीएससी परीक्षा की टॉपर हैं। इशिता ने यूपीएससी परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है। इशिता का यह तीसरा प्रयास था। इससे पहले इशिता ने यूपीएससी परीक्षा के लिये दो असफल प्रयास किये हैं।

हालांकि अपने पहले दोनों प्रयासों में इशिता प्रिलिम्स भी क्वालिफाई नहीं कर पायी थीं। इशिता ने अपना ग्रेजुएशन श्रीराम कालेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र विषय में पूरा किया है। इशिता किशोर दक्षिण भारत से ताल्लुक रखती हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Ishita Kishore Biography in Hindi

नाम (Name)इशिता किशोर (Ishita Kishore)
पेशा (Profession)भारतीय आईएएस अधिकारी
यूपीएससी रैंक (UPSC Rank)AIR-1 (यूपीएससी परीक्षा 2022)
अटेम्पट3rd
लिखित परीक्षा में नंबर901
इंटरव्यू में नंबर193
टोटल नमबर1094
जन्म (Date Of Birth)वर्ष 1996
जन्म स्थान (Birth Place)बेगमपेट- तेलंगाना, हैदराबाद, भारत
उम्र (Age)27 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)पटना, बिहार (भारत)
शैक्षिक योग्यता (Education)अर्थशास्त्र में स्नातक
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
UPSC 2022 टॉपर लिस्टDownload Pdf

Ishita Kishore Family

Ishita Kishore का जन्म साल 1996 में वर्तमाना तेलंगाना के हैदराबाद में हुआ था। इशिता के पिता का नाम संजय किशोर है जो भारतीय वायुसेना में अधिकारी हैं और माता एक रिटायर्ड शिक्षिका हैं। इशिता का एक बडा भाई भी है जो कि वकालत के पेशे में है।

क्या घर में धूप या अगरबत्ती जलानी चाहिए? क्या हैं नियम

क्या घर में धूप या अगरबत्ती जलानी चाहिए? क्या हैं नियम

इशित का जन्म हैदराबाद में हुआ है लेकिन अपने जीवन के अधिकांश वर्ष इशिता ने दिल्ली में बिताये हैं। हैदराबाद से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद इशिता दिल्ली आ गयी थी।

इशिता किशोर का जीवन परिचय (UPSC Topper) | Ishita Kishore Biography In Hindi

इशिता किशोर महत्वपूर्ण तथ्य

  • इशिता किशोर एक 27 साल की महिला हैं और उनका यह सिविल सेवा परीक्षा में तीसरा प्रयास था। पहले दो प्रयासों में उन्हें प्रीलिम्स परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सकी थी लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने टॉप किया।
  • इशिता ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स की पढ़ाई की है।
  • अपने ग्रेजुएशन के बाद, इशिता ने दो साल तक अर्नेस्ट एंड यंग कंपनी में रिस्क एनालिस्ट के रूप में काम किया। इसके बाद, वह नौकरी छोड़कर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लिया।
  • इशिता हर सप्ताह 42 से 45 घंटे तक पढ़ाई करती थीं। इसका मतलब है कि वे हर दिन आठ से नौ घंटे पढ़ाई करती थीं।
  • सामान्यतः, यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना कम करते हैं। लेकिन इशिता इस बात पर जोर देती हैं। वे सोशल मीडिया खाते रखती हैं और तैयारी के दौरान भी इस्तेमाल करती रहती हैं।
  • इशिता को खेलों का शौक़ है। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर फ़ुटबॉल खेला है और साल 2012 में सुब्रतो कप फ़ुटबॉल टूर्नामेंट में खेलने का मौक़ा प्राप्त किया था, जहां वे अपनी टीम की कप्तान रहीं।
  • इशिता ने अपनी मां और नानी से बिहार की प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग का शिक्षा प्राप्त की है और वह मधुबनी पेंटिंग बनाने में माहिर हैं।

इशिता किशोर का करियर

दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लेने के बाद इशिता ने दो साल तक अर्न्स्ट एंड यंग कंपनी में रिस्क एनालिस्ट के तौर पर काम किया है। चूंकि इशिता के पिता भारतीय वायुसेना में हैं, इसलिये इशिता ने अपने पिता से ही देश की सेवा का जज्बा प्राप्त किया है। उन्होंने दो साल तक बतौर एनालिस्ट काम करने के बाद नौकरी छोड दी और सिविल सेवाओं की तैयारी करने लगीं।

इसके अतिरिक्त इशिता किशोर ने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कॉमर्स सोसाइटी का हिस्सा भी थी जहां उन्होंने 2016 तक एक सचिव के रूप में कार्य किया है और वह सोसाइटी में हर साल अलग-अलग कार्यक्रम को आयोजित करती हैं।

यदि आप भी आईएएस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और अपनी तैयारी को एक बेहतर रणनीति के साथ शुरू करना चाहते हैं तो रखें इन बातों का ध्यान।

UPSC Topper Ishita Kishore

यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा सालाना तीन चरणों में आयोजित की जाती है. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन पिछले साल पांच जून को किया गया था. कुल 11,35,697 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था,  5,73,735 उम्मीदवार ने परीक्षा दी थी. सितंबर में  लिखित (मुख्य) परीक्षा हुई थी. जिसमें कुल 13,090 उम्मीदवार शामिल हुए थे.

इशिता किशोर के जीवन से सम्बन्धित प्रश्न – FAQ

भारतीय सिविल सेवा परी़क्षा में पहली रैंक किसने प्राप्त की है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इशिता किशोर ने यूपीएससी परीक्षा 2022 में पहली रैंक हासिल की है।

इशिता किशोर कौन है?

Ishita Kishore ने भारतीय संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

UPSC की फुल फॉर्म क्या है

UPSC की फुल फॉर्म संघ लोक सेवा आयोग या Union Public Service Commission है।

यूपीएससी का ट्रेनिंग सेंटर कहां है

लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी उत्तराखण्ड के मसूरी में स्थित है। यह यूपीएससी के लिये ट्रेनिंग सेंटर भी है।

सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का जीवन परिचय - रचनाएँ, कविता और भाषा (Suryakant Tripathi Nirala)

सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का जीवन परिचय - रचनाएँ, कविता और भाषा (Suryakant Tripathi Nirala)

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें