झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

Share on:

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2023 : झारखंड सरकार समय समय पर नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाओं को शुरू करती है। जिनसे प्रदेश का विकास हो सके। ऐसी ही एक योजना है प्रदेश के युवाओं के लिए शुरू किया गया है। जिस का नाम है झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के वित्तीय रूप से कमजोर युवाओं को निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। इस योजना के बारे में जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं। आज इस लेख में हम आप को Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

झारखण्ड मुख्यमंत्री
Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना क्या है ?

झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है जिसे मुख्य रूप से उन छात्रों और युवाओं के लिए शुरू किया गया है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना के माध्यम से सभी पात्रता रखने वाले युवाओं को अच्छे रोजगार हेतु निशुल्क तैयारी करवाई जाएगी। सभी युवा मुख्यमंत्री सारथी योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ हेतु तैयारी कर सकेंगे। जिससे उनका भविष्य सुरक्षित होगा। साथ ही उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। इसका सबसे अधिक लाभ उन युवाओं को मिलेगा जो गरीब हैं और जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं होती। सभी युवाओं को आगे बढ़ने के लिए ये योजना काफी कारगर साबित होगी।

Highlights Of Mukhyamantri Sarthi Yojana

आर्टिकल का नाम Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana
संबंधित प्रदेश झारखंड
उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाना
लाभार्थी झारखण्ड के युवा
वर्तमान वर्ष 2023
आधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लॉन्च की जाएगी।

सारथी योजना का उद्देश्य

Sarathi Yojana को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार की मंशा प्रदेश के युवाओं को बेहतर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए निशुल्क कोचिंग की सुविधा देना है। इस योजना के माध्यम से सरकार उन सभी युवाओं की मदद करेगी जिनके पास कोचिंग करने के लिए अच्छी वित्तीय स्थिति नहीं है। ऐसे में सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के जरिये सभी गरीब छात्र भी प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग कर सकेंगे। मुख्यमंत्री सारथी योजना के माध्यम से उन्हें अपने घर के आस पास ही कोचिंग मिल सकेगी और साथ ही उन्हें बाकि सभी युवाओं के सामान ही तैयारी करने के अवसर प्राप्त हो सकेंगे। साथ ही अप्रत्यक्ष तौर से प्रदेश में बेरोजगारी की दर भी कम हो जाएगी।

Jharkhand Sarthi Yojana से लाभ और इसकी विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत झारखण्ड सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं के लिए की गयी है।
  • सभी युवा जिनकी वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है, वो भी इस योजना के तहत कोचिंग कर सकते हैं।
  • झारखण्ड सारथी योजना में सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग की सुवधा मिलेगी।
  • सभी युवा अपने ही क्षेत्र में कोचिंग कर सकते हैं।

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप भी Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो आप को इन दस्तावेजों की जरुरत पड़ सकती है।

  • आधार कार्ड
  • आवेदक झारखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि।

मुख्यमंत्री सारथी योजना की पात्रता शर्तें

जो भी आवेदक sarathi Yojana में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें कुछ पात्रता शर्तें पूरी करनी होगी। इन्हे जानने के लिए आप आगे पढ़ें –

  • योजना में आवेदन करने वाला झारखंड का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • सभी आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक हैं।

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana Apply Online

सभी झारखण्ड के उम्मीदवार जो सारथी योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। सभी उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि अभी इस योजना की घोषणा ही की गयी है। जल्द ही इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जैसे ही इस बारे में कोई अपडेट आता है आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से इस बारे में सूचना प्राप्त कर सकते हैं। तब तक के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

मुख्यमंत्री सारथी योजना किस राज्य की योजना है ?

Mukhyamantri Sarthi Yojana झारखण्ड राज्य की योजना है।

Mukhyamantri Sarthi Yojana क्या है ?

ये झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है। इस योजना में सभी पात्रता रखने वाले युवाओं को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी।

झारखंड सारथी योजना में क्या लाभ मिलता है ?

जो भी आवेदक / युवा इस योजना (सारथि योजना) में आवेदन करता है उसे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी।

Sarathi yojana में आवेदन कैसे करें ?

जो भी आवेदक सारथी योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। जैसे ही इस बारे में कुछ सूचना आएगी हम आप को सूची कर देंगे।

आज इस लेख के माध्यम से हमने आप को झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना के बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसे ही अन्य लेखों को पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment