पीएम स्वामित्व योजना 2022 लाभ, पात्रता ऑनलाइन पंजीकरण – PM Swamitva Yojana

Share on:

पीएम स्वामित्व योजना 2022 की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गयी है। 24 अप्रैल 2020 को पीएम स्वामित्व योजना 2022 की घोषणा की गयी है। योजना का उद्देश्य नागरिको को उनका मालिकाना हक़ दिलाना है। आज हमने लेख के माध्यम से PM Swamitva Yojana से जुडी विस्तृत जानकारी साझा करने वाले है व बताएंगे की कैसे आप कैसे स्वामित्व योजना में अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जैसे की आप सब जानते हैं की मोदी जी द्वारा 2015 में भारत को एक डिजिटल इंडिया बनाने का सपना देखा गया है जिसमे सारी सुविधाओं को ऑनलाइन देने का प्रावधान रखा गया है।

हर साल प्रधानमंत्री जी द्वारा समय समय पर इन्हीं सपनों को पूरा करने के लिए कोई न कोई ऑनलाइन योजना शुरु करते रहते हैं। जिसमे नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सके। इस वर्ष भी अक्टूबर में स्वामित्व योजना की शुरुआत करते हुए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल को ग्रामीण स्वामित्व योजना से जोड़ा गया है। जिसमे सभी उम्मीदवार अपना भूमि विवरण देख सकते हैं। इस पोर्टल को पंचायती राज्य मंत्रालय द्वारा संचालित किया जायेगा।

पीएम स्वामित्व योजना 2022 लाभ, पात्रता ऑनलाइन पंजीकरण – PM Swamitva Yojana
पीएम स्वामित्व योजना 2022 लाभ, पात्रता ऑनलाइन पंजीकरण – PM Swamitva Yojana

पीएम स्वामित्व योजना 2022 क्या है ?

पीएम स्वामित्व योजना के अंतर्गत ई-ग्राम स्वराज पोर्टल पर उम्मीदवारों की सभी समस्याओं की जानकारी का उल्लेख होगा और साथ ही आप इस पोर्टल पर आप अपना ऑनलाइन भूमि से संबंधित सारी जानकारी देख सकते हैं। योजना के तहत उम्मीदवारों को अपना पूरा मालिकाना हक़ मिलेगा। और प्रधानमंत्री स्वामित्व कार्ड भी दिए जायेंगे। जिससे की भ्र्ष्टाचार, फर्जीवाड़े कार्य में कमी आएगी और जिसकी भूमि होगी उसपर उसी का हक़ होगा। ऐसे में यदि आपकी भूमि पर कोई जबरन मालिकाना हक़ जताता है तो उसका विवरण पहले से ही सरकार के पास मौजूद होगा। पीएम स्वामित्व योजना के अंतर्गत इस बार ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले 100000 एक लाख उम्मीदवारों को मालिकाना हक़ देने का फैसला लिया गया है।

PM Swamitwa Yojana 2022 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
मंत्रालयपंचायती राज मंत्रालय
लांच की तारीख24 अप्रैल 2020
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यनागरिकों को जमीन का मालिकाना हक़ दिलाना
आधिकारिक वेबसाइटegramswaraj.gov.in

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना सम्पति कार्ड

मोदी जी के द्वारा विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा सम्पति कार्ड वितरित करने की घोषणा की गयी है साथ ही पीएम स्वामित्व योजना 2022 के अंतर्गत उम्मीदवारों के मोबाइल फोन में मेसेज के अंतर्गत एक लिंक भेजा जायेगा जिसके माध्यम से कार्ड धारक अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। और जो संबंधित राज्य सरकारें है उम्मीदवारों को फिजिकल कार्ड वितरित करेंगी। कार्ड प्राप्त होने से आपको आपके जमीन का मालिकाना हक़ मिल जायेगा।

ग्रामीण इलाके में निवास करने वाले भूमि धारकों को सम्पति कार्ड के माध्यम से बैंक से लोन लेने में भी आसानी होगी। 11 अक्टूबर 2020 को पीएम के द्वारा हरियाणा के 221, उत्तर प्रदेश के 346, उत्तराखंड के 50 गांव, महाराष्ट्र के 100, और मध्य प्रदेश के 44 गांव, कर्नाटक के 2 गांव के नागरिकों को भूमि के कागजात सौंपे जायेंगे। स्कीम के जरिये सभी लोगो के जमीन के विवरण का उल्लेख किया जायेगा। और योजना के जरिये राजस्व विभाग द्वारा जमीन के कागजात के बारे में पूरा लेखा जोखा तैयार किया जायेगा। जिसे ऑनलाइन पोर्टल में डेटा तैयार किया जायेगा।

स्वामित्व योजना से मिलने वाले लाभ
  • जब कोई सरकारी योजना की शुरुआत की जाती है तो बहुत से गांव तक योजना के बारे में लोगो को पता नहीं होता है लेकिन इस PM Swamitva Yojana के माध्यम से योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी पहुंचाई जाएगी।
  • जमीन से जुड़े होने वाले सभी भ्र्ष्टाचार को रोकने में सहायक है।
  • 2015 में लगभग पुरे देश में 100 ग्राम पंचायत डिजिटल से जुडी थी लेकिन अब 2022 में 125000 तक ग्राम पंचायतें डिजिटल से जुड़के इंटरनेट का लाभ ले रही है।
  • PM Swamitva Yojana के तहत अब किसी भी उम्मीदवार को अपने भूमि से जुड़े दस्तावेज के लिए किसी भी पटवारी खाने के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • स्वामित्व योजना के अंतर्गत राजस्व विभाग गांवों की जमीन का रिकॉर्ड एकत्रित करेगा।
  • पीएम स्वामित्व योजना 2022 के अंतर्गत अब ग्राम पंचायत में आने वाले सभी किसानो को लोन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।
  • स्वामित्व योजना में ड्रोन के माध्यम से सारे भूमि के विवरण का मुहैया कराया जायेगा।
  • पीएम स्वामित्व योजना 2022 के माध्यम से लोगों की संपत्ति का डिजिटल ब्यौरा रखा जायेगा।
  • स्वामित्व योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों की जमीन का मालिकाना अधिकार ग्रामीण नागरिकों को सौंपा दिया जाएगा।
  • ग्रामीण इलाके में रहने वाले व्यक्ति अपने खेतों के माध्यम से बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • हमारे देश में 6 राज्य के गाँवों महाराष्ट्र, यूपी, उत्तराखंड,मध्य प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा में ड्रोन मेपिंग की शुरुआत कर दी गयी है साथ ही 2024 तक इसे सारे राज्यों में पूर्ण कर दिया जायेगा।
  • सम्पति कार्ड मिलने से जमीन पर होने वाले सभी विवाद खत्म होने की संभावनाएं हैं।

PM Swamitva Yojana का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का मूल उद्देश्य प्रॉपर्टी धारक को उसका जमीनी हक़ दिलाना है। पीएम मोदी ने कोरोनावायरस संकट के बीच में भी देश में फैली हजारों ग्राम पंचायतों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा संबोधित किया जिसके बाद पीएम स्वामित्व योजना 2022 की शुरुआत की गयी, आपको बता दें 24 अप्रैल का दिन पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है। जमींन के मालिक को उनका हक़ देने के लिए व् भूमि के कारण से रोज आय दिन अलग-अलग घटनाएं सामने आती है। जिससे की होने वाले भ्र्ष्टाचार में बढ़ोतरी होती है लेकिन योजना के शुरू होने से इन सभी फर्जीवाड़ों में कमी आने की आशंका जताई जा रही है।

पहले वर्ष में PM Swamitva Yojana के तहत 10 जिलों को चुना गया है जिनका नाम इस प्रकार है मुरैना, श्योपुर, सागर, शहडोल, खरगोन, विदिशा, भोपाल, सीहोर, हरदा और डिंडोरी। आने वाले वर्षों में और जिलों का भी चयन किया जायेगा। जिसमे सरकार द्वारा सर्वेक्षण किया जायेगा और सर्वेक्षण पूरा होने के बाद ही ग्रामीणों को लाभ मिल सकेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण किसानों की जमीनो की ऑनलाइन देखरेख मुहैया कराना जमीनों की मैपिंग करना और उनके असली मालिकों को उनका अधिकार दिलाना और इस स्कीम के माध्यम से ग्रामीणों को जमीन माध्यम से आपको लोन लेने में आसानी होगी।

पीएम स्वामित्व योजना

स्वामित्व योजना में सम्पति कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

जो उम्मीदवार अपना सम्पति कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं वे बहुत ही आसानी से अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन उम्मीदवार वही अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं जिनके फोन में केंद्र सरकार द्वारा मेसेज के से एक लिंक भेजा जायेगा। लिंक आने पर ही सम्पति कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जिनके फोन में ये लिंक आएगा वे कैसे अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। हम यहां पर कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • जब आपके फोन में मैसेज भेजा जायेगा आपको अपने फोन के इनबॉक्स में जाना होगा।
  • उसके बाद आप दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अभी केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना के अंतर्गत पीएम मोदी के बटन दबाते ही देशभर के 1 लाख जमींन मालिकों को एक एसएमएस भेजा जाएगा। लेकिन कुछ समय बाद राज्य सरकारें स्वयं ही उम्मीदवारों के घर जाकर कार्ड वितरण करेगी।
  • इस प्रकार आप आसानी से अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

PM Swamitva Yojana 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

वे इच्छुक उम्मीदवार जो प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे यहां पर हमारे द्वारा बतायी गयी प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से PM Swamitva Yojana का आवेदन कर सकते है। PM Swamitva Yojana 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? जानिए नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से

  • सबसे पहले उम्मीदवार ई-ग्राम स्वराज की आधिकारिक वेबसाइट egaramswaraj.gov.in पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदन फॉर्म आ जायेगा। आपको रजिस्ट्रेशन दर्ज कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे- मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, नाम, पासवर्ड दर्ज करना होगा सभी जानकरी करने के बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • सब्मिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको लॉगिन करने के लिए आपके द्वारा रजिस्टर किया गया मोबाइल नंबर पर एक मेसेज आएगा जिसमे आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड दिया होगा। आप इनका उपयोग करने के पश्चात् ही पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

स्वामित्व योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

स्वामित्व योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट egramswaraj.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख से उपलब्ध करा दिया है।

सरकार किस माध्यम से जमीन का मुहैया कराएगी ?

सरकार ड्रोन के माध्यम से पूरी भूमि का सर्वेक्षण करेगी।

स्वामित्व योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

स्वामित्व योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ब्यक्तियों को मिलेगा।

PM Swamitva Yojana के तहत देश के कितने जिलों को शामिल किया गया है ?

देश के 6 राज्यों को PM Swamitva Yojana में शामिल किया गया है जिसमें है उत्तराखंड ,महाराष्ट्र ,मध्य प्रदेश कर्नाटक हरियाणा , उत्तर प्रदेश।

पीएम स्वामित्व योजना का उद्देश्य क्या है ?

योजना का उद्देश्य जमीन के मालिक को उनका मालिकाना हक़ देना है जिसके माध्यम से उनकी जमीन पर कोई भी जबरदस्ती हक़ नहीं जता सकते हैं। और साथ ही योजना का एक और है जिसमे भारत में डिजिटल को बढ़ावा देना है और नागरिकों को सारी सुविधाएँ ऑनलाइन प्रदान करना है।

स्वामित्व योजना किस विभाग के माध्यम से संचालित किये जायेंगे ?

स्वामित्व योजना पंचायती राज विभाग के माध्यम से संचालित किये जायेंगे।

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य क्या है ?

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से आप अपने भूमि के विवरण के बारे में सारी जानकरी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

स्वामित्व योजना में सम्पति कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

हमने अपने लेख के माध्यम से आपको प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया साझा की है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। और अपना सम्पति कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

स्वामित्व योजना क्या है ?

स्वामित्व योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी राज्य जिनमें सभी पंचायती राज ग्रामीणों को शामिल किया गया है। जिसमें सभी ग्रामीणों के प्रॉपर्टी को ड्रोन के माध्यम से आकलन किया जायेगा और जमीन का सर्वेक्षण किया जायेगा। जिससे की कोई भी जबरन आपकी जमीन पर किसी भी गलत माध्यम से या फर्जी तरीके से अपना हक नहीं जता सकता है। और सरकार द्वारा आपको एक स्वामित्व सम्पति कार्ड भी दिया जायेगा।

पीएम स्वामित्व योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

आपको यदि योजना से जुडी कोई भी समस्या है या आपको कोई अन्य जानकरी चाहिए तो इसके लिए पंचायती राज मंत्रालय द्वारा ई-मेल आईडी जारी की गयी है। लेकिन अभी कोई हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है। आप ई-मेल आईडी पर अपनी समस्या लिख कर भेज सकते हैं।
ई-मेल आईडी- egramswaraj@gov.in

तो जैसे की आज हमने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया की कैसे आप स्वामित्व योजना का लाभ ले सकते हैं। और इससे जुडी और भी जानकारी आपसे साझा की है। यदि आपको योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या कोई भी समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज कर सकते हैं। हम जल्द ही आपके प्रश्न का जवाब देंगे।

Leave a Comment