किसान सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन (Kisan Suryoday Yojana) लाभ व पात्रता

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत नरेंद्र मोदी जी द्वारा गुजरात के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए की गयी है। इस योजना का उद्देश्य किसानो की आय को दुगना करना है। किसानों को खेती से जुडी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे में एक समस्या का सामाधान लेकर केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। आपको बता दे सरकार द्वारा राज्य के किसानों को सिंचाई के लिए तीन फेज में बिजली आवंटित की जायेगी। इसका लाभ लेने के लिए किसानो को पहले किसान सूर्योदय योजना में आवेदन करना होगा। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड़ में आवेदन कर सकते हैं हम योजना से जुडी आपको सभी जानकारी दे रहे हैं उम्मीदवार किसान योजना का लाभ लेने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

किसान सूर्योदय योजना क्या है ?

किसान सूर्योदय योजना के लिए तीन हजार पांच सौ करोड़ का बजट आवंटित कर दिया गया है। योजना की घोषणा गुजरात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गयी। जिसमें किसानो को बिजली और पानी की आपूर्ति के लिए योजना की शुरुआत की। बहुत से किसान ऐसे हैं जिनके खेतों तक सिंचाई के लिए पानी नहीं पहुंच पाता क्योंकि किसानो के पास बिजली नहीं पहुंच पाती जिससे की काफी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में जब फसलों तक पानी नहीं पहुँच पाता है तो उनकी फसलों को काफी नुक्सान पहुंचता है। Kisan Suryoday Yojana के तहत सिंचाई के लिए किसानो को तीन फेज में बिजली उपलब्ध कराई जाएगी ,जिसका समय सुबह पांच बजे से रात के 9 बजे तक होगा। जिससे की किसान अपनी आवश्यकतानुसार सिंचाई के लिए पानी ले सकते हैं।

किसान सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन
Kisan Suryoday Yojana

यह भी पढ़े :- मानव गरिमा योजना गुजरात : Download Application Form PDF

Kisan Suryoday Yojana 2024 Highlights

नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से आप Kisan Suryoday Yojana 2024 से जुडी विशेष जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

योजना का नाम किसान सूर्योदय योजना
साल2024
किसके द्वारा शुरुआत की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना लांच होने की तारीख24 अक्टूबर 2020
राज्यगुजरात
लाभार्थीराज्य के किसान
उद्देश्यकिसानो को सिंचाई हेतु बिजली उपलब्ध कराना
आवेदन मोड़ऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं की गयी

योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता

आवेदकों को किसान सूर्योदय योजना 2024 का आवेदन करने के लिए कुछ निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। आप नीचे दी गयी जानकारी के माध्यम से समस्त सूचना प्राप्त कर सकते है –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • उम्मीदवार गुजरात का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसान होना चाहिए।
  • किसी अन्य राज्य के नागरिक इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।
  • सरकार द्वारा सिंचाई के लिए एक समय तय किया गया हैं जिसमें आपको सिंचाई करनी होगी।
  • आप किसी भी और समय में सिंचाई नहीं कर सकते हैं।
महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदकों को Kisan Suryoday Yojana 2024 का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों (Documents) की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के विषय में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • भूमि संबंधित दस्तावेज

किसान सूर्योदय योजना क्या है ?

किसान सूर्योदय योजना गुजरात के किसानो के लिए आरम्भ की गयी है। जिसमें किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध कराई जायेगी। इस योजना को जल्द ही केंद्र सरकार की मदद से गुजरात राज्य सरकार द्वारा अस्तित्व में लाएगी। Kisan Suryoday Yojana के अंतर्गत सिर्फ गुजरात के किसानो को ही लाभ दिया जाएगा जिसमें से जिलों का चयन किया है। चरणबद्ध तरीके से सभी जिलों में किसानो को Kisan Suryoday Yojana का लाभ दिया जाएगा।

कुछ जिलों का चयन किया है जिन्हे पहले लाभ दिया जायेगा पाटण, दाहोद,महिसागर, छोटा उदयपुर, पंचमहाल, गिर-सोमना और खेड़ा, आणंद जिलों को पहले परियोजना में लिया गया है। इसके बाद जो अन्य जिले होंगे वहां की किसानों की परिस्थिति के हिसाब से चयन किया जायेगा। सूर्योदय योजना के अंतर्गत 2024 तक गुजरात को एक सक्षम राज्य बनाने के लिए योजना चलाई जा रही है। जिससे की विशेष रूप से अधिक लाभ किसानो को पहुंचाने के लिए किया गया है।

विवाह प्रमाण पत्र आवेदन गुजरात | Marriage Registration online Gujrat

विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन गुजरात (विवाह पंजीकरण) Marriage Certificate Online Registration Gujrat

योजना के अंतर्गत अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन

जब मोदी जी द्वारा सूर्योदय योजना की घोषणा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गयी तो उस समय 2 और योजनाओं की भी घोषणा की गयी। यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ़ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च के साथ संबद्ध पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे। जिसमें योजना के साथ किसानो के आलावा स्वास्थ्य के क्षेत्र पर भी ध्यान दिया जाएगा। जिसमें कुल लागत एक सौ तीस करोड़ है।

किसान सूर्योदय योजना के लाभ और विशेषताएं

  • किसान सूर्योदय योजना का लाभ केवल गुजरात के किसानो को दिया जायेगा।
  • योजना का शुभारम्भ हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा किया गया है।
  • सरकार द्वारा किसानों को बिजली आपूर्ति का समय दिया गया हैं जिसमें वे निर्धारित समय में जितना उपयुक्त पानी चाहिए हो उस हिसाब से सिंचाई कर सकते हैं।
  • गुजरात सूर्योदय योजना के अंतर्गत सुबह के 5 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक बिजली उपलब्ध कराई जायेगी।
  • Kisan Suryoday Yojana के लिए सरकार द्वारा पैंतीस सौ करोड़ का बजट बनाया गया है।
  • योजना का लाभ किसानो को जिले वार दिया जायेगा। जिसमें जिन्हे ज्यादा आवश्यकता है या जहां पानी की मात्रा कम है उन जिलों को पहले चरण में बिजली उपलब्ध कराई जाएगी।
  • Kisan Suryoday Yojana के शुरू होने से जिन किसानों की फसल हर बार पानी की उपलब्धता ना होने के कारण खराब हो जाती थी अब उन किसानो की फसल नष्ट होने से बच जायेगी।
  • सिंचाई के लिए बिजली प्राप्त होने से किसानो की आय में दुगना लाभ होगा और उनके खेत भी उपजाऊ होंगे।
योजना को शुरू करने का उद्देश्य क्या है ?

जैसे की आप जानते हैं की किसानो को खेती से जुडी अनेक प्रकार की समस्याएं आती है जिसमें से सबसे ज्यादा सिंचाई से जुडी समस्या देखने को मिलती है इसके लिए राज्य सरकारें केंद्र सरकारें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानो तक योजना का लाभ पहुंचाती है।

लेकिन कई ऐसे किसान है जिनको सिंचाई के लिए बिजली की उपलब्धता नहीं होती है। और उनकी फसल खराब हो जाती है। इसके लिए नरेंद्र मोदी जी द्वारा गुजरात के किसानो के लिए विशेष रूप से सिंचाई हेतु बिजली प्रदान की जाएगी। जिसके लिए निर्धारित समय सुबह के 5 बजे से रात के 9 बजे तक दिया जायेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

निश्चित समय में ही किसानो को सिंचाई करनी होगी। पहले किसान रात में सिंचाई करते थे जिससे की उन्हें जंगली जानवरों का खतरा भी अधिक बना रहता था।

किसान सूर्योदय योजना में आवेदन कैसे करें?

जो उम्मीदवार योजना में आवेदन करना चाहते हैं और सिंचाई के लिए बिजली की उपलब्धता प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें अभी इन्तजार करना होगा क्योंकि हाल ही में योजना का शुभारम्भ किया गया है। जिसके लिए अभी सरकार द्वारा आवेदन के लिए अभी कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किये गए हैं।

जब भी गुजरात सरकार द्वारा योजना में आवेदन करने के बारे में कोई भी ऑफिसियल वेबसाइट जारी की जाती हैं या कोई भी अधिसूचना जारी की जाती हैं हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको अपडेट करते रहेंगे। उम्मीदवार भी जानकारी के लिए समय-समय पर हमारा आर्टिकल चेक करते रहें।

Kisan Suryoday Yojana 2024 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

किसान सूर्योदय योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इस योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं की गयी है। इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट जारी होते ही इसकी सूचना हमारे लेख के माध्यम से आपको उपलब्ध करा दी जाएगी।

सूर्योदय योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

सूर्योदय योजना का लाभ गुजरात के सभी किसानो को मिलेगा।

उम्मीदवार किसान योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं।

अभी सरकार द्वारा योजना में आवेदन करने के बारे में कोई भी प्रोसेस नहीं बताया गया है। जब भी गुजरात सरकार विद्युत मंत्रालय द्वारा कोई भी नोटिफिकेशन जारी किया जाता है हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे।

योजना का लाभ पहले गुजरात के कौन से जिलों के किसानो को दिया जायेगा ?

पाटण, दाहोद,महिसागर, छोटा उदयपुर, पंचमहाल, गिर-सोमना और खेड़ा,आणंद।

गुजरात सरकार के द्वारा किस लक्ष्य से किसान सूर्योदय योजना को शुरू किया गया है ?

किसानों को कृषि के क्षेत्र में बिजली और पानी की समस्याओं से निजात दिलाने के लक्ष्य से किसान सूर्योदय योजना को शुरू किया गया है।

किसान सूर्योदय योजना के क्या लाभ है ?

गुजरात राज्य के किसानों को योजना के माध्यम से कई लाभ प्राप्त होंगे वह खेती से संबंधी पानी और बिजली जैसी सुविधाओं को योजना के तहत बिना किसी समस्या के प्राप्त कर पाएंगे। खेतों में पानी मात्रा उपलब्ध होने से किसान कृषि क्षेत्र में अधिक उपजाऊ कर पाएंगे जिससे वह अपनी आर्थिक स्तर में बदलाव कर सकते है।

जैसे की हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया की कैसे आप किसान सूर्योदय योजना का लाभ ले सकते हैं और योजना से जुडी सभी जानकारी भी आपसे साझा की है अगर आपको इस योजना से जुडी कोई भी अन्य समस्या होती है या कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं।

एसएसए गुजरात ऑनलाइन हाजरी का उपयोग कैसे करें? SSA Gujarat Online Hajari

SSA Gujarat Online Hajari | ssagujarat.org Attendance Portal & Dise Login

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें