मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना आवेदन पात्रता योग्यता दस्तावेज – Mukhyamantri Gramin Awas Yojana

मध्यप्रदेश राज्य के ऐसे परिवार जो BPL श्रेणी तथा आर्थिक रूप से अत्यंत कमजोर परिवार से है जो अपना पक्का मकान बनाने में असमर्थ है, उन्हें सरकार पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। एमपी सरकार द्वारा मध्य-प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को आवास उपलब्ध करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ग्रामीण ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

मध्यप्रदेश राज्य के ऐसे परिवार जो BPL श्रेणी तथा आर्थिक रूप से अत्यंत कमजोर परिवार से है जो अपना पक्का मकान बनाने में असमर्थ है, उन्हें सरकार पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। एमपी सरकार द्वारा मध्य-प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को आवास उपलब्ध करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना को शुरू किया गया है। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत मध्य प्रदेश की जनता को सरकार द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जायेगा, लाभार्थी जन योजना का लाभ “अनुदान एवं ऋण” की राशि से अपने आवास का निर्माण कर प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले ऋण की अवधि 10 से 15 वर्ष तक की होगी। यदि आप भी अपना घर बनाने की सोच रहे हैं और मध्यप्रदेश के निवासी है तो आप भी मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ उठाकर खुद का घर बनवा सकते हैं। आज के इस लेख में हम मध्य-प्रदेश मुख्यमंत्री आवास योजना (MP CM Awas Yojana/MP CM Gramin Awas Yojana) के लिए आवेदन कैसे करें, योजना के लिए आवश्यक पात्रता, योग्यता तथा मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं। MP CM GRAMIN AWAS YOJNA के बारे में विस्तृत जानकारी पाने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े :- मध्यप्रदेश छात्रवृत्ति योजना आवेदन पंजीकरण

Mukhyamantri Gramin Awas Yojana MP 2024

इस योजन के तहत मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों के लिए इंदिरा आवास के तहत हर साल लगभग 75 हजार आवास को उपलब्ध कराने की अनुमति होगी, आंकड़ों के अनुसार मध्य-प्रदेश के लगभग 37 लाख से भी अधिक जनता के पास रहने के लिए अपना पक्का आवास/घर नहीं है वे कच्चे मकान में अपना गुजर बसर कर रहे हैं। इन्ही समस्याओं को देखते हुए मध्य-प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का शुभारम्भ किया गया है जो की राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना आवेदन पात्रता योग्यता दस्तावेज
योजनामुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना
राज्यमध्य-प्रदेश
लाभार्थीमध्य-प्रदेश के ग्रामीण नागरिक
उद्देश्यग्रामीण क्षेत्रों के नागरिको को पक्का मकान उपलब्ध करवाना
श्रेणीसरकारी योजना
सम्बंधित विभागपंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, म.प्र.
वर्ष2024
योजना लांच का वर्षसितम्बर 2016
आधिकारिक वेबसाइटmmgam.mp.nic.in

CM Rural Housing Mission 2024

CM Rural Housing Mission 2024 के तहत योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को उसकी आय के आधार पर उसके ऋण को चुका सकने की क्षमतानुसार बैंक उसे 10, 12 या 15 वर्ष तक ऋण देता है। MP Mukhyamantri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत योजना का लाभ लेने के इक्छुक व्यक्ति को योजना के अंतर्गत तय आवास नक़्शे के हिसाब से अपना आवास का निर्माण करना होगा। एमपी सीएम आवास योजना 2024 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों को उनके स्वयं के आवास निर्माण के लिए 1 लाख 20 हजार रूपये प्रदान किये जा रहे हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री आवास योजना (Rural Housing Mission) के लाभ

Rural Housing Mission के तहत के तहत मध्य प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों की जनता जो की आर्थिक रूप से कमजोर है जिनके पास रहने के लिए अपना पक्का मकान नहीं है उन्हें वर्ष 2024 तक अपना पक्का मकान उपलब्ध कराना है।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत उन सभी लोगों को जो बेघर है या जिनके पास रहने को पक्का मकान नहीं है उन्हें पक्का मकान उचित ऋण पर उपलब्ध करना है। योजना से मध्य प्रदेश राज्य के ग्रामीण जनता को निम्न लाभ प्राप्त हो सकेंगे –

पीएम कुसुम योजना मध्यप्रदेश - Madhya Pradesh Kusum Yojana Application Form

पीएम कुसुम योजना मध्यप्रदेश - Madhya Pradesh Kusum Yojana Application Form

  • MP Rural Housing Mission 2024 के तहत मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के बेघर जनता के पास अपना मकान होगा। 
  • CM Housing Mission के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के सभी गरीब लोगों को उनका पक्का घर प्रदान किया जायेगा।
  • मध्य प्रदेश राज्य के सभी गरीब लोग जिनका खुद का पक्का माकन नहीं है योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • योजना के माध्यम से अपना घर बनाने के लिए एमपी की ग्रामीण जनता को जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें घर बनाने बनाने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2024 हेतु पात्रता

एमपी आवास योजना के लिए राज्य के वे सभी लोग जो भी इस योजना के लिए आवेदन करने के इक्छुक हैं उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन फॉर्म को भरना होगा, आवेदन करने से पूर्व यह सुनिश्चित अवश्य कर लें की क्या आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं। सीएम ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा –

  • इस योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति को मध्य प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्र का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • मध्यप्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्र का स्थाई निवासी परिवार जिसके पास उस गांव में निजी आवास न हो।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के लिए ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें की आवेदन करने वाले परिवार के पास 1 हेक्टैयर (3.954 बीघा ) से ज्यादा कृषि योग्य भूमि नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के इच्छुक परिवार के पास अपनी भूमि होनी चाहिए या इक्छुक परिवार की इतनी क्षमता हो की वह भूमि खरीद सके।
  • अन्य किसी योजना के अंतर्गत लाभार्थी आवास हेतु लाभ न प्राप्त किया हो।

ग्रामीण आवास योजना मध्य प्रदेश हेतु जरुरी दस्तावेज /Required Documents 

यदि आप भी उपरोक्त पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं तो आप आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ; आवेदन के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी आपको निम्नलिखित दस्तावेज (Documents) की आवश्यकता पड़ेगी ;जैसे

  • वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड कोई भी (पहचान को प्रमाणित करने वाला कोई भी दस्तावेज)
  • परिवार का राशन कार्ड
  • नरेगा (मनरेगा ) जॉब कार्ड
  • निवास प्रमाणपत्र (Residence Certificate)
  • आय प्रमाणपत्र (Income Certificate) 
  • बीपीएल कार्ड (BPL Card) 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक की पासबुक
  • भूस्वामी अधिकार पत्र

Madhya Pradesh Mukhyamantri Gramin Awas Yojana 2024 आवेदन कैसे करें ?

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2024 (Madhya Pradesh Mukhyamantri Gramin Awas Yojana )का लाभ लेने के लिए आवेदकों को ऊपर दी गयी पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा साथ ही महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ में जमा करना होगा। आवेदनकर्ता नीचे दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से अपना आवेदन मध्य प्रदेश CM Rural Housing Mission 2024 के लिए कर सकता है। नीचे दी गयी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  1. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को योजना आवेदन के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट mmgam.mp.nic.in के लिंक पर जाना होगा।मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  2. जैसे ही आप हमारे द्वारा दिए गए वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा।
  3. वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Housing Scheme Application Form” के दिए हुए विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  4. जैसे ही आप Housing Scheme Application Form” पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको आवेदन पत्र दिखाई देगा।
  5. अब आपको इस आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक पूछी गयी सभी जानकारियों को सही से भर देना होगा।
  6. अब जैसे ही आप आवेदन में पूछी गयी जानकारियों को भर लेंगे आपको इस आवेदन फॉर्म में भरी गयी जानकारियों को अच्छे से जाँच लेना है, और अब इसे सबमिट कर दें।
  7. इस प्रकार से अब आपकी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मध्य-प्रदेश ग्रामीण आवास योजना से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल /जबाब –

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना किसे मिल सकेगा ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मध्य-प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे परिवार जो BPL श्रेणी तथा आर्थिक रूप से अत्यंत कमजोर परिवार से है इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री आवास योजना (Rural Housing Mission) से क्या लाभ प्राप्त हो सकेंगे ?

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री आवास योजना (Rural Housing Mission) के लाभ यह होगा की मध्य प्रदेश की ग्रामीण क्षेत्र की बेघर जनता को कम ऋण पर पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

MP Rural Housing Mission 2024 के लिए कौन पात्र माने जायेंगे ?

MP Rural Housing Mission 2024 के लिए व्यक्ति को मध्य प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्र का स्थाई निवासी होना चाहिए।
साथ ही उसके पास उस गांव में निजी आवास नहीं होना चाहिए 1 हेक्टैयर से ज्यादा कृषि योग्य भूमि भी नहीं होनी चाहिए।

Madhya PradeshMukhyamantriGramin Awas Yojana के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ?

CM Rural Housing Mission 2024 के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड जैसे अन्य दस्तवेजों की आवश्यकता होगी। Madhya Pradesh Mukhyamantri Gramin Awas Yojana में आवेदन के लिए अन्य दस्तावेजों की सूची को ऊपर आर्टिकल में दिया गया है।

ग्रामीण आवास योजना मध्य प्रदेश के लिए आवेदन कैसे किया जा सकेगा ?

ग्रामीण आवास योजना मध्य प्रदेश के लिए आवेदन के लिए आपको इनकी आधिकारिक वेबसाइट mmgam.mp.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक आर्टिकल में दिया गया है जिसकी सहायता से आप बड़ी ही आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

आशा करते हैं आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, CM Rural Housing Mission, मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें, योजना के लिए आवश्यक पात्रता और दस्तावेज की जानकारी मिल गयी होगी। यदि आप इससे सम्बंधित अन्य जानकारी पाना चाहते हैं या हमे अपने सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। हमे आपके सवालों और सुझावों का इंतजार रहेगा। ऐसे ही अन्य सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी के लिए hindi.nvshq.org को बुकमार्क करना न भूलें।

मध्य-प्रदेश-10th-बोर्ड-एडमिट-कार्ड

मध्य प्रदेश बोर्ड 10th एडमिट कार्ड- Madhya Pradesh 10th Board Admit Card

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें