महिलाओं के लिए खुशखबरी! Post Office की धांसू स्कीम, 2 साल में कमाएं 5 साल की FD जितना ब्याज!

भारत सरकार की तरफ से महिलाओं और लड़कियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने एवं उन्हें सहयोग देने के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना एक छोटी बचत योजना है, इस स्कीम में 7.5% के हिसाब से ब्याज मिलता है

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

महिलाओं के लिए खुशखबरी! Post Office की धांसू स्कीम, 2 साल में कमाएं 5 साल की FD जितना ब्याज!

भारत सरकार द्वारा देश की लड़कियों और महिलाओं को आर्थिक सहायता देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए 2023 में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) योजना शुरू की गई थी। ये एक प्रकार की छोटी बचत योजना है जो महिलाओं को अपनी बचत करने एवं ब्याज दर प्राप्त करने, कर लाभ और वित्तीय सुरक्षा मजबूत करने का अवसर प्रदान करती है। इस स्कीम में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है. यह योजना सभी बैंकों और पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध है. तो आइए जानते है महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) योजना क्या है और 2 साल में कैसे कमाएं 5 साल की FD जितना ब्याज?

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) योजना क्या हैं ?

भारत सरकार की तरफ से महिलाओं और लड़कियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने एवं उन्हें सहयोग देने के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना एक छोटी बचत योजना है. इस योजना के अंतर्गत आपको 2 सालों तक पैसा जमा करना पड़ता है. 2 साल पूरे होने के बाद आपको ब्याज और जमा की राशि के साथ पूरी रकम वापिस मिल जाती है. यदि आप लंबे समय के लिए अपना पैसा निवेश नहीं कर सकते है तो ये स्कीम आपके लिए खास है. क्योंकि इस स्कीम में 7.5% के हिसाब से ब्याज मिलता है. इस योजना में मिलने वाला ब्याज आयकर मुक्त है. जिसमें आप अपनी सुविधानुसार राशि जमा कर सकते हैं, न्यूनतम जमा राशि 1000 रुपए है.

50 हजार से 2 लाख तक के निवेश पर कितना रिटर्न मिलेगा ?

इस स्कीम में आप अपनी क्षमता के आधार पर ज्यादा या कम रकम जमा कर सकते है, यदि आप इस योजना में 50,000 रुपये निवेश करते हैं तो 7.5% ब्याज दर के हिसाब से 2 साल बाद कुल जमा राशि पर 8,011 रुपये ब्याज मिलेगा, यानी कुल जमा राशि (50000) + ब्याज राशि (8,011) = 58,011.14 रुपये आपको मिलेंगे.

इसी तरह से यदि आप इस योजना में 1,00,000 रुपये निवेश करते हैं तो maturity के समय 16,022 रुपये ब्याज मिलेगा, कुल मिलाकर 1,16,022 रकम मिलेगी. वही 1.5 लाख रुपए जमा करने पर 32,0444 रुपये ब्याज और maturity के समय कुल धनराशि 2,32,044 रुपए मिलेंगे.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसे भी जानें: पीएम किसान सम्मान निधि योजना बैंक खाता सुधार | PM Kisan Yojana Bank Correction Online

खाता कैसे खोले और आवश्यक दस्तावेज

  • इस स्कीम के अंतर्गत भारत की नागरिक महिला अपना खाता खोल सकती है, इसके लिए आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस की शाखा में जाकर Mahila Samman Saving Certificate योजना में खाता खोल सकते हैं.
  • आपको खाता खोलने के लिए From 1 भरना होगा और आवश्यक देस्तावेजों जैसे -आधार कार्ड, पैन कार्ड, KYC दस्तावेज और पासपोर्ट साइज फोटो को जमा करना होगा.

यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आपके माता -पिता इस खाते को खुलवा सकते है, इस स्कीम का लाभ 31.03.2025. तक उठाया जा सकता है. योजना के नियम और शर्ते समय -समय पर बदल सकते है, इसलिए अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप MSSC योजना की ऑफिसियल वेबसाइट bankofindia.co.in/mahila-samman-savings-certificate पर जाकर डिटेल्स प्राप्त कर सकते है.

मैच्‍योरिटी से पहले पैसे निकालने के नियम

यदि आप समय से पहले जमा की गई राशि को निकालने है तो ये धनराशि 1 साल के बाद ही मिलेगी. किसी जरूरी काम के लिए ही आप इस सुविधा को ले सकते है, हालांकि 1 साल पूरा होने के बाद आप जमा रकम का केवल 40% हिस्सा ही निकाल सकते है. बाकी की राशि maturity पूरी होने पर मिलेगी. इस स्कीम में समय से पहले खाता बंद करने की भी सुविधा दी जाती है. ये सुविधा आपात कालीन परिस्थिति जैसे -खाता धारक की गंभीर बीमारी या मृत्यु के मामले में, खाता 6 महीने के बाद बंद किया जा सकता है. इस स्थिति में ब्याज दर 2 फीसदी कम हो जायेगा.

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें