राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें | Rajasthan Domicile Certificate, Mool Niwas Praman patra

Share on:

राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन आवेदन – जैसे की आप सब जानते है की हमारे लिए मूल निवास प्रमाण पत्र कितना आवश्यक होता है इसकी जरूरत हमे हर जगह पड़ती है जैसे स्कूल कॉलेज में दाखिले के लिए। मूल निवास हमे हमारी राज्य की नागरिकता को दर्शाता है और ये भी दिखाता है की हमने कितने सालो से राज्य में निवास कर रहे है। जिन लोगों ने अभी अपने निवास प्रमाण पत्र को नहीं बनाया है उनको हम बताएंगे की वे कैसे राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। मूल निवास एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जो आपको नौकरी के समय भी देना होता है। जो लोग अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनाना चाहते है हम उनको बताएंगे की वे कैसे अपना RAJSTHAN MOOL NIWAS PRAMAN PATRA ONLINE APPLY कर सकते है। इस लेख के माध्यम से हम आप को इसी बारे में बताने जा रहे हैं। कृपया जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र
Rajasthan Domicile Certificate, Mool Niwas Praman patra

राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन अप्लाई

हर राज्य का निवास प्रमाण पत्र बनाने का अलग तरीका या प्रक्रिया हो सकती है लेकिन ये प्रमाण पत्र काम एक जैसे कामों में ही आता है जैसे अगर आपको छात्रवृति मिलती है तो भी पहले आपको अपने मूल निवास को प्रस्तुत करना होता है। जैसे सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जाता है जिसमें आपको योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेजों को जमा करना पड़ता है उसमे से मूल निवास भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राजस्थान सरकार द्वारा अब डिजिटलीकरण का उपयोग अधिक किया जा रहा है अब लोग घर बैठे ही अपने सरकारी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन घर बैठे ही कर रहे है। राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र भी आप अब अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी दफ्तर में नहीं जाना होगा। आइये जानते है की राजस्थान के मूल निवासी कैसे अपना निवास प्रमाण पत्र बना सकते है इससे जुडी अधिक विस्तृत जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Rajasthan Domicile Certificate Apply Online

आर्टिकल राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन अप्लाई
आवेदन मोड़ऑफलाइन /ऑनलाइन
साल2022
उद्देश्यराज्य की नागरिकता
फॉर्म डाउनलोड करने के लिएयहां पर क्लिक करे
लाभसरकारी कार्यों में लाभ
आधिकारिक वेबसाइटjaipur.rajasthan.gov.in

मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बना रहे है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज भी देने होंगे जो आवश्यक है –

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी अगर आपके पास नहीं है तो आप अपने पिता की वोटर आईडी दे सकते है।
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • अगर लड़की शादी शुदा है तो विवाह प्रमाण पत्र और पति का मूल निवास प्रमाण पत्र।

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना राजस्थान

Rajsthan मूल निवास का कार्य

  • यदि आप केंद्र सरकार द्वारा या राज्य सरकार द्वारा किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले अपना मूल निवास प्रमाण पत्र देना होता है।
  • बारहवीं के बाद यदि आप आगे कॉलेज में अपना दाखिला लेना चाहते है तो आपको पहले अपना निवास प्रमाण पत्र को देना होगा।
  • स्कूल में दाखिला लेते समय भी आपको अपना मूल निवास दिखाना होता है।
  • यदि आप सरकारी नौकरी के लिए आवदेन करते है तो भी आपके पास मूल निवास होना जरुरी है।
  • आप जिस राज्य के है आपके पास वहां का मूल निवास होना जरुरी है।
  • सभी नागरिकों के लिए वह वैध दस्तावेज है जो भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। यह व्यक्ति के मूल होने की सभी घटनाओं को सत्यापित करता है की नागरिक कहा का रहने वाला है।
  • इस दस्तावेज के माध्यम से सरकार के द्वारा दी जाने वाली सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

मूल निवास के लिए ऑफलाइन आवेदन ऐसे करें

जो उम्मीदवार निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है वे सबसे पहले अपने तहसील में जाए वहां से आप अपना निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फॉर्म ले ले। उसके बाद आपको फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी भरनी होगी। पूरी डिटेल भरने के बाद आप सारे दस्तावेज भी आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर ले। उसके बाद आप अपना आवेदन फॉर्म तहसील में कार्यरत कर्मचारी के पास दे दे आपके दस्तावेज के सत्यापन होने के बाद आपका निवास प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।

आप ई-मित्र केंद्र में भी जाकर मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए भी आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको अपने निकट के ई-मित्र केंद्र में जाना होगा और साथ ही आप अपने साथ सारे दस्तावेज भी ले जाएँ। आप ई -मित्र के संचालक से मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है और साथ ही आप अपने मूल निवास संबंधित सारे दस्तावेज संचालक के पास दे दे। और अपना आवेदन शुल्क भी जमा कर दें।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

राजस्थान के जो उम्मीदवार अपना ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र बनाना चाहते है उनको हम ऑनलाइन प्रमाण पत्र बनाने की पूरी प्रक्रिया बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • उम्मीदवार सबसे पहले जयपुर राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। rajsthan-mool-niwas-parman-patra
  • उसके बाद आपकी स्क्रीम पर एक होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको सिटीजन के सेक्शन पर जाकर क्लिक करना होगा राजस्थान-मूल-निवास-प्रमाण-पत्र
  • इसके बाद आपको एप्लिकेशन फॉर स्किम पर क्लिक करना होगा। Rajasthan-Domicile-Certificate
  • आपके नए पेज में फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आ जायेगा। उम्मीदवार को मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन प्रपत्र के आगे डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। राजस्थान-मूल-निवास-प्रमाण-पत्र-ऑनलाइन-अप्लाई
  • आपको ये आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और इसका प्रिंट निकाल ले। RAJSTHAN-MOOL-NIWAS-PRAMAN-PATRA-ONLINE-APPLY
  • प्रिंट निकालने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी जैसे उम्मीदवार का नाम, पिता या पति का नाम, वर्तमान स्थायी पता, पिता पति का मूल स्थान, व्यवसाय, जन्म स्थान, जन्म तिथि, शिक्षण संस्थान का नाम, मोबाइल नंबर आदि अपनी स्थिति अनुसार फॉर्म को भर दे। और अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो भी लगा दें।
  • इसके बाद आपको फॉर्म में कुछ दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे।
  • आप अपने तहसील में जाकर ये आवेदन फॉर्म जमा कर दे। जमा करने के बाद आपने जो दस्तावेज दे रखे है उन दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा। इसके 15 दिन बाद ही आपका राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र बनके आ जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र की जानकारी आर्टिकल में दे दी गयी है। यदि इसके आलावा भी उम्मीदवारों को कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो उन्हें हेल्पलाइन नंबर- 7891091111 पर संपर्क करना होगा।

Rajasthan Domicile Certificate से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर-

राजस्थान मूल निवास की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Rajasthan Domicile Certificate की आधिकारिक वेबसाइट– jaipur.rajasthan.gov.in है।

मूल निवास प्रमाण पत्र क्यों जरुरी है ?

जब हम सरकार द्वारा किसी सरकारी योजना का लाभ लेते है या फिर छात्रवृति लेते है स्कूल कॉलेज में दाखिला के लिए आवश्यक है। और यदि आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है तो भी आपको अपना मूल निवास प्रस्तुत करना होता।

मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए कौन कौन से मोड़ में आवेदन कर सकते है ?

आप मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में आवेदन कर सकते है।

Domicile Certificate के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

आपको अपने तहसील में जाना होगा आप तहसील कर्मचारियों से आवेदन फॉर्म ले फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी भर दें साथ ही मांगे गए सारे दस्तावेज भी संलग्न कर ले और तहसील में ही जमा करके भी रख दें।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

जो इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते उनको हमने अपने लेख के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी दे रखी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

क्या मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है ?

जी हाँ मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए उम्मीदवारों को कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए उम्मीदवारों को आधार कार्ड, वोटर आईडी, पिता की वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड की फोटो कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, विवाह प्रमाण पत्र, पति का मूल निवास प्रमाण पत्र आदि की आवश्यता होती है।

Domicile Certificate बनाने के लिए यदि लाभार्थियों को कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो उन्हें कहाँ सम्पर्क करना होगा ?

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र सम्बन्धित सभी जानकारियां लेख में दी गयी है यदि उसके अलावा भी उम्मीवारों को कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो वे हेल्पलाइन नंबर- 7891091111 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

तो जैसे की हमने अपने लेख के माध्यम से बताया की कैसे आप राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। यदि आपको इस प्रमाण पत्र को लेकर कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या कोई भी अन्य समस्या होती है तो आप हमे नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते है।

Leave a Comment