राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें | Rajasthan Domicile Certificate, Mool Niwas Praman patra

जैसे की आप सब जानते है की हमारे लिए मूल निवास प्रमाण पत्र कितना आवश्यक होता है इसकी जरूरत हमे हर जगह पड़ती है जैसे स्कूल कॉलेज में दाखिले के लिए। मूल निवास हमे हमारी राज्य की नागरिकता को दर्शाता है और ये भी दिखाता है की हमने कितने सालो से राज्य में निवास कर ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

जैसे की आप सब जानते है की हमारे लिए मूल निवास प्रमाण पत्र कितना आवश्यक होता है इसकी जरूरत हमे हर जगह पड़ती है जैसे स्कूल कॉलेज में दाखिले के लिए। मूल निवास हमे हमारी राज्य की नागरिकता को दर्शाता है और ये भी दिखाता है की हमने कितने सालो से राज्य में निवास कर रहे है।

राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा महत्वपूर्ण दस्तावेजों के आवेदन के लिये ई डिस्ट्रिक्ट राजस्थान और ई मित्र ऑनलईन वेब पोर्टल को भी विकसित किया गया है।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें | Rajasthan Domicile Certificate, Mool Niwas Praman patra

जिन लोगों ने अभी अपने निवास प्रमाण पत्र को नहीं बनाया है उनको हम बताएंगे की वे कैसे राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। मूल निवास एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जो आपको नौकरी के समय भी देना होता है। जो लोग अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनाना चाहते है.

हम उनको बताएंगे की वे कैसे अपना RAJASTHAN MOOL NIWAS PRAMAN PATRA ONLINE APPLY कर सकते है। इस लेख के माध्यम से हम आप को इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन अप्लाई

हर राज्य का निवास प्रमाण पत्र बनाने का अलग तरीका या प्रक्रिया हो सकती है लेकिन ये प्रमाण पत्र काम एक जैसे कामों में ही आता है जैसे अगर आपको छात्रवृति मिलती है तो भी पहले आपको अपने मूल निवास को प्रस्तुत करना होता है।

जैसे सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जाता है जिसमें आपको योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेजों को जमा करना पड़ता है उसमे से मूल निवास भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। राजस्थान सरकार द्वारा अब डिजिटलीकरण का उपयोग अधिक किया जा रहा है अब लोग घर बैठे ही अपने सरकारी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन घर बैठे ही कर रहे है।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र भी आप अब अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी दफ्तर में नहीं जाना होगा। आइये जानते है की राजस्थान के मूल निवासी कैसे अपना निवास प्रमाण पत्र बना सकते है इससे जुड़ी अधिक विस्तृत जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Rajasthan Domicile Certificate Apply Online

आर्टिकल राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन अप्लाई
आवेदन मोड़ऑफलाइन /ऑनलाइन
साल2023
उद्देश्यराज्य की नागरिकता
फॉर्म डाउनलोड करने के लिएयहां पर क्लिक करे
लाभसरकारी कार्यों में लाभ
आधिकारिक वेबसाइटjaipur.rajasthan.gov.in

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

  • उम्मीदवार सबसे पहले जयपुर राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपको Citizen Corner के सेक्शन पर जाकर क्लिक करना होगा Rajasthan Domicile Certificate- मूल निवास प्रमाण पत्र राजस्थान आवेदन करें
  • इसके बाद आपको Download Forms पर क्लिक करना होगा। Mool Niwas Pramaan Patra Rajasthan
  • उम्मीदवार को मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन प्रपत्र के आगे डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। Domicile Certificate Rajasthan Online Apply-राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र अप्लाई कैसे करें
  • आपको ये आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा और इसका प्रिंट निकाल ले।

मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बना रहे है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज भी देने होंगे जो आवश्यक है –

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी अगर आपके पास नहीं है तो आप अपने पिता की वोटर आईडी दे सकते है।
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • अगर लड़की शादी शुदा है तो विवाह प्रमाण पत्र और पति का मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • यदि आप केंद्र सरकार द्वारा या राज्य सरकार द्वारा किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले अपना मूल निवास प्रमाण पत्र देना होता है।
  • बारहवीं के बाद यदि आप आगे कॉलेज में अपना दाखिला लेना चाहते है तो आपको पहले अपना निवास प्रमाण पत्र को देना होगा।
  • स्कूल में दाखिला लेते समय भी आपको अपना मूल निवास दिखाना होता है।
  • यदि आप सरकारी नौकरी के लिए आवदेन करते है तो भी आपके पास मूल निवास होना जरुरी है।
  • आप जिस राज्य के है आपके पास वहां का मूल निवास होना जरुरी है।
  • सभी नागरिकों के लिए वह वैध दस्तावेज है जो भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। यह व्यक्ति के मूल होने की सभी घटनाओं को सत्यापित करता है की नागरिक कहा का रहने वाला है।
  • इस दस्तावेज के माध्यम से सरकार के द्वारा दी जाने वाली सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

मूल निवास के लिए ऑफलाइन आवेदन ऐसे करें

जो उम्मीदवार निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है वे सबसे पहले अपने तहसील में जाए वहां से आप अपना निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फॉर्म ले लें।

उसके बाद आपको फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी भरनी होगी। पूरी डिटेल भरने के बाद आप सारे दस्तावेज भी आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न कर ले। उसके बाद आप अपना आवेदन फॉर्म तहसील में कार्यरत कर्मचारी के पास दे दे आपके दस्तावेज के सत्यापन होने के बाद आपका निवास प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।

यह भी देखेंYuva Sambal Yojana Rajasthan In Hindi

Yuva Sambal Yojana Rajasthan In Hindi - राजस्थान मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana Berojgari Bhatta Rajasthan

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आप ई-मित्र केंद्र में भी जाकर मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए भी आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको अपने निकट के ई-मित्र केंद्र में जाना होगा और साथ ही आप अपने साथ सारे दस्तावेज भी ले जाएँ।

आप ई -मित्र के संचालक से मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है और साथ ही आप अपने मूल निवास संबंधित सारे दस्तावेज संचालक के पास दे दे। और अपना आवेदन शुल्क भी जमा कर दें।

Rajasthan Domicile Certificate से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर-

राजस्थान मूल निवास की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Rajasthan Domicile Certificate की आधिकारिक वेबसाइट– jaipur.rajasthan.gov.in है।

मूल निवास प्रमाण पत्र क्यों जरुरी है ?

जब हम सरकार द्वारा किसी सरकारी योजना का लाभ लेते है या फिर छात्रवृति लेते है स्कूल कॉलेज में दाखिला के लिए आवश्यक है। और यदि आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है तो भी आपको अपना मूल निवास प्रस्तुत करना होता।

मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए कौन कौन से मोड़ में आवेदन कर सकते है ?

आप मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ में आवेदन कर सकते है।

Domicile Certificate के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ?

आपको अपने तहसील में जाना होगा आप तहसील कर्मचारियों से आवेदन फॉर्म ले फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी भर दें साथ ही मांगे गए सारे दस्तावेज भी संलग्न कर ले और तहसील में ही जमा करके भी रख दें।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

जो इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते उनको हमने अपने लेख के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी जानकारी दे रखी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

क्या मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है ?

जी हाँ मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है।

यह भी देखेंईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना: EWS Scholarship Yojana : Apply Online

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना: EWS Scholarship Yojana 2024: Apply Online

Photo of author

1 thought on “राजस्थान मूल निवास प्रमाण-पत्र ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें | Rajasthan Domicile Certificate, Mool Niwas Praman patra”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें