सीएम योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर, WhatsApp नंबर, कांटेक्ट नंबर – UP CM Yogi Adityanath Mobile Number, WhatsApp Number in hindi

Share on:

CM Yogi Adityanath mobile Number :- अगर आप उत्तरप्रदेश के निवासी हैं और प्रदेश से सम्बंधित या अपने क्षेत्र से सम्बंधित कोई शिकायत CM Yogi Adityanath तक पहुँचाना चाहते हैं तो अब यह आसान हो गया है। क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री योगी से सम्पर्क करने से संबंधित सूचना उपलब्ध कराने जा रहें हैं, जिसके माध्यम से आप आसानी से योगी जी तक अपनी समस्या के विषय को पंहुचा सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर के जरिये आप अपनी समस्या को सीधे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को पहुंचा सकते हैं। CM योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर इसीलिए जारी किया गया है ताकि राज्य के नागरिक अपनी बातें आसानी से मुख्यमंत्री तक पहुंचा सके। बहुत से लोग अपनी समस्याओं को अधिकारीयों को नहीं बता सकते या फिर आम लोगों की बातों को नही सुना जाता है।

सीएम योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर, WhatsApp नंबर, कांटेक्ट नंबर - UP CM Yogi Adityanath Mobile Number, WhatsApp Number in hindi
UP CM Yogi Adityanath Mobile Number, WhatsApp Number in hindi

जिस कारण राज्य के लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है ऐसी समस्याओं पर नजर रखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा व्हटपस नंबर, मोबाइल नंबर, ट्विटर आईडी जारी की गयी है। आप इन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या ही नहीं बल्कि आप अपने सुझाव, राय भी दे सकते हैं। आपको बता दें योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री है जो हमेशा अपने कार्य की वजह से प्रचलन में रहते हैं क्योंकि उन्होंने यूपी में शिक्षा, विकास को लेकर आदि कार्य को पूरा किया गया है और लोगों को सुविधाएँ दी है। अगर आप भी UP CM Yogi Adityanath से सम्पर्क करने के लिए उनका कांटेक्ट नंबर, व्हाट्सप्प नंबर आदि के बारे में सूचना प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक और अंत तक पढ़िए। UP CM Yogi Adityanath Mobile Number के बारे में जानने के लिए अंत तक जुड़े रहिये।

CM Yogi Adityanath Mobile Number

योगी आदित्यनाथ जी के सत्ता में आने के बाद राज्य के लोगों को काफी सुख सुविधाएँ प्राप्त हुयी। यूपी के उम्मीदवार कैसे मुख्यमंत्री से अपनी बातें पहुंचा सकते हैं या आप उनसे कैसे संपर्क कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी आपको बताएंगे। उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। जैसे की आप सब जानते हैं की यूपी जनसंख्या के मामले में व् क्षेत्रफल के अनुसार भारत में प्रथम स्थान रखने वाला बहुत बड़ा राज्य है। इतनी बड़ी आबादी में हर किसी की समस्या विभागीय अधिकारीयों द्वारा या पुलिस के द्वारा किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है या फिर ऐसे भी होता है की सरकारी विभाग में कार्य करने वाले लोग आम जनता की परेशानियों को सुलझाने में कोई रूचि नहीं रखते हैं।

आबादी व् जनसंख्या घनत्व अधिक होने के कारण अपराधों को भी अधिक बढ़ावा मिलता है। और रोज ऐसे अपराध होना यूपी में जैसे आम बात हो गयी है।हालाँकि मुख्यमंत्री जी द्वारा ऐसे अपराधों को रोकने के लिए भी काफी प्रचलन में रहते हैं। आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको UP CM Yogi Adityanath Mobile Number और अन्य सम्पर्क माध्यम की पूरी जानकारी साझा कर रहे हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ का मोबाइल नंबर क्या है ?

यहाँ हम आपको इस आर्टिकल के मुख्य तथ्यों के विषय में बताने जा रहें हैं। अगर आप भी इन विशेष तथ्यों के विषय में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गयी सारणी देखिये-

आर्टिकल CM योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर
राज्यउत्तर प्रदेश
लाभार्थीराज्य का हर एक नागरिक
उद्देश्यउम्मीदवारों की समस्याओं का निवारण
व्हाट्सएप्प नंबर09454404444
वर्तमान साल2021
आधिकारिक वेबसाइटyogiadityanath.in

योगी आदित्यनाथ से जुडी कुछ बातें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हमेशा अपने कार्यों की वजह से सुर्ख़ियों में छाए रहते हैं लेकिन उनके जीवन काल के बारे में लोगों को खास जानकारी मालूम नहीं है। आपको बता दें योगी आदित्यनाथ जी का पूर्व नाम अजय सिंह बिष्ट है। जो देव भूमि उत्तराखंड के पौड़ी जिले में रहने वाले एक छोटे से गांव के निवासी हैं। इनका जन्म 5 जून 1972 में हुआ। इनके पिता का नाम आनंद सिंह बिष्ट था। जिनकी अभी कुछ समय पहले ही मृत्यु हो चुकी हैं और इनकी माता का नाम सावित्री है। आदित्यनाथ जी के द्वारा 22 वर्ष की उम्र में स्नातन धर्म की ओर अग्रसर हो गए थे उन्होंने संन्यास ले लिया था।

CM-Yogi-Adityanath-Mobile-Number-WhatsApp-Number-in-hindi

1993 में एमएससी की पढ़ाई के दौरान उन्होंने गोरखनाथ पर शोध करने के लिए और गोरखनाथ प्रवास करने के दौरान गोरखनाथ मंदिर के महंत वैद्यनाथ जी से मिले। जो उनके पास के गांव के निवासी थे, उन्होंने उनकी शरण में रहकर दीक्षा ली और सन 1994 में संन्यास की घोषणा कर दी

CM Yogi Adityanath का राजनितिक दौर

योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा अपने राजनितिक करियर की शुरुआत वर्ष 1998 से की गयी। उन्होंने पहला लोकसभा का चुनाव 1998 में लड़ा और वे चुनाव भी जीते उन्हें गोरखपुर के संसदीय क्षेत्र से चुना गया। 1998 से 2017 तक आप गोरखपुर से चुनाव लड़ते रहें। 5 बार लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद 2017 में उत्तर प्रदेश के 21 वे मुख्यमंत्री बनें। जिसमें विधानसभा चुनाव में भारी मतों से विजयी बनाया गया। और आज योगी जी को दुनिया भर में कल्याणकारी कार्यों के लिए दुनिया भर में पहचान मिली है। नागरिक इन हेल्पलाइन नम्बरों के माध्यम से अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते है।

CM योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर WhatsApp नंबर कैसे प्राप्त करें ?

आपको बता दें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ऐसा कोई WhatsApp Number जारी नहीं किया गया है। हालाँकि बच्चों की बोर्ड परीक्षा के दौरान एक WhatsApp Number जारी किया गया था। जिसमें बच्चों को नकल कराने से रोकना था। परीक्षाएं ख़त्म होने के बाद अब ये नंबर बंद कर दिया गया है। लेकिन आप मुख्यमंत्री जी से ऑफिस कॉन्टेक्ट के माध्यम से, ई-मेल आईडी, ट्वीटर के माध्यम से आप मुख्यमंत्री जी से अपनी शिकायत पहुंचाना चाहते हैं तो आप निम्न माध्यम से अपनी समस्याएं पहुंचा सकते हैं। हम यहां पर आपको नीचे मुख्यमंत्री जी से संपर्क करने के कुछ कांटेक्ट नंबर दे रहे हैं। आप दिए हुए नंबर से संपर्क करके अपनी समस्याओं का निवारण कर सकते हैं। आइये दी गयी सारणी के माध्यम से सम्पर्क माध्यम के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं-

मुख्यमंत्री योगी से संपर्क कैसे करें

सिरियल नंबरकांटेक्ट डीटेलउत्तर प्रदेश सीएम कांटेक्ट नंबर / हेल्पलाइन लैंडलाइन नंबर
1योगी आदित्यनाथ के ऑफिस का कांटेक्ट नंबर0522-2239296, 0522-2236167
2ऑफिस में फ़ैक्स नंबर0522-2239234
3योगी आदित्यनाथ का आवास का कांटेक्ट नंबर0522-2236838
4आवास पर फ़ैक्स नंबर2239573
योगी आदित्यनाथ के अन्य लैंड्लाइन कांटेक्ट नंबर 
5शास्त्री भवन0522-2236167, 0522-2236119, 0522-2239296
6शास्त्री भवन का फ़ैक्स नंबर0522-2239934
7विधान भवन का कांटेक्ट नंबर0522-2628759, 0522-2616800, 0522-221307
8लोक भवन का कांटेक्ट नंबर0522-2236181, 0522-36841, 0522-36842, 0522-36843
9लोक भवन का फ़ैक्स नंबर0522-2234846
योगी आदित्यनाथ मेल आईडी
10मुख्य मंत्री के ऑफिस की ऑफ़िशियल मेल आईडीcmup@nic.in
11योगी आदित्यनाथ की अन्य मेल आईडीYogiadityanath72@gmail।com 
योगी आदित्यनाथ की अन्य सोशल मीडिया साइट पर कांटेक्ट डीटेल
12ट्विटर पर योगी आदित्यनाथ ऑफिसियल अकाउंट@myogiadityanath
13 फ़ेसबूक पर योगी आदित्यनाथ की कांटेक्ट डीटेल ऑफिसियल अकाउंट https://www.facebook.com/yogiaadityanath
14इन्स्टाग्राम  पर योगी आदित्यनाथ ऑफिसियल अकाउंटhttps://www.instagram.com/myogi-adityanath
योगी आदित्यनाथ का पता
15योगी आदित्यनाथ का स्थाई पता361 पुराना गोरखपुर, श्री गौरखनाथ मंदिर (गोरखपुर)
16योगी आदित्यनाथ का स्थाई पता 219,जी.आर.जी. रोड, नई दिल्ली-110001 

उम्मीदवार ध्यान दें आपकी समस्याओं का निवारण करने के लिए यूपी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल भी लांच की गयी है। इसमें आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके बहुत ही आसानी से आप अपनी समस्याएं मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं। आप घर बैठे इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

UP CM Yogi Adityanath से सम्पर्क सम्बन्धी प्रश्न उत्तर

क्या उम्मीदवार किसी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपनी शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं ?

जी हाँ आप उत्तर प्रदेश जनसुनवाई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर घर बैठे http://jansunwai.up.nic.in अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आपकी शिकायत पर विचार विमर्श किया जायेगा और उसका समाधान किया जायेगा।

यूपी सरकार द्वारा क्या कोई भी व्हट्सप नंबर जारी किया गया है ?

जी नहीं यूपी सरकार द्वारा कोई भी व्हटसप नंबर जारी नही किया गया है। हालाँकि बोर्ड के समय नंबर जारी किया गया था लेकिन परीक्षा के समाप्ति के बाद नंबर भी बंद कर दिया था।

क्या हेल्पलाइन पर संपर्क कर राज्य के नागरिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सीधे संपर्क कर सकते है ?

हाँ सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आम नागरिकों की जनसुनवाई के लिए यह सम्पर्क नंबर जारी किये गए है जिसके तहत नागरिक मुख्यमंत्री जी से अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते है।

उम्मीदवार कैसे अपनी शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं ?

इसके लिए आप दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या आप फ़ेसबुक पर योगी आदित्यनाथ की कांटेक्ट डीटेल ऑफिसियल अकाउंट, ट्वीटर पर संपर्क कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री द्वारा संपर्क नंबर जारी करने का उद्देश्य क्या है ?

बहुत बार ऐसे होता है की हमारी बातें संबंधित अधिकारीयों द्वारा नहीं सुनी जाती है और नागरिकों को वे बेहतर सुविधाएँ नहीं मिल पाती है। जो उन्हें मिलनी चाहिए ऐसे में कुछ राज्यों द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किये जाते हैं। जिसमें आम नागरिक संपर्क करके अपनी समस्या बता सकते हैं। इसके बाद राज्य सरकार द्वारा उनकी सहायता भी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश के उम्मीदवार अपनी समस्याओं के बारे में राज्य सरकार तक कैसे पहुंचा सकते हैं ?

इसके लिए यूपी सरकार द्वारा जनसुनवाई नाम की एक पोर्टल लांच की है जिसमें आप बहुत ही आसानी से अपनी शिकायत पंजीकरण कर सकते हैं। और शिकायत का विवरण दे सकते हैं।

योगी जी तक ई-मेल आईडी के माध्यम से राज्य के लोग कैसे अपनी समस्याओं को पहुंचा सकते हैं ?

ई-मेल आईडी cmup@nic.in के माध्यम से आप अपनी समस्याओं को योगी जी तक भेज सकते हैं और अपनी समस्या के समाधान के विषय में पूछ सकते हैं।

क्या मैं फेसबुक के माध्यम से योगी आदित्यनाथ जी से जुड़ सकता हूँ ?

जी हाँ आप फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम के माध्यम से आदित्यनाथ जी से जुड़ सकते हैं और अपनी किसी भी समस्या के बारे में योगी जी से परामर्श ले सकते हैं।

योगी आदित्यनाथ के ऑफिस का कांटेक्ट नंबर क्या है ?

योगी आदित्यनाथ के ऑफिस का कांटेक्ट नंबर- 0522-2239296, 0522-2236167 है। आप इन नम्बरों पर संपर्क कर सकते हैं। इस नंबर पर सम्पर्क करके आप अपनी समस्या के विषय में सूचित कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी का निवास पता क्या है ?

मुख्यमंत्री योगी का निवास पता- 361 पुराना गोरखपुर, श्री गौरखनाथ मंदिर (गोरखपुर) है और दुसरा पता, 19,जी.आर.जी. रोड, नई दिल्ली-110001 है।

हेल्पलाइन नंबर क्या फायदे है ?

हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से राज्य की जनता अपनी समस्याओं बिना किसी समस्या के मुख्यमंत्री के समक्ष रख सकते है।और मुख्यमंत्री जी के द्वारा अपनी परेशानियों के हल को तुरंत प्राप्त कर सकते है।

क्या हम निवास पता पर जाकर अपनी समस्याओं के बारे में मुख्यमंत्री को बता सकते हैं ?

जी नहीं, आप अपनी समस्याओं को लेकर किसी आवासीय पता पर नहीं जा सकते हैं।

क्या मैं व्हट्सप के माध्यम से योगी जी से संपर्क कर सकता हूँ ?

जी नहीं अभी योगी जी का व्हाट्सप नंबर जारी नहीं किया गया। जब भी जारी किया जायेगा हम आपको अपने लेख के माध्यम से आपको बता देंगे।

अगर मैं जनसुनवाई के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करता हूँ तो हमारी समस्याओं का सामाधान किया जाएगा ?

जी हाँ इसके लिए समय लगेगा लेकिन आपकी शिकायतों का निवारण अवश्य किया जायेगा।

क्या हमारे द्वारा हेल्पलाइन नंबर पर की गयी शिकायतें और समस्याओं का विवरण मुख्यमंत्री जी तक पहुँचता है ?

जी हाँ। इस सम्बन्ध में एक टीम तैयार की गयी है जो कि आम जनता समस्याओं और शिकायतों को दर्ज़ करती है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के समक्ष रखती है , और फिर उसका निराकरण भी करती है।

क्या सीएम योगी आदित्यनाथ से फेसबुक पर संपर्क किया जा सकता है ? सीएम योगी की फेसबुक आईडी क्या है ?

जी हाँ , आप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फेसबुक पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप को उनकी फेसबुक आईडी का डायरेक्ट लिंक यहाँ दे रहे हैं : https://www.facebook.com/yogiaadityanath

हेल्पलाइन नंबर

जैसा कि हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सीएम योगी जी से सम्पर्क करने के विषय में सूचना दी हैं और इससे जुडी अन्य जानकरी आपसे साझा की है। अगर आपको इससे जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज कर सकते हैं। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी के माध्यम से सहायता मिलेगी और आप सफलतापूर्वक सीएम योगी आदित्यनाथ जी से सम्पर्क कर सकेंगे। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

2 thoughts on “सीएम योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर, WhatsApp नंबर, कांटेक्ट नंबर – UP CM Yogi Adityanath Mobile Number, WhatsApp Number in hindi”

Leave a Comment