महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना ऑनलाइन फॉर्म, एप्लीकेशन पीडीएफ

किसानों को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना को राज्य में प्रारम्भ किया गया है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानों के हित के लिए कई प्रकार की योजनाएं प्रारम्भ की जाती है इस योजना के तहत राज्य में जो भी किसान खेती करते है उनको सरकार ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

किसानों को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना को राज्य में प्रारम्भ किया गया है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानों के हित के लिए कई प्रकार की योजनाएं प्रारम्भ की जाती है इस योजना के तहत राज्य में जो भी किसान खेती करते है उनको सरकार द्वारा योजना के तहत खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पम्प प्रदान किये जायेंगे। योजना के अंतर्गत जितने भी पुराने बिजली और डीजल के पम्प है उन सब पम्पो को सोलर पम्प में परिवर्तित किया जायेगा। आज हम आपको इस आर्टिकल में महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना ऑनलाइन फॉर्म, एप्लीकेशन पीडीएफ के विषय में आपके साथ पूरी जानकारी साझा करेंगे।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना ऑनलाइन फॉर्म, एप्लीकेशन पीडीएफ
महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना ऑनलाइन फॉर्म, एप्लीकेशन पीडीएफ

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना क्या है?

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना को अटल सौर कृषि पंप योजना के नाम से भी जाना जाता है करीबन 1 लाख कृषि पम्पों को राज्य के किसानों को योजना के तहत प्रदान किया जायेगा। Mukhyamantri Saur Krishi Pump योजना में लाभार्थियों के लिस्ट की घोषणा 31 जनवरी 2019 को की गयी तथा राज्य में पम्प लगाने का काम फरवरी माह के पहले सप्ताह में पूरा किया जायेगा। योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य में एक लाख पम्प 3 साल के अंदर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया जायेगा।

यदि आप मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको आवेदन करने के लिए बाहर किसी कार्यलय में जाने की जरुरत नहीं है इस योजना में आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Maharastra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Highlights

योजना का नाममहाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना
राज्यमहाराष्ट्र
वर्ष2024
शुरू की गयीमहाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा
श्रेणीराज्य सरकारी योजना
उद्देश्यकिसानों को सोलर पम्प उपलब्ध कराना
लाभार्थीराज्य के किसान
आवेदन मोडऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

योजना के उद्देश्य

महाराष्ट्र राज्य में ऐसे कही किसान है जो खेती तो करते है परन्तु अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण खेतों में सिचाई करने के लिए वह डीजल पम्प या बिजली पम्प खरीदने में असमर्थ होते है क्योंकि डीजल पम्प अधिक महंगे होते है। और जिन किसानों के पास खुद के डीजल पंप बिजली के पम्प है वे खेतों में सिंचाई तो करते है परन्तु उनको अधिक बिजली के बिल के खर्च का सामना करना पड़ता है और आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण वे इस कर्ज में डूब जाते है और उनको काफी समस्या झेलनी पड़ती है। कभी-कभी किसानों को बहुत नुकसान भी हो जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किसानों की इस समस्या को देखकर सरकार द्वारा महाराष्ट्र राज्य में Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2023 की शुरुवात की गयी है जिसके तहत सभी किसानों को सोलर पम्प प्रदान किये जायेंगे। सोलर पम्प लगाने में सरकार द्वारा 95% की राशि किसानों को सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी तथा आवेदक किसान को केवल 5% के खर्च का भुगतान करना पड़ेगा।

योजना के तहत जब डीजल या बिजली के पम्पो को हटाकर सोलर पम्प लगाए जायेंगे तो इसमें किसानों का कोई भी खर्च नहीं होगा और पर्यावरण में प्रदूषण भी नहीं होगा।

Maharastra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Beneficiary Contribution
श्रेणीसभी श्रेणी के लिएअनुसूचित जातिअनुसूचित जनजाति
3 एचपी के लाभार्थी योगदान25500 (10%)12750 (5%)12750 (5%)
5 एचपी के लाभार्थी योगदान38500 (10%)19250 (5%)19250 (5%)
योजना के लाभ

योजना के लाभ निम्न प्रकार से नीचे दिए गए है-

  • इस योजना को महाराष्ट्र राज्य में किसानों के लिए शुरू किया गया है।
  • योजना के तहत पुराने डीजल या बिजली के पम्पो को सोलर पम्प में परिवर्तित किया जायेगा जिसके तहत पर्यावरण में प्रदूषण भी नहीं होगा।
  • जिन किसानों की पांच एकड़ खेत से कम एकड़ के खेत होंगे उनके खेतों में 3 एचपी तथा बड़े खेतों में 5 एचपी के पम्प लगाए जायेंगे।
  • योजना में किसानो को सिचाई करने के लिए बिजली में सब्सिडी भी प्रदान की जायेगी।
  • जिन भी किसानों के पहले से ही अपने पास बिजली के कनेक्शन उपलब्ध होंगे उनको Maharastra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana के तहत सौर ऊर्जा से संचालित AG पम्प नहीं प्रदान किये जायेंगे।
  • मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के किसानो को खेतों में सिंचाई करने के लिए सोलर पम्प की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना के तहत सरकार को एक फायदा भी होगा सरकार को बिजली सप्लाई करने का अधिक भार थोड़ा हल्का हो जायेगा।
  • योजना के तहत सरकार तीन चरणों में किसानों को सोलर पम्प प्रदान करेगी पहले चरण में 25 हजार सोलर पम्प, दूसरे चरण में 50 हजार तथा तीसरे चरण में 25 हजार सोलर पम्प की सुविधा किसानों को दी जाएगी।
  • योजना के माध्यम से किसानो को बिजली के खर्च से राहत मिलेगी।
  • योजना के तहत 95% का भुगतान सरकार करेगी तथा 5% का भुगतान किसान आवेदक को करना होगा।

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना की पात्रता

यदि आप मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना में आवेदन करने चाहते है तो आपको नीचे बताये हुई पात्रता की जानकारी मालूम होनी चाहिए।

  • मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महाराष्ट्र का मूल निवासी होना चाहिए।
  • योजना के तहत जिन खेतों में तालाब, नदी, नाले या कुँए आदि होंगे उस जगह पर ही सोलर पम्प लगाये जायेंगे।
  • योजना के तहत राज्य के पिछड़े क्षेत्र तथा जनजाति के क्षेत्रों के किसानों को भी लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • जिन किसानों के पास बिजली का कनेक्शन मौजूद है उन किसानों को योजना के तहत AG सोलर पम्प की सुविधा प्रदान नहीं जाएगी।
  • ऐसे किसान जिनके द्वारा ऊर्जा के पारम्परिक स्रोत का विद्युतीकरण नहीं किया जाता उनको योजना में शामिल किया जायेगा।
  • जिन किसानो के पास पांच एकड़ की भूमि है उनके खेतों में 3 HP तथा जिनके पास पांच एकड़ से अधिक भूमि है उनके खेतों में 5 HP डीसी पम्प लगाएं जायेंगे।
  • खेतों में सिंचाई करने के लिए जो किसान बिजली पम्प का इस्तेमाल पारम्परिक खेतों के लिए नहीं करते।

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

यदि आप मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना में आवेदन करने चाहते है तो आपको नीचे बताये हुए जरूरी दस्तावेजों की जानकारी मालूम होनी चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • पैन कार्ड
  • मूलनिवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • रेजिस्टर्ड फ़ोन नम्बर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • खेती के कागजाद (डाक्यूमेंट्स)

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे बताई गयी ऑनलाइन प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा। आपके सामने नया होम पेज खुलेगा। Maharastra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Form Apply
  • इस होम पेज पर Beneficiary Services का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने New Consumer का एक विकल्प आएगा उस पर क्लिक करें।
  • विकल्प पर क्लिक करने के तुरंत बाद आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। इस फॉर्म में आपसे कुछ जानकारियां पूछी गयी है जैसे- पेड पेंडिंग AG कनेक्शन कंस्यूमर डिटेल्स, डिटेल्स ऑफ़ एप्लिकेंट रेजिडेंशियल एड्रेस एंड लोकेशन, नेअरेस्ट MSEDCL कंस्यूमर नंबर (वेयर पंप इस टू बी इन्सटाल्ड, डिटेल्स ऑफ़ एप्लिकेंट एंड लोकेशन आदि सब जानकारी को भरना होगा। Maharastra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Form
  • अब आपको योजना में मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर देना है।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है।

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना में आवेदन की स्थिति को कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा। आपके सामने नया होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर Beneficiary Services का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करने के बाद Track Application Status के ऑप्शन पर क्लिक करें। Maharastra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana check form
  • नए होम पेज पर एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए आप बेनेफिशरी id को लिखकर search के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • search के ऑप्शन पर क्लिक करते है ही तुरंत आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन स्टेटस खुल कर आ जायेगा।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना सम्बंधित प्रश्न

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना क्या है?

महाराष्ट्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र राज्य में किसानों के लिए शुरू की मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना है जिसके तहत किसानों को सोलर पंप की सुविधा प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना के उद्देश्य क्या है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

महाराष्ट्र राज्य में ऐसे कही किसान है जो खेती तो करते है परन्तु अपनी आर्थिक स्तिथि ठीक न होने के कारण खेतों में सिचाई करने के लिए वह डीजल पम्प या बिजली पम्प खरीदने में असमर्थ होते है क्योंकि डीजल पम्प अधिक महंगे होते है तथा सरकार द्वारा योजना के तहत सभी किसानों को सोलर पम्प प्रदान किये जायेंगे।

योजना के तहत सरकार राज्य में सोलर पम्प को कितने चरण में किसानों को वितरित करेगी?

योजना के तहत सरकार तीन चरणों में किसानो को सोलर पम्प प्रदान करेगी पहले साह्राण में 25 हजार सोलर पम्प, दूसरे चरण में 50 हजार तथा तीसरे चरण में 25 हजार सोलर पम्प की सुविधा किसानो को दी जाएगी।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट ये है।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें