मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना: ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ऐसे बुक करें | Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana 2023

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के द्वारा की गयी है। इस योजना की घोषणा 15 नवम्बर 2019 को की गयी थी। इस योजना के तहत जो लोग कच्ची कालोनियों में रहते है उनके घरो की सेप्टिक टैंक की मुफ्त में सफाई कराने का अभियान चलाया जायेगा। Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana की सारी जिम्मेदारी जल विभाग की तरफ से एजेंसी को दिया जायेगा। जिससे की कई लोगो को लाभ प्राप्त होगा। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे। आप आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana
मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना: ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ऐसे बुक करें

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के अंतर्गत 149.7 करोड़ की लागत से लगभग 80 टैंक खरीदे जायेंगे। और इसके लिए दिल्ली के उम्मीदवारों को एक नंबर जल्द ही जारी किया जाएगा । जो भी उम्मीदवार CM Septic Tank Safai Yojana के तहत अपने टैंक की सफायी करना चाहते है, वे इस नंबर पर संपर्क कर सकते है। ये नंबर दिल्ली के जल बोर्ड द्वारा निर्धारित किया गया है। जब भी आप जल बोर्ड के द्वारा दिए गए नंबर पर संपर्क करेंगे तो जल बोर्ड द्वारा आपके कॉलोनी में टैंक भेजा जायेगा। जिससे की सफाई करते समय टैंक से जो भी मलबा निकाला जायेगा वो टैंक में भरके किसी भी सीवेज प्लांट में पहुंचा दिया जायेगा।

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना
किसके द्वारा शुरुआत कीसीएम अरविन्द केजरीवाल के द्वारा
योजना की घोषणा15 नवम्बर 2019
योजना का लाभमुफ्त में टैंको की सफाई
लाभार्थीदिल्ली के नागरिक
आधिकारिक नंबरअभी जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली मुफ्त बिजली योजना

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana 2023 के लाभ

  • सरकार द्वारा सेप्टिक टैंको की मुफ्त में सफाई कराई जाएगी।
  • जितनी भी लोगो की मौत टैंको की सफाई करते समय होती थी अब नहीं होंगी।
  • राज्य में कच्ची कालोनियों में रहने वाले सभी नागरिकों को Septic Tank Safai Yojana का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना का लाभ दिल्ली के सभी उम्मीदवार उठा सकते है।
  • Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana से अब दिल्ली के लोगो को अच्छा स्वास्थ सुविधाएँ निश्चित होगी।
  • इस योजना से यमुना नदी भी दूषित होने से भी बचेगी। क्योंकि पहले जो भी टैंक साफ़ करते थे वे टैंक का सारा मलवा नदी में डाल देते थे। जिस कारण यमुना दूषित हो जाती थी।
  • पहले जो लोग टैंक साफ़ करने के लिए लोगो को बुलाते थे और उन्हें फिर बाद में इस काम के पैसे भी देते थे, लेकिन अब आप एक सम्पर्क से अपने सेप्टिक टैंक को साफ़ कर सकते है वो भी निशुल्क।
  • अभी तक दिल्ली में निजी कम्पनिया और ठेकेदार सेप्टिक टंकी को साफ़ करने के काम में लगे हुए थे।
  • और यही ठेकेदार और निजी कम्पनिया टैंक के मलवे को नालियों में डाल देते थे जिस कारण यमुना नदी प्रदूषित हो जाती थी।
  • साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखा जायेगा जिससे की बीमारिया भी कम होंगी।
  • कॉलोनियों को पक्का कराने के लिए 15 दिन से लेकर 1 महीने तक सारी कालोनियों की रजिस्ट्री की जाएगी और इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • CM Septic Tank Safai Yojana से अब गंदे वातावरण में रह रहे लोगो को इससे निजात मिलेगा।
मुख्यमंत्री-सेप्टिक-टैंक-सफाई-योजना

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना का उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते ही है की अरविन्द केजरीवाल हमेशा दिल्ली के वातावरण को लेकर बात करते है और दिल्ली की स्वच्छता को लेकर भी उन्होंने महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। उन्होंने नवम्बर 2019 में भी इसी समस्या को देखते हुए व दिल्ली के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए मुख्यमंत्री सेप्टिक सफाई टैंक योजना को लांच किया है। दिल्ली के नागरिको को सुविधा प्रदान करके जल बोर्ड एजंसियों पर काम करेगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

CM Septic Tank Safai Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य दिल्ली के लोगो को बेहतर स्वास्थ्य देना है और बेहतर रहने की स्थिति में बच्चो को अच्छे स्वास्थ्य के साथ शिक्षा, रोजगार के अवसर प्रदान कराना है। और साथ ही साथ ये योजना शहर के विकास में भी काफी मदद करेगा। और यमुना नदी को दूषित होने से भी बचाएगा।

इस योजना (CM Septic Tank Safai Yojana) के अंतर्गत दिल्ली सरकार के माध्यम से स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए विशेष प्रयास किये जायेंगे। समय-समय पर टैंक की सफाई होने से अब नागरिकों को साफ़ एवं सुरक्षित पानी योजना के तहत प्राप्त होगा।

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana का लाभ लेने के लिए पात्रता –

  • टेंडर जारी करके एजंसियों को नियुक्त करना
  • आवेदक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • जहां पर सफाई करनी है वहां का पता
  • 15 दिन से 1 महीने तक सारी कॉलोनियों की रजिस्ट्री
  • बोर्ड द्वारा ऑन डिमांड मुफ्त में सफाई कर्मी उपलब्ध कराना।

यह भी पढ़ें : दिल्ली बेरोजगारी भत्ता 2023

Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana

अरविन्द केजरीवाल जी का कहना है की जो पहले प्राइवेट कम्पनिया टैंको में से मलवा साफ़ कराते है और वे इस मलवे को निकालकर नाली में फेंक देते थे जिस कारण टैंको का सारा मलवा यमुना नदी में जा पहुंचता है और यमुना का पानी दूषित हो जाता है। साथ ही जो भूमिगत जल है उस पर भी इसका काफी प्रभाव पड़ता है जिस कारण बहुत से लोग बीमार पड़ जाते है। और इसके अतिरिक्त जो लोग टैंक से मलवा निकालते थे उन्हें कोई सुविधा भी नहीं दी जाती थी और टैंक में उतरते समय बहुत से मजदूरों की मौत हो जाती थी। पिछले वर्ष 2019 में इन्ही सेप्टिक टैंक को साफ करते समय भारत में 88 लोगो की मौत हो गयी थी जिनमे से सबसे ज्यादा 18 मौते दिल्ली में हुयी।

इसी समस्या को देखते हुए Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana की घोषणा की गयी। अभी तक दिल्ली में प्राइवेट एजंसिया सेप्टिक टैंक में कार्य करती थी लेकिन अब जल बोर्ड द्वारा निर्धारित एजेंसियां ही इस पर काम करेगी।

जिन कॉलोनी में सीवर लाइने नहीं बिछी है उन कालोनी में सेप्टिक टैंक बना दिए गए थे। और इसकी सफाई के लिए ऐसे लोग काम कर रहे है जिनके पास कोई लाइसेंस नहीं है। और बिना लाइसेंस के मजदूर सेप्टिक टैंक में उतारे जा रहे है जिससे की मजदूरों की जान पर बन आती थी। इस समस्या को किसी ने नहीं देखा लेकिन Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana के तहत मजदूर और दिल्ली के नागरिक इस समस्या से निजात पा सकते है। इसीलिए इस योजना में कम अम्लीय और कम मेहनत के साथ और अधिक आसानी से अब सेप्टिक टैंको की सफाई अब जल्द ही दिल्ली में शुरू की जाएगी।

यह भी देखेंप्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना |

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2024 | Pradhan Mantri Chatravriti Yojana

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना: ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ऐसे बुक करें ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हाल ही कुछ समय पहले ही अरविन्द केजरीवाल ने इस योजना को लांच किया है। इसलिए अभी सरकार द्वारा इस योजना को लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आयी है। Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana के लिए सरकार द्वारा अभी कोई टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया गया है जब भी इसके लिए नंबर जारी किया जायेगा अधिकारियो द्वारा नंबर जारी कर दिया जायेगा। और साथ ही जब भी अधिकारियो द्वारा योजना के लिए आधिकारिक नंबर लांच कर दिया जायेगा हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित कर देंगे। आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे।

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना FAQ

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक योजना के लिये कोई भी वेबसाइट जारी नहीं की है इसके लिए दिल्ली सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया जायेगा।

इस योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य है की सेप्टिक टैंक सफाई के तहत बहुत से मजदूरों की जान चली जाती है जिसका कोई आकलन नहीं कर सकता है और साथ ही जितने भी प्राइवेट एजंसिया है वे सेप्टिक टैंक एजंसी द्वारा टैंक के मलवे को नाली में या यमुना नदी में फेंक देते थे जिसके कारण यमुना दूषित हो जाती थी, और इससे वातावरण भी प्रदूषित होता है। इसी प्रक्रिया में बदलाव करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा योजना को शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के लिए कौन सा ऑफिसियल नंबर जारी किया गया है ?

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के लिए अभी सरकार द्वारा कोई भी ऑफिसियल नंबर जारी नहीं किया गया है। जब भी इसके लिए नंबर जारी किया जायेगा हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के लिए अपॉइंटमेंट कैसे ले ?

यदि इस योजना के लिए नंबर जारी कर दिया जायेगा तो आप नंबर पर सम्पर्क करके अपना मोबाइल नंबर और आवास पता प्रमाण देकर अपॉइटमेन्ट ले सकते है। हालाँकि अभी तक ऐसा कोई भी नंबर जारी नहीं किया गया है।

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है ?

मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना को दिल्ली में शुरू किया गया है।

क्या योजना के अंतर्गत मुफ्त में टैंको की सफाई कराई जाएगी ?

जी हाँ दिल्ली सरकार द्वारा निशुल्क टैंकों की सफाई कराई जाएगी।

सेप्टिक टैंक की सफाई का कार्य किसे सौंपा गया है ?

सेप्टिक टैंक की सफाई का कार्य दिल्ली के जल बोर्ड को सौंपा गया है। जिसकी निगरानी में सारा काम किया जायेगा।

तो जैसे की हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की किस प्रकार आप मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना 2023 का लाभ ले सकते है। और साथ ही यदि आपको इस योजना से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए या कोई समस्या है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है। यदि आप ऐसी ही अन्य स्कीम के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org से जुड़ सकते हैं।

यह भी देखेंPradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan - प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA)

Pradhanmantri Gramin Digital Saksharta Abhiyan - प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान (PMGDISHA)

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें