प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023: Shramik Setu App

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल की शुरुआत करने की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी है। इस पोर्टल की शुरुआत सभी प्रवासी मजदूरों के लिए की जाएगी जो कोरोना महामारी के चलते बेरोजगार हो गए हैं। इस पोर्टल के माध्यम से वो सभी मजदूर अपना पंजीकरण करवा पाएंगे जो कोरोना काल के दौरान ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल की शुरुआत करने की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी है। इस पोर्टल की शुरुआत सभी प्रवासी मजदूरों के लिए की जाएगी जो कोरोना महामारी के चलते बेरोजगार हो गए हैं। इस पोर्टल के माध्यम से वो सभी मजदूर अपना पंजीकरण करवा पाएंगे जो कोरोना काल के दौरान वापस अपने प्रदेशों को लौटे हैं। Shramik Setu App पर पंजीकरण कराने के बाद सभी मजदूरों को रोजगार के उचित अवसर प्रदान किये जाएंगे। ताकि वो सभी अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें। इस महामारी के दौरान अपनी आजीविका खोने वाले सभी प्रवासी मजदूरों के लिए ये एक बहुत बड़ी सुविधा है। प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023 से उन्हें रोजगार भी मिलेगा और वो अपने परिवार के साथ रहकर उनका भरण पोषण भी कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023: Shramik Setu App
प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023: Shramik Setu App

यह भी देखें: प्रधानमंत्री समेकित शिक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023 के तहत पंजीकरण करवाने वाले मजदूरों को किसी भी राज्य में रोजगार के अवसर प्रदान कराये जाएंगे। वो सभी मजदूर जो कि इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं उन सभी को केंद्र सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं के तहत रोजगार दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण बहुत आवश्यक है। इसे आधिकारिक पोर्टल के अलावा आप अपने फ़ोन में इस से सम्बंधित आधिकारिक एप्प के द्वारा भी आवेदन /पंजीकरण कर सकते हैं। इस एप्प का नाम श्रमिक सेतु एप्प है। इसे आप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। यह योजना केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रायोजित की गयी है।

Shramik Setu App highlights

आर्टिकल का नामप्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल
लाभार्थीसभी प्रवासी बेरोजगार मजदूर
उद्देश्यसभी बेरोजगार प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान करवाना
घोषणा की गयीमाननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
वर्तमान वर्ष2023
ऐप्प का नामश्रमिक सेतु एप्प
आवेदन का मोडऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटNational Portal of India

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना की शुरुआत की घोषणा सभी प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखकर की गयी थी। ये योजना मुख्यतः उन मजदूरों के लिए है जो कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के चलते अपने रोजगार से हाथ धो बैठे हैं। उनकी इस समस्या को समझते हुए केंद्र सरकार ने उनकी मदद के लिए ये योजना लाने की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर दिए जाएंगे जो इस महामारी के चलते वापस अपने प्रदेशों को लौट आये हैं और आज बेरोजगार हैं। जिनके पास अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करने हेतु कोई जरिया नहीं है उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक सेतु ऐप/ पोर्टल पर देश के सभी प्रवासी मजदूरों को अपना पंजीकरण करवाना होगा।

असीम पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन - ASEEM Portal

असीम पोर्टल 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, (ASEEM Portal) एप्लीकेशन स्टेटस

Shramik Setu Portal से होने वाले लाभ

श्रमिक सेतु पोर्टल से होने वाले लाभ के बारे में हम आगे चर्चा करने जा रहे हैं। कृपया जानने के लिए आगे पढ़ते रहे।

  • इस पोर्टल के माध्यम से देश के सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • देश के वो सभी मजदूर जिन्होंने इस पोर्टल के माध्यम से इसमें अपना पंजीकरण कराया है वो सभी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होंगे।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण हेतु अब सिर्फ पोर्टल ही नहीं बल्कि श्रमिक सेतु ऐप भी रहेगी। जिस से पंजीकरण करने में और भी आसानी हो जाएगी और ज्यादा से ज्यादा पात्र लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।
  • श्रमिक सेतु योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने वाले सभी मजदूरों को उनके राज्य तथा गाँव में चल रही केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं ।
  • श्रमिक सेतु ऐप /पोर्टल द्वारा पंजीकरण करने के बाद श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और उनकी बेरोजगारी भी ख़त्म होगी।
  • सबसे बड़ा फायदा है कि पलायन की समस्या भी कम हो जाएगी क्योंकि सभी मजदूरों को उन्हीं के गाँव अथवा शहर में रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसलिए उन्हें बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस योजना के तहत काम मिलने से कोई भी इस महामारी के दौरान भूखा नहीं रहेगा और सभी मजदूरों के परिवार का भी भरण पोषण हो जाएगा।
  • इस पोर्टल में पंजीकृत सभी मजदूर इसके माध्यम से राज्य में चल रही विभिन्न योजनाओं तथा अन्य सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे। इस से वे सभी राज्य में चल रही अन्य योजनाओं का लाभ भी ले सकेंगे।
  • जो मजदूर गाँव में रहते हैं वो सभी सरकार द्वारा प्रायोजित मनरेगा योजना के अंतर्गत भी काम कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपना पंजीकरण ही करना होगा।
  • प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर पंजीकृत सभी प्रवासी मजदूर और असंगठित क्षेत्र के कामगारों और श्रमिकों की जानकारी सुरक्षित रहेगी। इस से सरकार द्वारा किसी भी योजना के अंतर्गत इन्हें समय-समय पर काम उपलब्ध कराया जाएगा।
  • यह योजना श्रमिक सेतु पोर्टल / ऐप केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय की एक पहल है।

पात्रता एवं दस्तावेज़

Shramik Setu App / पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करने के लिए ये आवश्यक है की आप पहले अपनी पात्रता और दस्तावेज़ों को जांच लें। अगर आप इसकी पात्रता शर्तों को पूरी करते हैं तो कृपया यहाँ बताये जा रहे सभी दस्तावेज़ों को तैयार रखें। आगे हम सभी आवश्यक दस्तावेज़ों और पात्रता शर्तों के बारे में बता रहे है।

  • प्रवासी मजदूर या आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • सिर्फ प्रवासी मजदूर या श्रमिक ही इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने के लिए पात्र होंगे।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता की उम्र कम से कम 18 वर्ष या उस से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास बैंक अकाउंट हो और वो बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्ड होना चाहिए। अन्यथा वो मान्य नहीं होगा।
  • आवेदनकर्ता की पासपोर्ट साइज की फोटो
  • बैंक ख़ाता पासबुक
  • वोटर आईडी
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

श्रमिक सेतु ऐप/ पोर्टल 2023 पर आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर इस योजना के अंतर्गत अभी पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। इस पर पंजीकरण करने के लिए अभी सभी प्रवासी मजदूरों को और इंतज़ार करना पड़ेगा। इस योजना से सम्बंधित वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा की गयी घोषणा ही हुई है और जल्द ही इसकी ऐप और पोर्टल की शुरुआत की बात भी कही गयी है। जैसे ही पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होती है, हम आप तक अपने आर्टिकल के माध्यम से पंजीकरण की प्रक्रिया की जानकारी ले आएंगे। कृपया हमसे जुड़े रहे। अगर आप अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारी वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2023 से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल क्या है ?

ये एक ऐसा पोर्टल है जिसे केंद्र सरकार द्वारा सभी प्रवासी मजदूरों के हित के लिए शुरू करने की घोषणा की गयी है। श्रमिक सेतु ऐप/ पोर्टल 2023 के अंतर्गत वो सभी प्रवासी मजदूर अपना पंजीकरण कर सकेंगे जो कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते अपने रोजगार को खो बैठे हैं। वो सभी मजदूर जो अब वापस अपने राज्य वापस आ चुके हैं और और आज बेरोजगार हैं वो इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के बाद उन सभी को केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओ के तहत रोजगार प्रदान किया जाएगा।

श्रमिक सेतु ऐप/ पोर्टल की पहल किसने की है ?

यह योजना श्रमिक सेतु पोर्टल / ऐप केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय की एक पहल है। इसकी घोषणा प्रधान मंत्री द्वारा सभी प्रवासी बेरोजगार मजदूरों और श्रमिकों के लिए की थी। इसके माध्यम से सभी बेरोजगार प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य सभी प्रवासी मजदूरों व श्रमिकों की रोजगार पाने में मदद करना है जो कोरोना महामारी के चलते बेरोजगार होकर वापस घर आ गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से इन सभी मजदूरों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस से उन सभी श्रमिकों का और उनके परिवार वालों का भरण पोषण करने हेतु आय का स्रोत मिल जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उन्हें बस अपना पंजीकरण कराना होगा। अपना पंजीकरण वो श्रमिक सेतु ऐप/ पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

इस योजना के माध्यम से क्या लाभ हैं ?

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना से निम्नलिखित लाभ होंगे।
इस पोर्टल के माध्यम से देश के सभी प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
पलायन की समस्या भी कम हो जाएगी क्यूंकि सभी मजदूरों को उन्ही के गाँव अथवा शहर में रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसलिए उन्हें बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
इस पोर्टल में पंजीकृत सभी मजदूर इसके माध्यम से राज्य में चल रही विभिन्न योजनाओं तथा अन्य सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे। इस से वे सभी राज्य में चल रही अन्य योजनाओं का लाभ भी ले सकेंगे।
इनके अतिरिक्त और लाभ जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इस योजना के तहत पंजीकरण हेतु पात्रता और दस्तावेज़ क्या हैं ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए ।
आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 18 वर्ष या उस से अधिक होनी चाहिए।
आवेदक के पास बैंक अकाउंट हो और वो बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्ड होना चाहिए। अन्यथा वो मान्य नहीं होगा।
आवेदनकर्ता की पासपोर्ट साइज की फोटो
बैंक ख़ाता पासबुक
वोटर आईडी
आवासीय प्रमाण पत्र

Nrega Payment Check: नरेगा पेमेंट लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें

Nrega Payment Check: नरेगा पेमेंट लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें