(PMVVY) प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2024 : ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म Pdf

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2024 एलआईसी (LIC) द्वारा चलाई जा रही योजना है। इस योजना के जरिये देश के बुजुर्र्गों को लाभन्वित किया जाएगा। LIC द्वारा संचालित की जा रही इस योजना में 60 की उम्र के बाद से लाभार्थी बुजुर्गों को पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। इसमें उनके द्वारा चुनी गयी पेंशन अवधि के ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2024 एलआईसी (LIC) द्वारा चलाई जा रही योजना है। इस योजना के जरिये देश के बुजुर्र्गों को लाभन्वित किया जाएगा। LIC द्वारा संचालित की जा रही इस योजना में 60 की उम्र के बाद से लाभार्थी बुजुर्गों को पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। इसमें उनके द्वारा चुनी गयी पेंशन अवधि के आधार पर उन्हें मासिक, त्रैमासिक, छमाही या वार्षिक पेंशन प्रदान की जाएगी। आज इस लेख में हम आप को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2024 (PMVVY) से सम्बंधित जानकारी देंगे। जैसे कि – प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? PM Vaya Vandana Yojana Application Form PDF कैसे भरें? पीएमवीवीवाई में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के साथ ही  Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Eligbility के बारे में भी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें –

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2024 (PMVVY)

भारतीय जीवन बीमा निगम Life Insurance Corporation of India द्वारा पीएमवीवीवाई योजना मुख्य रूप से देश के सीनियर सिटीजन के लिए जारी की गयी है। इस योजना में सभी आवेदक वृद्धजनों को मासिक, तिमाही, छमाही, वार्षिक पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। PMVVY योजना का लाभ लेने के लिए सभी आवेदकों को एलआईसी का प्लान नंबर 856 (Plan Number 856) खरीदना होगा। सभी इच्छुक आवेदक इसमें 31 मार्च 2024 तक इसमें निवेश कर सकते हैं। जिसके बाद आप को के नियमों के अनुसार पूरे 10 वर्षों तक के लिए पेंशन प्राप्त होनी शुरू हो जाती है।

PMVVY के एलआईसी का प्लान नंबर 856 (Plan Number 856) के अंतर्गत आप को निवेश करना होता है। यानी एकमुश्त राशि जमा करनी होती है। इस निवेश पर सभी लाभार्थियों को 8% प्रतिशत तक का निश्चित गारंटीड ब्याज प्रदान किया जाता है। 60 वर्ष पूरी करने पर आप को अगले 10 वर्षों के लिए पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। पेंशन राशि मिलने की अवधि निवेशक/ लाभार्थी द्वारा चुनी जाती है। जैसे कि आप पेंशन हर महीने लेना चाहते हैं, तीन माह, छह माह में या फिर साल में एक बार चाहते हैं, ये आप स्वयं पालिसी लेते समय निर्धारित करेंगे। और इसी आधार पर आप को आगे भी पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।

(PMVVY) प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana : ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म Pdf

Highlights Of Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2024

योजना का नामप्रधानमंत्री वय वंदना योजना
लाभनियमित पेंशन राशि प्रदान की जाएगी
सञ्चालनएलआईसी इंडिया (LIC India)
लाभार्थीदेश के 60 वर्ष पूरा कर चुके वृद्धजन
वर्तमान वर्ष2024
उद्देश्यवृध्दजनों को 60 वर्ष की आयु के बाद निवेश की गयी राशि में से पेंशन उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइटएलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट
कब तक कर सकते हैं निवेश31 मार्च 2024

यह भी पढ़े ;- पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें

PMVVY का उद्देश्य

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2024 में आवेदन करने वाले सभी नागरिकों को निश्चित ब्याज के साथ पेंशन प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से सरकार देश के वृद्द्धजनों को पेंशन प्रदान करने के साथ साथ उन्हें आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनने में सहायता करेगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इससे उनकी वृद्धावस्था में कुछ हद तक वित्तीय सुरक्षा मिल जाएगी और वो अपनी छोटी छोटी जरूरतें पूरी कर सकेंगे। यही नहीं इसके लिए उन्हें किसी अन्य पर निर्भर नहीं होना होगा। पीएम वय वंदना योजना के अंतर्गत सभी इच्छुक आवेदक 60 वर्ष के बाद इस पालिसी में निवेश कर सकते हैं। जिससे उनके रिटायरमेंट के बाद लाभार्थियों को एक नियमित आय का स्रोत मिल जाएगा।

PMVVY योजना के तहत पेंशन के विकल्प व उस पर मिलने वाला ब्याज (Pension Rate)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2024 में जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, तो उन्हें एलआईसी के माध्यम से प्लान 856 लेना होगा। इस प्लान के तहत सभी लाभार्थियों को उनके निवेश पर हर साल 8 प्रतिशत गारंटीड ब्याज भी दिया जाता है। जो कि किसी अन्य बैंक द्वारा दिए जाने वाले ब्याज से बेहतर हैं। इस पालिसी के अंतर्गत उन्हें पेंशन लेने के 4 चार विकल्प मिलते हैं। जिन्हे आप आगे समझ सकते हैं –

  1. पेंशन प्रतिमाह : योजना के तहत मिलने वाले इस विकल्प में आप को हर महीने पेंशन प्रदान की जाती है। अगर आप इस विकल्प को लेते हैं तो इस विकल्प में लाभार्थियों को 7.40% के दर से ब्याज मिलता है।
  2. त्रैमासिक पेंशन : इस विकल्प के अंतर्गत आप को हर तीन महीने में पेंशन लेने की सुविधा मिलती है। जो भी लाभार्थी इस विकल्प का चयन करता है तो उसे 7.45% के दर से ब्याज मिलता है।
  3. छमाही पेंशन : यदि आप पेंशन अंतराल अवधि छह माह की चुनते हैं तो आप को मिलने वाली पेंशन प्रत्येक छह माह में मिलती है। इस विकल्प के तहत लाभार्थियों को 7.52% के दर प्रदान किया जाता है।
  4. वार्षिक / सालाना पेंशन : वहीँ आप को वार्षिक पेंशन लेने के विकल्प भी दिया जाता है। इसमें आप को सबसे अधिक 7.66 % दर से ब्याज मिलता है।

पीएम वय वंदना योजना में प्रीमियम राशि व पेंशन

अब आप आगे दी गयी टेबल के माध्यम से योजना के तहत मिलने वाली पेंशन राशि, पेंशन अंतराल अवधी, न्यूनतम खरीद मूल्य, अधिकतम खरीद मूल्य और न्यूनतम पेंशन राशि आदि की जानकारी एक ही स्थान पर प्राप्त कर सकते है।

पीएम मोदी फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन :

पीएम मोदी फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : PM Modi Free Laptop

पेंशन अंतराल अवधि न्यूनतम खरीद मूल्य
(Minimum Purchase Price)
पेंशन राशिअधिकतम खरीद मूल्य
(Maximum Purchase Price)
पेंशन राशि
सालाना1,56,685 प्रतिवर्ष12,00014,49,0861,11,000 प्रतिवर्ष
अर्धवार्षिक1,59,574 प्रति छमाही6,00014,76,06455,500 प्रति छमाही
त्रैमासिक1,61,074 प्रति तिमाही3,00014,89,9332,7750 प्रति तिमाही
मासिक1,62,162 प्रतिमाह1,00015,00,0009,250 प्रतिमाह

PMVVY में लाभ व विशेषता

यदि आप भी पीएम वय वंदना योजना 2024 में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो जल्दी कीजिये और 31 मार्च 2024 तक इस पालिसी को खरीद लीजिये। इसमें आप को बहुत से लाभ प्रदान किये गए हैं जो अन्य योजनाओं की तुलना में काफी लाभदायक हैं। जिन्हे आप आगे पढ़ सकते हैं।

  • पेंशन भुगतान : Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana में 10 वर्ष तक पालिसी अवधि होती है। इस में सभी लाभार्थियों को उनके चुने गए मोड में पेंशन प्रदान की जाती है।
  • यदि आप ने मासिक पेंशन प्राप्त करने का विकल्प का चुनाव किया है तो आप की पेंशन की शुरुआत आप के पालिसी खरीदने की तिथि के एक माह बाद से शुरू कर दिया जाएगा।
  • डेथ बेनिफिट / मृत्यु पर मिलने वाला लाभ : यदि पालिसी के 10 साल की अवधी के बीच पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में पालिसी के खरीद मूल्य को उसके नॉमिनी को सौंप दिया जाएगा।
  • परिपक्वता लाभ / मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर : यदि 10 वर्ष तक की पालिसी धारक है तो उसे पालिसी के खरीद मूल्य साथ साथ पेंशन की आखिरी किश्त भी प्राप्त होगी।
  • लोन की सुविधा : इस योजना के तहत सभी लाभार्थी 3 पर लोन भी ले सकते हैं।

ये हैं पीएम वय वंदना योजना के पात्रता मानदंड

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) 2024 के अंतर्गत एलआईसी की पालिसी 856 को लेने के लिए इच्छुक आवेदक को कुछ विशेष पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। जिसे पूरा करने के बाद ही आवेदक इस प्लान / पालिसी को खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं इन पात्रताओं के बारे में –

  • PMVVY में आवेदन करने के लिए सिर्फ 60 वर्ष से ऊपर के नागरिक ही आवेदन कर निवेश कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2024 में सिर्फ भारत के स्थायी निवासी नागरिक ही इसमें आवेदन हेतु पात्र माने जाएंगे।
  • पीएमवीवीवाई में किये जाने वाले निवेश की धनराशि को एकमुश्त ही जमा किया जा सकता है।
  • इस पालिसी को खरीदने के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं रखी गयी है। इसे आप कितनी भी उम्र खरीद सकते हैं।
  • आप Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana में अधिकतम 15 लाख रूपए ही जमा कर सकते हैं। इससे अधिक नहीं।
  • पालिसी खरीदने के बाद आप को 10 वर्षों तक इसका लाभ मिलेगा। जिसमें आप को न्यूनतम निम्नलिखित राशि लेनी होगी
    • 1000 रुपये प्रतिमाह
    • 3000 रुपये तीन माह में
    • 6000 रूपए छमाही
    • 12000 रूपए सालाना
  • वहीँ योजना के तहत आप अधिकतम निम्लिखित राशि प्राप्त कर सकते हैं –
    • 9,250 रूपए मासिक
    • 27,750 रूपए तीन माह में
    • 55,500 रूपए
    • 1 लाख 11 हजार रूपए वार्षिक

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana महत्वपूर्ण दस्तावेज

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए आप को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिसकी सूची आप आगे लेख में पढ़ सकते हैं।

  1. पैन कार्ड
  2. आवेदक का आधारकार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आयु प्रमाण पत्र / जन्म प्रमाण पत्र
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. पहचान पत्र (पैनकार्ड, वोटर आईडी)
  9. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

PMVVY में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि आप भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन और ऑफलाइन आवेदन की सुविधा प्राप्त है। आवेदन करना चाहते हैं तो एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

वहीँ यदि आप चाहें तो इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए एलआईसी के शाखा कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। या किसी एलआईसी एजेंट से मिलकर भी इस सम्बन्ध में जानकारी लेकर भी आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आप को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जाएंगे।
  3. होम पेज पर दिए गए विकल्पों में से आप को Product के विकल्प पर क्लिक कर दें। यहाँ जानिये LIC vaya vandna yojana/ वय वंदना योजना में आवेदन प्रक्रिया
  4. क्लिक करते ही ड्राप डाउन मेनू में से आप को Pension Plan के विकल्प पर क्लिक करना है।  वय वंदना योजना में आवेदन की प्रक्रिया
  5. अगला पेज खुलेगा और आप को Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Plan 856 का लिंक दिखेगा। पीएमवीवीवाई आवेदन कैसे करें ?PMVVY Apply Process
  6. इस विकल्प पर क्लिक करना है। जिस के बाद आप संबंधित फॉर्म का पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं।
  7. अब आप इस फॉर्म को भर दें और फिर सभी मांगे गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दें।
  8. सभी जानकारियों और दस्तावेजों को चेक कर लें।
  9. अंत में अपने फॉर्म को सभी दस्तावेज सहित अपने नज़दीकी एलआईसी कार्यालय में जमा करा दें।
  10. इस तरह आपका पीएम वय वंदना योजना में आवेदन हो जाएगा।

PMVVY ऑफलाइन आवेदन ऐसे करें

यदि आप पीएम वय वंदना योजना में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आप यहाँ दी गयी प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। आगे हम इच्छुक उम्मीदवारों हेतु ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया बता रहे हैं –

  • सबसे पहले आप को अपने नज़दीकी एलआईसी की शाखा में जाना होगा।
  • अपने साथ अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लेकर जाएँ।
  • यहाँ आप को किसी एलआईसी एजेंट से संपर्क करना होगा कर उससे योजना में आवेदन संबंधी जानकारी प्राप्प्त करें।
  • साथ ही मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी एजेंट को दें।
  • आप को पूछी गयी सभी जानकारी भी बतानी होगी। जिस से आप का आवेदन फॉर्म भरा जाएगा।
  • आपको प्रीमियम राशि का एकमुश्त भुगतान करना होगा।
  • एजेंट द्वारा आप की तरफ से आवेदन कर दिया जाएगा।
  • आवेदन पूरा होने के बाद आप को पालिसी भी जारी कर दी जाएगी।
  • इस प्रकार ऑफलाइन माध्यम से आप का आवेदन पूरा हो जाएगा।
  • इस के बाद आप द्वारा चयनित पेंशन अंतराल अवधि के अनुसार पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana क्या है ?

पीएमवीवीवाई योजना एक सरकारी योजना है। जो की एलआईसी द्वारा संचालित की जाने वाली पेंशन योजना है। इस योजना का लाभ देश के सभी 60 वर्ष के अधिक के बुजुर्ग ले सकते हैं। इसमें उन्हें नियमित पेंशन मिलेगी। ये पेंशन वो हर माह, तीन माह या छमाही या फिर सीधे साल भर में ले सकते हैं।

PMVVY का लाभ लेने के लिए कौन कौन आवेदन कर सकते हैं ?

इसके लिए सभी 60 वर्ष के अधिक के लोग आवेदन कर सकते हैं। पालिसी को खरीदने के लिए कोई भी अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है।

पीएमवीवीवाई स्कीम कितनी अवधी के लिए हैं ?

PMVVY स्कीम 10 वर्षों के लिए है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आवेदन कैसे करें ?

आप इसके लिए अपने नज़दीकी LIC एजेंट से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए एलआईसी कार्यालय में जाएँ और सभी दस्तावेजों को भी साथ ले जाएँ।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana में कितने प्रीमियम जमा करना होता है ?

इसके लिए आप अधिकतम 15 लाख रूपए तक का प्रीमियम एक मुश्त जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी हेतु आप हमारे लेख को पढ़ें।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में पालिसी धारक की मृत्यु स्थिति में पेंशन पालिसी का क्या होगा ?

यदि योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में पालिसी की खरीद की रकम पॉलिसीधारक के नॉमिनी को दे दिया जाएगा।

आज इस लेख में हमने आप को प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2024 (PMVVY) के बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आप ऐसे ही अन्य उपयोगी योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ सकते हैं।

Service Plus : सर्विस प्लस पोर्टल (State Wise) रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, Certificate Apply

Service Plus : सर्विस प्लस पोर्टल (State Wise) रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, Certificate Apply

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें