उज्ज्वला योजना – Ujjwala Yojana ke liye Apply kese kare | उज्ज्वला योजना के तहत फ्री सिलेंडर के लिए कैसे आवेदन करें

उज्ज्वला योजना – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा संचालित योजना है। देश में जितने भी बीपीएल कार्ड धारक के परिवार निवास करते हैं उनको उज्ज्वला योजना के अंतर्गत रखा गया है। Ujjwala Yojana में लाभार्थी को रसोई गैंस उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना से गरीब महिलाओं को बहुत राहत पहुंची है। जो गरीब वर्ग की महिलाएं है वो खाना बनाने के लिए लकड़ी का प्रयोग व गोबर के उपले बनाकर खाना बनाते थे जिससे महिलाओं के स्वास्थ्य तो खराब होता ही था साथ में बच्चों के भी स्वास्थ्य को हानि पहुंचती थी। इस समस्या को देखते हुए सरकार ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की। सरकार की तरफ से आपको पहली बार सिलेंडर भरा हुआ मिलेगा, जो आपके लिए निशुल्क होगा।

उज्ज्वला योजना 2020

प्रधानमंत्री जी ने इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 से शुरू की। इस योजना को पहली बार उत्तर प्रदेश राज्य के बलिया से लांच की है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की पेट्रोलियम गैस मंत्रालय की सहायता से चलाई जा रही है। 2011 की जनगणना के अनुसार जिन परिवारों का नाम बीपीएल कार्ड में होगा उनको ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत होने से गांव कस्बे में प्रदूषण कम दिखाई देता है। यदि आप भी Ujjwala योजना के लाभार्थी बनना चाहते हो तो हम आपको बताएंगे की आप कैसे फ्री सिलेंडर के लिए आवेदन कर सकते हो और साथ ही Ujjwala Yojana से जुडी कुछ और जानकारी देंगे जानने के लिए हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ें।

अपडेट:- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2020 है , जो बीपीएल कार्ड हैं वे इस योजना की अंतिम तिथि से पहले आवेदन जरूर कर लें आवेदन प्रक्रिया नीचे बताई गयी है।

उज्ज्वला-योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
मंत्रालय पेट्रोलियम गैस मंत्रालय
किसके द्वारा घोषणा की गई माननीय नरेंद्र मोदी जी
योजना की शुरुआत 1 मई 2016
आवेदन अंतिम तिथि 30 सितंबर
लाभार्थी गरीब वर्ग की महिलायें
पात्रता बीपीएल कार्ड
आधिकारिक वेबसाइट https://pmuy.gov.in/
टोल फ्री नंबर18002666696
Pradhan-Mantri-Ujjwala-Yojana

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2020

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को एक गैस चूल्हा दिया जायेगा और एक एलपीजी सिलेंडर दिया जायेगा और इस सिलेंडर की कीमत 3200 रूपये होगी। जिसमे सरकार की तरफ से 1600 रूपये दिए जायेंगे और 1600 रूपये गैस कंपनी ग्राहकों को ऋण के रूप में देगी। लाभार्थी या ग्राहक इस ऋण का भुगतान क़िस्त में दे सकती है। 14.2 kg का सिलेंडर लेने पर ग्राहकों को पहले 6 रिफिल पर कोई लोन नहीं देना होगा। सातवे रिफिल शुरू होने के बाद आपको इएम्आई देनी होगी। अगर आप 5 किलो का सिलेंडर लेते है तो आपको सत्रह रिफेल तक कोई इएमआई नहीं देनी होगी। लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी भेज दी जाएगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बीपीएल कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट
  • बैंक की फोटो कॉपी
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी।

यह भी देखें :-नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 NREGA List (राज्यानुसार) विवरण

उज्ज्वला योजना से लाभ

  • लकड़ी से होने वाले धुंआ से राहत
  • खाने में धुंआ से होने वाली मृत्यु में कमी
  • प्रदूषण में कमी
  • छोटे बच्चों को धुंआ से होने वाली बीमारी से स्वास्थ्य में सुधार।

उज्ज्वला योजना Ujjwala Yojana के लिए पात्रता

  • आवेदक एक महिला होनी चाहिए।
  • महिला की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • महिला बीपीएल परिवार से होनी चाहिए
  • महिला आवेदक के पास बीपीएल कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक का नाम या परिवार के किसी भी सदस्य का नाम पहले से ही एलपीजी कनेक्शन में नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत फ्री सिलेंडर

आजकल जैसे आप देख ही रहे हैं की कोरोना की वजह से भारत को पूरा लॉक डाउन कर दिया है। इस स्थितिमें जो गरीब परिवार के वर्ग है वो ना तो मजदूरी कर सकते हैं और ना अपनी आर्थिक स्थिति में बदलाव कर पा रहे हैं , सरकार ने गरीब परिवारों को मध्य नजर रखते हुए उज्ज्वला योजना Ujjwala Yojana के अंतर्गत बीपीएल कार्ड धारको को 3 महीने तक के लिए फ्री सिलेंडर दिये जायेंगे। इससे देश के 8 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा।

सूचना :- योजना के तहत जिन लाभार्थियों का लाभ मिलने वाला है उन्हें अभी कुछ और समय इंतजार करना होगा। केंद्र सरकार ने कहा है की 3-4 तारीख तक वे योजना से जुड़े लोगो के खाते में पैसे ट्रांसफर कर देगी। जिससे की उम्मीदवार खुद ही अपना सिलेंडर बुक करवा सके। आप दूसरा सिलेंडर 15 दिन बाद बुक कर सकते हैं। अगर पेट्रोलियम मंत्रालय ने उम्मीदवार के खाते में पैसे ट्रांसफर किये है उम्मीदवार उन पैसो से यदि सिलेंडर नहीं भरवाते हैं तो ऐसी स्थिति में दूसरे गैस के लिए उनके खाते में कोई राशि नहीं भेजी जाएगी। लोगों के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के बाद तेल कम्पनिया लाभार्थियों को एसएमएस के माध्यम से सूचित कर देगी। की अब वह अपनी गैस बुक करा सकते हैं। दूसरे सिलेंडर भरवाने के लिए लाभार्थी के खाते में 2 मई तक दूसरी क़िस्त भी दे दी जाएगी।

मंत्रालय के अनुसार Ujjwala Yojana में बहुत से लोगो के नंबर रजिस्टर नहीं है। इस बार वे अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर सकते हैं। लाभार्थी की पहचान करना व् अपडेट करना गैस एजेंसियों की होगी। यदि लाभार्थी के बैंक में पैसे जमा करने पर कोई एसएमएस नहीं आता तो वो गैस एजेंसी में जाकर अपना गैस बुक करा सकते हैं।

Ujjwala Yojana ke liye Apply kaise kare

यदि आप भी इस योजना के भागीदारी बनना चाहते हो या आपको इस योजना का लाभ लेना है तो आप ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हो ये हम आपको बता रहे हैं हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो करें

  • सबसे पहले उम्मीदवार Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
Pradhan-Mantri-Ujjwala-Yojana
  • वेबसाइट पर जाने के सामने एक होम पेज खुल जायेगा आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके सामने विकल्प आजायेंगे आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
Pradhan-Mantri-Ujjwala-Yojana
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा आप अपना फॉर्म डाउनलोड कर ले। आप अपने नजदीक एलपीजी केंद्र से भी फॉर्म ले सकते हैं।
  • आवेदन हिंदी :–    Click Here
  • आवेदन अंग्रेजी :– Click Here
उज्ज्वला-योजना
उज्ज्वला-योजना

फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म में दर्ज जानकारी जैसे आवेदक का नाम, तिथि, स्थान आदि जानकारी दर्ज करके अपने निकट एलपीजी केंद्र में दें।साथ में दस्तावेज भी जमा कर दे। और दस्तावेज सत्यापित होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त हो जायेगा।

उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन कैसे लें

  • उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन लेने के लिए Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट http://pmuy.gov.in/ पर जाएँ।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर सबसे नीचे डाउनलोड फॉर्म DOWNLOAD FORM का ऑप्शन को खोलें।
  • अब आपके सामने उज्ज्वला योजना फॉर्म और उज्ज्वला केवाईसी फॉर्म लिंक आ जायेंगे।
  • दोनों फॉर्म डाउनलोड करें, और सावधानी पूर्वक भरें ,
  • अब दोनों फॉर्म को अपने पास के गैस एजेंसी में जाकर जमा करवा दें।
  • अब उज्ज्वला योजना फ्री गैस कनेक्शन के लिए आवेदन पूरा हो जायेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें

यदि आपने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन किया है और आप देखना चाहते हो की आपका नाम लिस्ट में आया या नहीं तो इसकी प्रक्रिया हम आपको बता रहे हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को नरेगा की वेबसाइट पर https://mnregaweb2.nic.in/netnrega/dynamic_account_details_ippe.aspx क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा आपको फॉर्म में दी हुयी जानकारी को सही-सही भरनी होगी। और शो पर क्लिक कर दें।
  • आपके सामने आपके क्षेत्र के सभी सूची आजायेगी और आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं और अपने नाम पर क्लिक करके आपका पूरा विवरण आ जायेगा।
  • इसके बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

उज्ज्वला योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर –

उज्ज्वला योजना की शुरुआत कब और किसने की ?

Ujjwala Yojana की शुरुआत 1 मई 2016 से की गयी और प्रधानमंत्री जी केद्वारा इस योजना की घोषणा की है।

Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmuy.gov.in/

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत कितने परिवारों का लक्ष्य रखा गया है ?

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देश के सभी राज्य के बीपीएल कार्ड धारक के ८ करोड़ परिवारों को रखा गया है।

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत उम्मीदवार कैसे आवेदन कर सकते हैं ?

हमने ऊपर आपको पूरी प्रक्रिया के साथ ऑनलाइन आवेदन करने की विधि बता रखी है।

तो हमने आपको ऊपर आर्टिकल के माध्यम से बता दिया है की आप किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं और योजना के बारे में भी जानकारी बता दी है। यदि आपको उज्ज्वला योजना को लेकर मन में कोई शंका है या कोई समस्या है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में मेसेज करके बता सकते हैं। हम आपकी शंका समस्या को सुलझाने का पूरा प्रयास करेंगे।

33 thoughts on “उज्ज्वला योजना – Ujjwala Yojana ke liye Apply kese kare | उज्ज्वला योजना के तहत फ्री सिलेंडर के लिए कैसे आवेदन करें”

    • प्रधानमंत्री उज्जवल योजना मैं मेरा नाम नहीं है हमने गैस एजेंसी वाले से बोला है कि हमारा रजिस्ट्रेशन कर दो पर उसने नहीं किया बोल रहा है कि योजना खत्म हो चुकी है अब योजना के रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे कृपया करें सर कि हम आगे कैसे उज्जवल योजना का लाभ ले सकते हैं हमारा गरीबी रेखा में नाम है बीपीएल कार्ड है मजदूरी कार्ड

      Reply
  1. Sir mera naam suneel chandra dist. Almora UK se hu hum bpl kard dhrak hai hume pm ujwl yojna ka laaf kaisee mil skta h

    Reply
  2. Hello sir meri A,c me base ka paisa nahin Aaya gain sir koi bhi paisa nahin aaya hain sir main apane se

    Reply
  3. Chanchal Singh card ki mukhya usko bhi gas nahin mila hai Pradhanmantri Ujjwala Yojana ke truck kripya Karke Kuchh Jankari den mobile number kripya is number mein call kar sakte hain8223838125

    Reply

Leave a Comment