राज ठाकरे कौन है: आयु, जीवनी, शिक्षा, पत्नी, जाति, संपत्ति | Raj Thackeray Biography in Hindi

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

Raj Thackeray Biography: राज ठाकरे के नाम से तो आप परिचित ही होंगे। ये भारतीय राजनीति में एक जाना माना नाम हैं। ये शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के भतीजे और वर्तमान शिवसेना कार्यकारी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के भाई हैं। राज ठाकरे वर्तमान में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना नाम की राजनीतिक दल के संस्थापक अध्यक्ष हैं। Raj Thackeray को लोग उनके बयानों और उनसे होने वाले विवादों के चलते भी जानते हैं। कुछ समय पूर्व तक वो लाउडस्पीकर विवाद के चलते ख़बरों में बने हुए थे। आज इस लेख में हम उन्हीं राज ठाकरे के बारे में जानकारी देंगे। उनसे जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आप इस लेख में पढ़ सकेंगे।

यहाँ पढ़िए Raj Thackeray Biography
Raj Thackeray Biography in hindi

राज ठाकरे का जीवन परिचय: प्रारम्भिक जीवन और शिक्षा

राज ठाकरे का जन्म 14 जून 1968 में मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। उनका जन्म एक कायस्थ मराठी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम श्रीकांत केशव ठाकरे और माता का नाम कुंदा ठाकरे है। बचपन में इनका नाम स्वर राज श्रीकांत ठाकरे रखा गया था। इनके पिता श्रीकांत ठाकरे शिवसेना के प्रमुख बालासाहेब के छोटे भाई थे वहीं उनकी माता बालासाहेब की पत्नी मीना ठाकरे की छोटी बहन थी।

बात करें राज ठाकरे के शुरुआती दिनों की तो उनका बचपन मुंबई के दादर इलाके में बीता। राज ठाकरे की स्कूली शिक्षा की शुरुआत बाल मोहन विद्या मंदिर स्कूल से हुई थी। साथ ही उन्हें बचपन में तबला, वायलिन और गिटार का प्रशिक्षण दिया गया था। उन्होंने स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की है। उनके कॉलेज का नाम सर जेजे इंस्टिट्यूट ऑफ़ एप्लाइड आर्ट है जहाँ से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री ली है। वे बचपन से ही अपने चाचा की तरह ही कार्टूनिस्ट बनना चाहते थे। उन्होंने कई बार यह कहा कि, अगर वे राजनीति में नहीं होते तो वाल्ट डिजनी जैसा कार्टूनिस्ट बन जाते।

नामराज श्रीकांत ठाकरे 
जन्म स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
जन्मदिन14 जून 1968
जन्म का नामस्वराज श्रीकांत ठाकरे
गृह नगरमुंबई, महाराष्ट्र
उम्र55 साल
शिक्षास्नातक / Graduation
स्कूलबाल मोहन विद्या मंदिर स्कूल, दादर, मुंबई
कॉलेजसर जमशेदजी जीजीबाय स्कूल ऑफ आर्ट,
मुंबई विश्वविद्यालय।
पेशा भारतीय राजनीतिज्ञ और चित्रकार
पार्टी का नाममहाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे)
नागरिकता भारतीय
वैवाहिक स्थितिविवाहित
जीवनसाथी का नामशर्मिला ठाकरे
संतान2, एक बेटा (अमित ठाकरे) और एक बेटी (उर्वशी ठाकरे)
जातिचंद्रसेनिया कायस्थ प्रभु (CKP)
धर्महिन्दू
वजन75 किग्रा
लम्बाई5 फीट 7 इंच
आँखों का रंगकाला
राशि मिथुन राशि
कुल संपत्ति 50 करोड़ रुपये

Raj Thackeray Family: परिवार

राज ठाकरे के परिवार में माता पिता (स्वर्गीय), पत्नी और दो बच्चे हैं। राज ठाकरे के पिता श्रीकांत ठाकरे एक संगीतकार और कार्टूनिस्ट थे। इसके अतिरिक्त उन्हें उर्दू भाषा में शेरो – शायरियों के लिए भी जाना जाता है। श्रीकांत ठाकरे ने कुछ मराठी फिल्मों का निर्माण भी किया था। वो शिवसेना के साप्ताहिक मार्मिक के सम्पादक भी थे। राज ठाकरे की माता एक गृहिणी हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

राज ठाकरे की पत्नी का नाम शर्मिला ठाकरे है। वो मराठी सिनेमा फोटोग्राफर और निर्माता-निर्देशक मोहन वाघ की बेटी हैं। और वर्तमान में राजनीति में सक्रिय हैं राज और शर्मिला ठाकरे की दो संतान हैं। जिनका नाम अमित ठाकरे और उर्वशी ठाकरे है। अमित ठाकरे भी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के सदस्य हैं और राजनीति में सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें : राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

राज ठाकरे का राजनीतिक करियर

चाचा बाला साहेब ठाकरे के सान्निध्य में राजनीति की शुरुआत : राजनीति में राज ठाकरे की शुरुआत शिवसेना की छात्र शाखा, भारतीय विद्यार्थी सेना के गठन के साथ ही हुआ था। कह सकते हैं की उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अपने चाचा राज ठाकरे की पार्टी शिवसेना के साथ ही की। राज ठाकरे ने बाल ठाकरे की साप्ताहिक पत्रिका मार्मिक में भी एक कार्टूनिस्ट के तौर पर भी काम किया है। राज ठाकरे पहले शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे के करीबियों में से एक माने जाते थे। यहाँ तक की सभी की राज ठाकरे के बारे में ये राय आम थी कि वो ही बाल ठाकरे के अगले उत्तराधिकारी हैं। लोग उन्हें ही शिवसेना के अगले प्रमुख के रूप में देखते थे।

शिवसेना को छोड़, मनसे की स्थापना : बता दें कि शिवसेना के साथ शुरू हुआ उनका राजनीतिक करियर अभी भी जारी हैं। हालाँकि समय के साथ साथ कुछ पारिवारिक मनमुटाव के चलते उन्होंने खुद को शिवसेना से अलग कर लिया कर जल्द ही अपनी नयी पार्टी ‘मनसे’ बना ली। राज ठाकरे शिवसेना के साथ वर्ष 2006 के जनवरी तक जुड़े रहे। कहा जाता है कि वर्तमान शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा उन्हें दरकिनार कर दिया गया था और इन्ही विवादों के चलते ही उन्होंने अपनी नयी पार्टी का निर्माण किया। शिवसेना में राज ठाकरे के समर्थकों ने भी शिवसेना को छोड़ मनसे से जुड़ गए। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना नाम से पार्टी की शुरुआत मार्च 2006 में की गयी थी।

पार्टी की स्थापना के बाद वर्ष 2009 में पार्टी विधानसभा चुनाव में उतरी। इस विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 288 सीटों में से 13 सीटों को हासिल किया। जबकि अगले विधानसभा चुनाव, जो कि वर्ष 2014 में आयोजित हुआ, इसमें मनसे पार्टी को सिर्फ 1 सीट ही मिली। वहीं इससे पहले लोकसभा चुनाव में भी पार्टी को कोई भी सीट नहीं मिली। इसके साथ ही वर्ष 2017 के बीएमसी चुनाव में पार्टी को कोई लाभ नहीं हुआ।

शिवसेना को छोड़ने के बाद मनसे (महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना) के गठन के कुछ समय बाद गैर मराठी मुद्दे के चलते फिर विवादों में आ गए। उन्होंने गैर मराठी लोगों खासकर यूपी बिहार के प्रवासी नागरिकों के खिलाफ हिंसा भड़काने के लिए आलोचनाओं का सामना किया।

यह भी देखेंछत्रपति साहू महाराज जीवनी - Biography of Chhatrapati Shahu Maharaj in Hindi Jivani

छत्रपति साहू महाराज जीवनी - Biography of Chhatrapati Shahu Maharaj in Hindi Jivani

यह भी पढ़ें : राकेश झुनझुनवाला – Rakesh Jhunjhunwala Death

राज ठाकरे से जुड़े विवाद

राज ठाकरे और उनके विवादित बयानों के चलते वो हमेशा ही सुर्खियां बनाते हैं। खासकर ऐसे मुद्दे जिनमें मराठी भाषा और वाहन के कल्चर से संबंधित हों। ये तो उनके बारे में प्रचलित है कि राज ठाकरे अपने संस्कृति और भाषा के प्रति काफी संवेदनशील हैं। इसी के चलते काफी बार विवादों में उनका नाम आ जाता है। उनका मानना है कि यदि आप किसी अन्य राज्य में जाते हैं तो आप को उन्हीं के रीति रिवाजों को अपनाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने मराठी मानुस की राजनीति ऐसे ही कुछ वाकये आप आगे पढ़ सकते हैं।

  • हाल ही में कुछ समय पूर्व उनका मस्जिदों पर लाउडस्पीकर के संबंध में दिए गए बयान पर काफी विवाद हुआ था। उन्होंने इस संबंध में पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर ये कहा की सभी मौलवी लिखित में ये बयान दें की आगे से वो लाउडस्पीकर पर अजान नहीं करेंगे। और अगर ऐसा हुआ तो वो इस बार पुलिस स्टेशन के सामने ही लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर देंगे।
  • वर्ष 2008 में राज ठाकरे द्वारा उत्तर भारतीयों के खिलाफ महाराष्ट्र में हिंसक आंदोलन का नेतृत्व किया था। जिसके लिए उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। उत्तर भारतीयों में विशेष रूप से उत्तर प्रदेश और बिहार के नागरिकों के ऊपर हिंसक हमले किये गए थे।
  • इसी तरह एक अन्य अवसर पर उन्होंने शिवसेना के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों का विरोध किया था। इसके पीछे ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों पर हुए हमले थे।
  • राज ठाकरे ने महाराष्ट्र में इंग्लिश और हिंदी भाषा में लिखे सभी साइन बोर्ड पर काला रंग पोतना शुरु कर दिया। इसके पीछे उनका उद्देश्य था की सभी साइन बोर्ड अपनी मातृ भाषा यानी मराठी में लिखे जाएँ।
  • इसके साथ ही उन्होंने 2008 में ही एक सार्वजनिक मंच के जरिये जया बच्चन की सभी फिल्मों को प्रतिबंधित करने की धमकी भी दी थी, वो भी तब तक जब तक जया बच्चन अपने कथन पर माफ़ी नहीं मांग लेती। दरअसल जाया बच्चन ने कहा था कि ‘हम यूपी के लोग हैं, इसलिए हम हिंदी बोलेंगे, मराठी नहीं।’ उनके इसी बयान पर राज ठाकरे ने उन्हें धमकी दी थी और माफ़ी मांगने के लिए कहा था। हालांकि बाद में जया बच्चन की तरफ से अमिताभ बच्चन ने माफ़ी मांगी थी।
  • वर्ष 2009 में ‘वेक अप सिड’ नाम की फिल्म को पुणे और मुंबई सिनेमाघरों में स्क्रीनिंग के समय काफी समस्या का सामना करना पड़ा था। इसके पीछे भी राज ठाकरे ही थे। वजह ये थी कि फिल्म में बॉम्बे के लिए कई जगह पर मुंबई शब्द का इस्तेमाल किया गया था।

राज ठाकरे से जुड़े प्रश्न उत्तर

Raj Thackeray कौन हैं ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

राज ठाकरे महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के सुप्रीमों हैं। ये शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई और राज ठाकरे शिवसेना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे के भतीजे हैं।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की स्थापना कब हुई थी ?

मनसे की स्थापना वर्ष 2006 के मार्च में हुई थी। इसकी स्थापना राज ठाकरे ने की थी।

राज ठाकरे ने शिवसेना क्यों छोड़ी ?

Raj Thackeray ने शिवसेना उनके पारिवारिक मनमुटाव के चलते छोड़ दी थी।

राज ठाकरे ने शिवसेना कब छोड़ी थी ?

राज ठाकरे ने शिवसेना जनवरी 2006 में छोड़ी थी।

राज ठाकरे की पत्नी कौन हैं ?

शर्मिला ठाकरे राज ठाकरे की पत्नी हैं।

मनसे के प्रमुख राज ठाकरे की जाति कौन सी है ?

राज ठाकरे की जाति – मराठी चंद्रसेन कायस्थ प्रभु (सीकेपी समुदाय) से संबंध रखते हैं।

आज इस लेख में आप ने राज ठाकरे की बायोग्राफी के बारे में पढ़ा। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आप ऐसे ही अन्य लेख पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ जुड़ सकते हैं।

यह भी देखेंचंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय | Chandrashekhar Azad Ravan Biography in Hindi

चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय | Chandrashekhar Azad Ravan Biography in Hindi

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें