भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट – List of Top Indian Mobile Companies

दुनिया में हर कोई देश अपनी टेक्नालॉजी को लेकर आगे बढ़ रहे है और अपनी-अपनी टेक्नालॉजी का प्रदर्शन दिखा रहे है चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का हो या फिर कोई अन्य टेक्नालॉजी। आजकल के समय में स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हर किसी की आवश्यकता बन गए है जिन्हे हर कोई खरीदना चाहते है। ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

दुनिया में हर कोई देश अपनी टेक्नालॉजी को लेकर आगे बढ़ रहे है और अपनी-अपनी टेक्नालॉजी का प्रदर्शन दिखा रहे है चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का हो या फिर कोई अन्य टेक्नालॉजी। आजकल के समय में स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हर किसी की आवश्यकता बन गए है जिन्हे हर कोई खरीदना चाहते है। जिसके लिए दुनिया में कई सारी कम्पनियाँ स्थापित की गई है। आपको बता दे टेक्नालॉजी के मामले में भारत भी कम नहीं है देश में भी बहुत सारी मोबाइल कम्पनियाँ है जो कि स्मार्टफोन को लेकर बाजारों में तेजी से बढ़ रही है। यदि आप भारतीय मोबाइल ब्रांड कम्पनी का मोबाइल खरीदना चाहते है तो हम आपको यहां पर भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट (List of Top Indian Mobile Companies) के बारे में बताने वाले है।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट - List of Top Indian Mobile Companies
भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट

आज हम आपको इस लेख में भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट क्या है? आदि से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी को विस्तार से बताने जा रहे है, इसलिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट

स्मार्ट फ़ोन की बात करें तो वर्तमान समय में एप्पल फ़ोन दुनिया के नंबर 1 ब्रांड के रूप में शामिल है जिसे भारतीय लोगो द्वारा बहुत पसंद किया जाता है क्योंकि इसके शानदार फीचर तथा स्टाइलिश बॉडी ही इसे लोकप्रिय बनाते है। परन्तु आप यह भी जानते है कि इस समय में भारत में निर्मित टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट क्या है नहीं ना। तो हम आपको इसके ही बारे में बताने जा रहे है। वर्तमान समय में भारत में 8 मोबाइल कम्पनियाँ है जो शीर्ष पर है। जिन्हे लोगो द्वारा अभी भी बहुत पसंद किया जाता है हम आपको नीचे इसी के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट

  • माइक्रोमैक्स
  • लावा
  • कार्बन
  • सोलो लाइफ
  • सैमसंग
  • इंटेक्स
  • अकाई
  • वीडियोकॉन
  • सेलकॉन
  • ओनिडा
  • विप्रो
  • जिओ
  • टी- सीरीज
  • टैक्सला
  • एराइज
  • सीरियो

यह भी पढ़े :- जानिए IMEI नंबर क्या है, मोबाइल चोरी होने पर इसका पता कैसे लगायें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

1. Microsoft Mobile

Microsoft ब्रांड की स्थापना 1975 में बिल गेट्स तथा पॉल एलन द्वारा की गई थी। Microsoft ब्रांड द्वारा वर्तमान समय में कई प्रकार के सॉफ्टवेयर बनाए जाते है। और दुनिया भर में इन सॉफ्टवेयर को यूज़ किया जाता है अभी करीबन 11 करोड़ लोग इसके लेटेस्ट माइक्रोसॉफ्ट को इस्तेमाल करते है तथा कंप्यूटर की लोकप्रियता का कारण भी यही कंपनी है।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट - List of Top Indian Mobile Companies
Microsoft Mobile

एक समय में OEMS द्वारा भारत में फ़ोन निर्माण किये जाते थे। चीनी कंपनियों द्वारा ढेर सारे फ़ोन खरीदे गए और उन्हें भारत में जमा कर दिया था जिसे उन्होंने यहां के लोगो के साथ रीब्रांड किया। और इसके कारण भारतीय कम्पनियाँ डूबने लग गई उनका बहुत नुक्सान हुआ। और वर्ष 2013 में भारत में मोबाइल ब्रांड का मार्केट बंद कर दिया गया। इन सब में माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी भी थी परन्तु वह फिर से अपना काम करने लगी।

और वर्ष 2013 में Microsoft द्वारा स्मार्टफोन तथा टैबलेट के कई श्रृंखला प्रदान की गई और यह धीरे-धीरे कर लोगो को खूब पसंद आने लगा और एक लोकप्रिय ब्रांड बन गया। वर्ष 2018 अप्रैल में 2g मोबाइल फ़ोन लॉन्च किया गया इसमें 3GB रैम थी।

2. Karbonn Mobile

जब भी हम किसी स्मार्ट फ़ोन की बात करें तो हमारे दिमाग में कार्बोन मोबाइल कंपनी की बात जरूर आती है। इस कम्पनी द्वारा रोमांचक स्मार्ट फ़ोन लॉन्च किए है जिसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। भारत की टॉप मोबाईल कंपनियों की लिस्ट में Karbonn कंपनी ब्रांड का नाम भी शामिल है।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट - List of Top Indian Mobile Companies
Karbonn Mobile

Karbonn Mobile कंपनी के सीओ प्रदीप जैन है जो इस ब्रांड के फाउंडर भी है इन्होने दिल्ली के भगत सिंह कॉलेज से ग्रेजुएशन किया था। इस कंपनी को भारत में तीसरे स्थान पर रखा गया है। इस ब्रांड के स्मार्टफोन बेहतर कनेक्टिविटी के है जो ग्राहकों को बेहतर सुविधा प्रदान करते है जिसके कारण लोगों द्वारा इसे खूब पसंद किया जाता है।

3. Lava Mobile

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट में लावा मोबाइल ब्रांड का नाम दूसरे स्थान पर आता है। जब यह ब्रांड लॉन्च हुआ तो उस समय कई तरह के फीचर, बेहतर कनेक्टिविटी के मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल में कमी आ गई थी। यह ब्रांड कंपनी उचित कीमतों पर फीचर स्मार्टफोन का निर्माण करती है। और अपनी उच्च गुणवत्ता का असर चीनी ब्रांडों के बाजार पर हुआ।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट - List of Top Indian Mobile Companies
Lava Mobile

लावा में आपको 6 GB रैम फ़ोन 1600, 720 HD प्लस रिजोल्यूशन तथा गोरिल्ला ग्लास सुरक्षा भी मिलती है। भारत में सबसे बड़ी हेंडसेट मान्यू फैक्टर पुरष्कार की लावा कंपनी को मिला है। इस कंपनी को 2009 में स्थापित किया गया था। वर्तमान समय की बात करें तो करीबन 1.2 बिलियन टर्नओवर व्यवसाय लावा कंपनी का है।

4. Intex Mobile

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Intex एक स्मार्टफोन निर्माण करने वाली कंपनी है जो भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट अपना नाम शामिल रखती है। इस कंपनी द्वारा कम मूल्य पर कई प्रकार के मोबाइल फ़ोन लॉन्च किए गए है। इस ब्रांड कंपनी के स्मार्ट फ़ोन 699 रूपए से 15,999 रूपए तक के प्राइस के है।

भारत के विदेश मंत्री वर्तमान में कौन हैं? Foreign Minister of India 2023

भारत के विदेश मंत्री वर्तमान में कौन हैं? Foreign Minister of India 2024

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट - List of Top Indian Mobile Companies
Intex Mobile

Intex Mobile कंपनी भारतीय कंपनी है इसकी स्थापना नरेंद्र बंसल द्वारा वर्ष 1996 में की गई थी। और वर्तमान में कंपनी के सक्रिय निदेशक नरेंद्र बंसल के पुत्र है।

5. LYF Mobile

LYF कंपनी मोबाइल टेलीफ़ोन, ब्रांडबैंड सेवाएं एवं डिजिटल सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी है इसमें जिओ JIO (रिलायंस जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड, RJIL की एक सहायक कम्पनियाँ है जो स्मार्टफोन का निर्माण करती है। भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट में LYF Mobile कंपनी का नाम भी शामिल है।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट - List of Top Indian Mobile Companies
LYF Mobile

इसमें कम लागत पर स्मार्टफोन सेवाएं दी गई है कंप्यूटर एक्सेसरी निर्माण के रूप में इस ब्रांड को शुरू किया गया था इसके द्वारा स्मार्टफोन तथा टैबलेट निर्माण किये जाते है।

6. Xolo Mobile

जोलो कंपनी वर्ष 1996 में उद्यमी नरेंद्र बंसल द्वारा स्थापित की गई थी। यह एक प्रसिद्ध भारतीय मोबाइल कंपनी ब्रांड है। जिसमे आपको उच्च गुणवत्ता वाले स्मार्ट फ़ोन उचित तथा कम लागत पर प्राप्त हो जाते है। कम्पनी द्वारा स्मार्टफोन के अलावा PCS, स्मार्टफोन, टेबलेट तथा अन्य इलेक्टॉनिक्स गेजेट्स का निर्माण किया जाता है।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट - List of Top Indian Mobile Companies
Xolo Mobile

Xolo पर काम करना वर्ष 2009 से शुरू किया गया था तथा वर्ष 2012 में जोलो ब्रांड को लॉन्च किया गया था। आपको बता दे जोलो द्वारा निर्मित पहला स्मार्टफोन इंटेल के साथ साझेदारी कर बनाया गया था इस स्मार्टफोन में इंटेल ब्रांड का पूरा प्रोसेस काम करता है और यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन बनाया गया था। और आगे भी इस ब्रांड द्वारा कई बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ साझेदारी की गई जिससे इस ब्रांड को खूब फायदा हुआ।

जोलो द्वारा पहला 4G स्मार्टफोन वर्ष 2014 में लॉन्च किया गया था। उस समय यह बहुत प्रसिद्ध हुआ था और लोकप्रिय स्मार्टफोनों की श्रेणी में शामिल था। अच्छी गुणवत्ता तथा उचित दाम पर जोलो ब्रांड द्वारा कई प्रकार के स्मार्टफोन लॉन्च किये गए जो लोगो को खूब पसंद आए। वर्ष 2017 में कम्पनी द्वारा 10,000 रूपए से कम मूल्य पर 4G स्मार्ट फ़ोन का भी निर्माण किया गया।

7. I-Ball Mobile

I-Ball एक मोबाइल निर्माता कंपनी ब्रांड है जिसे इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड कहते है। इस ब्रांड के मोबाइल फ़ोन आपको उचित दाम के प्राप्त हो जाते है। I-Ball Mobile कम्पनी की लगभग 750 से अधिक शहरों में 26 शाखाओं तथा 125 स्व-स्वामित्व वाली सेवाएं उपलब्ध है। भारत में लोगो द्वारा इस फोन को बहुत पसंद किया जाता है जैसा कि आजकल के समय में बाजार में कई सारी फ़ोन निर्माता कम्पनियाँ आ रही है और नए-नए फीचर ला रही है परन्तु I-Ball Mobile के ग्राहक अभी भी बने हुए जो इसे लोकप्रिय बनाती है।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट - List of Top Indian Mobile Companies
I-Ball Mobile

आपको बता दे मुंबई में एक कंप्यूटर माउस बिजनेस के रूप में आई बॉल मोबाइल कंपनी की स्थापना हुई थी। यह मोबाइल ब्रांड आपको कम लागत वाले तथा उच्च गुणवत्ता सुविधा वाले स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध करता है। I-Ball Andi wink 4G इसका एक एक्साम्पल है इसमें एक माइक्रोसिम लगी हुई होती है तथा WI-FI, GPS, Bluetooth एवं एफएम भी है। इसके अतिरिक्त यह बैंड 40 सपोर्ट भी देता है। प्रॉक्सिमिटी सेंसर, एक्सेलेरोमीटर तथा एम्बियंट लाइट सेंसर की सुविधा भी है। जब यह लॉन्च हुआ था तो उस समय इसका मूल्य 8,999 रूपए था।

8. Celkon Mobile

वर्ष 2009 में हैदराबाद में सेलकॉन कंपनी की स्थापना की गई थी। भारत में बनाई गई यह एक प्रसिद्ध मोबाइल फ़ोन निर्माता कंपनी है। सेलकॉन ने स्मार्टफोन तथा टैबलेट का निर्माण भी किया है तथा Millenia तथा CAMPUSI आदि दो ब्रांडों के नाम पर बेचा है।

भारत की टॉप मोबाइल कंपनियों की लिस्ट - List of Top Indian Mobile Companies
Celkon Mobile

क्वालकॉम एवं स्प्रेडट्रम के साथ सहभागिता करके कम्पनी द्वारा अपने उत्पादों का निर्माण किया गया था। आपको बता दे Celkon मोबाइल फ़ोन ब्रांडों में भारत की पहली कंपनी है।

भारत की टॉप मोबाईल कंपनियों की लिस्ट से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

भारतीय मोबाइल ब्रांडों में सबसे अच्छा मोबाइल ब्रांड कौन सा है?

Micromax तथा Lava भारतीय मोबाइल ब्रांडों में सबसे अच्छा मोबाइल ब्रांड है।

भारतीय स्मार्टफोन ब्रांडों में सबसे स्थायित्व स्मार्ट फ़ोन कौन से है?

Micromax, Karbonn तथा Lava भारतीय स्मार्टफोन ब्रांडों में सबसे स्थायित्व स्मार्ट फ़ोन ब्रांड है।

दुनिया में स्मार्टफोन ब्रांडों में नंबर 1 ब्रांड कौन से है?

Apple मोबाइल ब्रांड दुनिया में स्मार्टफोन ब्रांडों में नंबर 1 ब्रांड में है। इस फ़ोन की मांग बाजार में सबसे अधिक है।

Xolo ब्रांड कंपनी की स्थापना कब और किसने की है?

उद्यमी नरेंद्र बंसल जी द्वारा 1996 में Xolo ब्रांड कंपनी की स्थापना की गई थी।

भारत की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स इंफॉर्मेटिक्स इण्डिया है।

Microsoft कंपनी की स्थापना किसने और कब की थी?

बिल गेट्स और पॉल एलन द्वारा वर्ष 1975 में Microsoft कंपनी की स्थापना की गई थी।

भारत में कौन सी मोबाइल कंपनी पहले स्थान पर है?

आईडीसी रिपोर्ट्स के आधार पर बता दे भारत में सैमसंग मोबाइल कंपनी पहले स्थान पर है।

इस लेख में हमने भारत की टॉप मोबाईल कंपनियों की लिस्ट से सम्बंधित पूरी जानकारी को साझा कर दिया है। फिर भी यदि आपको इस विषय पर और जानकारी चाहिए या आप इससे सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते है तो नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में अपना प्रश्न लिख सकते है हमारी टीम द्वारा जल्द ही आपके प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा।

इसी तरह से अन्य विषय पर जानकारी जानने के लिए हमारी साइट से ऐसे ही जुड़े रहे। इसके लिए आपको हमारी साइट के नोटिफिकेशन को Allow करना है जिससे समय-समय पर दी जाने वाली अपडेट आप तक पहुँचती रहेगी। आशा करते है कि आपको हमारा लेख पसंद आया हो और इससे जानकारी प्राप्त हुई हो।

कौन था नाथूराम गोडसे और क्यों करी गोडसे ने गांधी जी हत्या जानें।

कौन था नाथूराम गोडसे - नाथूराम गोडसे का अंतिम बयान और गाँधी हत्या

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें