UGC NET Kya Hota Hai? योग्यता, प्रक्रिया और UGC NET Exam की तैयारी कैसे करें?

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

लाखों की संख्या में उम्मीदवार हर साल UGC NET की तैयारी करते हैं। विभिन्न कोचिंग सेंटर और ऑनलाइन कोर्सेज अब अन्य सभी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं के साथ UGC NET Exam की तैयारी करवाते हैं। जिनमें बड़ी संख्या में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र अपना इनरोलमेंट करवाते हैं। इसी से समझ सकते हैं कि UGC NET की परीक्षा कितनी अहम होती है। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को इसी बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे UGC NET Kya Hota Hai? इसकी योग्यता क्या है, प्रक्रिया और UGC NET Exam की तैयारी कैसे करें? और इससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को आप से साझा करेंगे।

UGC NET Kya Hota Hai?

UGC NET, जिसे यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट के नाम से जाना जाता है, भारत में एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) द्वारा किया जाता है। UGC NET का मुख्य उद्देश्य उच्च शिक्षा में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए योग्यता प्रदान करना और भारतीय विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए उम्मीदवारों की योग्यता सुनिश्चित करना है।

इसे वे उम्मीदवार ही दे सकते हैं जिन्हें आगे चलकर यूनिवर्सिटी में शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना है। आप सभी को बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा एनटीए (National Testing Agency) के माध्यम से साल में दो बार किया जाता है। जिसमें दो पेपर होते हैं। ये परीक्षा ऑनलाइन मोड में कराई जाती है। इन दोनों ही पेपर में क्वालीफाई करने के बाद इस परीक्षा को पास किया जा सकता है। इस परीक्षा को देने के लिए योग्य उम्मीदवार ही इसमें शामिल हो सकते हैं। यूजीसी की परीक्षा देने के लिए उम्मीदवारों की योग्यता लेख में आगे दी जा रही है।

Highlights Of UGC NET Exam

यहाँ आप एक टेबल देख सकते हैं। जिसमें यूजीसी नेट परीक्षा के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गयी हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
UGC NET Kya Hota Hai? योग्यता, प्रक्रिया और UGC NET Exam की तैयारी कैसे करें?
UGC NET Kya Hota Hai
आर्टिकल का नामUGC NET
सम्बंधित विषययूजीसी नेट परीक्षा / राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा
आयोजनकर्ताNTA (National Testing Agency) / नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
परीक्षा प्रकार / स्तरनेशनल लेवल / राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली परीक्षा।
आयोजित की जाती हैवर्ष में दो (2) बार
परीक्षा पत्रऑब्जेक्टिव टाइप
परीक्षा मोडऑनलाइन
परीक्षा में आवेदन हेतु अधिकतम आयुजेआरएफ – 30 वर्ष (सामान्य) 36 (आरक्षित वर्ग), असिस्टेंट प्रोफेसर – कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं।
नेगेटिव मार्किंगनहीं
परीक्षा की भाषाहिंदी / अंग्रेजी
विषयकुल 82 विषय उपलब्ध (अपने सब्जेक्ट / रुचि के अनुसार इनमें से एक का चयन करें )
आधिकारिक वेबसाइटयूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट

जानिये यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न के बारे में

यूजीसी नेट की तैयारी के लिए आप को परीक्षा के फॉर्मेट या पैटर्न को समझना होगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की इसमें दो पेपर होते हैं। ये दोनों ही ऑब्जेक्टिव टाइप यानी वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं। पेपर -1 सामान्य ज्ञान का होता है जो सभी के लिए एक होता है। वहीं दूसरा पेपर आप के चुने गए विषय से होता है। ये परीक्षा अब ऑनलाइन मोड में कराई जाती है। यूजीसी नेट की परीक्षा में होने वाले पेपर में मिलने वाली समयावधि और प्रश्नों की संख्या आप नीचे दिए गए टेबल में समझ सकते हैं –

प्रश्न पत्र समय सीमा प्रश्नों की संख्या न्यूनतम उत्तीर्ण अंक (minimum passing marks) जनरल कैंडिडेट्स न्यूनतम उत्तीर्ण अंक (minimum passing marks) आरक्षित वर्ग
पेपर – 1 (Paper 1)60 मिनट्स50 प्रश्न40 अंक35 अंक
पेपर – 2 (Paper 2)120 मिनट्स100 प्रश्न80 अंक70 अंक

आप की जानकारी के लिए बता दें कि उम्मीदवारों को फॉर्म भरते समय पेपर के माध्यम का चुनाव करना होगा। जन आप अपनी सुविधानुसार हिंदी या अंग्रेजी में से किसी भी भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

ध्यान दें कि पेपर में पूछे गए सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है। साथ ही इसमें किसी प्रकार की नकारात्मक अंकन नहीं होगा। यानी आप के गलत उत्तर के लिए आप के अतिरिक्त अंक नहीं काटे जाएंगे। इसलिए सभी उम्मीदवार सभी प्रश्नों को अटेम्प्ट करें इस बता की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़े :- IAS Kaise Bane – आईएएस योग्यता, सिलेबस, सैलरी, कार्य पूरी जानकारी हिंदी में

यूजीसी नेट हेतु उम्मीदवारों की योग्यता

  • जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातकोत्तर में कम से कम 55 % या उस से अधिक से पास होना आवश्यक है।
  • जो अभ्यर्थी वर्तमान में पोस्ट ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में हैं या परिणाम की प्रतीक्षा में हैं ,वो नेट की परीक्षा देने हेतु पात्र हैं।
  • यूजीसी द्वारा एप्रूव्ड विषयों (सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान) में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी जिन्होंने 55 % से अधिक हैं, वो भी परीक्षा हेतु मान्य होंगे। अन्य बैकवर्ड क्लासेस से संबंधित अभ्यर्थियों जिन्हें 50 % अंक प्राप्त है वो भी आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन उम्मीदवारों ने 19 सितंबर 1992 तक अपनी मास्टर्स डिग्री कम्पलीट कर ली है और पीएचडी धारक हैं तो उन्हें भी 5 प्रतिशत छूट का लाभ दिया जाएगा।

आयु सीमा

  1. यदि उम्मीदवार असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं है।
  2. जो भी जनरल केटेगरी के उम्मीदवार JRF के लिए आवेदन पत्र भरेंगे उनकी अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। इस से अधिक होने पर वे पात्र नहीं माने जाएंगे।
  3. SC/ST/OBC/Pwd/ट्रांसजेंडर और महिला केटेगरी के अभ्यर्थियों को 5 साल तक की छूट देने का प्रावधान किया गया है।
  4. वो उम्मीदवार जो एलएलएम (LLM) की डिग्री ले रहे हैं उन्हें अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  5. वो उम्मीदवार जो संबंधित विषय में शोध कर चुके हैं उन्हें रिसर्च करने पर लगे समयावधि के बराबर छूट प्रदान की जाती है।
श्रेणीउम्र में छूट
उम्मीदवार जो एलएलएम डिग्री की पढ़ाई कर रहे हैं3 वर्ष
पूर्व सैन्य कर्मी5 वर्ष
एससी/एसटी/ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर)/महिला/ट्रांसजेंडर5 वर्ष
रिसर्च उम्मीदवार (केवल उपयुक्त अधिकारी द्वारा जारी प्रमाणपत्र पेश करने पर)5 वर्ष

यूजीसी नेट परीक्षा हेतु आवेदन करने की निर्धारित फीस

यदि आप भी UGC NET Exam में ऑनलाइन आवेदन करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आप को निर्धारित शुल्क भुगतान होगा। जानकारी दे दें कि अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित है। इसकी जानकारी आप आगे देख सकते हैं –

यह भी देखेंगलत E-Challan हुआ है? जानें कैसे करें शिकायत, चालान कैंसिल कैसे करवाएं?

गलत E-Challan हुआ है? जानें कैसे करें शिकायत, चालान कैंसिल कैसे करवाएं?

  1. जनरल (General) केटेगरी के उम्मीदवार – ₹ 1000 रुपए का परीक्षा शुल्क भरेंगे।
  2. ओबीसी (OBC) केटेगरी के उम्मीदवार – 500 रूपए का परीक्षा शुल्क भुगतान करेंगे।
  3. एससी/एसटी/पीडब्ल्यू/ट्रांसजेंडर (SC/ST/PWD/Transgender) केटेगरी के उम्मीदवारों को : 250 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा।

UGC NET Exam की तैयारी कैसे करें?

यदि आप भी यूजीसी नेट की परीक्षा देना चाहते हैं तो आप को इसके लिए काफी मेहनत करनी होगी। क्योंकि ये राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है कर इसमें देशभर के अभ्यर्थी शामिल होते हैं जिनकी संख्या लाखों में होती है। ऐसे में सही दिशा में सही प्रकार से मेहनत करके इसमें आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

अब सवाल उठता है कि घर बैठे UGC NET Exam की तैयारी कैसे करें? और साथ ही तैयारी सही दिशा में हो रही है या नहीं इसका पता कैसे लगाएं ? तो इसके लिए आप आगे दिए गए कुछ पॉइंट्स को पढ़िए और उसे समझकर अपनी तैयारी में जुट जाइये।

  • आप को सबसे पहले तैयारी के लिए आप को विषय से संबंधित सिलेबस को अच्छे से समझना होगा। और उसके अनुसार पेपर में पूछे जाने वाले प्रश्नों की जरूरत को समझना होगा। इसके लिए आप ये कर सकते हैं –
    • यूट्यूब चैनल्स पर संबंधित विषय में नेट की तैयारी कराने वाले वीडियो क्लासेस को देखें। जिसमें शुरुआत में सिलेबस को समझाया जाता है।
    • लास्ट ईयर के सॉल्व पेपर्स को देखें। और उसमें लगाए गए उत्तर के अनुसार भी आप प्रश्नों को समझ सकते हैं।
  • अपने सिलेबस को अलग-अलग भागों में (Easy, Medium, Hard level) विभाजित करें और इसके अनुसार ही एक समय सीमा भी साथ में तय कर लें।
  • सिलेबस के हर भाग के पूरे होने पर उस से संबंधित प्रश्नों को हल करें।
  • मॉक टेस्ट रेगुलर देते रहे।
  • साथ ही पिछले साल के प्रश्न पत्रों को भी सॉल्व करते रहे। इससे न केवल आप को परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति समझ आएगी बल्कि हर साल जिस सेक्शन से अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं, उस बारे में भी जानकारी मिल जाएगी।
  • टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें। इसके लिए मॉक टेस्ट से आप को फायदा होगा।

UGC NET से संबंधित प्रश्न उत्तर

UGC NET Exam क्या होता है ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

‘यूजीसी नेट‘ भारत में एक राष्ट्रीय स्तर की पात्रता प्रवेश परीक्षा है। ये (राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा- नेट ) स्नातकोत्तर कर चुके/ कर रहे (फाइनल सेमेस्टर वाले) उम्मीदवारों के लिये आयोजित कराई जाती है। यूजीसी नेट की परीक्षा विश्वविद्यालयों में शिक्षण प्रवेश हेतु अर्हक परीक्षा होती हैं। इसका आयोजन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा वर्ष में दो बार किया जाता है।

नेट क्वालीफाई करने के लिए क्या योग्यता चाहिए?

(UGC NET Eligibility Criteria) अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता हेतु मास्टर्स (एमए, एमएससी, एमटेक, एमबीए आदि) या फिर इसके समकक्ष की डिग्री में कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त होने आवश्यक हैं।

यूजीसी नेट की तैयारी कैसे की जाती है?

यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए सभी उम्मीद्वारों को उनके अभी तक सिलेबस यानी संबंधित विषय का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसके लिए वो अपने स्तर पर भी पढ़ाई कर सकते हैं या फिर किसी कोचिंग या ऑनलाइन क्लासेज भी कर सकते हैं। मॉक टेस्ट आदि देते रहे और अपनी प्रोग्रेस जांचे। विषय से समबन्धित कॉन्सेप्ट्स को अच्छी तरह समझना आवश्यक है जिससे परीक्षा में आने वाले सभी प्रश्नों का उत्तर दे सकें।

नेट में कितने विषय होते हैं?

यूजीसी नेट की परीक्षा देने के लिए आयोग द्वारा कुल 82 विषयों का चयन किया गया है। जिनमे से आप अपने विषय या पसंदीदा विषय में से किसी भी एक की परीक्षा नेट के अंतर्गत दे सकते हैं।

क्या मैं दो विषयों में नेट परीक्षा दे सकता हूं ?

जी नहीं, आप एक बार में एक ही विषय से नेट की परीक्षा दे सकते हैं। यदि आप चाहें तो दूसरे विषय से भी नेट की परीक्षा को भर सकते हैं लेकिन इसके लिए आप को अगले बार संबंधित विषय के चयन में बदलाव करना होगा। और एक बार में एक ही विषय पर फोकस करना होगा।

आज इस लेख में आप ने UGC NET Exam के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है आप के लिए ये जानकारी उपयोगी साबित होगी। यदि आप ऐसे ही अन्य जानकारीपरक लेखों को पढ़ने के इच्छुक हैं तो हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

यह भी देखेंचिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे/chiranjeewi yojana mein mobile kab milenge

चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे ?

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें