समीक्षा अधिकारी क्या होता है | RO (Review Officer) कैसे बने?

हमारे देश में आज भी सरकारी नौकरी की बहुत मान्यता है। सभी युवाओं में खासकर अभी भी सरकारी नौकरी को लेकर काफी उत्सुक देखा जाता है। पढ़ाई पूरी होने के साथ-साथ सभी युवा सरकार नौकरी की तैयारी करने लगते हैं और विभिन्न कॉम्पिटिटिव परीक्षाओं में शामिल होकर उत्तीर्ण करने का प्रयास करते हैं। आज ऐसी ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

हमारे देश में आज भी सरकारी नौकरी की बहुत मान्यता है। सभी युवाओं में खासकर अभी भी सरकारी नौकरी को लेकर काफी उत्सुक देखा जाता है। पढ़ाई पूरी होने के साथ-साथ सभी युवा सरकार नौकरी की तैयारी करने लगते हैं और विभिन्न कॉम्पिटिटिव परीक्षाओं में शामिल होकर उत्तीर्ण करने का प्रयास करते हैं। आज ऐसी ही एक सरकारी नौकरी के बारे में हम चर्चा करेंगे। हम बात कर रहे हैं RO (Review Officer) की, जिसे समीक्षा अधिकारी (Samiksha Adhikari) के नाम से भी जाना जाता है। इसके लिए हर साल बहुत से युवा परीक्षा के लिए फॉर्म भरते हैं। जिसमें उत्तीर्ण होने वाले युवाओं को इस पद पर आसीन होने का अवसर मिलता है।

आज इस लेख में हम आप को समीक्षा अधिकारी से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी देंगे जैसे कि-समीक्षा अधिकारी क्या होता है? समीक्षा अधिकारी कैसे बने? व ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां आप को इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे।

Samiksha Adhikari Kya Hota Hai?

समीक्षा अधिकारी एक सरकारी पद है, जिसके लिए हर साल लाखों बच्चे तैयारी करते हैं। समीक्षा अधिकारी को ही रिव्यु अफसर या शार्ट में आरओ / RO (Review Officer) भी कहते हैं। रिव्यु अधिकारी का काम कार्यों की समीक्षा करना है। समीक्षा अधिकारी क्लेरिकल ग्रेड के कर्मचारियों द्वारा किये गए कार्यों की समीक्षा करता है।

साथ ही बताते चलें कि समीक्षा अधिकारी यानी RO की नियुक्ति प्रदेश के सचिवालय यानी secretariat में विभिन्न विभागों के एक या उस से अधिक अनुभागों में की जाती है। जहाँ उन्हें समीक्षा का कार्य देखना होता है। साथ ही विभागों में आये आधिकारिक पत्रों की भी समीक्षा का कार्य आदि करना होता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Highlights Of RO (Review Officer) Kaise Banein ?

समीक्षा अधिकारी क्या होता है | RO (Review Officer) कैसे बने?
आर्टिकल का नाम RO (Review Officer) कैसे बने?
RO (Review Officer)समीक्षा अधिकारी
कैसे बनें ?उम्मीदवार को इस के लिए UPPSC की परीक्षा पास करनी होगी
आयु सीमा21 वर्ष से 40 वर्ष के इच्छुक उम्मीदवार
अन्य पात्रतास्नातक होना आवश्यक है
हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग की स्पीड 25 WPM
‘O ‘ लेवल कंप्यूटर सर्टिफिकेट (कुछ पोस्ट के लिए)
कॉमर्स से स्नातक (कुछ पोस्ट के लिए)
पे – ग्रेडRO : 9300 – 34,800 पे ग्रेड – 4800
ARO : 9300 – 34,800 पे ग्रेड – 4200
आधिकारिक वेबसाइटUP Public Service Commission (up.nic.in)

यहाँ जानिए समीक्षा अधिकारी के कार्य

  • रिव्यु अफसर के लिए मुख्य कार्य होता है – विभाग के अनुभाग में प्राप्त होने वाले पत्रों को प्रतिदिन रजिस्टर करना , अनुभाग हेतु तय की गयी पंजियों का रख-रखाव करना और साथ ही पत्रावलियों का संचालन करते हुए उन्हें सही प्रकार से अंकित करना।
  • विभाग के लिए स्वच्छ प्रतियां और विवरण पत्र को तैयार करना।
  • प्रतियों के मिलान में अन्य सहायकों को भी मदद करना।
  • इसके अतिरिक्त विभिन्न डाक से संबंधित विवरण को दर्ज करना व उसको चेक करना आदि।

ये हैं RO (Review Officer) के लिए पात्रता शर्तें

यदि आप भी समीक्षा अधिकारी बनने के लिए इच्छुक हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप को पहले कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। आगे जानिये कौन-कौन सी योग्यता इन पद हेतु निर्धारित की गयी है –

आवेदक भारत देश का मूल नागरिक होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता : जो भी इच्छुक उम्मीदवार RO (Review Officer) के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए ये आवश्यक है की वो किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त हों। कभी-कभी किसी पोस्ट के लिए स्नातक कॉमर्स विषय के साथ पास होना भी आवश्यक है। इस के साथ ही कुछ पोस्ट के लिए आवेदक के पास ‘O’ लेवल का कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक किया गया है।

आयु सीमा : जो भी आवेदक इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष ही होनी चाहिए। कृपया ध्यान दें की आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार आयु संबंधी छूट देने का प्रावधान है, जिसके अनुरूप उन्हें निर्धारित छूट प्रदान की जाएगी।

Best Schools in India

Best Schools in India: भारत के टॉप स्कूल जानें रेटिंग फीस एवं एडमिशन प्रक्रिया के बारे में

यहाँ जानिये वेतनमान

जो भी आवेदक इन पदों पर चयनित किये जाते हैं उन्हें निर्धारित वेतन मान प्रदान किया जाता है।

RO : 9300 – 34,800 पे ग्रेड – 4800
ARO : 9300 – 34,800 पे ग्रेड – 4200

समीक्षा अधिकारी कैसे बनें ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

समीक्षा अधिकारी बनने के लिए आप को यूपीपीएसी के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा को पास करना होता है। ये पोस्ट UPPSC के अंतर्गत आती हैं। इन पदों के लिए साल में एक बार ही नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। लेकिन ये जरूरी नहीं है कि हर साल इसके लिए पोस्ट जारी की जाएँ।

ये नियुक्तियां आवश्यकता के अनुसार निकाली जाती हैं। इन पोस्ट पर आवेदन के लिए सभी को पहले यूपीपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

यह भी देखें:- 12वीं के बाद पायलट कैसे बनें?

यहाँ जानिये RO (Review Officer) हेतु चयन प्रक्रिया

RO (Review Officer) के पद के लिए चयन हेतु उम्मीदवारों को परीक्षा देनी होती है। बताते चलें की इसके लिए उम्मीदवार सिर्फ लिखित परीक्षा ही देंगे। उन्हें इंटरव्यू के लिए नहीं बुलाया जाता। लिखित परीक्षा भी दो भाग में होती है। एक प्रारंभिक परीक्षा और दूसरी मैन्स की परीक्षा। प्रारम्भिक परीक्षा भी दो भागों में आयोजित की जाती है।

प्रारंभिक परीक्षा : प्रारम्भिक परीक्षा में दो विषयों की परीक्षा होती है। एक है – सामान्य अध्ययन, दूसरा है – हिंदी।
सामान्य अध्ययन में 140 अंकों के कुल 140 प्रश्न आते हैं। वहीं हिंदी विषय में कुल 60 अंकों के 60 प्रश्न होते हैं। दोनों विषयों में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं।

मेंस की परीक्षा : जो भी उम्मीदवार प्री की परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं उन्हें फिर मेंस की परीक्षा देनी होती है। इसमें भी कुल 4 पेपर होते हैं जो आप नीचे दी गयी टेबल के माध्यम से समझ सकते हैं।

प्रश्न पत्र प्रथम प्रश्न पत्रद्वितीय प्रश्न पत्रतृतीय प्रश्न पत्रचतुर्थ प्रश्न पत्र
विषय सामान्य अध्ययनसामान्य हिंदी एवं आलेखनसामान्य शब्द एवं हिंदी व्याकरणहिंदी निबंध
प्रश्न संख्या 12010030प्रश्न पत्र के अनुसार
समय 2 घंटे2 घंटे 30 मिनट30 मिनट3 घंटे
अंक 12010060120 अंक

RO (Review Officer) से संबंधित प्रश्न उत्तर

समीक्षा अधिकारी कैसे बनें ?

RO (Review Officer) बनने के लिए आप को यूपीपीएससी की परीक्षा देनी होगी। जिस में उत्तीर्ण होने के बाद ही आप समीक्षा अधिकारी बन सकते हैं। अधिक जानकारी हेतु लेख को पढ़ें।

RO (Review Officer) में आवेदन करने के लिए आयु सीमा क्या है ?

यदि आप समीक्षा अधिकारी बनना चाहते हैं तो आप की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

समीक्षा अधिकारी का वेतन मान कितना होता है ?

RO: 9300 – 34,800 पे ग्रेड – 4800
ARO: 9300 – 34,800 पे ग्रेड – 4200

RO (Review Officer) के लिए क्या इंटरव्यू भी देना होता है ?

नहीं आप को इस परीक्षा हेतु इंटरव्यू देने की आवश्यकता नहीं होती। सिर्फ लिखित परीक्षा ही देनी होती है, जिसमें प्रीलिम्स और मेंस हैं।

हमने आप को इस लेख के माध्यम से RO (Review Officer) के बारे में सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आप को ये जानकारी उपयोगी लगी हो तो आप ऐसे ही अन्य आर्टिकल के लिए हमारी इस वेबसाइट – hindi.nvshq.org को बुकमार्क कर सकते हैं

Roman Empire : रोमन साम्राज्य का इतिहास | History of Roman Empire in Hindi

Roman Empire : रोमन साम्राज्य का इतिहास | History of Roman Empire in Hindi

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें