UP Board 12th Syllabus 2023 for All Subjects- Arts, Commerce & Science

सभी छात्रों को उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वीं कक्षा के परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ दिए गए टॉपिक्स और विषयों के सिलेबस (UP Board 12th Syllabus) के लिए अपडेटेड 12 यूपी बोर्ड सिलेबस की सहायता लेनी चाहिए। परीक्षा में सभी प्रश्न उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वीं पाठ्यक्रम 2023 में दिए गए टॉपिक्स से पूछे जायेंगे। छात्रों की 12वीं ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

सभी छात्रों को उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वीं कक्षा के परीक्षा पैटर्न के साथ-साथ दिए गए टॉपिक्स और विषयों के सिलेबस (UP Board 12th Syllabus) के लिए अपडेटेड 12 यूपी बोर्ड सिलेबस की सहायता लेनी चाहिए। परीक्षा में सभी प्रश्न उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वीं पाठ्यक्रम 2023 में दिए गए टॉपिक्स से पूछे जायेंगे। छात्रों की 12वीं के परीक्षा को उत्तर प्रदेश बोर्ड इंटरमीडिएट सिलेबस 2023 के अनुसार तैयार किया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा इस साल 12वी की परीक्षा (UPMSP Intermediate Exam) को मार्च 2023 में आयोजित कर रहा है।

UP Board 12th Syllabus 2023 for All Subjects- Arts, Commerce & Science
UP Board 12th Syllabus 2023 for All Subjects- Arts, Commerce & Science

छात्रों को बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से एक महीने पहले अपना UP Board 12th पाठ्यक्रम को चेक कर लेना चाहिए और दिए गए सिलेबस को पूरा कर लेना चाहिए। आप अपनी तैयारी के लिए उत्तर प्रदेश बारहवीं कक्षा के मॉडल पेपर की सहायता भी ले सकते हैं।

उत्तर-प्रदेश बोर्ड इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम डाउनलोड -UP Board 12th Syllabus

बारहवीं बोर्ड के छात्र नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट सिलेबस 2023 को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट- upmsp.edu.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद इसमें ऊपर दाएँ कोने की तरफ दिए गए पाठ्यक्रम सत्र 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको कक्षा 12 के विषय-वार सिलेबस वाले लिंक में दिए गये वांछित विषय के डाउनलोड वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने पीडीएफ फाइल खुल जाएगी इस पीडीएफ में यूपी बोर्ड 12वीं का पाठ्यक्रम 2023 दिया होगा।
  • अब फ़ाइल को सेव करके सुरक्षित रख लें।

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम 2023

यूपी बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट विषयों के पाठ्यक्रम की सूची यूपी बोर्ड 2023 नीचे दिया गया है। नीचे दी गई टेबल में टॉपिक-वाइज अंक वितरण और यूपी बोर्ड इंटर सिलेबस 2023 का पता लगाएं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

12वीं अंग्रेजी विषय का पाठ्यक्रम 2023

पाठ्यक्रम की सहायता सेअंग्रेजी विषय की परीक्षा के लिए छात्र अच्छी तरह से तैयारी कर सकेंगे और छात्रों को अच्छे अंकों को प्राप्त करने में मदद मिल सकेगी। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के अंग्रेजी विषय के पाठ्यक्रम को नीचे दिया गया है।

बारहवीं बोर्ड अंग्रेजी (इंग्लिश) विषय पाठ्यक्रम 2023

SectionSyllabusMarking Scheme
Section-A ReadingReading15
Section-B Writing
Article10
Letter to editor/complaint letter10

Section-C
Grammar (with Translation)25
Section-D LiteratureProse15
Poetry10
Vistas- Supplementary Reader15
Total (कुल )100

बारहवीं बोर्ड हिंदी विषय पाठ्यक्रम 2023

खंड -“क” और खंड “ख ” के लिए हिंदी के पाठ्यक्रम और उनके लिए दिए गए अंकों के वितरण का उल्लेख नीचे सारणी में दिया गया है। बारहवीं के सभी छात्रों को हिंदी विषय के पाठ्यक्रम को गंभीरता से समझकर इस विषय को अच्छी तरह से तैयार करना होगा हिंदी विषय के पाठ्यक्रम निम्नलिखित हैं- (खंड- क)12th hindi

यूपी विधवा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | UP Widow Pension Scheme

यूपी विधवा पेंशन योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | UP Widow Pension Scheme

बारहवीं बोर्ड भौतिक विज्ञान पाठ्यक्रम 2023

भौतिक विज्ञान में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए छात्र को बोर्ड कक्षा 12वी पाठ्यक्रम 2023 का रिवीजन करना चाहिए यह पाठ्यक्रम छात्रों के लिए अच्छे अंको को प्राप्त करने के लिए अति महत्वपूर्ण है।अभ्यर्थी को यह सलाह दी जाती है कि वे भौतिक विज्ञान के न्यूमेरिकल्स को अच्छे से सोल्व करें और उसका अभ्यास निरंतर करते रहें। अच्छी तरह से तैयारी करने के लिए आपको भौतिक विज्ञान के पाठ्यक्रम को समझना होगा उसके ही आधार पर आप तैयारी को सही दिशा निर्देश दे सकेंगे। यहाँ यूपी बोर्ड बारहवीं के भौतिक विज्ञान का पाठ्यक्रम दिया गया है जिसकी सहायता से आप अपनी तैयारी आसानी से कर पाएंगे।phy12th

बारहवीं बोर्ड रसायन विज्ञान पाठ्यक्रम 2023

रसायन विज्ञान में दिलचस्पी रखने वाले छात्रों को इस विषय के पाठ्यक्रम को अच्छे से समझना होगा। छात्रों द्वारा इसपर अच्छे से ध्यान देने पर इस विषय में छात्रों द्वारा अच्छे अंको को प्राप्त किया जा सकता है। रसायन विज्ञान अवधारणाओं पर आधारित विषय है और यह एक ऐसा विषय है जिसे आप आसानी से समझ सकते है। इस विषय का पाठ्यक्रम आपके लिए परीक्षा में मददगार साबित हो सकता है। भौतिक विज्ञान तथा रसायन विज्ञान में सूत्र और अंकों से सम्बंधित भाग शामिल होते हैं। इस विषय में दिए गए सूत्रों और सवालों को अच्छे से समझ कर आप नियमित अभ्यास से अच्छे अंकों को प्राप्त कर पाएंगे । रसायन विज्ञान पाठ्यक्रम से आपको सहायता मिल सकेगी। CHE12THCHE12TH2

बारहवीं बोर्ड जीव विज्ञान (बायोलॉजी) विषय पाठ्यक्रम 2023

सभी बोर्ड के छात्रों को परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले जीव विज्ञान के पाठ्यक्रम को अच्छे से समझना होगा और उसके आधार पर रणनीति बनानी चाहिए छात्रों को उत्तर प्रदेश बारहवीं बोर्ड के 2023 के पाठ्यक्रम से सहायता मिल सकेगी और इस पाठ्यक्रम के आधार पर छात्र अपना पाठ्यक्रम समय पर पूरा कर पायेगा। यह ऐसा विषय है जिसमे डायग्राम की सहायता से छात्र अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

यह विषय 100 नंबर का होगा जिसमे 70 अंक की लिखित परीक्षा और 30 अंक की प्रयोगात्मक परीक्षा होगीbio

बारहवीं बोर्ड गणित (मैथ) विषय पाठ्यक्रम 2023

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

गणित विषय के पाठ्यक्रम और अंकों को नीचे सरणी में दिया गया है। छात्रों को गणित विषय के महत्वपूर्ण टॉपिक के नाम और अंकों को इस सरणी में दिया गया है छात्र इस विषय के पाठ्यक्रम की सहायता लेकर अपनी तैयारी आसानी से कर सकते है। गणित ऐसा विषय है जिसमे नियमित तौर पर अभ्यास की आवश्यकता पड़ती है। यह ऐसा विषय है जिसमे छात्र अचे अंकों को आसानी से प्राप्त कर सकते है। नीच गणित विषय का पूरा पाठ्यक्रम दिया गया है इस विषय के घटे हुए पाठ्यक्रम अभी उपलब्ध नहीं है यहाँ पूरे पाठ्क्रम को दिया गया है। math12th

उत्तर-प्रदेश बोर्ड के 12वीं परीक्षा- 2023 की तैयारी ऐसे करे

  • आपको सबसे पहले यह जानना जरुरी है की यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2023 का पाठ्यक्रम किस प्रकार का है।पाठ्यक्रम में किस प्रकार के टॉपिक्स दिए गए हैं।
  • दिए गए टॉपिक्स में उन सभी टॉपिक और विषयों को नोट करें और महत्वपूर्ण विषयों और सूत्रों पर अलग से नोट्स बनाएं।
  • यदि आप 12 वीं परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले विद्यार्थी हैं तो आपको अपने आगामी परीक्षा के लिए पुराने सत्र के मॉडल पेपर को हल करना चाहिए इससे आपको सवालों के पैटर्न को समझने में और उन सवालों को हल करने में आसानी होगी।
  • आप अपने बारहवीं कक्षा के दिए गए पाठ्यक्रम को देखें और उसे हल करे यूपी बोर्ड 12 वीं टाइम टेबल 2023 की सहायता से कम से कम समय में पाठ्यक्रम को परीक्षा से पहले कवर करने की कोशिश करें।
  • यदि आप मॉडल पेपर हल करते हैं तो आपको अपने परीक्षा के पैटर्न को समझने में सहायता मिलेगी जितना हो सके मॉडेल पेपर को हल करें। यह छात्रों को परीक्षा के समय आने वाले सवालों को हल करने में मदद करेगा।और छात्र अच्छे अंको से पास हो सकेंगे।
  • जिन विषयों को आप कठिन समझते हैं उन विषयों पर अधिक ध्यान देने की कोशिश करें।
  • परीक्षा की तैयारी के लिए अपना नियमित टाइम टेबल सेट करें, और समय समय पर उन सभी विषयों का अध्ययन करते रहें।

UP Board 12th Syllabus से सम्बंधित कुछ सवाल जवाब

उत्तर- प्रदेश कक्षा 2023 के पाठ्यक्रम को कहां से डाउनलोड कर सकता हूं?

इसके लिए आपको सबसे पहले आपको UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट- upmsp.edu.in पर जाना होगा।वेबसाइट पर जाने के बाद इसमें ऊपर दाएँ कोने की तरफ दिए गए पाठ्यक्रम सत्र 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा।इसके बाद आपको कक्षा 12 के विषय-वार सिलेबस वाले लिंक में दिए गये वांछित विषय के डाउनलोड वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।

उत्तर प्रदेश बारहवीं बोर्ड के हिंदी विषय का पाठ्यक्रम कैसा है ?

हिंदी विषय के खंड -“क” और खंड “ख ” के लिए हिंदी के पाठ्यक्रम और उनके लिए दिए गए अंकों के वितरण का उल्लेख ऊपर सरणी में दिया गया है जिसकी सहायता से आप हिंदी विषय के पाठ्यक्रम को आसानी से समझ सकते हैं।

बारहवीं बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड का पाठ्यक्रम क्या है? 

बारहवीं बोर्ड के प्रयोगात्मक परीक्षा के पाठ्यक्रम को आधिकारिक वेबसाइट में दिए गए की पीडीऍफ़ फाइल में आप देख सकते हैं।

यूपी बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा में उपस्थित होने के लिए न्यूनतम उपस्थिति क्या होनी चाहिए ?

उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए छात्र की न्यूनतम उपस्थिति 75 प्रतिशत तक होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा कक्षा बारहवीं के छात्रों के लिए कितना पाठ्यक्रम परीक्षा के लिए जारी किया गया है?

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम को 30 प्रतिशत तक कम कर दिया गया है। जैसे की हम सभी जानते हैं की कोविड-19 महामारी के कारण सत्र 2023 समय पर शुरू नहीं हो सका जिसके कारण उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) द्वारा यूपी बोर्ड कक्षा बारहवीं के सत्र 2023 परीक्षा के लिए बोर्ड ने सिलेबस को कम करने का कदम उठाया है।

बारहवीं बोर्ड के जीव विज्ञान (बायोलॉजी) विषय का पाठ्यक्रम क्या है ?

जीव विज्ञान विषय 100 नंबर का होगा जिसमे 70 अंक की लिखित परीक्षा और 30 अंक की प्रयोगात्मक परीक्षा होगी।

उत्तर-प्रदेश बोर्ड के 12वीं परीक्षा- 2023 की तैयारी कैसे करें ?

आपको सबसे पहले यह जानना जरुरी है की यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2023 का पाठ्यक्रम किस प्रकार का है।पाठ्यक्रम में किस प्रकार के टॉपिक्स दिए गए हैं। आप निम्न स्टेप्स की मदद से अपनी तयारी कर सकते हैं –
1. दिए गए टॉपिक्स में उन सभी टॉपिक और विषयों को नोट करें और महत्वपूर्ण विषयों और सूत्रों पर अलग से नोट्स बनाएं।
2. यदि आप 12 वीं परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले विद्यार्थी हैं तो आपको अपने आगामी परीक्षा के लिए पुराने सत्र के मॉडल पेपर को हल करना चाहिए इससे आपको सवालों के पैटर्न को समझने में और उन सवालों को हल करने में आसानी होगी।

मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना | Mukhyamantri Pravasi Shramik Entrepreneurship Development Scheme

मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना | Mukhyamantri Pravasi Shramik Entrepreneurship Development Scheme

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें