गाड़ियों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट क्यों होती है? Vehicle Number Plate Colors

Share on:

Vehicle Number Plate Colors: दोस्तों सड़क पर चलते हुए आपने अलग-अलग वाहनों के की विभिन्न रंग और प्रकार की नंबर प्लेट देखी होगी। पर दोस्तों क्या आपने इसके पीछे के कारण के बारे में जानने की कोशिश की यातायात के सामान्य जन जीवन में हम देखते हैं की परिवहन विभाग ने एक ही सड़क मार्ग पर सभी के चलने के लिए एक जैसे दिखने वाले वाहन के लिए भी अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट उपयोग क्यों होती है। दोस्तों आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं यहाँ हम आपके मन में उठने वाले सभी सवालों के जवाब लेकर आये हैं। चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं गाड़ियों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट क्यों होती है?

Vehicle Number Plate Colors
गाड़ियों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट क्यों होती है ? जानें इन सभी का मतलब

कितने रंगों की होती है नंबर प्लेट

दोस्तों परिवहन विभाग के नियमों के अनुसार विभिन्न प्रकार की नंबर प्लेट के रंग इस प्रकार से है लेकिन कुछ विशेषाधिकार चिन्ह वाली नंबर प्लेट होती है जो किसी भारतीय सेना के रक्षा अधिकारी या किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के द्वारा उपयोग में लाई जाती है।

  1. लाल रंग (Red Colour)
  2. नीले रंग (Blue Colour)
  3. सफ़ेद रंग (White Colour)
  4. पीले रंग (Yellow Colour)
  5. काले रंग (Black Colour)

विशेष चिह्न वाली नंबर प्लेट:

  • तीर के चिन्ह वाली नंबर प्लेट

जानिए लाल रंग (Red Colour) की Number Plate का मतलब:

Red colour Vehicle of President of india

दोस्तों इस रंग की नंबर प्लेट के वाहनों का उपयोग भारत के राष्ट्रपति, राज्यपाल आदि महत्वपूर्ण व्यक्तियों के द्वारा किया जाता है। दोस्तों हम जानकारी के लिए बता दें की ऐसे लाल रंग नंबर प्लेट वाली गाड़ियों को शुरुआत में नंबर अस्थायी रूप से दिया जाता है। क्योंकि इस तरह की गाड़ियों में नंबर के स्थान पर भारत के चिह्न (जैसे : अशोक की लाट आदि) का उपयोग किया जाता है। हम आपको यह भी ऐसे नंबर प्लेट के वाहन किसी के व्यक्तिगत उपयोग के लिए नहीं होते हैं। लेकिन दोस्तों एक अपवाद यह है की भारत के प्रधानमंत्री की गाड़ी की नंबर प्लेट का रंग सफ़ेद होता है पर वह इस नंबर VVIP वर्ग नंबर प्लेट के अंतर्गत आती है। भारत में जो भी कार निर्माता कंपनियां लाल रंग की नंबर प्लेट के लिए वाहन का निर्माण करते हैं वह अपने मॉडल कार के प्रोमोशन के लिए वाहन को सड़क पर उतार सकते हैं।

नीले रंग (Blue Colour) की नंबर प्लेट का क्या है मतलब ?

Blue Colour number plate vehicle

दोस्तों नीले रंग की प्लेट वाले वाहनों का उपयोग विदेशी प्रतिनिधि मंडल के द्वारा किया जाता है। इस तरह के वाहनों में नंबर प्लेट में दर्ज संख्याएं या तो काले रंग या सफ़ेद रंग से लिखी होती हैं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की आम तौर पर साधारण वाहन की नंबर प्लेट पर वाहन जिस राज्य का है उस राज्य का कोड लिखा होता है लेकिन नीले रंग की नंबर प्लेट के वाहनों में राज्य के कोड की जगह वाहन जिस से संबंधित है उस देश का कोड लिखा होता है।

सफ़ेद रंग (White Colour) की नंबर प्लेट:

white colour number plate

हमारे देश में सफ़ेद रंग की नंबर प्लेट के वाहनों का उपयोग व्यक्तिगत (Personal) यूज़ के लिए किया जाता है। इस तरह की नंबर प्लेट सिर्फ निजी (Private) उपयोग के वाहनों के लिए होती है। परिवहन विभाग के नियमानुसार यदि कोई सफ़ेद रंग के वाहन का उपयोग किस व्यावसायिक कार्य के लिए करता है तो परिवहन विभाग संबंधित व्यक्ति के खिलाफ उचित कानूनी कार्यवाही कर सकता है।

पीले रंग (Yellow Colour) की नंबर प्लेट का मतलब:

Yellow-color-car-number-plate

दोस्तों आपने सड़क पर विभिन्न प्रकार की कैब सर्विस कार, टैक्सी, ऑटो में पीले रंग की नंबर प्लेट लगी हुई देखी हुई होगी। पीले रंग की नंबर प्लेट लगे वाहन का मतलब है की यह वाहन सिर्फ व्यावसायिक उपयोग के लिए है। जो कोई भी व्यक्ति अपने किसी वाहन का उपयोग बिजनेस करता है तो उसे वाहन के लिए पीले रंग की नंबर प्लेट लेनी होती है। आपको बता दें की RTO के नियमानुसार यदि कोई व्यक्ति पीले रंग की नंबर प्लेट लगे वाहन का उपयोग अपने व्यक्तिगत तौर पर करता है तो परिवहन विभाग के द्वारा संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध उचित कानूनी कार्यवाही की जा सकती है।

हरे रंग (Green Colour) की नंबर प्लेट :

electric-green-number-plate-vehicle

दोस्तों जब से बाजार में इलेक्ट्रिक (Electric) वाहन की मांग बढ़ी है तब से परिवहन विभाग ने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट का उपयोग शुरू कर दिया है। हरा रंग हमारी प्रकृति और शुद्ध पर्यावरण को प्रदर्शित करता है। दोस्तों इलेक्ट्रिक वाहन आने से ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिला है और प्रदुषण में कमी आयी है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की नंबर प्लेट को हरे रंग का रखा गया है।

Black Colour (काले रंग) की नंबर प्लेट :

Black Colour Car Number plate

दोस्तों काले रंग की नंबर प्लेट का उपयोग उन वाहनों के लिए होता है जो किसी कंपनी या संस्था के द्वारा लोगों को किराए पर दिए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की ऐसे नंबर प्लेट वाहन के लिए ड्राइवर का DL होना जरूरी नहीं। काले रंग की नंबर प्लेट वाहनों को इसमें छूट दी गई है। कोई भी देश का नागरिक काले रंग की नंबर प्लेट वाहन का उपयोग कर सकता है।

तीर (Arrow) वाली चिन्ह (Symbol) की नंबर प्लेट:

Arrow vehicle number plate

भारत के सैन्य विभाग द्वारा उपयोग में लाये जाने वाले वाहनों को यह नंबर प्लेट दी जाती है। इस तरह की नंबर प्लेट के लिए अलग तरह की नंबर प्रणाली का उपयोग किया जाता है जिसमें नंबर के साथ चिन्ह भी होते हैं। रक्षा विभाग के इन तीर वाले वाहनों में पहले या तीसरे अंक के स्थान पर तीर का उपयोग किया जाता है। दोस्तों इस तरह के तीर को ब्रॉड ऐरो के नाम से जाना जाता है। दुनिया में होने वाले ब्रिटिश कामनवेल्थ गेम्स में इस तरह के वाहनों का उपयोग किया जाता है। तीर वाले वाहन में नंबर प्लेट के पहले दो अंक वर्ष को प्रदर्शित करते हैं जिसका मतलब है यह नंबर प्लेट जिस वाहन पर लगी है वह वाहन संबंधित वर्ष में खरीदा गया है। आपको हम यह बताते चलें की तीर वाली नंबर प्लेट 11 अंकों की होती है।

गाड़ियों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट से सम्बंधित प्रश्न

भारत के राजनेता , प्रधानमंत्री , सांसद कौन से रंग की नंबर प्लेट उपयोग करते हैं ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की भारत के सभी VVIP श्रेणी के लोग सफ़ेद रंग की नंबर प्लेट वाहन का उपयोग करते हैं।

तीर वाली नंबर प्लेट कौन उपयोग करता है ?

तीर वाली नंबर प्लेट का उपयोग भारत के रक्षा विभाग से संबंधित सैन्य अधिकारी करते हैं।

व्यावसायिक वाहन उपयोग के लिए कौन से रंग की नंबर प्लेट का उपयोग किया जाता है ?

व्यावसायिक वाहन उपयोग के लिए पीले रंग की नंबर प्लेट का उपयोग किया जाता है।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram