विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme

विश्व में वर्ष भर में कई प्रकार के मुख्य दिवस मनाएं जाते है इस प्रकार विश्व रक्तदाता दिवस भी मनाया जाता है जिसे हर साल बड़ी धूम-धाम से 14 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। कई लोगो को रक्तदाता दिवस के विषय में जानकारी पता नहीं होती उनको बता दे रक्तदान का मतलब ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

विश्व में वर्ष भर में कई प्रकार के मुख्य दिवस मनाएं जाते है इस प्रकार विश्व रक्तदाता दिवस भी मनाया जाता है जिसे हर साल बड़ी धूम-धाम से 14 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

कई लोगो को रक्तदाता दिवस के विषय में जानकारी पता नहीं होती उनको बता दे रक्तदान का मतलब रक्त को दान करना होता है। और रक्तदाता का मतलब व्यक्ति द्वारा रक्त को दान दिया जाता है।

विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme, quotes in hindi
विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व शायरी

विश्व रक्तदाता दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगो को रक्तदान के विषय में संदर्भित किया जाये तथा रक्तदान के महत्व के प्रति उनको जागरूक किया जाये कि रक्तदान करना कितना जरुरी है। रक्तदान एक बहुत बड़ा दान है जिससे हम दूसरे लोगो का जीवन बचाते है।

विश्व रक्तदाता दिवस के दिन रक्तदान के विषय में अन्य लोगो को जागरूक करने के लिए दिवस से सम्बंधित संगठनो के द्वारा आयोजन प्रस्तुत किये जाते है इस दिन लोग ज्यादा से ज्यादा रक्तदान कर सके इसके लिए जागरूकता फैलाई जाती है। लोग रक्त बैंक में जाकर अपना रक्तदान करते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आज हम आपको इस लेख में विश्व रक्तदाता दिवस 2023 महत्व (वर्ल्ड ब्लड डोनर डे) | World blood donor day theme in hindi के विषय में आपके साथ पूरी जानकारी साझा करेंगे।

विश्व रक्तदाता दिवस का इतिहास क्या है?

कार्ल लंदस्तेइनर के जन्म दिवस पर प्रत्येक विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून को मनाया जाता है। आपको बता दे कार्ल लंदस्तेइनर एक वैज्ञानिक है जिन्होंने एबीओ रक्त ग्रुप की खोज भी की थी जिसके तहत सम्मान देने के लिए उनको नोबेल पुरुष्कार से सम्मानित किया गया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 2004 से विश्व रक्तदाता दिवस को शुरू किया गया है। world health organization द्वारा इस महत्व दिवस के दिन रक्त दान करने के लिए विभिन्न संगठनो द्वारा लोगो को जागरूक किया जाता है हर जगह जागरूकता फैलायी जाती है। दुनिया में जितनी भी जनसँख्या है उन सब को इस विषय में जागरूक किया जाये इसके लिए WHO संगठन द्वारा कार्यक्रम आयोजन किये जाते है।

इस दिवस के दिन कॉलेज, स्कूल, समुदायों, अन्य संगठन तथा विभिन्न रक्त बैंको के सहयोग से लोगो को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

विश्व रक्तदाता दिवस कैसे मनाया जाता है?

विश्व रक्तदाता दिवस पर अनमोल वचन– आपको पता होगा की दुनिया में कई लोग है जिनको ब्लड की जरुरत पड़ती है और आपको भी या आपके परिवार को भी ब्लड की आवश्यकता पड़ती है और लाखों द्वारा हर साल ब्लड डोनेट किया जाता है ताकि लोग एक जीवन जी सके।

रक्तदान के विषय में लोगो को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय पर अलग-अलग आयोजन चलाये जाते है।

बहुत सारे संगठन मिलकर देश या विदेश में उन लोगो की सहायता करते है जिनको खून की कमी होती है उनकी जरुरत को पूरा करते है वे संगठन निम्न प्रकार से है जैसे- world health organization (WHO), रेड क्रीसेंट सोसाइटी, ऑफ़ रेड क्रॉस, ऑफ़ ब्लड डोनर आर्गेनाइजेशन, इंटरनेशनल फेडरेशन तथा इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ़ ब्लड ट्रांसफ्यूजन आदि संगठन है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हर साल World blood donor day 14 जून को पूरी दुनिया मे मनाया जाता है तथा अलग-अलग देशों के लोगो द्वारा विभिन्न तरीको से मनाया जाता है। रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए इस दिन कई तरह के आयोजन किये जाते है।

पुरे यूरोप परिषद द्वारा लोगो को इस दिवस की और प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। इस दिन बैठके होती है और इस टॉपिक को लेकर चर्चायें की जाती है की हमारे जीवन में इसका क्या महत्व है यह क्यों जरुरी है। जिन लोगो को खून की जरुरत होती है उनकी मदद के लिए अन्य लोगो को खून दान करना चाहिए।

विश्व रक्त दाता दिवस मनाने का उद्देश्य

  • विश्व रक्त दाता दिवस मुख्य रूप से लोगो को रक्तदान के विषय में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।
  • किसी भी व्यक्ति द्वारा रक्तदान करके अन्य व्यक्तियों के जीवन को बचाया जाता है इसमें यह समझाया जाता है।
  • इस अभियान के तहत दुनिया में प्रत्येक वर्ष लाखों लोगो की जान बचायी जाती है।
  • स्वैक्षिक रक्तदान को प्रेरित करने के लिए लोगो में जागरूकता फैलाई जाती है।
  • रक्तदान जीवन के लिए कितना जरुरी है यह समझाया जाता है।

Blood Group Information

रक्त समूह किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को अपना ब्लड दे सकते है।
A+A+ AND AB+
A-A+, A-, AB+ AND AB-
B+B+ AND AB+
B-B+, B-, AB+ AND AB-
O+O-, A+, B+ AND AB+
O-O+, O-, A+, A-, B+, B-, AB+ AND AB-
AB+AB+
AB-AB+ AND AB-

World blood donor day theme 2004 to 2018

वर्ष स्लोगन मेजबान देश स्लोगन का अर्थ
2004“रक्त जीवन को बचता है रक्त को सुरक्षित मेरे साथ डोनेट करें” दक्षिण अफ्रीकारक्त हमारे जीवन को सुरक्षित करता इसलिए आप अन्य लोगो के लिए रक्तदान करें।
2005“उपहार स्वरुप मिले रक्त का जश्न मनाये”जिनेवाजिस रक्तदाता ने आपको रक्तदान किया है उनको सम्मान दे और जो रक्त आपको मिला है उसका उत्सव मनाएं।
2006“हर धर्म और तबके के लोगो तक सुरक्षित रक्त की पहुँच हो”थाईलैंडइस दिवस के दिन हर धर्म और तबके के लोगो को जिनको ब्लड की जरुरत है उनको सुरक्षित तरीके से ब्लड पहुंचना है।
2007“सुरक्षित मातृत्व के लिए सुरक्षित रक्त”कनाडा के ब्लड सर्विसेज और हेमा क्यूबेक के सहयोग द्वारा रक्तदान के लिए क्रार्यक्रम आयोजित किये गए थे।इस स्लोगन में यह बताया गया है की हमे रक्तदान के लिए रक्तदाताओं को प्रेरित करना है और अधिक से अधिक ब्लड को सुरक्षित करना है ताकि इसका प्रसूता के समय उपयोग किया जाये क्योंकि उस समय ब्लड की बहुत आवश्यकता पड़ती है।
2008“नियमित रूप से रक्त दान करे”यूनाइटेड अरब अमीरातहमारी जिंदगी में हमको या किसी और को कभी भी खून की आवश्यकता पड़ सकती है इसलिए आपको जब मौका मिले आप रक्तदान का कार्य करके सहयोग कर सकते है।
2009“रक्त दान महादान”मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलियारक्तदान सबसे बड़ा दान होता है रक्त का 100% लाभकारी दान होता है प्रत्येक दिन रक्तदान से कई लोगो का जीवन बचाया जाता है।
2010“नया रक्त विश्व के लिए”बार्सिलोनायह स्लोगन युवाओं के लिए बनाया गया है ताकि वे भी रक्तदान के कार्यक्रम में शामिल होकर भाग ले।
2011“अधिक रक्त अधिक जीवन”अर्जेंटीनाइस स्लोगन का अर्थ यह है की जितने ज्यादा लोगो द्वारा रक्त दान किया जायेगा उतनी रक्त की आपूर्ति को पूरा किया जायेगा तथा जरुरतमंद लोगो को रक्त दिया जायेगा।
2012“प्रत्येक रक्त दाता एक नायक है”इस साल रक्तदाता दिवस कोरिया द्वारा अपने संगठन कोरिया रेड क्रॉस में मनाया गया और लोगो को प्रेरित किया गया।जो भी व्यक्ति रक्त दान करता है वह एक नायक बनता है।
2013“जीवन का उपहार दीजिये”इस साल फ़्रांस द्वारा आयोजन किया गया था।जिस भी व्यक्ति ने उपहार में रक्त दान दिया हो वह दुनिया का सबसे बड़ा उपहार है इससे बड़ा कोई उपहार नहीं है।
2014“माताओं को बचाने के लिए सुरक्षित रक्त”राष्ट्रीय रक्त संरक्षण के तहत श्रीलंका द्वारा सुरक्षित रक्त जरूरतमंद लोगो तक पहुंचाने के लिए बढ़ावा किया गया था।WBDD 2014 को मुख्य अभियान के तहत शुरू किया गया इसका मुख्य उद्देश्य मातृ मृत्यु को रोकना था।
2015“मेरी जिंदगी बचाने के लिए धन्यवाद”वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन और चीन संघाई रक्त केंद्र द्वारा रक्तदाता दिवस की मेजबानी की गयी थी।हर साल लोगो को रक्तदान देकर उनका जीवन बचाया जाता है तथा उनको याद किया जाता है जिन्होंने रक्त दान किया है उनको धन्यवाद किया जाता है।
2016“जीवन को साझा करे, रक्त दे”नीदरलैंडस्लोगन में कहा गया है आप एक-दूसरे की देखभाल तो जरुर करें परन्तु आप सामाजिक एकीकरण में रक्तदान दो अधिक महत्व दे।
2017“आप क्या कर सकते है? खून दे, अभी दे और हमेशा दे”इस बार वियतनाम मेजबानी कर रहा था और हनोई में इसके आयोजन किये गए और लोग में रक्तदान के लिए जागरूकता फैलाई गयी थीइस स्लोगन में यह कहा गया है की आप किसी भी स्थिति में रक्तदान करें एक दूसरे की सहायता हमेशा करें रक्तदान जैसे मूलयवान दान को डोनेट करें।
2018“रक्त हम सभी को जोड़ता है”यूनानलोगो एक-दूसरे की देखभाल के साथ अधिक से अधिक ब्लड डोनेट में अपना सहयोग करें।

विश्व रक्त दाता दिवस के अनमोल वचन

  • एनोनिमस द्वारा कहा गया की “रक्तदान देना ज्ञान नहीं है, वह एक उपकार है”
  • प्रिंसेस डायना द्वारा कहा गया “अगर आप दूसरों की मदद करना चाहते हो तो रक्तदान करना एक अच्छा तरीका है।
  • मलाला यौसफ्जई ने कहा “यदि आप अपना रक्त देने से डरते है, तो याद रखे की आप सही तरह से अपनी जाँच कराएं की आप स्वस्थ है तथा आप और लोगो की सहायता कर सकते है।
  • एनोनिमस ने कहा “एक रक्तदान एक अनमोल उपहार है जो किसी व्यक्ति के जीवन को बचा सकता है “

विश्व रक्तदाता दिवस से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

World blood donor day कब मनाया जाता है?

हर साल World blood donor day 14 जून को पूरी दुनिया मे मनाया जाता है तथा अलग-अलग देशों के लोगो द्वारा विभिन्न तरीको से मनाया जाता है। रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए इस दिन कई तरह के आयोजन किये जाते है।

विश्व रक्त दाता दिवस को मानाने में कौन देश मेजबान था?

विश्व रक्त दाता दिवस को मानाने में जिनेवा देश मेजबानी कर रहा था।

विश्व रक्तदाता दिवस का इतिहास क्या है?

कार्ल लंदस्तेइनर के जन्म दिवस पर प्रत्येक विश्व रक्तदाता दिवस 14 जून को मनाया जाता है। आपको बता दे कार्ल लंदस्तेइनर एक वैज्ञानिक है जिन्होंने एबीओ रक्त ग्रुप की खोज भी की थी जिसके तहत सम्मान देने के लिए उनको नोबेल पुरुष्कार से सम्मानित किया गया था। यही इसका इतिहास है।

विश्व रक्तदाता दिवस में 2007 में कौन सा स्लोगन दिया गया था?

विश्व रक्तदाता दिवस में 2007 में “सुरक्षित मातृत्व के लिए सुरक्षित रक्त” स्लोगन दिया गया था।

Photo of author

Leave a Comment