FAEA Scholarship: 12वीं पास छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति यहां से करें आवेदन अप्लाई

भारत में कई ऐसे छात्र-छात्रा है जो असंगठित, निम्न परिवार तथा जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है इन परिवारों में आते है उनको अपने भविष्य को बनाने में काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे अच्छे स्कूल एवं कॉलेजों में पढ़ाई करने में असमर्थ होते है। इसी समस्या का हल निकालते हुए ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

भारत में कई ऐसे छात्र-छात्रा है जो असंगठित, निम्न परिवार तथा जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है इन परिवारों में आते है उनको अपने भविष्य को बनाने में काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे अच्छे स्कूल एवं कॉलेजों में पढ़ाई करने में असमर्थ होते है।

इसी समस्या का हल निकालते हुए सरकार ने छात्रवृत्ति योजना को शुरु किया गया है। जिसके जरिये विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। जिस तरह PM छात्रवृति को देश में शुरू किया गया है उसी प्रकार देश में एक और Scholarship को शुरू किया गया है।

FAEA Scholarship: 12वीं पास छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति यहां से करें आवेदन अप्लाई
FAEA Scholarship: 12वीं पास छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति यहां से करें आवेदन अप्लाई

इस Scholarship का नाम FAEA Scholarship है। ताकि गरीब छात्र-छात्रा इस छात्रवृति का लाभ उठाकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सके। इच्छुक विद्यार्थी Scholarship के लिए आवेदन कर सकते है।

FAEA Scholarship

यदि आप एक छात्र है और आपने 12वी पास कर लिया है और आगे अब आप अच्छे कॉलेजों या फिर यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई करना चाहते है परन्तु आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक नहीं है और जिस कारण आपको काफी समस्या को झेलना पड़ रहा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म, PMKSY 2023

परन्तु आपको बता दे आपको अब इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि सरकार द्वारा इसका हल निकला गया है। एफएईए छात्रवृत्ति के तहत विद्यार्थियों को सरकार द्वारा छात्रवृति दी जाएगी जिससे उनको पढाई-लिखाई करने में काफी मदद प्रदान होगी।

छात्रवृति पाने के लिए आपको FAEA Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी अभी आप इसमें आवेदन 30 जून 2023 तक कर सकते है।

FAEA Scholarship Highlights

आर्टिकल का नामFAEA Scholarship
प्रकारScholarship
वर्ष2024
छात्रवृति का नामFAEA
योग्यता12वी पास (UG पार्ट-1 छात्र)
आवेदन की लास्ट डेट
फाउंडेशन का नामफाउंडेशन ऑफ़ ऐकडेमिक एक्सकेलेन्स एंड एक्सेस
आवेदन मोडऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

FAEA Scholarship के लिए योग्यता

FAEA Scholarship के लिए योग्यता नीचे निम्न प्रकार से बताई हुई है-

  • आवेदक को छात्रवृत्ति का लाभ तब प्राप्त होगा जब उसने भारत के किसी भी स्कूल से 12वी पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से की हो और वह उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • भारत में ही यदि छात्र यूनिवर्सिटी संस्थान कॉलेज से साइंस, आर्ट्स, मेडिकल, इंजीनियरिंग, कॉमर्स तथा टेक्निकल और प्रोफेशनल डिसिप्लिन सब्जेक्ट्स से स्टूडेंस्ट का पहला साल स्नातक होना जरुरी है।

FAEA Scholarship की आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी FAEA Scholarship में आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको बता दे की सबसे पहले आपको नीचे बताई गयी आवेदन प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको FAEA Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। FAEA Scholarship Online Apply
  • आप आपके सामने न्यू होम पेज खुलेगा वहां पर आपको Click here to Register Online for FAEA Scholarship का एक विकल्प नज़र आएगा उस पर आपको क्लिक कर देना है। Apply Online FAEA Scholarship
  • उसके बाद आपको Fresh Candidate (CLICK HERE) to Register के विकल्प पर आपको क्लिक करना है। FAEA Scholarship Apply Online
  • क्लिक करने के तुरंत बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
  • यहां पर आपको कुछ जरुरी डिटेल्स को भरना है। आपको इन डिटेल्स को रेजिस्ट्रेशन फॉर्म में ध्यान से भरना है।
  • अब आप submit के विकल्प पर क्लिक करें उसके बाद आपको login id और password मिलेगा उसको आपको कही पर लिख लेना है ताकि आप भूले ना।
  • पोर्टल पर सफल आवेदन होने के बाद अब आपको login id और password को लॉगिन करना है।
  • login करने के तुरंत बाद आपके होम पेज पर Scholarship एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा इसमें आपको कुछ जानकारी ध्यान से भरनी है।
  • अब इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म में जो भी आवश्यक डाक्यूमेंट्स मांगे गए है उनको आपको स्कैन करने के बाद अपलोड के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • लास्ट में आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको एक रसीद प्राप्त होगी आप इसे प्रिंट आउट करके निकल सकते है।

सारांश (SUMMARY)

हमने आपको इस आर्टिकल में FAEA Scholarship के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने की पूरी कोशिश की है यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आता है आप तो कमेंट जरूर करें। यदि आप इस लेख से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हम आपको जरूर बताएँगे।

आपको आर्टिकल पसंद आता है तो आप लाइक, कमेंट तथा अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें।

FAEA Scholarship से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

FAEA Scholarship क्या है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

FAEA Scholarship के तहत जी विद्यार्थियों में 12th क्लास कला, वाणिज्य विज्ञानं, इंजिनीरिंग तथा विभिन्न तकनीकी सब्जेक्ट्स से उत्तीर्ण होकर पास किया है उनको इस पोर्टल के तहत छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

FAEA Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

FAEA Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट ये है।

FAEA Scholarship का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्यता क्या है?

FAEA छात्रवृति पोर्टल में लाभ प्राप्त करने के लिए आपका 12वी कक्षा में पास अच्छे नम्बरों से होना चाहिए इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान योजना में सरकार दे रही महिलाओं को 1500 रुपये, ऐसे करना होगा आवेदन

इंदिरा गांधी प्यारी बहना सम्मान योजना में सरकार दे रही महिलाओं को 1500 रुपये, ऐसे करना होगा आवेदन

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें