आधार कार्ड पासवर्ड क्या है – Aadhaar Card Password

Share on:

आधार कार्ड पासवर्ड:- हेल्लो दोस्तों नमस्कार, जैसा की आप सभी जानते हैं की आधार कार्ड आजकल के हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज हो गया है । आधार कार्ड हम सभी के लिए स्वयं की पहचान को प्रमाणित करने के लिए अनिवार्य जैसा हो गया है। यदि आपके पास आधार है तो आप सरकार की विभिन्न जन कल्याकरी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। नए आधार कार्ड बनवाने के लिए आप जन सुविधा केंद्र, नजदीकी पोस्ट ऑफिस, बैंक में जाकर बनवा सकते हैं । हम आपको बता दें की आधार कार्ड बनाने वाली संस्था UIDAI देश के नागरिकों को आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड करने की सुविधा प्रधान करती है। यह सॉफ्ट कॉपी एक पीडीएफ़ फाइल के रूप में होती है जिसे आप ऑनलाइन UIDAI की myAadhar आधिकारिक वेबसाईट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

जब आप अपने ई -आधार डाउनलोड करते हैं तो यह एक लॉक पीडीएफ़ फाइल के रूप में सेव हो जाता है और जब आप अपने E-Aadhar फाइल को ओपन करते हैं तो Aadhar कार्ड आपसे पासवर्ड माँगता है। यदि आप सही पासवर्ड डालेंगे तभी यह PDF फाइल ओपन होती है। लेकिन आप में कई लॉग ऐसे होंगे जिनको आधार कार्ड के पासवर्ड के बारे में पता ना हो और इस फाइल को कैसे ओपन करें। आगे इस आर्टिकल में हम आपकी इसी समस्या का समाधान करेंगे। आपसे अनुरोध है की आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

आधार कार्ड पासवर्ड क्या है - Aadhaar Card Password
आधार कार्ड पासवर्ड क्या है – Aadhaar Card Password

क्या होता है आधार कार्ड पासवर्ड ?

जैसा की आप सभी को पता है की आधार कार्ड में आपकी संवेदनसील जानकारियाँ निहित होती है। इसलिए नागरिक के निजता के अधिकार को सुरक्षित रखने के लिए आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को पासवर्ड की सहायता से सिक्युर और प्रोटेक्ट किया जाता है । बहरहाल हम आपको बता दें की ई आधार कार्ड पासवर्ड (Aadhaar Card Password) आपके नाम के पहले 4 अक्षर जो की CAPITAL में होने चाहिए तथा आपके जन्म का वर्ष जो की चार अंकों का होता है । लेकिन आपको यह भी बता दें की यदि किसी का नाम तीन अक्षरों का है तो पासवर्ड नाम के तीन अक्षर (कैपिटल में ) और जन्म का वर्ष (चार अंकों ) का होगा । उदाहरण के लिए हमने आपको कुछ पासवर्ड के फॉर्मैट नीचे दिए हैं –

  • उदाहरण के लिए 1:- यदि किसी नागरिक का नाम “YOGENDRA KUMAR” है और जन्म का वर्ष “1990” है तो उसका ई आधार कार्ड का पासवर्ड YOGE1990 होगा ।

Name: YOGENDRA KUMAR
Year of Birth: 1990
Password: YOGE1990

  • उदाहरण के लिए 2:- यदि किसी नागरिक का नाम तीन अक्षरों का “RAM KUMAR” है और जन्म का वर्ष “1990” है तो उसका ई आधार कार्ड का पासवर्ड RAMK1990 होगा ।

Name: RAM KUMAR
Year of Birth: 1990
Password: RAMK1990

  • उदाहरण 3 :-

Name: A. SHARMA
Year of Birth: 1990
Password: A.SH1990

  • उदाहरण 4 :-

Name: RIA
Year of Birth: 1990
Password: RIA1990

इसके अलावा आप ई आधार कार्ड पासवर्ड के लिए अपने क्षेत्र का 6 अंकों के पिनकोड का भी उपयोग कर सकते हैं ।

उदाहरण के लिए यदि आपके क्षेत्र का पिनकोड 220122 है तो आपके ई आधार कार्ड का पासवर्ड 220122 होगा ।

अपना ई आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें :-

अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा ।

  • सबसे पहले आप UIDAI के myAadhar की आधिकारिक वेबसाईट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाइए।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको इसके होम पेज पर “Download Aadhar” का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करें ।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा । इस नए पेज पर आपको “Aadhaar Number , Enrollment ID , Virtual ID” तीन विकल्प दिखेंगे । इनमें से किसी एक का चयन करें ।
    • Aadhar Number :- ध्यान रखें की आपकी आधार संख्या 12 अंकों की होती है ।
    • Enrollment ID :- आपकी Enrollment ID 28 अंकों की होती है ।
    • Virtual ID :- आपकी Virtual ID 16 अंकों की होती है ।
  • उदाहरण के तौर पर हम आधार नंबर का चयन करते हैं । यहाँ अपना आधार नंबर डालिए ।
  • आधार नंबर डालने के बाद कैपचा कोड डालकर “Send OTP” के बटन पर क्लिक करें ।
  • बटन पर क्लिक करते ही आपके उस नंबर पर ओटीपी आएगा जो आपने आधार के रेजिस्ट्रैशन के समय पर दिया था या जो आपके आधार कार्ड से लिंक है ।
  • OTP डालें और “Verify and Download” के बटन पर क्लिक करें ।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपका ई-आधार कार्ड एक पीडीएफ़ फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा ।

आशा करते हैं की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट है तो आप कमेन्ट बॉक्स में मैसेज कर पूछ सकते हैं । धन्यवाद

Leave a Comment