Aaj Ka Tapman क्या है : यहां से जाने आज का तापमान कितना रहेगा कहां कितनी गर्मी पड़ेगी 2022

Share on:

आज का तापमान: तापमान का हमारे जीवन में बहुत ज्यादा ही महत्त्व है। आये दिन आपने देखा होगा की पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों के दोहन और बढ़ते प्रदुषण के कारण दुनिया के तापमान में बदलाव होता जा रहा है। तापमान में असुन्तल के कारण हमें बाढ़, तूफ़ान, भूकंप आदि प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ता है। हमारे यहाँ कृषि से लेकर त्यौहार तक सभी में तापमान का महत्व है।

आज का तापमान
आज का तापमान कितना रहेगा कहां पड़ेगी कितनी गर्मी।

दोस्तों आपने आज के तापमान की जानकारी प्राप्त करने के लिए समाचार पत्र , इंटरनेट , टीवी , मोबाइल Apps आदि माध्यमों का उपयोग किया होगा। लेकिन हमारे जिन पाठकों को नहीं पता की तापमान की जानकारी कैसे प्राप्त करें। हमारा यह आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए मददगार साबित हो सकता है।

दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको किसी स्थान का आज का तापमान कैसे रिकॉर्ड और चेक किया जाता है। वेदर रिपोर्ट की जानकारी कैसे प्राप्त करते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यदि आप जानने के इच्छुक हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

आज का तापमान कितना है? What is today Temperature:

आपकी जानकारी के लिए बता दें की किसी भी स्थान का सामान्य तापमान न्यूनतम 25C और अधिकतम 32C होता है। तापमान की इस प्रकार की स्थिति को Normal या सामान्य कहा जाता है। जिसमें ना तो अधिक गर्मी होती है और ना ही अधिक सर्दी।

हमारे देश भारत में मुख्यतः तीन प्रकार (सर्दी , बरसात , गर्मी) के मौसम आते हैं। यदि सर्दी की बात करें तो भारत के उत्तरी एवं पूर्वी क्षेत्र तेज हवाओं के साथ शीत लहर चलती है। सर्दियों में देश के कई स्थानों का तापमान माइनस में पहुंच जाता है। इसी तरह गर्मी के मौसम में तेज हवाओं के साथ गर्म लू के थपेड़े पड़ते हैं। भारत में अत्यधिक गर्मी मैदानी क्षेत्रों में पड़ती है। गर्मी के मौसम में देश के मैदानी क्षेत्रों का तापमान 50C से ऊपर पहुँच जाता है।

INDIA

तापमान से संबंधित शब्दों की शब्दावली (Vocabulary):

शब्द (Word)Meaning (अर्थ)
Weatherमौसम, काल
Forecastपूर्वानुमान
Rainबरसात
Snowहिमपात ( आसमान से बर्फ गिरना)
Showerपानी की बौछार
Warmthअधिक गर्मी
Sunnyधूप
Pollutionप्रदूषण
Lightningबिजली का चमकना
Air Flowहवा का बहना
Storm Hurricaneआंधी तूफान
Thunderबिजली
Hailओला
Cloudyछाए हुए बादल
Windyतूफान
Temperatureतापमान
Humidityआद्रता या नमी
Stormआंधी
Humidनमी
Frostठंढ
Mistyधुंधला
Floodबाढ़
Rainbowइंद्रधनुष
Hurricaneतूफान
Drizzleपानी की बूंदा बांदी
Global Warmingविश्वव्यापी तापमान वृद्धि

यहाँ हम आपको Weather Report (मौसम रिपोर्ट) और इंटरनेट की सूचनाओं के आधार पर देश के कुछ प्रमुख शहरों के तापमान की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

आज दिल्ली का तापमान एवं मौसम कैसा रहेगा?

सामान्यतः दिल्ली का मौसम थोड़ा गर्मी वाला होता है। पर यदि हम बात करें देश की राजधानी दिल्ली की आज का दिल्ली का मौसम कैसा रहेगा तो दिल्ली में भारत मौसम विज्ञान के अनुसार धुंध छायी रहेगी। आने वाले हफ्ते में दिल्ली में भारी बारिश के आसार हैं।

DELHI, INDIA WEATHER
आज चेन्नई में तापमान एवं मौसम कैसा रहेगा?

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध शहरों में से एक चेन्नई में आज बारिश की संभवना है। हल्की-हल्की फुहार के साथ धीमी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान के अनुसार आने वाले हफ़्तों में चेन्नई का मौसम साफ़ रहेगा।

CHENNAI WEATHER

आज अहमदाबाद में तापमान एवं मौसम कैसा रहेगा?

AHMEDABAD WEATHER

rajasthan ka tapman

RAJASTHAN WEATHER

आज कोलकाता में तापमान एवं मौसम कैसा रहेगा?

पश्चिम बंगाल के शहर कोलकाता का मौसम और तापमान नदी के किनारे बसे होने के कारण यहाँ का तापमान सामान्य रहता है। यदि हम बात करें की आज कोलकाता में मौसम कैसा रहेगा तो कोलकाता का मौसम साफ़ रहेगा। नदी के किनारे बसे होने के कारण गर्मीं के मौसम में ना तो यहाँ अधिक गर्मीं पड़ती है और ना ही सर्दी के मौसम में अधिक सर्दी पड़ती है।

KOLKATA WEATHER

आज लखनऊ में तापमान एवं मौसम कैसा रहेगा?

लखनऊ में आज का मौसम साफ रहेगा हवा में थोड़ी ठंडक रहेगी उत्तर भारत में चलने वाली शीत लहर का असर लखनऊ में देखने को मिलेगा। सुबह और शाम को पाले और कोहरे के कारण ठण्ड बढ़ने के आसार हैं। लखनऊ देश के मैदानी क्षेत्रों में बसे होने के कारण गर्मियों में बहुत अधिक गर्मी और सर्दियों में बहुत अधिक सर्दी पड़ती है।

LUCKNOW WEATHER

आज हैदराबाद में तापमान एवं मौसम कैसा रहेगा?

भारत के मौसम विज्ञान की रिपोर्ट के अनुसार आज का हैदराबाद का मौसम साफ़ रहेगा। उत्तर भारत में चलने वाली शीत लहर का असर हमें दक्षिण के क्षेत्रों में कम ही देखने को मिलेगा।

HYDERABAD WEATHER

तापमान से संबंधित Frequently Asked Question (FAQs):

तापमान क्या होता है ?

किसी निर्धारित स्थान या क्षेत्र का वातावरण से संबंधित रिकॉर्ड जिसमें आद्रता , धूप , बारिश , हवा से संबंधित जानकारी दर्ज रहती है। यह रिकॉर्ड ही संबंधित प्लेस का तापमान (Temperature) कहलाता है।

तापमान चेक करने हेतु भारत मौसम विज्ञान की वेबसाइट क्या है ?

तापमान चेक करने के लिए भारतीय मौसम विज्ञान की official website mausam.imd.gov.in है।

आज उत्तराखंड का तापमान कैसा रहेगा ?

वेदर रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड में आज का मौसम साफ़ और खिली हुई धूप जैसा रहेगा। रात में ठण्ड के कारण तापमान में गिरावट आ सकती है जिस कारण रात का तापमान बहुत ही ज्यादा न्यूनतम सीमा तक पहुँच सकता है । फिलहाल उत्तराखंड में बारिश की कोई संभावना नहीं है।

भारतीय मौसम विज्ञान IMD की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

भारतीय मौसम विज्ञान IMD की आधिकारिक वेबसाइट https://mausam.imd.gov.in/ है

आज के मौसम की जानकारी कैसे प्राप्त करें ?

दोस्तों यदि मौसम की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए आप Television, न्यूज़ पेपर, IMD की ऑफिसियल वेबसाइट , मोबाइल application या Google की मदद ले सकते हैं।

भारत में सबसे कम तापमान वाली जगह कौन सी है ?

भारत में सबसे कम तापमान वाली जगह जम्मू एवं कश्मीर राज्य में स्थित सियाचीन है जहाँ साल के अधिकतर समय तापमान शून्य से नीचे पहुँच जाता है। यहाँ आपको बता दें की सियाचीन में भारतीय सेना की सबसे ऊँची पोस्ट है जहाँ भारतीय सेना के जवान तैनात रहते हैं।

दुनिया में सबसे अधिक तापमान वाला स्थान कौन सा है ?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की बुर्किना फासो दुनिया की सबसे गर्म जगह है साल के अधिकतर समय में यहाँ का औसत तापमान 82C रहता है।

भारतीय मौसम विभाग IMD की Contact Details:
Address Office of Director General of Meteorology
INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT
Mausam Bhawan, Lodhi Road
New Delhi – 110003
Phone Number DR.K SATHI DEVI, SC-F : 011-24629798 , 011-47100160
DR.J RAJENDRA KUMAR, SC-F : 011-24631913
E-mail ID ksathi.devi@imd.gov.in
jr43.kumar@imd.gov.in
wxchannel@gmail.com

Leave a Comment