आभा आयुष्मान डिजिटल हेल्थ कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए कैसे करें आवेदन, और इसका क्या फायदा मिलेगा

आभा हेल्थ कार्ड में सभी नागरिकों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, पुराने स्वास्थ्य रिकार्ड्स आदि जानकारियां स्टोर रहेंगी। ये 14 अंकों वाली एक हेल्थ आईडी है जिससे प्रत्येक कार्ड धारक की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां एक स्कैन के माध्यम से शेयर की जा सकेंगी।

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

आभा (आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट) भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। यह 14 अंकों की अनूठी पहचान संख्या वाला एक डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड है, जिसे स्वास्थ्य पहचान पत्र या आयुष्मान भारत हेल्थ आईडी भी कहा जाता है।

इस कार्ड के माध्यम से सभी नागरिकों को अपनी स्वास्थ्य से संबंधी सभी जानकारी यानी Health Record डिजिटल माध्यम से किसी अस्पताल, क्लिनिक या हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स को उपलब्ध करा सकते हैं। इसके लिए सभी नागरिकों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसके बाद उन्हें ABHA Card (आभा आयुष्मान डिजिटल हेल्थ कार्ड) मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो जाएगा.

आभा आयुष्मान डिजिटल हेल्थ कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए कैसे करें आवेदन, और इसका क्या फायदा मिलेगा
ABHA Health Card

आज इस लेख में हम आप को आभा आयुष्मान डिजिटल हेल्थ कार्ड 2024 के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। आप इसमें जान सकेंगे की ABHA Health Card घर बैठे कैसे बनाएं? साथ ही आभा हेल्थ कार्ड से होने वाले अनेक लाभों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। क्या है आयुष्मान भारत योजना यहाँ जानें कैसे करें आवेदन।

क्या है आभा हेल्थ कार्ड (ABHA Health Card)?

आभा हेल्थ कार्ड में सभी नागरिकों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, पुराने स्वास्थ्य रिकार्ड्स आदि जानकारियां स्टोर रहेंगी। ये 14 अंकों वाली एक हेल्थ आईडी है जिससे प्रत्येक कार्ड धारक की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां एक स्कैन के माध्यम से शेयर की जा सकेंगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ये जानना महत्वपूर्ण है कि सभी जानकारियां कार्ड धारक (ABHA Health Card) की सहमति से ही देखी या एक्सेस की जा सकेंगी। इस प्रकार से कोई भी महत्वपूर्ण जानकारियां बिना आप की जानकारी के कहीं एक्सेस नहीं की जा सकती और आप की प्राइवेसी भी बनी रहेगी, जिससे ऐसी जानकारियों का गलत उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

ओल्ड पेंशन स्कीम लाभ एवं अन्य जानकारी - Old Pension Scheme

ओल्ड पेंशन स्कीम लाभ एवं अन्य जानकारी - Old Pension Scheme

ABHA Health Card के लाभ लेने के लिए आप को अपना आभा कार्ड बनाना होगा जिसे आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। इस के लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा। इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर पर आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट यानी ABHA ऐप डाउनलोड करके अपना आभा डिजिटल हेल्थ कार्ड (ABHA Digital Health Card) के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं।

इसे भी जानें: Ayushman Card Balance Check: आयुष्मान कार्ड में कितना पैसा बाकी है चेक करें ऑनलाइन

ABHA Health Card घर बैठे कैसे बनाएं?

अभी तक आप ने जाना कि आभा आयुष्मान डिजिटल हेल्थ कार्ड कितना लाभकारी है। इसलिए अगर आप का आभा हेल्थ कार्ड अभी तक नहीं बना है तो आपको इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन करना होगा। यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आगे दी गयी आवेदन की प्रक्रिया को अपना सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपना ABHA Digital Health Card बनाने के लिए आप को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  2. होम पेज पर खुलने पर आप को ‘Create ABHA Number’ के विकल्प पर क्लिक करना है। ऐसे करें आभा हेल्थ कार्ड आवेदन
  3. अगले पेज पर आप को आभा हेल्थ कार्ड बनाने के लिए दो विकल्प दिखेंगे – आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस।
  4. आप अपनी सुविधानुसार दिए गए विकल्पों में से एक का चुनाव कर सकते हैं। और Next पर क्लिक करें।
  5. अगला पेज खुलने पर आप को अपने चुनाव के अनुसार आधार नंबर या फिर ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर टाइप करना होगा।
    ऐसे बनाएं ABHA digital health card by using aadhar card number
  6. साथ ही ‘I Agree’ और कैप्चा कोड के आगे टिक मार्क करें और NEXT पर क्लिक करें।
  7. अब आप के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करने के बाद आप को एप्लीकेशन फॉर्म में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी होंगी।
  8. अब आप को ‘My Account’ के सेक्शन में जाना है और अपनी फोटो अपलोड करनी है।
  9. इसके बाद ‘Submit’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  10. अब आप का आभा डिजिटल हेल्थ कार्ड बन जाएगा।
  11. अब आप अपना आभा हेल्थ कार्ड को आसानी से प्रिंट कर सकते हैं।

यहाँ जानिये आभा आयुष्मान डिजिटल हेल्थ कार्ड के फायदे

यदि आप भी अपना आभा आयुष्मान हेल्थ कार्ड बनवाना चाहते हैं तो जल्द ही बना लीजिये। क्यूंकि इस छोटे से कार्ड से ही आप को बहुत से लाभ मिलने वाले हैं। आइये जानते हैं विस्तार से –

  • ABHA Health Card बनवाने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप की स्वास्थ्य संबंधी सभी जानकारी डिजिटल माध्यम में सेव हो जाएंगी।
  • व्यक्ति की मेडिकल हिस्ट्री और इससे जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां डिजिटल माध्यम से सेव होने से पिछले रिकॉर्ड देखने में आसानी होगी।
  • आभा हेल्थ कार्ड में एक क्यूआर कोड होता है जिस पर क्लिक करने मात्र से ही सभी जानकारियां डॉक्टर देख सकते हैं।
  • इसका इस्तेमाल सरकारी और निजी दोनों तरह के अस्पतालों में किया जा सकता है।
  • सभी जानकारी डिजिटल माध्यम में रिकॉर्ड होने से अब किसी भी व्यक्ति को को अपने पुराने डाक्यूमेंट्स आदि को सम्हालने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • सभी स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां और पुराने रिकार्ड्स सेव होने से हेल्थ सर्विस देने वाले लोगों को बहुत मदद मिलेगी।
  • इसका लाभ आप को देश के किसी भी हिस्से में मिलेगा।

आभा आयुष्मान डिजिटल हेल्थ कार्ड से संबंधित प्रश्न उत्तर

ABHA Digital Health Card क्या है ?

आभा डिजिटल हेल्थ कार्ड आप का एक प्रकार का डिजिटल पहचान पत्र है। जिसमें आप की पूरी मेडिकल हिस्ट्री यानी स्वास्थ्य संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षित होती है।

आभा कार्ड का क्या फायदा है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ABHA Card आप का हेल्थ कार्ड है जिसमें आप के स्वास्थ्य से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी स्टोर होती है। आभा हेल्थ कार्ड के माध्यम से आप अपनी मेडिकल हिस्ट्री डिजिटल माध्यम से डॉक्टर, क्लीनिक और इंश्योरेंस कंपनी आदि के साथ शेयर कर सकेंगे। आप को अपने कोई भी संबंधित डाक्यूमेंट्स ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

आभा आईडी कैसे बनाये ?

यदि आप भी अपनी आभा आईडी बनाना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://healthid.ndhm.gov.in पर जाना होगा। यहाँ से आप अपनी आभा आईडी बना सकते हैं। अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं।

आभा कार्ड और आयुष्मान कार्ड एक ही हैं ?

जी नहीं आभा कार्ड और आयुष्मान कार्ड दोनों ही अलग अलग हैं। आभा कार्ड को देश के सभी व्यक्ति बनवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड देश के गरीब वर्ग के लोगों के लिए ही है। साथ ही आयुष्मान कार्ड आर्थिक मदद के लिए है जबकि आभा कार्ड का वित्तीय सहायता से कोई लेना देना नहीं है।

आभा का फुल फॉर्म क्या है?

आभा ABHA Card का फुल फॉर्म आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट होता है।

आज इस लेख में आभा आयुष्मान डिजिटल हेल्थ कार्ड के बारे में जानकारी दी गयी है। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

(PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोलें - Jan Dhan Yojana

(PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोलें - Jan Dhan Yojana

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें