बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र – 3 Best Sick Leave Application | Sample of Application for Sick Leave in Hindi

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

आप कब कैसे और किस वक्त बीमार हो जाएँ आप नहीं जानते। समस्या तब आती है जब आप किस पेशे से जुड़े हुए हैं या जॉब कर रहे हैं या फिर आप एक छात्र हैं और अचानक आप बीमार हो जाते हैं। कई बार आपको अपनी बीमारी के चलते छुट्टी /अवकाश लेना पड़ता है। लेकिन आपको बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखना जरुरी होता है क्यूंकि यह एक फॉर्मल तरीका है। Sick Leave Application में आपको अपने छुट्टी लेने के कारणों को स्पष्ट करना आवश्यक होता है।

बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र – 3 Best Sick Leave Application | Sample of Application for Sick Leave in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? इसके बारे में बताने जा रहे हैं। बीमारी की छुट्टी के लिए एप्लीकेशन (Application for Sick Leave in Hindi) लिखने के लिए आपको किन-किन बातों को ध्यान में रखना होता है इसके बारे में भी आपको जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही आपको Sample of Application for Sick Leave in Hindi के बारे में भी बताया जायेगा।

यह भी जानें –बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी

How to write Application for Sick Leave in Hindi

आपको बीमारी के लिए छुट्टी हेतु आवेदन पत्र लिखते समय नीचे दिए गए मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखना होता है –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • जब भी आप Sick Leave Application लिखते हैं आपको आवेदन करते समय विन्रमतापूर्वक निवेदन करना होता है।
  • विषय पंक्ति (subject) में अपने विषय जैसे की आप किस बारे में आवेदन कर रहे हैं उसके बारे में लिखें।
  • आपको आवेदन पत्र में छुट्टी के लिए अनुरोध व्यक्त करना होता है। और अनुरोध करते समय आपकी भाषा में विन्रमता होनी चाहिए।
  • अपने sick leave application in Hindi में अपनी छुट्टी लेने के कारण का उल्लेख जरूर करें।
  • बीमारी के लिए छुट्टी की एप्लीकेशन लिखते समय व्याकरण और प्रतीकों का ध्यान जरूर रखें।
  • आवेदन पत्र में अपने बारे में अवश्य लिखें जैसे अपना नाम पता, मोबाइल नंबर या रोल नंबर हस्ताक्षर आदि।
  • बीमारी की छुट्टी की एप्लीकेशन में महत्वपूर्ण तिथियों का उल्लेख जरूर करें।
  • आप कितने दिन का अवकाश चाहते हैं और कितनी तारीख से बीमारी की छुट्टी लेना चाहते हैं इसके बारे में जरूर लिखें।
  • आवेदन में उस व्यक्ति का नाम होना जरुरी है जिसे आप आवेदन पत्र लिख रहे हैं।
  • आवेदन पत्र लिखने के बाद धन्यवाद जरूर लिखें।

यह भी देखें :- Bank Application in Hindi (सभी बैंक के एप्लीकेशन हिंदी)

बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र – 3 Best Sick Leave Application

यदि कोई छात्र किसी कारण से बीमार हो जाता है और स्कूल/विद्यालय जाने में असमर्थ है तो वह अपने स्कूल के प्रिंसिपल या क्लास टीचर को बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र (Sick Leave Application) लिख सकता है। यदि आप भी बीमारी की छुट्टी लेना चाहते हैं तो आप इसके लिये नीचे दिए गए sick Leave Application Sample का उपयोग कर सकते हैं।

Sick Leave Application in Hindi for School 

स्कूल के छात्रों के लिए बीमारी की छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें ? Sick Leave Application Sample For School students in hindi आप नीचे दिए फॉर्मेट के अनुसार लिख सकते हैं –

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
सरस्वती विद्या मंदिर
सुमन नगर धर्मपुर देहरादून।

विषय: बीमारी के अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र

महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार से हैं की मुझे कल शाम से बहुत तेज बुखार हो रहा है। मैंने अपने पास के ही अस्पताल में आज सुबह अपना टेस्ट करवाया है जिसकी रिपोर्ट आज शाम तक आ जाएगी। मुझे डॉक्टर ने 2 से 3 दिन के लिए आराम करने की सलाह दी है। महोदय मैं अपनी बीमारी (टाइफाइड,फ्लू) के कारण अगले दो दिन दिनांक 60-2-2023 से 7-02 -2023 तक स्कूल आने में पूर्णता असमर्थ हूँ।
अतः आपसे निवेदन है मुझे अगले दो दिन का अवकाश देने की महती कृपा करें। मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

धन्यवाद !

ACP, DCP, DSP और SSP में क्या अंतर होता है? Difference Between ACP, DCP, DSP and SSP in hindi

ACP, DCP, DSP और SSP में क्या अंतर होता है? Difference Between ACP, DCP, DSP and SSP in hindi

आपका आज्ञाकारी शिष्य,
नाम:……….
कक्षा:………
रोल न:

Application For Sick Leave For Office In Hindi

यदि आप एक कर्मचारी हैं और किसी प्रकार की बीमारी से अपने कार्यालय /ऑफिस जाने में असमर्थ हैं तो आप इसके लिए अपने office के बॉस या मैनेजर को आवेदन पत्र (Sick Leave Application For Office) लिख सकते हैं। नीचे Application For Sick Leave For Office In Hindi Sample दिया गया है। आप भी इस प्रकार अपने ऑफिस के बॉस या प्रबंधक को एप्लीकेशन लिख सकते हैं –

विषय -बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन

श्री मान/श्रीमती (प्रबंधक का नाम)

मैं आपको यह सूचित करना चाहता हैं कि मैं काल रात अपनी फॅमिली फंक्शन को अटैंड करने गया था। जिसके बाद से ही मेरी तबियत बिगड़ गयी है। मैंने आज सुबह ही अपने नजदीकी हॉस्पिटल में अपना चेकउप कराया जिसकी रिपोर्ट आ चुकी है जिसमें फ़ूड पोइजनिंग बताया गया है। डॉक्टर ने मुझे खाने में परहेज करने के साथ साथ बेड रेस्ट के लिए बोला है।

कृपया मुझे 5 दिन की छुट्टी देने की कृपा करें ताकि में उचित आराम ले सकूँ और अपना ध्यान रख सकूँ। मैं पूरी कोशिश करूँगा की मैं कार्यालय में 5 दिन के बाद उपस्थित हो सकूँ। इन 5 दिनों में यदि कोई बेहद आवश्यक कार्य हो तो आप मुझे मेरे मोबाइल नंबर या ईमेल में मैसेज सेंड कर सकते है।

सादर,
( अपना नाम लिखें)

Application For Sick Leave in Hindi for College

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय ,
MIT इंजीनियरिंग कॉलेज
कुंडा, प्रतापनगर ।

विषय – बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन

महोदय,
सविनय निवेदन इस प्रकार से हैं की में आपके कॉलेज में मैकेनिकल थर्ड ईयर का छात्र हूं। और मेरी काल रात से ही तबियत काफी बिगड़ गयी है। मुझे काल रात से ही तेज बुखार ,खांसी हो रही है। मैं आज अपने नजदीकी अस्पताल में अपना चेकउप कराने गया था मेरे ब्लड टेस्ट किये गए हैं जिनकी रिपोर्ट आज शाम तक आ जाएगी। मुझे डॉक्टर ने 2 दिन का आराम करने को कहा है ताकि में जल्द से जल्द ठीक हो सकूँ।

अतः महोदय ऐसी स्थिति में मेरा कॉलेज आना संभव नहीं है। मैं आपसे दो दिन 7-02 2023 से 8-02-2023 तक का अवकाश प्राप्त करना चाहता हूँ। कृपया मुझे दो दिन का अवकाश देने की कृपा करें मैं आपका सदा आभारी रहूँगा।

धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य ,
…………………
Roll No और Branch-……….
हस्ताक्षर -………..

Best Sick Leave Application

स्कूल से बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन कैसे करें इसका फॉर्मेट नीचे दिया गया है आप इस फॉर्मेट के अनुसार आप बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिख सकते है। –

format sick application

चिकित्सा अवकाश आवेदन पत्र कैसे लिखें ?

यदि आप कर्मचारी है या छात्र और किसी कारणवश आप बीमार हो जाते हैं और अपने कार्यालय या विद्यालय से अवकाश प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए Medical Leave application in Hindi लिखनी होगी। आप नीचे दिए Sample को देख कर चिकित्सा अवकाश आवेदन पत्र लिख सकते हैं –

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
………….(कंपनी का नाम)
आपकी कंपनी का पता,

आदरणीय महोदय,
मैं…..(अपना नाम लिखें) आपकी कंपनी में एग्जिक्यूटिव के रूप में कस्टमर केयर डिपार्टमेंट में काम कर रहा हूं। मैं पिछले 2 दिनों से शरीर में कमजोरी महसूस कर रहा हूँ। अपनी कमजोरी के कारण आज ही मैंने डॉक्टर को दिखाया जिसके बाद डॉक्टर ने मुझे बताया की मुझे पीलिया की शिकायत है। डॉक्टर ने मुझे अगले एक हफ्ते तक आराम करने की सलाह दी है। जोकि मेरे स्वस्थ होने के लिए आवश्यक है। अतः महोदय मैं एक सप्ताह तक कार्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ रहूँगा।

कृपया मुझे 10 -02 -2023 से 16-02-2023 तक की Medical Leave की अनुमति दें। मैं जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कोशिश करूँगा। मुझे उम्मीद है आप मेरे अवकाश के आवेदन को जरूर स्वीकार करेंगे। मेरा medical certificate इस आवेदन पत्र के साथ सलंग्न है।

धन्यवाद !

आपका विश्वासी,
…………….
कर्मचारी संख्या-……….
मोबाइल नंबर:……..

Sample Of Application for Sick Leave in Hindi FAQs

3 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें ?

यदि आप किसी विद्यालय या ऑफिस में हैं और आप किसी कारणवश बीमार होते हैं और आपको छुट्टी की आवश्यकता है तो आपको इसके लिए अपने प्रिंसिपल या प्रबंधक को अपनी बीमारी की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखना होता है। आपको यदि 3 दिन का अवकाश चाहिए तो आपको उन तिथि को पत्र में लिखना होगा जिनमें आप छुट्टी चाहते हैं।

छुट्टी के लिए एप्लीकेशन किस कारण से लिखा जाता है ?

आप कई कारणों से अपने ऑफिस या विद्यालय से छुट्टी हेतु आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे आपके आवेदन का कारण सत्य होना चाहिए। आप बीमारी, शादी या घर पर हो रहे जरुरी कार्यों, के लिए छुट्टी हेतु आवेदन कर सकते हैं।

Sick Leave application में किन किन बातों को लिखा जाता है ?

आपको Sick Leave एप्लीकेशन के लिए आवेदनपत्र में महोदय, श्रीमान, श्रीमती ऑफिस या स्कूल का पता, अपनी छुट्टी का विषय, अपनी बीमारी का नाम, अपनी अवकाश की अवधि, यदि आपके पास मेडिकल सर्टिफिकेट है तो इसे भी पत्र के साथ जरूर लगाएं ताकि आपको छुट्टी आसानी से मिल सके।

Maa Bharati Ke Sapoot portal

मां भारती के सपूत वेबसाइट के माध्यम से कर सकेंगे शहीद, घायल सैनिकों के परिवारों की मदद | Maa Bharati Ke Sapoot portal

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें