Bank Application in Hindi (सभी बैंक के एप्लीकेशन हिंदी)

बैंक एप्लीकेशन के माध्यम से आप बैंक में खाता खोलने जैसे कि बचत खाता, चालू खाता और जमा खाता के लिए आवेदन कर सकते हैं, या आपको बैंक खाते में कोई सुधार करना हो तो इसके लिए आपको बैंक में एप्लीकेशन देनी होती है।

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

यदि आप का भी बैंक में खाता (Bank Account) है तो आप को भी बैंक से संबंधित कार्यों को करने के लिए एप्लीकेशन (Bank Application in Hindi) लिखने को कहा गया होगा। कई बार ऐसा होता है जब हमें बैंक में किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए एप्लीकेशन लिखने को कहा जाता है। और ऐसे में बहुत बार हमें Bank Application in Hindi लिखने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। भले ही हम जैसे तैसे उस वक्त एप्लीकेशन लिख तो देते हैं। लेकिन इससे कई बार बैंक के कर्मचारियों को कई बार हमारी बात समझने में परेशानी भी हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि हमें एप्लीकेशन लिखते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी होंगी और एक निर्धारित फॉर्मेट में अपने काम के लिए एप्लीकेशन लिखनी होगी।

सभी बैंक के एप्लीकेशन हिंदी

देश में विभिन्न बैंक हैं जहाँ देश के नागरिकों के बैंक खाते हैं। बैंक खाते में पैसे जमा करने और निकालने के अतिरिक्त भी बहुत से ऐसे कार्य होते हैं जिसमें बैंक के ग्राहकों को बैंक कर्मचारी एप्लीकेशन लिखने को कहते है। ऐसे एप्लीकेशन में आप को अपने काम से संबंधित बातों के बारे में जानकारी देनी होती है। साथ ही इसे बहुत अधिक न खींचते हुए आप को कम शब्दों में सभी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ अपनी बात कहनी होती है। कोशिश करें की आप अपनी बात सरल शब्दों में बताते हुए सभी आवश्यक जानकारी दे दें जिससे कर्मचारियों को आपके कार्य या परेशानी समझ आ जाये। आइये अब जानते हैं की आप बैंक के एप्लीकेशन कैसे लिख सकते हैं ?

Bank Application in Hindi

बैंक एप्लीकेशन लिखते समय आपको अपने कार्य संबंधित सभी आवश्यक जानकारी देनी होगी। जैसे कि – सबसे पहले आप को अपना बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर और आप का नाम आवश्यक रूप से बताना होगा। आप बैंक एप्लीकेशन बहुत से कार्यों के लिए लिखते हैं। जिसमें बैंक में नया अकाउंट खोलने से लेकर मोबाइल नंबर चेंज करना, अपनी बैंक अकाउंट ट्रांसफर कराना आदि शामिल है। आप इन सभी कार्यों को करवाने के लिए बैंक जाकर एप्लीकेशन लिखने की प्रक्रिया आगे देख सकते हैं। इस लेख में आप को हम विस्तार से विभिन्न कार्यों से जुड़े बैंक एप्लीकेशन लिखने के बारे में जानकारी देंगे।

बैंक अकाउंट में यदि कुछ महीनों के लिए किसी भी प्रकार का लेन-देन नहीं होता है तो बंद आपका अकाउंट बंद कर देता है, लेकिन यदि आप कुछ कारणों से अपना बैंक अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो उसके लिए इस प्रकार से एप्लीकेशन लिख सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Bank Application in Hindi (सभी बैंक के एप्लीकेशन हिंदी)
Bank Application in Hindi (सभी बैंक के एप्लीकेशन हिंदी)

यह भी देखें
अनौपचारिक पत्र – Informal Letter Format
स्कूल से छुट्टी के लिए आवेदन पत्र ऐसे लिखें
Hindi Patra Lekhan हिंदी पत्र लेखन

बैंक में नया बैंक अकाउंट खोलने के लिए आवेदन

यदि आप बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आप इस फॉर्मेट के जरिये एप्लीकेशन लिख सकते है (bank application format)

सेवा में,
श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
बैंक शाखा का नाम व पता

विषय : नए बैंक खाता खोलने के लिए आवेदन / नया बैंक अकाउंट खोलने हेतु आवेदन

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं (अपना नाम) आप के बैंक में अपना अकाउंट / बैंक खाता खुलवाना चाहता हूँ। जिससे बैंक द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकूँ। नए बैंक खाता खुलवाने हेतु जो भी आवश्यक दस्तावेज हैं, उन्हें मैं आवेदन पत्र के साथ ही संलग्न कर रहा हूँ।

आपसे निवेदन है कि मेरा बैंक खाता जल्द से जल्द खुलवाने का कष्ट करें। आप का आभारी रहूंगा।

धन्यवाद !

दिनांक

आपका नाम
(हस्ताक्षर)
मोबाइल नंबर
आपका पता

ATM बंद करवाने हेतु आवेदन पत्र

सेवा में,
श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
बैंक शाखा का नाम व पता

विषय : एटीएम कार्ड बंद करने हेतु आवेदन पत्र / एप्लीकेशन

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं (आपका नाम) आप के बैंक में एक खाताधारक हूँ। मेरा बैंक खाता नंबर (बैंक खाता नंबर दर्ज करें) ये है। पैसों के लेन देन में सुविधा हेतु मेरे बैंक खाते पर एटीएम कार्ड (ATM Card) जारी किया गया था। जिसे मुझे किसी कारणवश बंद करवाना पड़ रहा है। (आप चाहें तो यहाँ कारण भी लिख सकते हैं जैसे – एटीएम खोने की वजह से या आप को जरुरत नहीं या कोई भी अन्य वजह)

आप से निवेदन है कि इसलिए मेरे बैंक अकाउंट पर जारी एटीएम को बंद करने का कष्ट करें। आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद !

दिनांक :

आपका नाम :
(हस्ताक्षर) :
खाता संख्या :
मोबाइल नंबर :
आपका पता :

यदि गलत बैंक खाते में पैसे चले जाएँ तो पैसे वापसी के लिए आवेदन पत्र

यदि कभी ऐसी परिस्थिति आये कि आप जल्दी बाजी में अपने पैसे किसी गलत अकाउंट में ट्रांसफर करवा दें तो आप ऐसे में बैंक में एप्लीकेशन के माध्यम से अपने पैसे वापस प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप यहाँ दिए गए फॉर्मेट को फॉलो कर सकते हैं।

सेवा में
श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
बैंक शाखा का नाम और पूरा पता

विषय : गलत खाते में रूपए ट्रांसफर होने के बाद वापस प्राप्त करने हेतु आवेदन

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम (अपना नाम लिखें) है और मैं आप के बैंक में खाताधारक हूँ। मेरा अकाउंट नंबर – (अपने बैंक खाते का नंबर दर्ज करें) है। गलती से मैंने पैसे ट्रांसफर करते समय गलत बैंक खाता नम्बर (संबंधित बैंक खाता नंबर) दर्ज कर दिया, जिसके चलते रूपए दुसरे बैंक खाते में चले गए हैं। आप से निवेदन है कि आप इन पैसों को वापस मेरे बैंक खाते में ट्रांसफर करने का कष्ट करें। इसके लिए आप का सदैव आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

दिनांक
आपका नाम
(हस्ताक्षर)
खाता नम्बर
मोबाइल नंबर
आपका पता

बैंक खाते पर नए एटीएम जारी करने हेतु आवेदन

अगर आप बैंक खाते से ट्रांजेक्शन करने के लिए एटीएम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे कर सकते हैं।

सेवा में,
श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
बैंक शाखा का नाम व पता

विषय : नए एटीएम कार्ड जारी करने हेतु आवेदन पत्र / एप्लीकेशन

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि आप के बैंक में मैं (अपना नाम) एक खाता धारक हूँ। पैसों के लेन देन में सुविधा हेतु मुझे का एटीएम कार्ड (ATM Card) की आवश्यकता है। जिससे मैं आसानी से अपने लेन देन की प्रक्रिया को पूरा कर सकूं। मेरा खाता नंबर (अपना खाता नंबर दर्ज करें) है।

आप से निवेदन है कि इसलिए मेरे बैंक अकाउंट पर मुझे एक एटीएम जारी करने का कष्ट करें। आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद !

दिनांक :

आपका नाम :
(हस्ताक्षर) :
खाता संख्या :
मोबाइल नंबर :
आपका पता :

बैंक खाते में मोबाइल नंबर पंजीकरण करवाना

सेवा में ,
श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
बैंक शाखा का नाम व पता

विषय : बैंक खाते में मोबाइल नंबर पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र / एप्लीकेशन

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मैं (आपका नाम) आप के बैंक में एक खाता धारक हूँ। मुझे अपने बैंक खाते के साथ अपना मोबाइल नंबर को पंजीकरण करवाना है। जिससे मैं मोबाइल के माध्यम से मिलने वाली बैंक संबंधी सुविधाओं का लाभ ले सकूं। मेरा बैंक खाता नंबर (बैंक खाता नंबर दर्ज करें) ये है। इस बैंक खाते के साथ मुझे अपना मोबाइल नंबर – 1234567890 (अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें) पंजीकृत करना है।

अतः आप से निवेदन है कि मेरे बैंक अकाउंट के साथ यहाँ दिए गए मोबाइल नंबर को पंजीकृत करने का कष्ट करें। आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद !

दिनांक :

आपका नाम :
(हस्ताक्षर) :
खाता संख्या :
मोबाइल नंबर :
आपका पता :

बैंक अकाउंट दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर करवाने हेतु आवेदन

सेवा में ,
श्रीमान शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम
बैंक शाखा का नाम व पता

विषय : बैंक खाते को दूसरी शाखा में स्थानांतरित करना हेतु

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम (आपका नाम) है। मेरा आप के बैंक में खाता / अकाउंट है। जिसकी खाता संख्या – (अपने बैंक अकाउंट का नम्बर डालें) है। मैं पिछले कुछ वर्षों से इस बैंक खाते का उपयोग कर रहा हूँ। लेकिन हाल ही मैं मैंने स्थायी तौर पर देहरादून शिफ्ट किया है और यहाँ मुझे बैंक की कई सुविधाएं जैसे नई पासबुक मिलने आदि मिलने में समस्या हो रही है।

इसकी वजह मेरा खाता ( बैंक अकाउंट) दूसरी बैंक शाखा में होना बताया गया है। इसलिए मैं अपना अकाउंट पुरानी बैंक शाखा (पुरानी बैंक शाखा का नाम व पता डालें) से नयी बैंक शाखा में ट्रांसफर कराना चाहता हूँ। जिससे मैं नियमित और निर्बाधित तौर पर बैंक की सभी सुविधाओं का लाभ पहले की तरह ही उठा सकूं।

अतः आप से निवेदन है कि मेरे बैंक अकाउंट को यहाँ दी गयी शाखा (नयी शाखा का नाम और पता) में ट्रांसफर करने का कष्ट करें। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद !

दिनांक :
आपका नाम :
(हस्ताक्षर) :
खाता संख्या :
मोबाइल नंबर :
आपका पता :

Bank Application in Hindi से संबंधित प्रश्न उत्तर

बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखते हैं हिंदी में?

यदि आप को अपने बैंक में किसी वजह से एप्लीकेशन लिखनी है तो आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं। इसमें दिए गए फॉर्मेट को फॉलो करके आप अपनी एप्लीकेशन लिख सकते हैं।

पैसे वापस करने के लिए बैंक मैनेजर को आवेदन कैसे लिखें हिंदी में?

यदि आप ने अपने पैसे किसी गलत बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए हैं तो आप को अपने बैंक के शाखा प्रबंधक (Bank Manager) को पत्र लिखकर इस बात की जानकारी देनी होगी। और साथ में आपको उस बैंक खाते का नंबर भी देना होगा जिसमें आप ने गलती से पैसे ट्रांसफर कर दिया है। एप्लीकेशन लिखने का पूरा फॉर्मेट आप हमारे इस लेख में विस्तार से देख सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बैंक का पासबुक कैसे बनाएं?

यदि आप को अपने बैंक की पासबुक बनानी है तो आप को इसके लिए बैंक के मैनेजर के नाम एक एप्लीकेशन लिखनी होगी। आप इस लेख में दिए गए फॉर्मेट के आधार पर के आधार पर एप्लीकेशन लिख सकते हैं।

बैंक पासबुक गुम हो जाने / खो जाने पर क्या करें?

यदि आप की बैंक पासबुक खो जाती है या चोरी हो जाती है तो ऐसे में आप को सबसे पहले अपनी बैंक शाखा में बैंक के मैनेजर के नाम एप्लीकेशन लिखकर इस बारे में जानकारी देनी होगी। जिससे आप के बैंक से होने वाले सभी लेन देन तुरंत प्रभाव से रोक दिए जाएंगे। इसके साथ ही आपको अपने नजदीकी पुलिस थाने में जाकर इसकी रिपोर्ट करनी होगी और FIR दर्ज कराएं।

बैंक में खाता बंद कराने के लिए क्या करें ?

यदि आप बैंक में अपना खाता बंद कराना चाहते हैं तो आप को इस के लिए बैंक के नाम एक एप्लीकेशन लिखनी होगी। जिसमें आप अपने नाम और बैंक खाता संख्या को बताते हुए अपने खाते को किस वजह से बंद कर रहे हैं के बारे में संक्षेप में बताएं और उनसे अपना खाता बंद करने की रिक्वेस्ट करें।

इस लेख के माध्यम से हमने आप को सभी बैंक के एप्लीकेशन हिंदी / Bank Application in Hindi में लिखने से संबंधित जानकारी दी है। उम्मीद है आप को ये लेख उपयोगी लगा होगा। यदि आप ऐसी अन्य जानकारियां पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Photo of author

1 thought on “Bank Application in Hindi (सभी बैंक के एप्लीकेशन हिंदी)”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें