What is Angel Number: एंजेल नंबर कौन से होते हैं

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

अंकों का हमारे जीवन में बड़ा ही महत्व है। इंसान के जन्म से लेकर मृत्यु तक हर कहीं हमें अंकों का उपयोग देखने को मिलता है। अंकशास्त्र (Numerology) या कहें अंक ज्योतिष में कुछ ऐसे विशेष नंबर निर्धारित किये गए हैं जिन्हें Angel Number (एंजेल नंबर) कहा जाता है। आपने देखा होगा लोग गाड़ी नम्बर प्लेट, डिजिटल क्लॉक, घर के पते में ऐसे नम्बर का बहुतायत में उपयोग करते हैं।

अंकज्योतिष में ऐसे सभी विशेष नंबर बताये गए हैं जो हमारे जीवन में कुछ ना कुछ प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। आपने तो यह जरूर सुना या पढ़ा होगा की यदि घड़ी में 11 बजाकर 1 मिनट में भगवान से कुछ माँगा जाय तो वह इच्छा जरूर पूरी होती है। इसी तरह यदि आप किसी दूकान में shopping में करते हैं तो और आपका बिल यदि 333 रूपये आता है तो (Numerology) के अनुसार यह एक शुभ संकेत है।

आज हम आपको इन्हीं विशेष एंजेल नंबर के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। दोस्तों आगे आर्टिकल में हमने आपको एंजेल नंबर के आध्यात्मिक, प्रतीकात्मक आदि अर्थ को समझाने की कोशिश की है। यदि आप एंजेल नम्बर के बारे में और अधिक जानने के इच्छुक हैं, तो कृपया आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

एंजेल नंबर क्या होते हैं ? – What is Angel Number

कुछ ऐसे विशेष नंबर जो अपनी पुनरावृति करते हैं। यह नंबर हमें जीवन के बारे में बहुत सी महत्वपूर्ण बाते बताते हैं। अंक ज्योतिष में सभी एंजेल नंबर के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। यदि आप अपने जीवन सफल और सकारात्मक सोच के साथ जीना चाहते हैं तो एंजेल नंबर के ऊपर लिखी गयी प्रसिद्ध किताब ए लिटिल बिट ऑफ न्यूमरोलॉजी के बारे में पढ़ सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
What is Angel Number, एंजेल नंबर क्या होते हैं जानें ? पढ़ें नंबर के आध्यात्मिक महत्व के बारे में
एंजेल नंबर क्या होते हैं जानें ?

कौन से एंजेल नंबर का क्या मतलब होता है जानें:

अंकशास्त्रियों ने अंक ज्योतिष में हर एक एंजेल नंबर को प्रमुख रूप से परिभाषित किया है। हर एक एंजेल नंबर अपना अर्थ और महत्व है। विद्वानों ने इन Common Angel Number को जीवन में हमारे प्रभावों के अनुसार शुभ और अशुभ संकेत सूचक के रूप में विभाजित किया है। यहाँ हम आपको कुछ विशेष कॉमन उपयोग आने वाले Angel Number के बारे में बताया है –

  • एंजेल नंबर (000): आपने बहुत सी जगहों पर 000 एंजेल नंबर को लिखा देखा होगा। दोस्तों यह एंजेल नंबर हम सभी के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने वाला नंबर है। अंक ज्योतिष के अनुसार 000 एंजेल नंबर का अपना एक आध्यात्मिक महत्व है। न्यूमरोलॉजी के अनुसार इस एंजेल नंबर का मतलब है आप आध्यात्मिक इंसान है और आपका भगवान की आध्यात्मता में दृढ़ विश्वास रखते हैं। यदि आप अपने जीवन में कोई नई शुरूआत करने जा रहे हैं तो आपको शुभ संकेत के रूप में इस नंबर का उपयोग करना चाहिए।
  • एंजेल नंबर (111): एंजेल नंबर 111 को जीवन की समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है। अंक ज्योतिष में एंजेल नंबर 111 को सुख एवं समृद्धि को बढ़ाने वाला बताया गया है। दोस्तों यदि आप किसी गाड़ी की नंबर प्लेट, घर के पते में इस एंजेल नंबर का उपयोग करते हैं तो यह नंबर आपके जीवन में धन, सुख एवं समृद्धि लाता है।
  • एंजेल नंबर (222): एंजेल नंबर 222 जीवन में संतुलन और विश्वास को दर्शाता है। हमें अपने घरों में इस नंबर से जुड़ी वस्तुएं उपयोग में लानी चाहिए। जीवन की कठिनाईयों से परेशान होकर यदि आप शांति की खोज कर रहे हैं तो यह एंजेल नंबर आपकी सहायता करता है। जीवन को संतुलित और सामंजस्यपूर्ण रूप से जीने के लिए इस नंबर का उपयोग किया जा सकता है।
  • एंजेल नंबर (333): अंकशास्त्रियों के अनुसार एंजेल नंबर 333 रचनात्मकता का सूचक है। अंकशास्त्र के ऊपर लिखी गई प्रसिद्ध किताब द सीक्रेट ऑफ द टैरो के अनुसार यदि आप 333 नंबर का उपयोग करते हैं तो यह नंबर आपमें रचनात्मकता का विकास करता है। यदि आप अपने जीवन में रोमांचक और रचनात्मक कार्य की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको एंजेल नंबर 333 का उपयोग करना चाहिए।
  • एंजेल नंबर (444): अंकशास्त्र के अनुसार एंजेल नंबर 444 को ईमानदारी और अपने आंतरिक ज्ञान से जोड़कर देखा जाता है। आध्यात्मिक मार्गदर्शन के लिए एंजेल नंबर 444 का उपयोग देखने को मिलता है। यह नंबर हमें एक तरह से जीवन की कठिनाईयों से लड़ने की ओर प्रेरित करता है। एंजेल नंबर 444 हमें बताता है की कड़ी मेहनत करके आप जीवन में किसी भी कठिन समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
  • एंजेल नंबर (555): एंजेल नंबर 555 हमें बताता है की आपके आस-पास कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं। यह नंबर हमारे जीवन में सकारात्मक आध्यात्मिक शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है।

1111 एंजेल नंबर का क्या मतलब है?

(1111) चार अंकों का एंजेल नंबर है। इस एंजेल नंबर में 1 की पुनरावृत्ति हुई है। यदि हम नंबर के अर्थ की बात करें 1111 एंजेल नंबर में 1 का मतलब है सफलता अर्थात आप 1 नंबर का अधिक उपयोग करते हैं तो आप जीवन में अधिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं ठीक इसी प्रकार 11 नंबर उच्च आध्यात्मिक शक्ति को प्रदर्शित करता है। आगे यदि हम बात करें सम्पूर्ण संख्या 1111 की तो यह एंजेल नंबर प्रेम और सम्पर्ण की भावना का प्रतिनिधित्व करता है। अंक ज्योतिष के अनुसार अगर आप आँखें बंद कर इस अंक का ध्यान करते हैं तो यह आपकी माँगी हुई इच्छा को पूर्ण करने में सहायता करता है।

  • 1111 का प्रतीकात्मक अर्थ : अंक ज्योतिष में इस नंबर को रचनात्मकता का प्रतिनिधित्व करने वाला बताया गया है। यह संख्या हमें हमारे ब्रह्माण्ड और उसके संसाधनों का बोध कराती है। एंजेल नंबर 1111 हमें बताता है की आप अपने जीवन में अपनी ख़ुशी के लिए खुद ही जिम्मेदार हैं। यह नंबर आपकी इच्छाओं और कामनाओं को उच्चतम स्तर तक पहुंचाने का कार्य करता है।
  • 1111 में 11 अंक को नए विचारों को जागृत करने वाला माना गया है : अंक ज्योतिष के अनुसार 11 अंक को राजा संख्या (Master Number) के नाम से लिखा गया है। इस संख्या को अंक ज्योतिष में मजबूत संख्यात्मक आवृत्ति के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। 11 अंक का हमारे जीवन में सकारात्मक आध्यात्मिक ऊर्जा का प्रभाव देखने को मिलता है। यह अंक आध्यात्मिक ऊर्जा हमें नए विचारों को जागृत करने में मदद करता है।
  • 1111 नंबर आपको जीवन में जोखिम लेने को प्रेरित करता है : 1111 एंजेल नंबर का प्रभाव हमें अपने जीवन में करियर या अन्य क्षेत्र में सफलता हेतु जोखिम लेने को प्रेरित करता है। कभी-कभार हमारे जीवन में ऐसी परिस्थितियाँ आ जाती हैं की हमें सफलता प्राप्त करने के लिए सर्वश्रेष्ठ चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हमें लगता है की अपने लक्ष्य को प्राप्त करना एक असम्भव सी बात है। लेकिन एंजेल नंबर 1111 हमें बताता है की आपमें बहुत अधिक अच्छी क्षमता है और आपको शांत में रहकर अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते रहना है।
  • 1111 एंजेल नंबर से मांगने पर पूरी होती है इच्छा: लोगों की ऐसी मान्यता है की अगर हमें कहीं पर भी एंजेल नंबर 1111 लिखा हुआ देखने को मिले तो हमें प्रार्थाना की मुद्रा में रहकर सच्चे मन से मांग लेना चाहिए जो भी आप चाहते हैं। एंजेल नंबर से प्रभाव से आपको वह आज नहीं तो कल जरूर मिलेगा।

Angel Number 21 का क्या मतलब है?

एंजेल नंबर 21 को प्रेम से बने रिश्तों के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। 21 ही एक ऐसा एंजेल नंबर है जिसमें क्रम में आने वाले नंबर एक-दूसरे के विपरीत हैं। Angel Number 21 हमें बताता है की आप जीवन की अलग-अलग परिस्थितियों में किस तरह का प्रदर्शन करते हैं। बाइबल में बताया गया है की इस नंबर के माध्यम भगवान के भेजे गए देवदूत आपको जीवन के प्रति महत्वपूर्ण सन्देश समझाने की कोशिश कर रहे हैं।

जो भी इस सन्देश के गुप्त अर्थ जान एवं समझ लेता है वह जीवन में अपनी मनचाही सफलता को प्राप्त कर लेता है। बाइबल में बताया गया है की यह सन्देश आपके लिए महत्वपूर्ण है जो की जीवन के कई क्षेत्रों में आपकी मदद करता है।

बाइबल (Bible) में एंजेल नंबर 21 के बारे में क्या बताया गया है ?

बाइबल में एंजेल नंबर 21 को मनुष्य के पापी स्वभाव का प्रतीक बताया गया है। 21 इसलिए की बाइबल कैलेण्डर के अनुसार प्रभु यीशु एक जन्म इसी दिन इस दुनिया में हुआ था। हिब्रू कैलेंडर में भी एंजेल नंबर के इस दिन को प्रमुख रूप से प्रदर्शित किया जाता है।

एंजेल नंबर 103 का क्या अर्थ है?

अंकशास्त्र में एंजेल नंबर 103 को एक विशेष नंबर बताया गया है। यह नंबर हमें बताता है की आपके जीवन में कितनी स्थिरता और नेतृत्व कितना है। जैसे किसी नेता के नेतृत्व में लोग उसके साथ होते हैं ठीक वैसे यह एंजेल नंबर आपके कुल वंश को उच्च बनाने का प्रतिनिधित्व करता है। हम सभी के परिवार या कुल में कोई एक आदर्श होता है जिसकी तरह परिवार का हर एक सदस्य बनने की सोचता है।

एंजेल नंबर 103 के बारे में एक दिलचस्प बात यह है की यह नंबर हमारे बारे में गतिविधि , गतिशीलता , भाग्यवाद और बुराई के सिद्धांत को बताता है। 103 एंजेल नंबर किसी इंसान को अपने भाग्य और नियति को बदलने के लिए कठिन परिश्रम हेतु प्रेरित करता है। यह एंजेल नंबर बताता है की जीवन में सफलता हेतु अपने आप को मौलिक रूप से बदलने की जरूरत है।

एंजेल नंबर 932 को रहस्यमयी क्यों माना गया है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एंजेल नंबर्स में से एक नंबर ऐसा भी है जिसे लोगों द्वारा काफी रहस्यमयी माना गया है। मान्यता है की यह एंजेल नंबर हमको जीवन में अपनी विशेषताओं और ऊर्जा से परिचित करवाता है। एंजेल नंबर 932 से जुड़ी महत्वपूर्ण बात यह है की जो भी लोग इस एंजेल नंबर पर विश्वास रखते हैं वह कभी किसी का बुरा नहीं कर सकते। 932 का एक रहस्यमयी संकेत कर मान्यता है की इस नंबर की सहायता से आप स्वर्ग के किसी देवदूत एवं परियों से बात कर सकते हैं। यदि आप देवदूत के लिए कोई गुप्त सन्देश भेजना चाहते हैं तो आप 932 एंजेल नंबर की सहायता से अपना संदेश भेज सकते हैं।

932 एंजेल नंबर आपको अपने जीवन में सकारात्मक आध्यात्मिक ऊर्जा को समझने में मदद करता है। 932 एक ऐसा नंबर है जो विशेष रूप से हमारे प्रेम संबंधों को प्रभावित करता है।

एंजेल नंबर 35 (Love) क्या है?

जिन लोगों को समाज में भगवान के दूत या देवदूत के रूप में देखा जाता है उन्हें यह एंजेल नंबर 35 प्रतीक रूप में प्रदर्शित करता है। लोग मानते हैं की 35 एंजेल नंबर वाले लोग काफी सकारात्मक सोच वाले होते हैं। यह जीवन की किसी भी समस्या का डटकर सामना करते हैं।

यह भी देखेंBonafide Certificate Download- बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Bonafide Certificate In Hindi

Bonafide Certificate Download- बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Bonafide Certificate In Hindi

What is Angel Number (FAQs):

एंजेल नंबर के लिए प्रसिद्ध किताब कौन सी है ?

प्रसिद्ध न्यूमरोलॉजिस्ट नोवली वाइल्डर ने अपनी किताब ए लिटिल बिट ऑफ न्यूमरोलॉजी में एंजेल नंबर के बारे में बताया है।

Angel Number क्या होते हैं ?

ऐसे विशेष नंबर जो अपने आप को पुनरावृत्ति करते हैं एंजेल नंबर कहलाते हैं (जैसे: 555, 1111 आदि)। अंक ज्योतिष में ऐसे नंबर्स को विशेष नंबर के तहत रखा गया है। हमारे जीवन में इन सभी Numbers का अपना एक महत्व होता है। न्यूमरोलॉजी में ऐसे सभी नंबर्स के बारे में विस्तार से बताया है।

एंजेल नंबर 1111 का क्या अर्थ है ?

एंजेल नंबर 1111 का प्रेम और त्याग का प्रतीक है इस नंबर का अर्थ है की आपके लिए कोई व्यक्ति प्रेम हेतु बहुत महत्वपूर्ण है।

666 एंजेल नंबर का क्या मतलब है ?

Numerology के अनुसार 666 एंजेल नंबर का मतलब है की आप किसी को कार्य करने हेतु प्रोत्साहित कर रहे हैं। यह नंबर हमें बताता है की आप अवसर का लाभ उठाना अच्छी तरह से जानते हैं।

राजा संख्या (Master Number) किसे कहा जाता है ?

अंक ज्योतिष में 11 अंक को राजा संख्या या मास्टर नंबर कहा जाता है। यह संख्या हमें आध्यात्मिक ऊर्जा के दुगुने प्रभाव का प्रतिनिधित्व करती है।

एंजेल नंबर 13 क्या है ?

बाइबल में एंजेल नंबर 13 अशुभ माना गया है। क्योंकि बाइबल में यह नंबर शैतान के जन्म और क़यामत का दिन बताया गया है।

यह भी जाने:

यह भी देखेंपृथ्वी से चंद्रमा की दूरी कितनी है | Prithvi Se Chandrama Ki Duri Kitni Hai

पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी कितनी है | Prithvi Se Chandrama Ki Duri Kitni Hai

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें