Platform Ticket Online कैसे बुक करें?

दोस्तों जब आप ट्रेन से यात्रा करने के लिए रेलवे स्टेशन आते हैं तो आप देखते हैं की रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म में बहुत भीड़ होती है जिसमें कुछ लोग तो बिना कारण ही स्टेशन के प्लेटफार्म पर घूमते रहते हैं। आपकी जानकरी के लिए बता दें की भारतीय रेलवे के नियमनुसार जो भी कोई व्यक्ति रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर आता है उसे Platform ticket लेना जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो भारतीय रेलवे उस व्यक्ति के खिलाफ दंडात्मक कानूनी कार्यवाही कर सकता है। Indian Railway ने प्लेटफार्म पर अकारण ही बढ़ने वाली भीड़ को कम करने के लिए यह UTS App को बनाया है। जिस पर लोग प्लेटफार्म टिकट, अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट आदि बुक कर सकते हैं। चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Platform ticket online की पूरी प्रक्रिया को।

how to book platform ticket online
Platform ticket online कैसे बुक करें?

यह भी देखें :- Shri Sai Shirdi Darshan Ticket Booking

Platform ticket online कैसे बुक करें?

दोस्तों यदि आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपको पता होगा की ट्रेन टिकट के अलावा एक और टिकट का उपयोग किया जाता है। जिसे कहते हैं प्लेटफार्म टिकट यह टिकट आपको रेलवे स्टेशन में बने प्लेटफार्म में जब तक आपकी ट्रेन नहीं आयी है तब तक रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म का उपयोग कर ट्रेन आने का इंतज़ार कर सकते हैं। चलिए अब जान लेते हैं की इंडियन रेलवे का प्लेटफार्म टिकट ऑनलाइन कैसे बुक किया जाता है।

  • दोस्तों आपको बताते चलें की प्लेटफार्म टिकट एवं अनारक्षित (Unreserved) टिकट को ऑनलाइन बुक करने हेतु Indian Railway ने एक App बनाया है जिसका नाम है UTS (Unreserved Ticketing System) इस App को आप गूगल प्ले स्टोर और Apple App Store दोनों के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। भारतीय रेलवे की UTS एप्प की मदद से आप सीजन बुकिंग, क्यू आर बुकिंग, त्वरित बुकिंग आदि सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। चलिए अब जान लेते हैं प्लेटफार्म टिकट बुकिंग के प्रोसेस के बारे में।
  • Platform ticket बुकिंग के लिए सबसे पहले आप Centre for Railway Information Systems के द्वारा Develop किये गए UTS App को डाउनलोड करें। यदि आप एंड्राइड यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर से और यदि आई ओएस यूजर हैं तो Apple App Store से।
  • App को फ़ोन में Download और install करने के बाद UTS App को ओपन करें। Ticket बुकिंग करने के लिए पहले आपको App पर अपने आपको Register करना होगा।
  • UTS में Register करने के लिए App में सबसे ऊपर दायीं तरफ दिए गए 3 डॉट्स पर टैप करें। इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा। अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गयी जानकारियों को भरें। जानकारियों को भरने के बाद फॉर्म में दिए गए I Accept the UTS के चेक बॉक्स पर क्लिक करें। इसके बाद Register के बटन पर टैप/क्लिक करें। UTS App Registartion form
  • बटन पर क्लिक करते ही आप UTS App पर सफलता पूर्वक रजिस्टर हो जाएंगे। एक बार रजिस्टर होने के बाद App पर Login बटन पर क्लिक कर लॉगिन कीजिए।
  • लॉगिन करने हेतु आपको Mobile नंबर और पासवर्ड की जानकारी को दर्ज करना है। जानकारी को दर्ज करने के बाद Login के बटन पर क्लिक करें। UTS App Login form
  • एक बार लॉगिन होने के बाद आपको UTS एप्प का सिंपल इंटरफेस ओपन हो जाएगा। एप्प के इंटरफेस में आपको Platform Booking का ऑप्शन देखने को मिलेगा। प्लेटफार्म टिकट बुक करने के लिए Platform Booking के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा। अब इस पेज पर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Book & Travel (Paperless) और Book & Print (Paper) आप अपनी सुविधा अनुसार किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको स्टेशन की जानकारी भरनी होगी (दोस्तों यहां हम आपको बता दें की यदि आप किसी स्टेशन के 2 किलोमीटर के दायरे में हैं तो एप्प स्वयं ही आपके रेलवे स्टेशन की जानकारी फॉर्म में Fill कर देगा।)
  • इसके बाद आप कितने व्यक्तियों का टिकट बुक करना चाहते हैं उसकी जानकरी भरें।
  • उपरोक्त जानकारी भरने के बाद Payment Type के ऑप्शन को सेलेक्ट कर पेमेंट कीजिये। आप पेमेंट Rwallet, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI के माध्यम से कर सकते हैं।
  • Payment करने के बाद Book Ticket के बटन पर क्लिक करें। UTS App Platform ticket book process
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा।
  • इसके बाद आप प्लेटफार्म टिकट आपने फ़ोन पर डाउनलोड कर सेव कर लीजिये।
  • इस तरह से आप UTS एप्प के माध्यम से ऑनलाइन प्लेटफार्म टिकट बुक कर पाएंगे।

UTS App डाउनलोड करने हेतु लिंक :

गूगल प्ले स्टोर Download
एप्पल एप्प स्टोर Download

Platform ticket online कैसे बुक करें? (FAQs)

UTS क्या है ?

UTS भारतीय रेल के Centre for Railway Information Systems के द्वारा बनाई गयी ऑनलाइन टिकट बुकिंग एप्प है। जिस पर आप प्लेटफार्म टिकट, अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट आदि बुक कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्लेटफार्म टिकट कैसे बुक करें ?

online प्लेटफार्म टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको UTS पर रजिस्टर कर लॉगिन करना होगा। लॉगिन होने के बाद आप आसानी से प्लेटफार्म टिकट बुक कर पाएंगे। पूरा प्रोसेस हमने उपरोक्त आर्टिकल में बताया है आप आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

वर्तमान में भारत के केंद्रीय रेल मंत्री कौन हैं ?

वर्तमान में भारत के केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी हैं।

UTS की फुल फॉर्म क्या है ?

UTS की फुल फॉर्म UTS (Unreserved Ticketing System) है।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram