जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन 2022 – Jeevan Pramaan Patra Online 2022| पेंशनर्स ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनायें

Share on:

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन 2022- जैसा की आप सब जानते ही है की सेवानिवृत से रिटायर होने के बाद वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन ही एकमात्र आय का साधन होती है। जिससे की वो अपनी आवश्यकता पूरी कर सके। रिटायर होने के बाद नागरिक को सरकार द्वारा माह में पेंशन दी जाती है। जिसके लिए नागरिक को संबंधित कार्यालय में कुछ दस्तावेज भी जमा करने पड़ते हैं। उनमे से एक जीवन प्रमाण पत्र भी है। जीवन प्रमाणपत्र के लिए आपको सबूत के तौर पर खुद कार्यालय में प्रस्तुत होना पड़ता है। साल भर में नवंबर-दिसम्बर में एक बार खुद ब्यक्तिगत जाकर कार्यालय या बैंक में जीवित होने का प्रमाण देना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है आप ऑनलाइन तरीके से अपने जीवित होने का प्रमाण दे सकते हो। पेंशनर्स ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनायें इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए लेख में दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन 2022 - Jeevan Pramaan Patra Online 2022| पेंशनर्स ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनायें
जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन 2022 – Jeevan Pramaan Patra Online 2022

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन 2022

पेंशनभोगी जिस कार्यालय में कार्य करते थे वहां के उच्च अधिकारी द्वारा जीवन प्रमाण पत्र दिया जाता है। जो बैंक संबधित कार्यालय में जमा करवाना पड़ता है। बुजुर्ग, या शारीरिक रूप से कमजोर पेंशनभोगी ब्यक्ति हर बार कार्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ रहता है। तथा कई बार सरकारी कर्मचारी अपने परिवार के साथ स्थान परिवर्तन करता है जिस कारण उसे पेंशन लेने में बहुत दिक्क्त होती है। इन्ही परेशानियों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने जीवन प्रमाण पत्र की वेबसाइट जारी की है जिससे की पेंशनभोगी का जीवन प्रमाण पत्र आधार कार्ड से जारी कर दिया जायेगा। जिससे की वे घर बैठे ही ऑनलाइन अपने जीवित होने का प्रमाण दे सकते है।

Jeevan Pramaan Patra Online 2022 Highlights

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी ने
शुरूआती वर्ष2014
प्रमाण पत्र बनाने का माध्यमऑनलाइन / ऑफलाइन
लाभार्थी कौन होंगेपेंशनधारी व्यक्ति, बुजुर्ग व्यक्ति
आधिकारिक वेबसाइट लिंकjeevanpramaan.gov.in

पेंशन धारक व्यक्तियों के लिए जीवन प्रमाण की आवश्यकता –

पेंशनभोगियों के पास जीवन प्रमाण पत्र ही एक ऐसा दस्तावेज होता है जो पेंशन लेने के लिए वरिष्ठ नागरिक को खुद को जिन्दा दिखाना आवश्यक है। तभी वरिष्ठ नागरिक पेंशन का लाभ उठा सकता है। भारत में बहुत से नागरिक पेंशन का लाभ उठाते हैं। कई सरकारी नौकरियों के अनुसार ऐसा भी नियम बनाये जाते हैं की यदि किसी पेंशनभोगी की मृत्यु हो जाती है तो घर में पत्नी को पेंशन दी जायेगी। जिसके लिए पत्नी को भी अपना जन्म प्रमाण पत्र व् अन्य दस्तावेज देने भी जरुरी होंगे।

इस प्रमाण पत्र के माध्यम से व्यक्ति की जीवित होने की स्पष्ट जानकारी सरकार के समक्ष रहेगी। यह सभी बुजुर्ग नागरिकों के हित में एक बेहतर पहल शुरू की गयी है। अब अपनी पेंशन लेने के लिए वृद्धजन नागरिकों को प्रमाण पत्र दिखाने के लिए कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन सुविधा भी जारी की गयी है। जिसमें घर बैठे ही वृद्धजन व्यक्ति अपने पेंशन लेने हेतु प्रमाण पत्र को जमा कर सकते है।

यह भी देखें :- पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक कैसे करें

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन के लाभ –

वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री मोदी जी ने जीवन प्रमाण पत्र के वर्जन को शुरू किया था। इसमें पेंशनभोगियों को बैंक के बजाय आधार केन्द्रो से लिंक किया गया था, लेकिन आधार कार्ड से लिंक कराने पर भी व्यक्ति को आधार केंद्र में एक बार साल में प्रस्तुत होना ही था। यह फिर भी एक समस्या बनी रही। फिर नई प्रक्रिया में आधार नंबर को ई-मेल आईडी से जोड़ दिया गया जिससे की पेंशन वाले ब्यक्ति को ना तो आधार केंद्र जाना होगा ना ही किसी कार्यालय में जाना होगा। बस घर में बैठे बैठे ई -मेल पर Authentication Statement भेजना होगा। जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन होने के निम्नलिखित फायदे है –

  • वृद्धजनों को किसी कार्यालय में जाकर ज्यादा समय तक खड़े नहीं रहना पड़ेगा। जिससे की बुजुर्ग आदमी को किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • जो पेंशनभोगी है यदि वे रहने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान चले जाते हैं वे जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही जमा कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र जमा करने से वरिष्ठ पेंशन भोगियों के समय और पैसों की बचत होगी।
  • भारत में लगभग 80 लाख से 90 लाख पेंशन भोगियों को वर्ष 2014 से जीवन प्रमाण पत्र का लाभ मिला।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे प्राप्त करे ?

उम्मीदवार जीवन प्रमाण पत्र सीएससी केंद्र, सरकारी कार्यालयों द्वारा जीवन प्रमाण पत्र ले सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र आप घर बैठे कैसे मोबाइल, लैपटॉप से प्राप्त कर सकते है ये हम आपको बताने वाले हैं आप हमारे दिए हुए प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हो।

जीवन_प्रमाण_पत्र_ऑनलाइन_2020
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता जीवन प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आप अपने लैपटॉप में कम्प्यूटर पर जरुरी सॉफ्टवेयर या मोबाइल ऍप्लिकेशन डाउनलोड करके खुद को enroll कर लें।
  • इसमें आपको अपना आधार नंबर, पेंशन पेमेंट आर्डर , बैंक का नाम , अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करे।
  • आधार ऑथेंटिकेशन के लिए आपको फिंगर प्रिंट्स देने होंगे।
  • ऑथेंटिकेशन के बाद SMS के जरिये आपको आपका अपना जीवन प्रमाण ID मिलेगी।

जीवन प्रमाण पत्र आईडी के जरिये आप आधार नंबर देकर आप अपना जीवन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। जिस संस्था या जिस बैंक से आपकी पेंशन आती है वहां के कार्यकर्त्ता वेबसाइट से आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑफलाइन जीवन प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त करें ?

ऑफलाइन मोड़ में अगर आप जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने निकट के जन सुविधा केंद्र में जाना होगा। उसके बाद आपको सीएससी संचालक से जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन करना होगा। आपको इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे। आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको कुछ शुल्क सीएससी संचालक को देना होगा। आप आवेदन पत्र की एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें। इस प्रकार आपका ऑफलाइन मोड़ में आवेदन हो जाएगा। कुछ समय बाद आपको आपका जीवन प्रमाण पत्र आपको मिल जाएगा। इसके अलावा आप जहां आपकी पेंशन आती है या आप सरकारी कार्यालय में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

life certificate online 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की आधिकारिक वेबसाइट क्या है

Jeevan Pramaan Patra Online 2022 की आधिकारिक वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

जीवन प्रमाण पत्र क्या है ?

जीवन प्रमाण पत्र एक दस्तावेज है। जिससे आप पेंशन या अन्य सुविधा का लाभ ले सकते हो। ये आपके जीवित होने का प्रमाण देता है।

ऑनलाइन जीवन प्रमाण की शुरुआत कब की गयी ?

ऑनलाइन जीवन प्रमाण की शुरुआत 2014 से की गयी थी।

पेंशनधारी व्यक्ति jeevan Pramaan Patra Online 2022 कैसे प्राप्त कर सकता है ?

हमने आपको ऊपर ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया साँझा की है।

ऑफलाइन पेंशनधारी किस प्रकार जीवन प्रमाण पत्र बना सकते हैं ?

ऑफलाइन मोड़ में उम्मीदवार जिस सरकारी कार्यालय में कार्यरत थे वहां के अधिकारी से जीवन प्रमाण पत्र से प्राप्त कर सकते हैं।

क्या मैं ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कर सकता हूँ ?

जी हाँ आप ऑफलाइन मोड़ में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने निकट के सीएससी सेंटर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप जिस बैंक में पेंशन लेने जाते हैं वहां से भी आप आवेदन कर सकते हैं।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे प्राप्त करे?

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त करने की जानकारी हमने आपको दे रखी है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

जीवन प्रमाण से जुड़े हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको जीवन प्रमाण से जुड़े आवेदन या किसी भी अन्य चीज को लेकर असुविधा हो रही है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर फोन या ई-मेल कर सकते हैं।
फोन नंबर –  (91)-0120-3076200
ई -मेल – jeevanpramaan@gov.in

पेंशनधारी व्यक्ति को जीवन प्रमाण पत्र की आवश्यकता क्यों होती है ?

पेंशनधारी व्यक्ति को पेंशन लेने के लिए जीवन प्रमाण पत्र उनके जीवित होने के तथ्य को सत्यापित करता है। यह समय-समय पर पेंशन धारी को पेंशन लेने के लिए वेरिफाई करना पड़ता है।

तो आप दिए गए प्रक्रिया के अनुसार जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन 2022 डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन अपना जीवन प्रमाण पत्र बैंक जैसी शाखाओं में जमा कर सकते हैं। यदि आपको Jeevan Pramaan Patra Online 2022 से जुडी कोई भी समस्या हो आप हमे कमेंट बॉक्स में मेसेज करके हमे अपनी परेशानी साँझा कर सकते हैं। हम आपकी परेशानी दूर करने का प्रयास करेंगे।

2 thoughts on “जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन 2022 – Jeevan Pramaan Patra Online 2022| पेंशनर्स ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनायें”

  1. ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र के लिए बायोमेट्रिक करने पर 78 वर्षीय माताजी का फिंगरप्रिंट नहीं काम कर रहा है, क्या इसका कोई और भी उपाय है ?

    Reply

Leave a Comment