महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना शुरू हुई, बेटियों को मिलेंगे ₹ 75 हजार, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता देखें

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

समाज में बेटियों के लालन पालन और उनकी उच्च शिक्षा के लिये सरकारों के द्वारा समय समय पर कई योजनायें चलायी जाती हैं। इन योजनाओं में केन्द्र सरकार के अतिरिक्त राज्य सरकारों के द्वारा भी अपने स्तर पर राज्य की बेटियों के लिये विभिन्न योजनायें चलायी जाती हैं। इसी तरह की एक योजना है महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना। महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी है। इस योजना में बेटियों को राज्य सरकार के द्वारा 75 हजार रूपये प्रदान किये जायेंगे। इस लेख में हम आपको Maharashtra Lek Ladki Yojana के बारे में बतायेंगे। लेक लाडकी योजना के लिये पात्रता, आवेदन और अन्य सम्पूर्ण विवरण जानने के लिये इस लेख को पूरा अवश्य पढें।

Maharashtra Lek Ladki Yojana: बेटियों को मिलेगा ₹75000 हजार
महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना
योजना का नाममहाराष्ट्र लेक लाडकी योजना 2024
कब जारी हुयी9 मार्च 2024
किसके द्वारा जारी की गयीवित्त मंत्रालय महाराष्ट्र सरकार।
लाभार्थीमहाराष्ट्र के पीले और नांरगी राशन कार्ड धारक।
लाभबेटियों के जन्म से वयस्क होने तक शिक्षा के लिये आर्थिक सहायता।
राज्य मे लागूमहाराष्ट्र राज्य में।
आवेदन की तिथिजल्द ही जारी की जायेगी।
आधिकारिक वेबसाईटजल्द ही जारी की जायेगी।

इसे भी पढ़े :- महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना शुरू हुई, बेटियों को मिलेंगे ₹ 75 हजार, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता देखें

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना क्या है

वर्ष 2024 के लिये महाराष्ट्र राज्य का आम वित्तीय बजट पेश किया जा चुका है। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री देवेन्द्र गंगाधर राव फडणवीस के द्वारा दिनांक 9 मार्च 2023 को वित्तीय वर्ष 2023-24 का आम वित्तीय बजट विधान सभा में पेश किया गया। राज्य सरकार के द्वारा इस बजट में किसानों और मध्य वर्ग से सम्बन्धित कई योजनाओं की घोषणा की गयी है।

राज्य की बेटियों के लिये भी सरकार के द्वारा बजट में कई घोषणायें की गयी हैं। इसके साथ ही राज्य की बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिये लेक लाडकी योजना की घोषणा भी वित्त मंत्री फडणवीस के द्वारा की गयी है। Maharashtra Lek Ladki Yojana में राज्य के गरीब परिवार की बेटियों की शिक्षा के लिये आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है।बेटियों के जन्म से लेकर उनके वयस्क होने तक राज्य सरकार के द्वारा उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। बालिका के जन्म के समय 5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जायेगी। इसके अलावा शिक्षा के अलग अलग चरणों में सरकार के द्वारा किश्तों के आधार पर यह सहायता दी जायेगी। कुल 5 किश्तों में यह सहायता बेटियों को प्रदान की जायेगी। बेटी की उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो जाने पर उन्हें उच्च शिक्षा के लिये सरकार के द्वारा एकमुश्त 75 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का उद्देश्य

राज्य सरकार के द्वारा बेटियों के भविष्य को संवारने और समाज में महिलाओं की स्थिति को और मजबूत करने के उद्देश्य से लेक लाडकी योजना की घोषणा की गयी है। इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य के गरीब परिवारों की बेटियों लाभ प्रदान किया जायेगा। बेटियों के जन्म होने पर उन्हें आर्थिक सहायता दी जायेगी। जन्म के बाद प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के लिये प्रोत्साहन के रूप में भी अलग अलग चरणों में आर्थिक सहायता दी जायेगी। इस वित्तीय सहायता से बेटियों को शिक्षा के लिये प्रोत्साहन मिलेगा। इसके साथ ही गरीब परिवारों पर बेटियों की शिक्षा एक बोझ मात्र बनकर नहीं रह जायेगी। यदि बेटियां शिक्षित होंगी तो वे आत्मनिर्भर भी बन सकती हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

साथ ही सरकार उच्च शिक्षा के लिये भी सरकार के द्वारा एकमुश्त 75 हजार रूपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की गयी है। इससे बेटियों को तकनीकी और अन्य क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता मिलेगी और उनके करियर में भी लाभ होगा।

Maharashtra Lek Ladki Yojana योजना की विशेषतायें

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के अंतर्गत पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवारों की बेटियों के लिये आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की गयी है। बेटी का जन्म होने पर तत्काल 5000 रूपये की धनराशि प्रदान करने का निर्णय सरकार के द्वारा लिया गया है। इसके साथ ही बेटियों की शिक्षा पर जोर देते हुये उन्हें शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने के लिये भी आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। बेटी के जन्म के बाद उसके प्राथमिक शिक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये दिये जायेंगे।

इसके बाद यदि बेटी माध्यमिक शिक्षा में प्रवेश लेती है तो 6000 रूपये की धनराशि प्रदान की जायेगी। कक्षा 11 वीं में प्रवेश लेने पर 8000 रूपये बालिका को प्रदान किये जायेंगे। इसके साथ ही जब बालिका की आयु 18 वर्ष पूरी हो जायेगी तो उसे राज्य सरकार के द्वारा एकमुश्त 75000 रूपये बतौर आर्थिक सहायता के प्रदान किये जायेंगे।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना की किश्तें कब मिलेंगी

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के तहत ही पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवारों को आर्थिक सहायता का लाभ दिया जायेगा। बेटी के जन्म से उसके वयस्क होने तक यह सहायता राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जायेगी। सरकार के द्वारा 5 किश्तों में यह राशि प्रदान करने की घोषणा की गयी है। जन्म के बाद शिक्षा के विभिन्न चरणों में यह किश्तें राज्य सरकार के द्वारा जारी की जायेंगी।

किश्तों का विवरण प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायताकिश्त जारी होने का समय
प्रथम किश्त5000 रूपयेबेटी के जन्म के समय ही पहली किश्त सरकार के द्वारा जारी कर दी जायेगी।
द्वितीय किश्त4000 रूपयेबालिका के प्राथमिक शिक्षा में प्रवेश लेने पर दूसरी किश्त जारी की जायेगी।
तृतीय किश्त6000 रूपयेलडकी के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर योजना की तीसरी किश्त जारी की जायेगी
चौथी किश्त8000 रूपयेकक्षा 11 वीं में बालिका के प्रवेश लेने पर योजना की चौथी किश्त जारी कर दी जायेगी।
पांचवीं किश्त75000 रूपयेबेटी की आयु 18 वर्ष पूरी हो जाने के बाद पांचवी और अंतिम किश्त राज्य सरकार के द्वारा एकमुश्त जारी कर दी जायेगी।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के लिये पात्रता

लेक लाडकी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा कुछ मानदण्ड और पात्रतायें निर्धारित की गयी हैं। जैसे कि इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को ही प्रदान किये जाने की घोषणा की गयी है। इस योजना की अन्य आवश्यक पात्रतायें निम्न हैं-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिये परिवार का महाराष्ट्र राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • महाराष्ट्र राज्य के अन्तर्गत निवास करने वाले पीले राशन कार्ड और नारंगी या केसर रंग के राशन कार्ड धारण करने वाले परिवार ही इस योजना का लाभ उठाने के पात्र होंगे।
  • पीले रंग का राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले और नारंगी रंग का राशन कार्ड अंत्योदय रेखा में जीवन यापन करने वाले परिवारों को दिया जाता है।
  • लेक लाडकी योजना के तहत सिर्फ बेटियों का जन्म होने पर ही सरकार के द्वारा यह सहायता प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिये बालिका के माता पिता का सरकार के द्वारा अधिकृत किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है।
  • 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी बालिकायें ही योजना की पांचवी और आखिरी किश्त प्राप्त करने के लिये पात्र होंगी।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये आपके पास कुछ मूल दस्तावेजों का होना आवश्यक है। इन दस्तावेजों में व्यक्तिगत पहचान के दस्तावेज और बालिका के शिक्षा से सम्बन्धित दस्तावेजों को शामिल किया गया है।

  • बेटी के माता और पिता का आधार कार्ड।
  • बेटी का आधार कार्ड अथवा जन्म प्रमाण पत्र।
  • बीपीएल अथवा अंत्योदय रेखा का राशन कार्ड। (सामान्यत पीला और नारंगी रंग का राशन कार्ड।)
  • परिवार की आय से सम्बन्धित प्रमाण पत्र।
  • परिवार के मूल निवास से सम्बन्धित प्रमाण पत्र।
  • अभिभावक की बैंक की पासबुक अथवा बैंक का विवरण।
  • बेटी और उसके माता पिता के पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ।
  • अभिभावक का मोबाईल नम्बर।
  • महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना के आवेदन पत्र का प्रारूप।

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना में आवेदन कैसे करें

महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना की घोषणा हाल ही में राज्य सरकार के द्वारा की गयी है। 9 मार्च 2023 को राज्य के वित्त मंत्री देवेन्द्र गंगाधर राव के द्वारा राज्य का वित्तीय बजट पेश करते हुये विधान सभा में इस योजना की घोषणा की गयी है।लेक लाडकी योजना का लाभ उठाने के इच्छुक परिवारों को इस योजना का लाभ लेने के लिये कुछ समय का इंतजार करना होगा। क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा अभी इस योजना के आवेदन के सम्बन्ध में स्पष्ट दिशा निर्देश जारी नहीं किये गये हैं। हालांकि राज्य सरकार के द्वारा जल्द ही लेक लाडकी योजना के आवेदन और आधिकारिक वेबसाईट के दिशा निर्देश के सम्बन्ध में घोषणा की जायेगी।

यह भी देखेंराष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति आवेदन - nmms scholarship registration

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति आवेदन - nmms scholarship registration

Maharashtra Lek Ladki Yojana से सम्बन्धित प्रश्न

लेक लाडली योजना क्या है?

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों में जन्म लेने वाली बेटियों की शिक्षा और उज्ज्वल भविष्य के लिये प्रोत्साहन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र लेक लाडकी योजना की घोषणा की गयी है।

महाराष्ट्र लेक लाडली योजना में कितना पैसा मिलेगा?

लेक लाडकी योजना के तहत राज्य में जन्म लेने वाली बेटियों को जन्म से लेकर वयस्क होने तक शिक्षा के लिये आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। सरकार के द्वारा अलग अलग शिक्षा स्तर के आधार पर पांच किश्तें जारी की जायेंगी। बेटी की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो जाने पर राज्य सरकार के द्वारा 75 हजार रूपये बतौर वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।

लेक लाडकी योजना का पात्र कौन है?

महाराष्ट्र राज्य के पीले और नारंगी कार्ड धारक परिवारों को ही लेक लाडकी योजना के लिये पात्र माना गया है।

महाराष्ट्र में पीला और नारंगी राशन कार्ड क्या है?

राज्य में परिवारों को तीन श्रेणियों में राशन कार्ड वितरित किये जाते हैं। गरीबी रेखा से उपर जीवन यापन करने वाले परिवार एपीएल श्रेणी में आते हैं। एपीएल राशन कार्ड सफेद रंग का होता है। इसके बाद गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार बीपीएल श्रेणी में आते हैं। बीपीएल राशन कार्ड पीले रंग का होता है। इसके बाद सबसे नीचे अंत्योदय श्रेणी के परिवार आते हैं। इस श्रेणी में राशन कार्ड का रंग नारंगी या केसरी रंग का होता है।

महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान में एकनाथ संभाजी शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं।

यह भी देखेंसिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए ? Credit Score Kaise Badhaye? सिबिल स्कोर बढ़ाने के तरीके

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए ? Credit Score Kaise Badhaye? सिबिल स्कोर बढ़ाने के तरीके

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें